(Updated) Top 10 Benifits Of Network Marketing In Hindi 2024 – नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे


Benefits Of Network Marketing In Hindi – नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे, क्या आप Advantages Of Network Marketing, Network Marketing Skills, World No 1 MLM Company के बारे में जानते हैआइये Number 1 Network Marketing Company, MLM Direct Selling, Network Marketing Training, के बारे बुनियादी बाते जानते है।


मुझे Network Marketing के बारे में बहुत सारे प्रश्न मिलते हैं और मुझे जो सबसे सामान्य प्रश्न प्राप्त होते है, वो इस प्रकार हैनेटवर्क मार्केटिंग के फायदे या Network Marketing Tips For Beginners, Benefits Of Network Marketing. आज के इस लेख में हम Network Marketing के असली फायदों के बारे में बात करेंगे


Table of Contents

Benifits Of Network Marketing In Hindi – नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे

Network Marketing Secrets, Jobs In Network Marketing, Top Earning Network Marketers, India Best Network Marketing 

Benifits Of Network Marketing In Hindi, नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे,advantages of network marketing,network marketing skills,network marketing secrets


Network Marketing Kya Hai (Network Marketing Definition)


Network Marketing से तात्पर्य एक ऐसी Marketing व्यवस्था से है जिसमें Marketing, व्यक्तियों द्वारा कंपनियों के लिए अलग-अलग Network के माध्यम से की जाती है न कि कंपनी के नेटवर्क के माध्यम से।


इसलिए Network Marketing Companies अपने उत्पादों की Marketing, Television, Newspaper और Pamphlets जैसे माध्यम से नहीं करते हैं इसके बजाय ये अपने उत्पादों की  Marketing उन व्यक्तियों के Network के माध्यम से करते हैं जो परिवार, मित्र, पड़ोसी और कार्यस्थल के लोग हैं। इस अवधारणा को बेहतर ढंग से समझने के लिए कुछ नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे देखते है। 


सच्चाई यह है कि नेटवर्क मार्केटिंग के कई फायदे हैं, लेकिन यह आपकी स्थिति, आपकी महत्वाकांक्षा पर निर्भर करता है, आप चाहे तो इसे अपनी आय का स्रोत बना सकते है या एक Hobby Style Business.

 

7 Benifits Of Network Marketing In Hindi (नेटवर्क मार्केटिंग के 7 फायदे)

 

आज मै आपको 7 Benifits Of Network Marketing बताने वाला हु जो Network Marketing Join करने से मिलते है और ये ऐसे फायदे है जो सच में एक Network Marketing करने वाले व्यक्ति को होते है, आइये जानते है। 


1. Low Start-Up Costs


निवेश हमेशा जोखिम के साथ आता है। लेकिन अंतर इस बात का होता ही कि कौन कितना Risk लेता है, आप या तो बहुत कम निवेश या बिना किसी निवेश के एक नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।


जब से Network Marketing या Direct Selling की Guidelines आयी है और उन Guidelines में साफ़ किया गया है कि जब भी कोई व्यक्ति MLM के अन्दर आता है और जो भी पैसा Invest करता है उसे उस पैसे के बदले में कोई Product या Service मिलनी चाहिए। 


Fraud Network Marketing Company  या पिरामिड कंपनी, बेकार Products और Services के साथ Network Marketing करके Money Circulation करते है।

 

मेरा विचार से आपको किसी भी Network Marketing Company को Join करने से पहले सोचना चाहिए कि क्या मुझे मेरे द्वारा लगाये गए पैसो के बदले में एक ऐसा Product या Service मिल रही है जिसकी Market Value है या नहीं, अगर आपका जबाब हाँ है तो आप उस  Network Marketing Company को Join करने के बारे में सोच सकते है और अगर आपका जबाब ना है तो आप उस Network Marketing Company को Join करने के बारे में ना ही सोचे तो बढ़िया है।


क्योंकि अगर आप उस Network Marketing Company के  Products और Services के साथ बढ़िया नहीं Feel कर रहे है तो दूसरा कैसे अच्छा Feel करेगा।


2. Network Marketing Income


इसमें कोई संदेह नहीं है कि Network Marketing का सबसे बड़ा लाभ Income है। Network Marketing में दो अलग-अलग प्रकार की आय होती है जिसे आप अपनी कड़ी मेहनत के माध्यम से उत्पन्न कर सकते हो।


Direct Income


शुरुआत में आप यहाँ पर Direct Income को Earn करते हो, Direct Income से तात्पर्य एक ऐसी Income से है जो तब तक ही आती है जब तक कि आप काम करते हो, इस प्रकार की Income बनाना कोई नयी बात नहीं है। 


Passive Income


यह यहाँ से बनने वाली Income का दूसरा प्रकार है जिसे हम Passive Income कहते हैं। Passive Income आपकी टीम के सदस्यों या उन लोगों की बिक्री के माध्यम से उत्पन्न होती है जिन्हें आपने अपने Network में शामिल किया है या जो आपके नेतृत्व में काम करते हैं।


इस प्रकार Passive Income एक ऐसी Income है जिसे बनाने में आप अपना समय नहीं भी देते हो तो भी वह बन जाती है और ये बहुत तेजी से बढ़ती भी है क्यों कि आपके Network में शामिल हर व्यक्ति अपना खुद का भी एक Network बनाता है।


मेरी तरफ से आपके लिए Network Marketing Success Tips यह है कि आपको अपने Network के निर्माण के लिए तेजी से प्रयास करने होंगे। लोग आपको खोजेगे इस बात की प्रतीक्षा न करें बल्कि आप घर से बाहर निकले और लोगो को खोज कर अपने Network को फैलाएं। क्यों कि आप जो प्रयास करेंगे, वह आपके व्यवसाय के लिए एक नींव होगा और आपको अपने व्यापार के दूसरे वर्ष में या तीसरे वर्ष में उस काम से आने वाली आमदनी को देखना है, इससे पहले नहीं।


जितनी जल्दी आप अपने नेटवर्क को बेहतर बनाना शुरू करेंगे, उतनी जल्दी और उतनी ही ज्यादा Amount में आपकी Income आना शुरू हो जायेगी, Network Marketing एक अच्छा Passive Income Investments साबित हो सकता है। 


3. Better Way Of Thinking 


Network Marketing Business करके आप पैसा तो कमा ही सकते है, लेकिन मुझे लगता है कि इसका सबसे बड़ा लाभ, इस दुनिया को देखने का बेहतर दृष्टिकोण है। जब कोई भी व्यक्ति नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़ता है, तो उसका मुख्य उद्देश्य वित्तीय लाभ होता है, लेकिन धीरे-धीरे उसका नजरिया बदलने लगता है, वह दुनिया के लोगों को एक अलग नजरिए से देखना शुरू कर देता है।


जब वह लोगो से नेटवर्क मार्केटिंग में शामिल होने के लिए उनसे बात करता हैं। तो लोगों की समस्याएं उसके सामने आती हैं। और इन समस्याओ को दूर करने के लिए उसे अपने नजरिये को बदलना ही पड़ता है।


क्योंकि किसी ने सही ही कहा है कि अगर आप खुद परेशानियों में हो तो किसी और की परेशानियाँ कैसे दूर करोगे  


Multi Level Marketing Business Model कुछ ऐसा है कि आपको अपने Upline / Seniors से नई चीजें सीखेंने को मिलती है और ऐसे लोगो की Company मिलती है कि आपका नजरिया अपने आप ही बदलने लगता है। जो लोग अपने दृष्टिकोण को बदलने में विफल होते हैं, वे दूसरों को इस Business में शामिल करने में विफल होते हैं, इसलिए नेटवर्क मार्केटिंग में बने रहने का सबसे बड़ा लाभ उनके दृष्टिकोण में परिवर्तन है। 

