(Updated) Why Share Market Down / Fall or Crash – शेयर बाजार क्यों गिरता है


Why Share Market Down / Fall / Crash – शेयर बाजार क्यों गिरता है, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम Why Share Market Down / Fall / Crash – शेयर बाजार क्यों गिरता है, के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी Share Market Down Hone Ka Karan, Market Down Kyu Hai, Share Market Kyu Girta Hai और Reason For Market Fall Today In Hindi आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Why Market Is Falling In Hindi, Market Girne Ka Reason, Share Market Crash Kaise Hota Hai ​और शेयर मार्केट क्यों गिर रहा है आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

 

दोस्तों अगर आप शेयर बाजार में रुचि रखते हैं तो आप वाक्यांश "Share Market Down" या "शेयर बाजार आज गिर रहा है" से परिचित होंगे लेकिन इसका क्या मतलब होता है? क्या यह अच्छा है या फिर बुरा है? इसका उत्तर इस बात पर निर्भर करता है कि आप इसे कैसे समझते हैं। इस लेख में, हम बताएंगे कि Stock Market Crash क्या है, इसके कारण, प्रभाव और एक निवेशक के रूप में आप अपने पोर्टफोलियो को प्रभावित किए बिना इससे कैसे निपट सकते हैं, चलिए शुरू करते है।

 

Table of Contents

Why Share Market Down | Fall | Crash – शेयर बाजार क्यों गिरता है


Why Share Market Down / Fall / Crash – शेयर बाजार क्यों गिरता है, Share Market Down Hone Ka Karan, Market Down Kyu Hai, Share Market Kyu Girta Hai और Reason For Market Fall Today In Hindi आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Why Market Is Falling In Hindi, Market Girne Ka Reason, Share Market Crash Kaise Hota Hai ​और शेयर मार्केट क्यों गिर रहा है आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

 

Share Market Down Hone Ka Karan (शेयर बाजार क्यों गिरता है)

 

जब किसी देश की अर्थव्यवस्था अच्छा कर रही है, तो आशाजनक वृद्धि दिखाते हुए, शेयर बाजारों में तेजी आती है। जब अधिक लोग शेयर खरीद रहे होते हैं, तो शेयर की कीमत बढ़ जाती है और जब शेयर बेचने वाले लोग अधिक होते हैं, तो कीमत घट जाती है।

 

यदि कंपनी के तिमाही, छमाही या वार्षिक परिणाम अच्छे हैं, तो शेयर की कीमत बढ़ जाती है और यदि परिणाम गंदा हो जाता है तो शेयर की कीमत कम हो जाती है।

 

Why Market Is Falling In Hindi?

 

शेयर बाजार में गिरावट तब होती है जब शेयर की कीमतें एक या दो दिन के भीतर गंभीर रूप से गिर जाती हैं। शेयर बाजार दुर्घटना, वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में गिरावट और वित्तीय बाजारों के खराब प्रदर्शन से जुड़ी है।

 

व्यापार-संबंधी कारकों के अलावा, शेयर की कीमतें, अर्थव्यवस्थाओं, मुद्रास्फीति, ब्याज दरों, विदेशी बाजारों, और वैश्विक वित्त को बदलने से भी प्रभावित होती हैं।  जब बहुत सारे स्टॉक इस हद तक प्रभावित होते हैं कि यह बाजार में लहर पैदा कर सकता है, तो इससे शेयर बाजार में गिरावट हो सकती है।

 

अन्य सामाजिक-आर्थिक कारक भी हो सकते हैं जो किसी के नियंत्रण से परे हों। कई अन्य कारक शेयरों की कीमत और बाजार के बढ़ने के तरीके को प्रभावित करते हैं। जैसे कि अगर कोई प्राकृतिक घटना जैसे बाढ़, सुनामी, भूकंप और आतंकवादी हमला आदि भी शेयर की कीमत को प्रभावित करते हैं क्योंकि इन सभी का देश की अर्थव्यवस्था पर प्रभाव पड़ता है। कुछ अंतरराष्ट्रीय कारक भी स्टॉक को प्रभावित करते हैं। जैसे कि दूसरे देश में चुनाव, क्रूड ऑयल, आतंकवादी हमले, डॉलर इंडेक्स का ऊपर और नीचे जाना।

