(Updated) Supply Chain Management (SCM) Kya Hai | SCM Full Form


Supply Chain Meaning In Hindi | Supply Chain Management (SCM) Kya Hai | SCM Full Formनमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका Website Be RoBoCo मेंएक बार मै फिर हाजिर हूँ आपके सामने एक बहुत ही शानदार Information को लेकर जिसको हम Supply Chain के नाम से जानते है


दोस्तों क्या आप Full Form Of SCM, What Is SCM In Hindi, SCM Full Form In Hindi और What Is Supply Chain Management In Hindi के बारे में जानते है आइये SCM In Hindi, Supply Chain In Hindi, Types Of Supply Chain, SCM Meaning In Hindi और Importance Of SCM In Hindi के बारे में बुनियादी बाते जानते है


Table of Contents

Supply Chain Meaning In Hindi | Supply Chain Management (SCM) Kya Hai | SCM Full Form



SUPPLY CHAIN MANAGEMENT (SCM) Kya Hai In Hindi, SCM Full Form, supply chain meaning in hindi, about supply chain management, apply supply chain


Supply Chain Meaning In Hindi


एक आपूर्ति श्रृंखला यानि कि Supply Chain (SC) एक उत्पाद या सेवा प्रदान करने के लिए आपूर्तिकर्ताओं, व्यक्तियों, प्रौद्योगिकी, संगठनों, गतिविधियों और व्यवसायों के संसाधनों का एक नेटवर्क है।


ये सभी इकाइयो जैसे कि कच्चे माल या उपकरणों की खरीद, विनिर्माण (उत्पादन), बिक्री या सभी रसद प्रक्रियाओं (Logistics Processes) में उपयोगकर्ताओं को तैयार माल पहुंचाना आदि में शामिल हो सकती हैं।


एक आपूर्ति श्रृंखला (Supply Chain) एक आपूर्तिकर्ता से एक निर्माता को कच्चे माल की डिलीवरी के साथ शुरू होती है और  उपभोक्ता को तैयार उत्पाद या सेवा के वितरण के साथ समाप्त होती है।


Types Of Supply Chain 


आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए Supply Chain के कई अलग-अलग प्रकार विकसित हुए है। यहाँ विभिन्न प्रकार के Supply Chain Model का संक्षिप्त सारांश दिया गया है।


A) Continuous Supply Chain


यह आपूर्ति श्रृंखला (Supply Chain) अधिक मांग के समय में भी आपूर्ति सुनिश्चित करती है। इसलिए यह आपूर्ति श्रृंखला उन  निर्माताओं के लिए अच्छी है जो थोक में एक पंक्ति उत्पादों का निर्माण करते है।


B) Fast Supply Chain


ट्रेंडी उत्पादों का निर्माण या बिक्री करने वाले व्यवसायों के पास कम समय होता है, इसलिए वे तेजी से काम करने वाली आपूर्ति श्रृंखला प्रक्रिया की खोज करते हैं।


C) Effective Model Of Supply Chain


इस प्रकार के Supply Chain को वहाँ पर प्रयोग किया जाता है जहाँ पर शुरू से लेकर अंत तक कौशल की आवश्यकता होती है। अत्यधिक प्रतिस्पर्धी बाजार में इस प्रकार की आपूर्ति श्रृंखला चुनी जाती हैं।


D) Specially Configured Supply Chain


उत्पादो के संयोजन और संचालन से जुड़े व्यवसाय में ग्राहक को ध्यान में रखकर काम करने वाली एक आपूर्ति श्रृंखला शामिल होती है। इससे कार्य को लगातार और तेजी से करना संभव हो जाता है।


E) Efficient Supply Chain


यह फास्ट मॉडल विशेष ऑर्डर पर वस्तुओं के विनिर्माण या निर्माण के लिए उपयुक्त है।


F) Convenient Supply Chain


सुविधाजनक आपूर्ति श्रृंखला व्यवसाय में उच्च मांग और कम मात्रा के बीच संतुलन बनाए रखने में मदद करती है।


SCM Full Form


S -  Supply

C - Chain

M - Management


SCM का Full Form "Supply Chain Management" होता है।

 

SCM Full Form In Hindi


आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन


SCM Full Form In Gas                                                       


Standard Cubic Meter


SCM Full Form In Medical


Sternocleidomastoid Muscle 


SCM Full Form In Computer (SCM Full Form In Software)


Software Configuration Management


SCM Full Form In Company (SCM Full Form In Marketing)


Supply Chain Management


SCM Full Form In Cosmology


Standard Cosmological Model 


SCM Full Form In Telecom


Single Carrier Modulation


Supply Chain Management In Hindi (SCM Kya Hai)


आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन एक ऐसा प्रबंधन है , जिसमें सही उत्पाद, सही समय में, सही उपभोक्ता को, सही मात्रा में  दिया जाता हैयह उत्पाद वितरण के लिए एक प्रबंधन प्रणाली है। दूसरे शब्दों में, "SCM" एक वैश्विक नेटवर्क है जिसका उपयोग किसी उत्पाद को वितरित करने के लिए किया जाता है।


Supply Chain Management में उत्पाद को कंपनी के पास से ग्राहक तक पहुचाने तक की सारी प्रक्रिया होती है।


आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन वस्तुओं और सेवाओं के प्रवाह का प्रबंधन है और इसमें सभी प्रक्रियाएं शामिल हैं जो कच्चे माल को अंतिम उत्पादों में बदल देती हैं  जिसमे सबसे पहले उत्पाद, निर्माता (उत्पाद बनाने वाली कंपनी) से थोक व्यापारी के पास जाता है फिर थोक व्यापारी से खुदरा विक्रेता के पास और फिर खुदरा विक्रेता से ग्राहक तक जाता है।


आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन में, केवल उत्पाद की श्रृंखला प्रणाली के द्वारा आपूर्ति नहीं की जाती है, लेकिन कई और बातें जैसे कि उत्पाद के बारे में जानकारी, भुगतान के बारे में जानकारी आदि भी प्रदान की जाती है। 

 

Supply Chain Management की Importance 


Supply Chain Management की महत्ता इसलिए भी बहुत अधिक है क्युकी यह  ग्राहकों की संतुष्टि और कंपनी की सफलता के लिए बहुत ज्यादा जरुरी है आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन कंपनियों को अपने लाभ मार्जिन में सुधार करने के लिए कई अवसर प्रदान करता है, और विशेष रूप से बड़े और अंतर्राष्ट्रीय संचालन वाली कंपनियों के लिए महत्वपूर्ण है।


1. Boost Customer Service


Supply Chain Management यह सुनिश्चित करता है कि ग्राहक को उत्पाद सही समय पर मिले, उसे इन्तजार ना करना पड़े, और अगर किसी चीज के ख़राब होने की Complain आयी है तो उसकी मरम्मत जल्द से जल्द हो ताकि ग्राहक को संतुष्टि प्राप्त हो।


यदि ग्राहक ऐसा लगता है कि इन सब काम के पूरा होने में बहुत ज्यादा समय लग रहा है तो ग्राहकों की संतुष्टि घट जाती है।


2. Reduce Operating Costs


Supply Chain Management के द्वारा Operating Cost को Maintain करने में मदद मिलती है जोकि एक सफल कंपनी के लिए अत्यधिक जरुरी है, इसके लिए वो कई तरीके आजमा सकती है।

 

A. Waste को कम करने के तरीके खोजें।

B. सामग्री के वैकल्पिक आपूर्तिकर्ताओं का पता लगाएं।

C. खरीद की वित्तीय लागत को कम करने का प्रयास करें।

D. व्यवसाय को किसी अन्य स्थान पर ले जाएं।

E. मशीनरी और उपकरण का नवीनीकरण।


3. Improve In Quality Of Products


Supply Chain Management उत्पाद की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है, और कंपनी को एक मजबूत उपभोक्ता ब्रांड बनाने में मदद करते हुए रिकॉल और मुकदमों के जोखिम को भी कम कर सकता है।


Members Of Supply Chain


SUPPLY CHAIN MANAGEMENT (SCM) Kya Hai In Hindi, SCM Full Form, supply chain meaning in hindi, about supply chain management, apply supply chain


Manufacturer- Manufacturer यानि कि निर्माता वह होता है जो कच्चे माल से एक नया उत्पाद बनाता हैं।

Supplier-  Supplier वह होता है जो उत्पाद बनाने के लिए कच्चा माल उपलब्ध कराता है।

Whole Seller- Whole Seller वह होता है जो बहुत अधिक मात्रा में यानि कि थोक में कंपनी से उत्पाद लेते हैं, और यह उत्पाद इन्हें कंपनी से कम कीमत पर प्राप्त होता है, और यही वो लोग है जो Retailor यानि कि खुदरा विक्रेता को उत्पाद कीआपूर्ति करते हैं।

Retailor- ये वे लोग हैं जो Whole Seller से सामग्री खरीदते हैं, और फिर अपना मुनाफा जोड़ते हैं और फिर ग्राहक को उत्पाद बेचते हैं।

