(Updated) Difference Between IDSA And FDSA | MCA Direct Selling 2024


IDSA क्या है | FDSA क्या है | Difference Between IDSA And FDSA | MCA Direct Selling, क्या आप MCA Registered Direct Selling Company, MCA Registered MLM Company In India, MCA Direct Selling के बारे में जानते हैआइये IDSA And FDSA, IDSA Vs FDSA, Direct Selling Company List, IDSA Company List के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


दोस्तों IDSA और FDSA, Direct Selling कंपनियों के जाने माने Association है, अगर आप MLM या Network Marketing के साथ जुड़े है तो आपने इनका नाम अवश्य सुना होगा, क्योंकि बहुत सारे लीडर्स का मानना है कि FDSA या IDSA से जुड़े होना Leegality का प्रमाण है।


आज के इस लेख में हम बहुत सी बाते जानने वाले है IDSA और FDSA के बारे में जैसे कि IDSA और FDSA में अंतर, महत्व और What Is MCA, MCA Direct Selling आदि।


Table of Contents

IDSA क्या है | FDSA क्या है | IDSA Vs FDSA | MCA Direct Selling 


IDSA क्या है | FDSA क्या है | Difference Between IDSA And FDSA | MCA Direct Selling,  MCA Registered Direct Selling Company, MCA Registered MLM Company In India, MCA Direct Selling के बारे में जानते है, आइये IDSA And FDSA, IDSA Vs FDSA, Direct Selling Company List, IDSA Company List के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


दोस्तों  IDSA और FDSA भारत में प्रत्यक्ष बिक्री उद्योग के सबसे बड़े समुदायो में से एक है, IDSA और FDSA दोनों में डायरेक्ट सेलिंग कंपनियां Registration लेती है अगर वो इनके द्वारा बनाये गए नियमो का पालन करती है।


IDSA क्या है (What Is IDSA In Hindi)


IDSA का फुल Full Form, Indian Direct Selling Association है और FDSA का Full Form, Federation Of Direct Selling Association है। IDSA और FDSA दोनों स्वशासित समुदाय हैं जो भारत सरकार की संस्था नहीं हैं। IDSA प्रत्यक्ष बिक्री विश्व महासंघ WFDSA का एक सदस्य है। IDSA को WFDSA में अंकित शुक्ला Represent करते है और FDSA के अध्यक्ष पी रेड्डी  है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके, आप IDSA और FDSA की सदस्य सूची देख सकते हैं।


 

IDSA की संस्थापक कंपनी Amway, Avon और Oriflame है। जिनमें से एक भी कंपनी भारतीय नहीं है और उन्होंने भारतीय प्रत्यक्षीकरण विभाग (Indian Direct Selling Association) शुरू किया है। IDSA की शुरुआत 1996 में मुंबई में हुई थी और मोहन कृष्णन को पहला President बनाया गया था। IDSA अपनी सदस्य कंपनी से सालाना 5 लाख रुपये वसूलती है लेकिन इस तथ्य को सत्यापित नहीं किया गया है।


FDSA क्या है (What Is FDSA In Hindi)


FDSA की संस्थापक कंपनी RCM, Saros Biz.Net, Tranz India और ARl Limited है FDSA दक्षिण भारत में अधिक सक्रिय है। FDSA का मुख्यालय हैदराबाद में स्थित है और इसकी देश के अन्य राज्यों में शाखाएँ हैं। FDSA अपने साथी सदस्य से 2 लाख रुपये और अस्थायी सदस्य से सालाना 1 लाख रुपये वसूलता है।


Importance Of IDSA And FDSA 


IDSA और FDSA में होने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि दोनों समुदाय डायरेक्ट सेलिंग दिशानिर्देशों को बढ़ावा देते हैं। और इन समुदायों के जरिये डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री की कंपनियो को एक साथ आने का मौका मिलता हैं। इससे उनकी सदस्य कंपनियो में एकता बढ़ती है और वे अपनी आवाज को एक साथ रख सकते हैं।


IDSA, FDSA And Marketing 


यदि आप अक्सर MLM कंपनियों के सेमिनारों में जाते हैं, तो आपने सुना होगा कि कई Leaders कहते हैं कि हमारी कंपनिया FDSA या IDSA की सदस्य है और यदि एक MLM कंपनी, FDSA या IDSA का सदस्य नहीं है, तो उसे नीचा माना जाता है। अर्थात्, Marketing के लिए IDSA और FDSA के नामों का उपयोग किया जाता है। जबकि किसी भी Direct Selling कंपनियो को इनका सदस्य की आवश्यकता नहीं होती है। और ना ही ऐसा कोई Compulsory नियम है और न हीं ये कोई Government Body है। 