 

4. International Business Owner


क्या आपको यात्रा करना पसंद है? अगर हाँ तो आप Network Marketing Business में सचमुच दुनिया में कहीं भी रहकर काम कर सकते हैं बस वहाँ पर आपकी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी चालू होनी चाहिए। यदि आपके पास एक स्मार्ट फोन / लैपटॉप, वाईफाई और जीतने की इच्छा है, तब तक आप व्यवसाय में हैं।


नेटवर्क मार्केटिंग एक Open Source की तरह है जहाँ कोई भी अपना हाथ आजमा सकता है। MLM Concept की विशेषता ही यही है, हर कोई इसे कर सकता है, चाहे वह एक महिला हो, चाहे वह आदमी हो या चाय वाला, गाँव का रहने वाला हो, या शहर का रहने वाला हो, चाहे वह युवा हो या वृद्ध, हर कोई इस अवधारणा को कर सकता है।


MLM Industry में Youtube, Blogging And Most Other Business, की तरह आपकी आयु, आपकी डिग्री, लिंग, स्थान और अतीत कोई आवश्यकता नहीं पड़ती है । यहाँ पर आपकी सफलता इस बात पर पर निर्भर  करती है कि आपके अन्दर काम करने का कितना जुनून है और आप कितना धैर्य के साथ कड़ी मेहनत कर सकते हैं।


 

5. Freedom


Network Marketing Industry में आपको काम की पूरी छूट मिलती है। आप काम करने के लिए बंधे नहीं हैं, अर्थात आप जब चाहें और जहाँ चाहें अपनी कंपनी के Plans और Products को बढ़ावा दे सकते हैं।


किसी Student, Professional और House-Wife द्वारा इसे खाली समय में Part-Time भी किया जा सकता है। जब आपकी Income यहाँ से अच्छी बनने लगे, तो आप इसे Full Time भी अपना सकते हैं और एक Professional Network Marketer बन सकते हैं। 


मेरे विचार से यहाँ कोई मालिक नहीं हैं और यहां काम करने की कोई समय सीमा नहीं है, इसीलिए MLM Business (In India) पर सफल होने के लिए आपको अपने आपको स्वयं निर्देशित करना पड़ेगा, जिसे बहुत कम लोग ही कर पाते है शायद इसीलिए हमें बहुत कम लोग ही सफल दिखते है। 

 

6. Leverage


नेटवर्क मार्केटिंग के फायदो में से Leverage का फायदा शायद सबसे महत्वपूर्ण कारक हैं। इसे समझने के लिए, इस पर विचार करें।


हम सभी के पास एक दिन में 24 घंटे होते है जिनमे से ज्यादातर लोग नौकरी / छोटे व्यवसाय में दिन में आठ-दस घंटे काम करते हैं, और बाकी के बचे घंटो में सोना, अपने परिवार, प्रियजनों या दोस्तों के साथ समय बिताना, और अन्य कार्यों की मेजबानी करना आदि शामिल होता है।


अगर अब आपको अतिरिक्त आय उत्पन्न करनी है तो आपको अपने काम करने के घंटे बढ़ाने होंगे क्योंकि आपके  दिए गए समय के बदले, Company आपको शुल्क का भुगतान करती है। और कुछ Company, इस बात पर भुगतान करती है कि आपने कितने  Units Of  Products को उत्पादित किया है।

 

इस प्रकार देखे तो अगर आप नौकरी में हैं, तो आपकी आय सीमित होगी लेकिन Network Marketing/Direct Selling Companies अपने Distributors / Direct Selling Associates (DSA) को उनके टीम में शामिल अन्य Distributors द्वारा किए गए काम से मिलने वाले Profits का कुछ हिस्सा उन्हें भी देती है जिनका वो टीम होता है  इसलिए अपनी Down Line में Active Distributors की संख्या में वृद्धि करने से आप अपने पे-आउट को बढ़ा सकते हैं। क्युकी यहाँ पर Power  Of Leveraging काम कर रही है।


