Nagaland Amazing Facts In Hindi 2023


Nagaland के बारे में अनसुने अनकहे 10 Amazing Facts / Nagaland Amazing Facts In Hindi, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में आज हम आपके लिए लेकर आए हैं भारत के एक राज्य नागालैंड से जुड़े 10 ऐसे Amazing Fact जिनको जानकर आप हैरान हो जाओगे।


दोस्तों क्या आपने भी Nagaland Kahan Hai, Nagaland Ki Rajdhani Kya Hai, Nagaland Kis Desh Mein Hai, Nagaland Language In Hindi आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Nagaland History In Hindi, History Of  Nagaland In Hindi, Nagaland Ke Capital, Nagaland Rajdhani और Information About Nagaland In Hindi आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

 

दोस्तो अगर आप नागालैंड जाने का प्लान बना रहे हैं तो आपको यहाँ पर जाने से पहले कुछ जरूरी बातें जान लेनी चाहिए जोकि आपकी नागालैंड की यात्रा को और भी मजेदार बना देंगी।

Table of Contents


Nagaland के बारे में अनसुने अनकहे 10 Amazing Facts 


Nagaland Amazing Facts In Hindi 2022, Nagaland Kahan Hai, Nagaland Ki Rajdhani Kya Hai, Nagaland Kis Desh Mein Hai, Nagaland Language In Hindi आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Nagaland History In Hindi, History Of  Nagaland In Hindi, Nagaland Ke Capital, Nagaland Rajdhani और Information About Nagaland In Hindi आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

Information About Nagaland In Hindi


1. खूबसूरत पहाड़ियों के बीच बसा नागालैंड भारत का एक छोटा सा राज्य है जिसकी आबादी मात्र 19 लाख है जोकि भारत के अन्य राज्यो के किसी एक शहर की आबादी के बराबर है और सबसे Interesting बात नागालैंड के बारे में यह है कि नागालैंड भारत का एकमात्र ऐसा राज्य है जिसकी जनसंख्या 2001 से 2011 की जनसंख्या गणना में घटी है।

 

2. दोस्तों नागालैंड की प्रथाएं और मान्यताएं देश के अन्य राज्यों से बिल्कुल अलग हैं। नागालैंड की राजधानी कोहिमा है जबकि दीमापुर यहां का सबसे ज्यादा आबादी वाला शहर है।

 

3. नागालैंड भारत का एकमात्र राज्य है जहां के लगभग 88% लोग ईसाई धर्म का पालन करते हैं जबकि यहाँ पर हिंदू सिर्फ 8.5% और मुसलमान सिर्फ 2.5% हैं।

 

4. नागालैंड का ज्यादातर हिस्सा पहाड़ियों और घने जंगलों से घिरा हुआ है। यहाँ पर हरियाली ही हरियाली है इसलिए नागालैंड पर्यटकों के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है और एक बात तो निश्चित है कि यहाँ कि हरियाली, खूबसूरत वादियां, मनमोहक सूर्योदय और सूर्यास्त आपकी यात्रा को यादगार बना देंगे।

 

5. दोस्तों नागालैंड भारत का एक मात्र ऐसा राज्य है जहां के ज्यादातर लोग किसी एक भाषा में बात नहीं करते हैं और उसका कारण यह है कि यहां पर कुल 100 से अधिक जनजातियां रहती हैं और हर एक जनजाति की अपनी एक अलग अलग भाषा है इसलिए नागालैंड में कोई भी एक प्रकार की भाषा नहीं बोली जाती है।

 

6. नागालैंड की मुख्य भाषाओ में कोन्याक, चांग, लोथा, फोम, सेमा, अंगामी और रेंगमा आदि है और यहाँ पर पाई जाने वाली प्रमुख जनजाति अंगामी, आऔ, चांग, पोचुरी, लोथा, कोन्याक, जेलिआंग आदि है।

 

7. नागालैंड के बहुत सारी जनजाति अपने पांव में कड़ा पहनती हैं कहा जाता है कि इससे उन लोगों को पेड़ पर चढ़ने में आसानी होती है।


Nagaland Amazing Facts In Hindi 2022

 

8. नागालैंड की नागा संस्कृति के हिसाब से नागालैंड के ज्यादातर लोग कुत्ते के मांस का सेवन करते हैं और इसको वहां पर सदियों से चली आ रही संस्कृति का हिस्सा माना जाता है।

 

9. नागालैंड का पहनावा भी बहुत अलग है यहाँ कि संस्कृति के हिसाब से लोग रंग बिरंगी चादरों को कपड़ों की तरह पहनते हैं।

 

10. कुछ नागा जनजाति सपनों को काफी महत्व देते हैं और यह लोग सपनों के के जरिए वास्तविकता को देखने की कोशिश करते हैं।

 