 

मै यहाँ पर कुछ कारण बता रहा हूँ जो बाजार को समझने में आपकी सहायता करेंगे।

 

Reason For Market Fall Today In Hindi

 

1. Economic Factors (आर्थिक कारक)

 

ब्याज दरों में बदलाव, अर्थव्यवस्था में गिरावट, मुद्रास्फीति, अपस्फीति, कर में वृद्धि, वित्तीय और राजनीतिक झटके, आर्थिक नीति में बदलाव, भारतीय रुपये के मूल्य में परिवर्तन, कुछ ऐसे कारक हैं जो शेयर बाज़ार के पतन का कारण बन सकते हैं, स्टॉक मार्केट को क्रैश करने के लिए, इन कारकों को इतना महत्वपूर्ण होना चाहिए कि वे माल और सेवाओं की मांग और आपूर्ति में बदलाव का कारण बन सके।

 

2. Demand And Supply (आपूर्ति और मांग)

 

यह एक और प्रमुख कारक है जो शेयर बाजार को प्रभावित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आपूर्ति और मांग में संतुलन के रूप में शेयर की कीमत में बदलाव होता है। जब स्टॉक की मांग अधिक होती है लेकिन आपूर्ति कम होती है, तो इससे उन शेयरों की कीमत बढ़ जाती है।

 

इसी तरह, अगर आपूर्ति अधिक है, लेकिन मांग कम है, तो शेयर की कीमत कम हो जाती है। जब विभिन्न कंपनियों के बीच बड़े पैमाने पर मांग और आपूर्ति के बीच एक डिस्कनेक्ट होता है, तो यह पूरे शेयर बाजार को प्रभावित कर सकता है। आखिरकार, शेयर बाजार कई व्यक्तिगत कंपनियों का एक संग्रह ही तो है।

 

3. Global Markets (वैश्विक बाजार)

 

शेयर बाजारों के नीचे जाने का एक सबसे बड़ा कारण वैश्विक आर्थिक रुझान है। भारतीय अर्थव्यवस्था वैश्विक बाजारों के संपर्क में है, कई विदेशी निवेशक भारतीय व्यवसायों में भारी निवेश करते हैं। ये बड़े खिलाड़ी और उनके अधिक महत्वपूर्ण निवेश शेयर बाजार में अचानक गतिविधि का कारण बनते हैं जिससे स्टॉक में अत्यधिक अस्थिरता होती है।

 

विदेशी स्टॉक एक्सचेंजों पर अपने शेयरों को सूचीबद्ध करके भारतीय कंपनियां पैसा भी जुटाती हैं। जब विश्व अर्थव्यवस्था बढ़ती है या गिरती है, तो इसका उस कंपनी के शेयरों पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है, जिसके परिणामस्वरूप घरेलू शेयर बाजार पर प्रभाव पड़ता है। यदि वैश्विक विदेशी मुद्रा में गिरावट आती है, तो भारतीय शेयर बाजार में भी गिरावट आ सकती है।

 

4. International Events (अंतर्राष्ट्रीय घटनाए)

 

 अंतर्राष्ट्रीय घटनाओं में मुख्य रूप से एक स्थिर देश की सरकार में क्रांतिकारी बदलाव, युद्ध, आंतरिक संघर्ष, अप्रत्याशित प्राकृतिक आपदाएं और भी बहुत कुछ कारण शामिल हो सकते हैं। इन घटनाओं की कोई भविष्यवाणी नहीं है और इनका हमारी अर्थव्यवस्था पर और बाद में हमारे शेयर बाजारों पर किस तरह का प्रभाव पड़ेगा।

 

Share Market Crash Kaise Hota Hai

 

शेयर बाजार में, शेयर की कीमत एक सी नहीं रहती है यह हर दिन बदलती हैं। देखा जाये तो ज्यादातर किसी भी स्टॉक के ऊपर और नीचे जाने का कारण डिमांड और सप्लाई ही है। मांग और आपूर्ति किसी भी चीज को कीमत को प्रभावित कर सकती है।

 