आइये इसे इस तरह समझते है। 


मानिये कि आपकी टीम में 1000 लोग है और उनमे से 100 लोग अगर अपने लिए एक - एक घंटे काम करते है तो आपके लिए Total 100 घंटे का काम अप्रत्यक्ष रूप से हो जायेगा, और जैसे जैसे आपकी टीम बढ़ती जायेगी अप्रत्यक्ष रूप से होने वाले काम के घंटे भी बढ़ते जायेंगे इस प्रकार आपकी Inome बहुत तेजी से बढ़ती जायेगी, यही कारण है कि Network Marketing/Direct Selling के लाभों की सूची में Leverage को सबसे महत्वपूर्ण कारक बनता है।

 


7. Personal Development & Training / नेटवर्क मार्केटिंग स्किल 

Network Marketing Business के लाभों की सूची में सबसे महत्वपूर्ण लाभों में से एक Personal Development & Training है। 


Network Marketing/Direct Selling में आप Public Speaking, Reading Habits, Discipline, Mentoring, Coaching और  Business Consultants आदि जैसे हुनर सीख सकते हैं। जिनसे आपनी Personality में चार चाँद लग जाते है, और सबसे अच्छी बात ये है कि ये सा सीखने के लिए आपको यहाँ पर एक रुपया नही खर्च करना पड़ता है, जबकि बाहर Market में ये सब सीखने के  Institutes लाखो रूपये Charge करते है। 

 

आपने क्या सीखा


पैसा और समय दोनों एक साथ मिलना मुश्किल है। आपने अपने आस-पास ऐसे कई लोगों को देखा होगा जिनके पास समय है लेकिन पैसा नहीं है और बहुत से लोग जिनके पास बहुत पैसा है लेकिन उस पैसे के उपयोग से  आनंद लेने का समय नहीं है। लेकिन MLM Marketing Plan में सफल होने से, आप आर्थिक रूप से स्वतंत्र हो सकते हैं जहां आपके पास पैसा और समय होगा।


Network Marketing के इन 7 लाभों के अलावा, नेटवर्क मार्केटिंग के कई लाभ हैं जैसे कि नए लोगों से पहचान का बनना , सामाजिक प्रतिष्ठा बढ़ाना, परिवार के लिए पर्याप्त समय का मिलना , अपने व्यक्तित्व में सुधार करना आदि।


इतने सारे फायदों के कारण Network Marketing Business In India बहुत तेजी से Grow कर रहा है, बस आपको एक अच्छे और उपयोगी Network Marketing Products को चुनना है और Network Marketing Success Secrets को Follow करना है जोकि है Consistency.

 

मुझे उम्मीद है कि आपको मेरा यह लेख Benifits Of Network Marketing In Hindi – नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे पसंद आया होगा। मेरा हमेशा से यही प्रयास रहा है कि पाठकों को नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध कराऊंताकि उन्हें किसी अन्य साइट या इंटरनेट पर उस लेख के संदर्भ में खोज न करनी पड़े। इससे उनका समय भी बचेगा और उन्हें एक जगह सारी जानकारी भी मिल जाएगी।


YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo


यदि आपके पास इस लेख Benifits Of Network Marketing In Hindi – नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे के बारे में कोई भी Doubts हैतो Comment पर बताये।


इसे भी पढ़े 👇👇👇👇

PASSIVE INCOME IN HINDI

PASSIVE INCOME IDEAS

SHARE MARKET KYA HAI 

GAURAV SAHU
Gaurav Sahu is a boy from Banda(U.P.) who has dreams in eyes. He gives motivation about Study, Life, Success, Attitude, Business, Hard work , Failure and many more.

Related Posts