(Updated) Chori Hua Mobile Kaise Khoje – Chori Hua Mobile Kaise Lock Kare Latest Way


Chori Hua Mobile Kaise Khoje – Chori Hua Mobile Kaise Lock Kare, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज हम आपके लिए लेकर आये है एक ऐसी समस्या का समाधान लेकर जिसने कभी ना कभी आपको परेशानी में जरूर डाला होगा और इस समाधान का नाम है Chori Hua Mobile Kaise Khoje या Chori Hua Mobile Kaise Lock Kare.


दोस्तों क्या आप Mobile Chori Ho Jaye To Kya Kare, Kisi Ka Mobile Kaise Track Kare, Gmail Id Se Mobile Kaise Dhunde, Mobile Number Se Location Kaise Pata Kare आदि के बारे में जानते है। आइये मोबाइल खो जाने पर कैसे पता करे, Mobile Kho Gaya Kaise Dhunde, Imei No Se Mobile Kaise Khoje, Imei No Se Mobile Tracking आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


दोस्तों आज जैसे जैसे हमारे पास सुविधाए बढती जा रही है हमें समस्याओ से भी दो-चार होना पड़ रहा है और समस्या और भी ज्यादा कठिन तब बन जाती है जब आपका Mobile Phone आपसे कही दूर हो जाता है यानि कि गिर जाता है या फिर चोरी हो जाता है ऐसे में यह लेख आपके बहुत काम का है


आज  के इस लेख में हम बात करेगे ऐसी ही कुछ सामान्य समस्याओ की जैसे कि Mobile Chori Ho Jaye To Kya Kare, Chori Hua Mobile Kaise Lock Kare?, Google Android Manager क्या होता है, Online Mobile Lost Complaint आदि के बारे में


Table of Contents

Chori Hua Mobile Kaise Khoje – Chori Hua Mobile Kaise Lock Kare


Chori Hua Mobile Kaise Khoje – Chori Hua Mobile Kaise Lock Kare, दोस्तों क्या आप Mobile Chori Ho Jaye To Kya Kare, Kisi Ka Mobile Kaise Track Kare, Gmail Id Se Mobile Kaise Dhunde, Mobile Number Se Location Kaise Pata Kare आदि के बारे में जानते है। आइये मोबाइल खो जाने पर कैसे पता करे, Mobile Kho Gaya Kaise Dhunde, Imei No Se Mobile Kaise Khoje, Imei No Se Mobile Tracking आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।



देखा जाए तो आजकल खाने पीने के बाद जो सबसे जरुरी चीज है वो मोबाइल बन गया है और अगर ये 10 मिनट भी न मिले तो समझ सकते है कि आपकी क्या हालत होती हैचेहरे का रंग ही उड़ जाता है इसीलिए इसे खोने या चोरी होने के बारे में हम सोच ही नहीं सकते है।


लेकिन आज कि भाग-दौड़ भरी ज़िंदगी में इतनी सारी टेंशन होती है कि Mobile Chori होना या खोना बहुत ही आम बात बन गया है  और जब ये आपके साथ होता है तो आप बहुत Panic हो जाते हो और सोचते हो कि अरे यार मैंने अपना मोबाइल कहाँ गिरा दिया, कहाँ छोड दियाकही पर मै इसे भूल तो नहीं गया, कही किसी ने इसे चोरी तो नहीं कर लिया, ऐसे बहुत सारे सवाल हमारे मन में उठते है। (मोबाइल फोन की जानकारी)

 

क्या आप लोगो को पता कि आजकल के High Tech जमाने मे बहुत सारे In Fact करोड़ो लोग ऐसे है जिनको Actually में यही नही पता कि Phone Chori हो जाने के बाद क्या करना चाहिए, बहुत से लोग सोचते है कि फ़ोन चोरी हो गया कोई बात नही, नया ले लेंगे, सिम कार्ड गया कोई नही नया निकलवा लेंगे।Chori Hua Mobile Kaise Khoje

 

अगर आप भी ऐसा सोचते हो और Future में अगर Luck By Chance आपका फ़ोन चोरी हो जाता है और आप भी ऐसा ही करते हो तो मेरी बात ध्यान रखना आप बहुत बुरा फँस सकते हो।

  

चलिए मैं आपको Step By Step गाइड करता हूँ  कि Mobile Chori Ho Jaye To Kya Kare और कैसे आप इस Situation को Tackle कर सकते है।


Mobile Chori Ho Jaye To Kya Kare

ओप्पो का फोन, ओप्पो के फोन, ओप्पो मोब

style="text-align: left;">

मै यहाँ पर जो भी तरीके आपको बताने वाला हूं उनको आपको Follow करना है, हो सकता है कि आपका मोबाइल आपको मिल जाए और अगर आपका मोबाइल आपको मिल जाता है तो बहुत बहुत बधाइयाँ और अगर नहीं मिलता है तो इन Steps को Follow करने से आपका पर्सनल डाटा का कोई Misuse नहीं कर पायेगा। Mobile Number Se Location Pata Kare

style="text-align: left;">

1. DON'T PANIC 


अक्सर फ़ोन खो जाने पर या चोरी हो जाने पर या कुछ देर न मिलने पर ज्यदातर लोग Panic हो जाते है और Panic होने कि वजह से जो चीजे हमें याद रहती है वो भी हम भूल जाते है  तो आपको पैनिक नही होना है आपको आराम से काम लेना है और सोचना है कि लास्ट टाइम आप कहाँ-कहाँ गए थे और आपने अपना फ़ोन कहाँ कहाँ Use किया था और कहाँ-कहाँ पर रखा था


उसके बाद आपको जल्दी से अपने नंबर पर कॉल मिला कर देखना है अगर दोस्तो रिंग जाती है तो इसका मतलब आपका फ़ोन कही पर गिर गया है आसपास ही होगा तो वहाँ पर आप जिन जिन जगहों पर गए थे वहाँ पर जाकर आप Check कर सकते है।


लेकिन अगर आप रिंग करते हो और मोबाइल Switch Off जा रहा है इसका मतलब की फ़ोन चोरी हो चुका है किसी ने उठा लिया है और अब आपको उन जगहो में जाने का कोई फायदा नही है। how to track lost mobile with imei number

 


2. SIM CARD BLOCK Kaise Kare


बहुत से लोग अपने सिम को ब्लॉक करना ही भूल जाते है तो ये बहुत ही बड़ी गलती है, क्योंकि आपका मोबाइल नंबर कई सारे Social Media Account जैसे Facebook, Whats App, Twitter से जुडा होता है In Fact आपके बैंक , क्रेडिट कार्ड / डेबिट कार्ड से भी जुड़ा होता है।

 

Sim Card एक बहुत ही महत्वपूर्ण चीज होती है और किसी भी व्यक्ति के पास आपका सिमकार्ड चला जाता है तो वो उसका गलत इस्तेमाल कर सकता है। इसी लिए जिस भी ऑपरेटर का आप सिम Use करते हो उस सिम के Customer Care को कॉल करिये और अपनी Basic Details बताकर अपने सिम को Block करा लीजिये। Mobile Number Se Location Pata Kare


अब आप सबसे पहले पुलिस से शिकायत करें क्योंकि यदि आपका मोबाइल किसी गलत व्यक्ति को मिल जाता है, तो वह फोन आपके लिए बहुत परेशानी का कारण बन सकता है। उदाहरण के लिए, आपके Bank Account को खाली करने का प्रयास किया जा सकता है या उस फोन के साथ Hacking, Black Mailing जैसे गलत काम भी किये जा सकते है।


ऐसा होने पर दोष सीधे आप पर आएगा। पुलिस में शिकायत दर्ज करने के बाद भी अगर कोई आपके फोन के साथ दुर्व्यवहार करता है, तो उसका आरोप आप पर नहीं आएगा। इसलिए, पुलिस शिकायत दर्ज करना महत्वपूर्ण है और साथ ही पुलिस आपके फोन को खोजने का भी प्रयास करेगी।