यदि स्टॉक खरीदने वालों की संख्या अधिक है, तो इसका मतलब है कि उस स्टॉक की आवश्यकता बढ़ गई है। इसके साथ ही उस शेयर की कीमत भी बढ़ जाती है। इसके विपरीत, अगर किसी शेयर को बेचने वाले लोगों की संख्या ज्यादा है लेकिन खरीदने वाले लोग कम है यानि कि स्टॉक की मांग कम है और आपूर्ति ज्यादा है तो इससे शेयर की कीमत में गिरावट होती है।

 

आइये हम इसे एक व्यावहारिक उदाहरण की मदद से देखते हैं। पहले भारत में शायद ही कोई बकरी का दूध खरीदता था और अगर वह इसे खरीदता था, तो उस दूध की कीमत 40 रुपये से कम थी, लेकिन जब डेंगू की बीमारी फैली, तो उसी 1 किलो दूध की कीमत 2000 रुपये हो गई क्योंकि डॉक्टर ने कहा बकरी का दूध डेंगू में फायदेमंद बताया गया इस तरह, जब बकरी का दूध की मांग बढी लेकिन बकरी का दूध मिलना थोडा मुश्किल था, जिससे इसकी कीमत में वृद्धि हुई। आपूर्ति के मामले में भी ऐसा ही होता है। जब विक्रेता अधिक हो जाता है और खरीददार कम होता है तो कीमत गिर जाएगी।

 

कई बार कृत्रिम तरीके से डिमांड और सप्लाई भी उत्पन्न होती है, जो बड़े निवेशक हैं, वे कम Volume वाले किसी भी स्टॉक में आर्टिफिशियल डिमांड दिखाते हैं और नए व्यापारी इस जाल में फंस जाते हैं और बढे हुए दामो में शेयर खरीदने लग जाते हैं, और इसी समय बड़े निवेशक उच्च कीमत पर अपने शेयरों को बेचकर बाहर निकल जाते है।

 

बड़े निवेशक के पास शेयरों की संख्या अधिक होती है जिसके कारण वह अपने शेष शेयरों के माध्यम से शेयर की कीमत में कमी लाता है। नया ट्रेडर जो कुछ दिनों या कुछ महीनों तक अपने शेयर की कीमत के ऊपर आने का इंतजार करता है , लेकिन जब यह नहीं आता है, तो वह शेयर की कम कीमत पर अपना शेयर बेचकर बाहर निकल जाता है और फिर एक बड़ा निवेशक शेयर के इस कम मूल्य पर अपने ही शेयरों को फिर खरीदना शुरू कर देता है।

 

इस तरह, शेयर की कीमत मांग और आपूर्ति पर निर्भर करती है, लेकिन कई बार हम इस कृत्रिम मांग और आपूर्ति के घेरे में फंस जाते हैं। हमें उस शेयर में निवेश करना चाहिए जिसमें अधिक Volume  हो।

 

आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख Why Share Market Down / Fall / Crash – शेयर बाजार क्यों गिरता है, के माध्यम से मैंने आपको Share Market Down Hone Ka Karan, Market Down Kyu Hai, Share Market Kyu Girta Hai और Reason For Market Fall Today In Hindi, Why Market Is Falling In Hindi, Market Girne Ka Reason, Share Market Crash Kaise Hota Hai ​और शेयर मार्केट क्यों गिर रहा है आदि के बारे में बताया है।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।


Tag:-

Share market crash meaning in Hindi

reason for market fall today in Hindi, why share market is falling down in Hindi, share market crash Kaise Hota hai, the reason for Indian stock market crash today in Hindi, why the market is falling in Hindi

market crash today Hindi

stock market crash meaning in Hindi, macd indicator in Hindi, market crash meaning in Hindi, visesh infotech share price target 2025 in Hindi, share Karna chahie, market crash kab hota hai

why the market fall today in Hindi

kya share market crash Hoga, why the market is going down in Hindi, share market down reason in Hindi, market crash today in Hindi, today market crash reason in Hindi, why Indian market is falling today in Hindi

GAURAV SAHU
Gaurav Sahu is a boy from Banda(U.P.) who has dreams in eyes. He gives motivation about Study, Life, Success, Attitude, Business, Hard work , Failure and many more.

Related Posts