Customer- ग्राहक को केवल उत्पाद की आवश्यकता होती है, फिर वह उत्पाद को खुदरा विक्रेता से खरीदता है, ग्राहक आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन का अंतिम सदस्य होता है, यहाँ आपूर्ति-श्रृंखला पूरी हो जाती है।


Stages Of SCM In Hindi


संगठन के मुख्य लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए, Scm की पूरी प्रक्रिया को 5 चरणों में विभाजित किया गया है। 


1. Planning करना (Plan) इसमें इस बात पर बल दिया जाता है कि कैसे संगठन द्वारा ग्राहकों की उत्पाद से संबंधित जरूरतों को पूरा किया जाए।


2. Source को Develop करना (Source)- इस Process का मुख्य घटक आपूर्तिकर्ताओं के साथ मजबूत संबंध विकसित करना है। और साथ ही  कि एक चैन का निर्माण करना है जो यह सुनिश्चित करे कि कंपनी के  Products, कस्टमर के हाथो तक पहुँच रहे है या नहीं ।


3. Products का निर्माण करना (Make)- इस Process का मुख्य घटक Product को बनाना है उसकी Testing एवं Packaging करनी है और उसे बाजार में जाने के लिए पूरी तरह से तैयार करना है


4. Products को पहुँचाने का तरीका (Deliver)- एक माध्यम को सुनिश्चित करना, कि कैसे उत्पाद को एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाया जायेगा।


5. Products की वापसी (Return)- जब उत्पाद ग्राहक तक पहुंचता है, तो इसमें कोई दोष है, फिर उस उत्पाद को निर्माता को वापस कैसे प्राप्त किया जाए, किस प्रकार की वापसी नीति होगी, यह सब इसके अंतर्गत सुनिश्चित किया जाता है।


Benefits Of Supply Chain Management In Hindi


  • उत्पाद सही समय पर सही व्यक्ति तक पहुंचता है।
  • इसमें डाटा का Transfer ऑनलाइन होता है, इसलिए कागजी कार्रवाई किए जाने की जरूरत नहीं है।
  • गलतियाँ की संख्या बहुत कम होती हैं।
  • इसमें किसी एक व्यक्ति की पूरी जिम्मेदारी नहीं होती है, प्रक्रिया चरणबद्ध तरीके से पूरी होती है।
  • एक अच्छा Supply Chain Management  गुणवत्ता बनाए रखता है जिससे ग्राहक संतुष्ट रहते है।
  • गुणवत्ता बहुत अच्छी रहती है।
  • उत्पाद को तेज गति से वितरित किया जाता है।
  • Supply Chain Management को प्रयोग में लाना सस्ता और सरल है। और एक सिस्टम को प्रयोग में लेन से Confusion के Chances बहुत कम हो जाते है। 


Supply Chain Management Video Guide👇👇


credit / source :- sonu singh - ppt wale


आपने क्या सीखा 


Supply Chain Management (SCM ) वस्तुओं और सेवाओं के प्रवाह का केंद्रीकृत प्रबंधन है और इसमें सभी प्रक्रियाएं शामिल हैं जो कच्चे माल को अंतिम उत्पादों में बदल देती हैं।


आपूर्ति श्रृंखला का प्रबंधन करके, कंपनियां अधिक लागतों में कटौती करने और उपभोक्ताओं को तेजी से उत्पादों को वितरित करने में सक्षम हैं। एक अच्छा Supply Chain Management कंपनियों को सुर्खियों से दूर रखता है साथ ही मुकदमों से भी


अगर आप TPM के बारे में नहीं जानते है तो नीचे लिंक पर Click करके इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करे।

TPM क्या है, इसका Full Form


मुझे उम्मीद है कि आपको यह लेख Supply Chain Meaning In Hindi | Supply Chain Management (SCM) Kya Hai | SCM Full Form पसंद आया होगा। मेरा हमेशा से यही प्रयास रहा है कि पाठकों को SUPPLY CHAIN MANAGEMENT की पूरी जानकारी उपलब्ध कराऊं, ताकि उन्हें किसी अन्य साइट या इंटरनेट पर उस लेख के संदर्भ में खोज न करनी पड़े। इससे उनका समय भी बचेगा और उन्हें एक जगह सारी जानकारी भी मिल जाएगी।


YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo


यदि आपके पास इस लेख Supply Chain Meaning In Hindi | Supply Chain Management (SCM) Kya Hai | SCM Full Form से सम्बंधित कोई भी Doubts है, तो Comment पर बताये।

GAURAV SAHU
Gaurav Sahu is a boy from Banda(U.P.) who has dreams in eyes. He gives motivation about Study, Life, Success, Attitude, Business, Hard work , Failure and many more.

Related Posts