11. नागालैंड अपने आप में जितना सुंदर है उतना ही खतरनाक भी है।दोस्तो नागालैंड की कुछ जनजाति बहुत ही खतरनाक होती हैं यहाँ तक कि वो नरभक्षी भी होती है। इसलिए नागालैंड के कुछ इलाकों में जाने से पहले सावधानी बरतनी चाहिए।

 

12. भारत के ज्यादातर लोग यह सोचते हैं कि नागालैंड के लोग बहुत ही पिछड़े हुए हैं और यहां के लोग जंगलों में शिकार कर पेट भरते हैं लेकिन शायद आपको पता नहीं है कि नागालैंड में शिक्षित लोगों की मात्रा 80 से 85% है जो भारत के अन्य राज्यों से बहुत ही ज्यादा है।

 

13. दोस्तो नागालैंड के 80% लोग कृषि के साथ नियुक्त होने के बावजूद भी सब्जियां खाना पसंद नहीं करते हैं।

 

14. नागालैंड में Whisky, Rum और Bear को छोड़कर किसी भी अन्य प्रकार के Alcohol पर प्रतिबंध लगा हुआ है।

 

15. नागा संस्कृति में नृत्य हर एक उत्सव का महत्वपूर्ण अंग है संगीत और नृत्य राज्य के जनजीवन के प्रमुख अंग हैं यहां हर त्यौहार पर दावत नाच - गाना और उल्लास होता है।

 

16. नागा संस्कृति के हिसाब से नागालैंड में काफी सारे त्यौहार मनाए जाते हैं। इसीलिए नागालैंड को त्यौहार की धरती भी कहा जाता है। यहां के त्योहारों में सबसे प्रचलित त्यौहार हॉर्नबिल है जो 1 दिसंबर से 10 दिसंबर तक मनाया जाता है।

 

17. अगर आप प्रकृति में रुचि रखते है तो फिर आपके नागालैंड से अच्छी जगह और कोई हो ही नहीं सकती है। आप यहां पर मौजूद आकर्षण के केंद्र जैसे कि कोहिमा शहर, दीमापुर शहर, जुकु घाटी, तौफेमा गाँव शीलोई झील आदि है। इसके साथ ही यहाँ पर मौजूद हरियाली में आप जंगल कैंपिंग जैसे Adventure का भी लुफ्त उठा सकते हैं।

 

नागालैंड FAQs

 

Nagaland में कौन सी भाषा बोली जाती है?


अंग्रेजी नागालैंड की अधिकारिक भाषा है, इसके अतिरिक्त यहाँ पर कोन्याक, चांग, लोथा, फोम, सेमा, अंगामी व रेंगमा इत्यादि भाषाएँ बोली जाती हैं।

 

नागालैंड का प्रसिद्ध भोजन क्या है?


चावल नागालैंड के लोगो का प्रमुख भोजन होता है, जिसे यह पोर्क के साथ खाते है जोकि एक प्रकार से चिकन ही होता है इसके अतिरिक्त यहां के लोग सांप, घोंगे, गिलहरी, चूहे, बिल्ली, कुत्ते, केकड़ा, झींगा आदि को भी चाव से खाते हैं।

 

नागालैंड कौन सा राज्य है?


1 दिसंबर 1963 को नागालैंड भारतीय संघ का 16वां राज्य बना। यह राज्य पूर्व में म्यांमार, उत्तर में अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम में असम और दक्षिण में मणिपुर से घिरा हुआ है।

 

नागालैंड में कुल कितने जिले हैं?


नागालैंड में कुल 11 जिले है, जिसमे ज़िला दीमापुर है सर्वाधिक आबादी वाला जिला है जबकि क्षेत्रफल में तुएनसांग सबसे बड़ा ज़िला है।

 

नागालैंड का जनसंख्या में सबसे छोटा जिला कौन सा है?


लोंगलेंग जिला

 

आपने क्या सीखा

 

दोस्तों क्या आप नागालैंड घूमने जाने वाले है या पहले कभी नागालैंड जा चुके है तो Comment पर अपने Experience को जरूर साझा करें।

 

उपरोक्त लेख Nagaland Amazing Facts In Hindi 2022 के माध्यम से मैंने आपको बताया है कि नागालैंड की राजधानी क्या है, नागालैंड के लोग क्या खाना खाते हैं, नागालैंड में कौन-कौन सी जनजातियां रहती हैं, नागालैंड में कौन सी ऐसी जगह हैं जो कि घूमने के लिए अच्छी हैं और नागालैंड में कौन सी भाषाओं का प्रयोग होता है आदि के बारे में।

 

मुझे उम्मीद है आपको यह लेख जरूर पसंद आया होगा। आज के लेख में बस इतना ही अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले और अभी तक आपने हमारे YouTube चैनल को Subscribe नही किया है तो तुरंत Subscribe कर ले।

Subscribe Now

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts