Entrepreneur In Hindi | 2024 में Entrepreneur Kaise Bane


Entrepreneur In Hindi | Entrepreneur Kaise Bane, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम Entrepreneur In Hindi | Entrepreneur Kaise Bane  के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी एंटरप्रेन्योरशिप क्या है, Meaning Of Entrepreneur In Hindi, Entrepreneur Kya Hota Hai और What Is Entrepreneurship In Hindi आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Who Is Entrepreneur In Hindi, Digital Entrepreneur Meaning In Hindi, Successful Entrepreneur Kaise Bane और How To Become Entrepreneur In Hindi आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


दोस्तों Entrepreneur या Entrepreneurship सुनकर दिमाग मे स्टीव जॉब्स, Bill Gates, मार्क जुकरबर्ग, सचिन बंसल, या फिर Amazon, Snapdeal, Paytm, Flipkart, Ola, Uber और भी कई सारे Well Known Business Person का ख्याल आता है। लेकिन Entrepreneurship Meaning In Hindi को लेकर आज भी लोग Google पर Search करते रहते है।

 

ऐसे में आज के इस लेख में Entrepreneurship क्या है और एक सफल  Entrepreneur कैसे बने आदि से संबंधित सारी बाते जानेंगे तो लेख में अंत तक बने रहे, चलिए शुरू करते है।


Table of Contents

Entrepreneur In Hindi | Entrepreneur Kaise Bane 



Entrepreneur In Hindi | Entrepreneur Kaise Bane , एंटरप्रेन्योरशिप क्या है, Meaning Of Entrepreneur In Hindi, Entrepreneur Kya Hota Hai और What Is Entrepreneurship In Hindi आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Who Is Entrepreneur In Hindi, Digital Entrepreneur Meaning In Hindi, Successful Entrepreneur Kaise Bane और How To Become Entrepreneur In Hindi ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

Entrepreneur In Hindi (एंटरप्रेन्योरशिप क्या है)


अगर कोई इंसान जो बहुत ज्यादा मेहनत करता हो और अपना लक्ष्य पाने के लिए वो बड़े से बड़े जोखिम उठाने के लिए तैयार रहता है एंटरप्रेन्योर कहलाता है और उसके इस गुण को एंटरप्रेन्योरशिप कहा जाता है


Meaning Of Entrepreneur In Hindi


पिछले एक दो सालो में Government ने भी Entrepreneurship और Start Ups पर कुछ ज्यादा ही जोर दिया है, और एक स्लोगन भी आया है कि Job Seeker नही Job Creator बनिये। कुछ ऐसा कीजिये कि कम से कम 2 या 4 लोगो को आप ही जॉब देने में सक्षम हो जाइए क्योंकि किसी भी Country का Economy, GDP वहाँ रह रहे Entrepreneur पर ही निर्भर करता है और Government भी इस बात को अच्छी तरह जानती है कि अगर देश मे Entrepreneur पैदा नही हुए ना तो देश मे विकास भी पैदा नही होगा।

 

इन सब का असर भी काफ़ी हो रहा है हमारे Youngster पर, लेकिन 125 करोड़ वाली आबादी वाले देश मे अभी भी करोड़ो युवाओ को इसके लिए Educate करना व Motivate करना बहुत जरूरी है।(Entrepreneur Kaise Bane)

 

एक सर्वे के अनुसार दुनिया मे 40 करोड़ से भी ज्यादा छोटे बड़े Entrepreneur है, इन 40 करोड़ Entrepreneur में से अकेले USA में ही 3 करोड़ बड़े Entrepreneur है। India में कितने Entrepreneur है, इस बात का पता मुझे Google को खंगालने के बाद भी पता नही चल पाया, यानी कि अभी तक इस पर कोई भी Data Available नही है। 

 

लेकिन अगर Small Business में देखा जाए तो आज इंडिया में USA के 2.5 करोड़ Business के मुकाबले 2 गुना ज्यादा कंपनिया है, Almost 5 करोड़, लेकिन ये सारी कंपनियों के मालिक Entrepreneur नहीं हैं, ये Generally Self Employed लोग है तो आप सोच रहे होंगे कि ये Entrepreneur कौन लोग होते है?

 

Online Entrepreneur, Be A Entrepreneur, Entrepreneur Steps

Who Is an Entrepreneur In Hindi?

 

इस बात को हम एक छोटी सी कहानी से समझते है, ये कहानी है 2005 की दीवाली की, जब सब लोग छुटियां मनाने अपने घर पर जा रहे थे तो बैंगलोर से दो युवक भी अपने घर हैदराबाद जाने के लिए निकलते है, और वो लोग एक बस एजेंट के पास जाते है।

 

Holyday Season होने के कारण, भीड़ ज्यादा होने के कारण और किसी भी Bus Operators के साथ Connection न होने के कारण इन्हें Ticket नही मिल पाता है, और इन्हें बैंगलोर में ही रुकना पड जाता है।

 

तब इन दोनों के Mind में इस Ticket की Problem की वजह से अलग-अलग Business Plan आता है, और वो अपने Business को Launch कर देते है।(Entrepreneur Kaise Bane)

 

तो पहला बंदा अपने किसी Relative को लाकर उसे Bus Agent बना देता है और Market Opportunity को देखते हुए, भीड़ के समय Ticket को Black कर मोटा मुनाफा कमाने का प्लान बना लेता है।

 

वही दूसरा बंदा एक Website Design करवाता है और एक Market Place बना देता है Online जहाँ Bus Operator Direct Passenger को Ticket Sell कर सकते है और Passenger भी घर बैठे ठीक प्राइस में अपने Ticket बुक कर सकते है।

 

इसप्रकार दुसरे बंदे का ये Business काफी ज्यादा चल जाता है क्योंकि टिकट को Online Book करने का तरीका काफी Creative साबित होता है और आम पब्लिक की Problem को Solve कर होता है और इससे सैकड़ो लोगो को और हजारों लोगों को Indirectly रोजगार भी मिलता है। 

 

अब ये दूसरा वाला बंदा कहलाता है Entrepreneur क्योंकि इसने पहले से हो रहे किसी काम को ही ऐसे तरीके सेे करके दिखाया है, जोकि इससे पहले कभी नही हुआ था ना ही इतना Simple, ना इतना Cheaper और न ही इतना Enjoyable.

 

अब ये दूसरा वाला बंदा जिसके पास Website थी, इतना Famous हो जाता है कि India के टॉप 100  Entrepreneur की List में शामिल हो जाता है।

 

इस बंदे का नाम आपने नहीं सुना होगा तो इनकी Website का नाम आपने जरूर कही ना कही सुना होगा, देखा होगा या पढ़ा होगा, और इनका नाम है Phanindra Sama और इनकी Website का नाम है redbus.in Online Bus Booking Service.

 

इस Idea को इन्होंने अगस्त 2006 में बंगलौर में Launch कर दिया था, और आज redBus 10 Million Mobile App Downloads के साथ India की Leading Online Bus Ticket Booking Platform है।(Entrepreneur Kaise Bane)

 

क्या कोई जानता है कि पहले वाले बंदे का क्या हुआ, पहला बंदा था भी कि नहीं और अगर होता तो भी उसको कोई नहीं जानने वाला था क्युकी Bus Booking Agent तो लाखो है India में लेकिन redBus के Founder तो एक ही है, जिन्होंने साहस दिखाया कुछ ऐसा कर दिखने का जिसे दुनिया के और लोग नहीं रखते थे।

 

ये अकेले redBus के Founder की कहानी नहीं है, In Fact Uber के Founder के साथ भी ऐसा ही कुछ हुआ था वो अपनी City के बाहर गए हुए थे और उन्हें Cab के लिए काफी परेशानी उठानी पडी थी, जिसके बाद उनके Mind में Online Cab Service Uber का Idea आया।

 

Uber के इस Idea को Ola ने India में Copy किया और Ola Cab बनाया।

 

ठीक ऐसा ही कुछ Amazon के Founder Jeff Bezos के साथ भी हुआ, कि जब वो College में थे तो उन्हें महसूस हुआ कि Students को Library में Book ढूंढने में दिक्कत होती है।

Entrepreneur Tips, Businessman Tips, Easy Way Of Making Money

इसके लिए उन्होंने Library की सारी किताबो को Online जमा कर देने का सोचा और फिर 1995 में पहली बार सिर्फ Book Sell करने के लिए Ecommerce Website को Launch कर दिया, आज दुनिया में शायद ही कोई Internet User होगा जिसने Amazon का नाम ना सुना होगा।

 

2007 में इसी Concept को Copy करते हुए सचिन बंसल और बिन्नी बंसल ने India की Amazon यानी कि Flipkart.com को Launch किया।

 

2010 में Amazon औए Filpkart दोनों को Copy करते हुए Snapdeal Launch हुआ था।


ऐसे और भी कई लोग है जिन्होंने Out Of The Box सोचा जिन्होंने Traditional कामो को ही नयी Technology और Innovation से जोड़ दिया जिससे लोगो को रोजगार के अवसर मिले।(Entrepreneur Kaise Bane)

 

सबसे महत्वपूर्ण बात लोगो की Day To Day Problem को Observe किया और उनके जिन्दगी जीने के ढंग को  थोडा आसान कर दिया।


इन्ही  Entrepreneur ने हमारे World को आज पिछले 10 सालो में जितना Develop करके दिखाया है इतना Development पिछले हजार सालो में भी नहीं हुआ था।

 

Entrepreneur Businesses, Online Making Money, I Want To Become An Entrepreneur

Entrepreneur Kaise Bane 2022 

 

  • अपने अंदर Leadership Skills को  पैदा करें।
  • समस्या का समाधान करना सीखे।
  • हमेशा Out Of The Box सोचे, यानि की सामान्य लोगो से हटकर सोचे। 
  • जोखिम लेने से ना डरे, Risk है तो Ishq है Strategy को Follow करे।
  • जिस क्षेत्र में काम करना चाहते हैं, उसकी पूरी जानकारी लें।

 

Entrepreneur बनने का रास्ता आसान नहीं हैआपको अपने आपको अधिक परिश्रमीअधिक लगनशील व घड़ी के हिसाब से ना काम करते हुए बल्कि जरुरत के हिसाब से काम करने वाला बनाना होगा अर्थात समय पड़ने पर आप दिन के 24 घंटे अपने लिए काम कर सको 

 

ये जंग है खुद के लिए काम करने कीखुद का Empire बनाने कीक्युकी दुनिया में दो रास्ते है या तो खुद के लिए काम करो या फिर दुसरो के लिए कुछ पैसो के बदले काम करो


आपने क्या सीखा 

 

उपरोक्त लेख Entrepreneur In Hindi | Entrepreneur Kaise Bane 2022 के माध्यम से मैंने आपको एंटरप्रेन्योरशिप क्या है, Meaning Of Entrepreneur In Hindi, Entrepreneur Kya Hota Hai और What Is Entrepreneurship In Hindi, Who Is Entrepreneur In Hindi, Digital Entrepreneur Meaning In Hindi, Successful Entrepreneur Kaise Bane और How To Become Entrepreneur In Hindi आदि के बारे में बताया है।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

GAURAV SAHU
Gaurav Sahu is a boy from Banda(U.P.) who has dreams in eyes. He gives motivation about Study, Life, Success, Attitude, Business, Hard work , Failure and many more.

Related Posts