 

IDSA और FDSA की उपस्थिति ठीक है, लेकिन कई ऐसी चीजें हैं जो लोग नहीं जानते हैं। IDSA में अधिकांश सदस्य कंपनी विदेशी है, जबकि देश में कई प्रत्यक्ष बिक्री कंपनियां हैं जो इसमें शामिल नहीं हैं।


IDSA और FDSA अपनी सदस्य कंपनी से वार्षिक शुल्क लेते हैं। जिसके कारण कई नई और छोटी कंपनियां इनमे हिस्सा नहीं ले पा रही हैं। इनका Part नहीं बन पा रही है एक बात का ध्यान रखें कि किसी भी MLM कंपनी का चयन करते समय, जांचें कि क्या कंपनी MCA रजिस्टर और कानूनी प्रत्यक्ष बिक्री कंपनी की सूची में मौजूद है?


किसी भी Direct Selling Company के लिए इन निजी समुदायों का सदस्य होना आवश्यक नहीं है।


MCA Full Form


MCA का  Full Form, "Ministry Of Corporate Affairs" होता है 


MCA Direct Selling (What Is The Meaning Of MCA In Hindi)


भारत की जो MLM कंपनियाँ, MCA के साथ पंजीकृत हैं तो इसका मतलब यह है कि वो Legal है लेकिन इस बात का कोई प्रमाण नहीं है कि वो कंपनिया बंद नहीं हो सकती है।


कंपनी को Loss होता है या MCA से रजिस्ट्रेशन के बाद कंपनी किसी Fraudulent Activity में पाई जाती है या उस पर Different – Different, State से Fir दर्ज होती है जिनका वो डिफेन्स नहीं कर पाती  है तो भले ही वो MCA से Registered है तब भी वह बंद हो सकती है, तो आप समझ गए होंगे कि MCA से Registered होने का मतलब यह है कि फिलहाल अभी सब कुछ ठीक है कंपनी में,


लेकिन अगर आप वास्तव में एक बढ़िया MLM कंपनी चुनना चाहते हैं, तो आपको नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों पर शोध करना चाहिए कि कौन सी कंपनी इस समय सर्वश्रेष्ठ है और साथ ही बाजार में किन उत्पादों की आवश्यकता हैसाथ ही अगर वो MCA से भी Registered है और Direct Selling कंपनियों की लिस्ट जो कि Consumer Affairs प्रकाशित करता है उसमे भी अगर कंपनी है तो कंपनी की प्रमाणिकता ज्यादा मानी जायेगी। 


Procedure To See Master Data Of Your Direct Selling Entity


  • अब आप Search Icon 🔎 पर Click कीजिये ।
  • अपनी कंपनी का नाम डालिए और Enter दबाइए ।
  • अपनी कंपनी का Company Id / LLP को कॉपी कीजिये ।
  • अब वापस से मुख्य पेज में आकर जहाँ पर LLP लिखा है वहाँ पर Paste कीजिये ।
  • Character Code को Verify कीजिये ।
  • अब Enter दबाइए ।


अगर आपकी कंपनी लीगल है तो आपको सारा Master Data अपनी कंपनी से रिलेटेड मिल जायेगा जैसे कि कंपनी के Director कौन है कंपनी टैक्स भर रही है कि नहीं, कंपनी का Registered Address क्या है, कंपनी ने Last Time कब अपनी Balance Sheet Submit की थी,  Company किस Date को Registered हुई थी और भी बहुत कुछ। 


मुझे आशा है कि आपको मेरा लेख IDSA क्या है | FDSA क्या है | Difference Between IDSA And FDSA | MCA Direct Selling पसंद आया होगा। मेरा हमेशा से यही प्रयास रहा है कि पाठकों को IDSA And FDSA क्या है, के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध कराई जाए, ताकि उन्हें इसके किसी अन्य साइट या इंटरनेट पर इस लेख के संदर्भ में खोज न करनी पड़े। इससे उनका समय भी बचेगा और उन्हें एक जगह पर सारी जानकारी भी मिल जाएगी।


YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo


यदि आपके पास इस लेख IDSA क्या है | FDSA क्या है | Difference Between IDSA And FDSA | MCA Direct Selling के बारे में कोई संदेह है, तो Comment पर बताये । 

GAURAV SAHU
Gaurav Sahu is a boy from Banda(U.P.) who has dreams in eyes. He gives motivation about Study, Life, Success, Attitude, Business, Hard work , Failure and many more.

Related Posts