पुलिस में शिकायत दर्ज करते समय मोबाइल बिल साथ ले जाना होगा। क्योंकि आपके मोबाइल का IMEI नंबर उस बिल पर लिखा होता है। इसलिए मोबाइल बिल जरूरी है। यदि आपके पास मोबाइल बिल नहीं है और लेकिन आपने  IMEI नंबर लिख रखा है, तब भी आपका काम हो जायेगा 


चलते है अब तीसरे Step की ओर 


3. PHONE LOCK Kaise Kare (Gmail Id Se Mobile Kaise Dhunde)


अगर आप Android Smart फ़ोन का प्रयोग करते है तो आपको Find My Device का इस्तेमाल करना है या फिर Android Device Manager का प्रयोग करना है। और अगर आप IOS I-Phone का प्रयोग करते हो वहाँ पर आपको Find My का इस्तेमाल करना है।

 

इनकी मदद से आप अपने फ़ोन को Lock कर सकते हो, फ़ोन के डेटा को Erase कर सकते हो या फिर अपने फ़ोन की Last Location को भी Find कर सकते हो,और कभी कभी हम फ़ोन को Silent में लगा कर कही रख देते है तो यहाँ पर मौजूद Ring के आप्शन पर क्लिक करने पर यदि आपका मोबाइल Mute Mode में भी पड़ा हुआ है वो भी अपने Full Sound के साथ Ring करने लगता है।

 

अब इसके लिए क्या करना है Simply Google पर जाना है और Search करना है Find My Device और अगर आप I-phone प्रयोग कर रहे हो तो आपको I Cloud Search करना है और जो भी पहला Search Result आये आपको उस पर Click करना है और इसके बाद आपने मोबाइल में जिस Gmail ID के साथ Log In किया था Same Id के साथ आपको यहाँ पर Log In करना है।

 

यहाँ पर आपको आपके फ़ोन का Last Location मिल जाएगा जहाँ पर आपका फ़ोन Internet से Connect था, और अगर आपने अपने फ़ोन में लॉक नही लगाया हुआ हुआ है तो आप यहाँ से लॉक लगा सकते हो और अगर आप चाहे तो अपने फ़ोन का पूरा डेटा भी Erase कर सकते हो। और आप फ़ोन को यहाँ से Ring भी कर सकते है। how to track lost mobile with imei number

 

अगर अभी तक के Steps Follow करने तक आपका फ़ोन आपको नही मिला है तो 99.9% Chances है कि आपका फ़ोन आपके हाथों से गया उसके मिलने की अब कोई उम्मीद नही है अब इसका मतलब ये नही है कि आप अपने खोये हुए फोने को ऐसे ही छोड़ दो।

 

अब बात करते है आखरी लेकिन सबसे जरुरी कदम की



4. IMEI BLOCK Kaise Kare (IMEI No Se Mobile Kaise Khoje)


अपने Phone की IMEI Number को Block करवाने के लिए आपको पहले अपने Phone का IMEI Number पता होना चाहिए आइये सबसे पहले जानते है कि IMEI Ka Fullform क्या होता है।


IMEI FULL FORM


IMEI का Full Form, International Mobile Equipment Identity होता है।


IMEI Number कैसे पता करे?


अगर आपका मोबाइल खो चुका है तो आपके पास IMEI No पता करने का आसान तरीका है कि आप मोबाइल बिल को देखे, उसमे IMEI No लिखा होता है, और अगर आपके पास बिल भी नहीं है तो आपके मोबाइल में Registered Mail से भी आप IMEI पता लगा सकते हो जिसका तरीका मै जल्द ही लेकर आऊंगा।


अगर आप का मोबाइल नहीं खोया है और आप जानकारी के लिए इस पोस्ट को पढ़ रहे है तो अपने मोबाइल से इसी वक़्त * # 06 # डायल करेंइसके बाद, आपको आपके मोबाइल का IMEI नंबर स्क्रीन पर दिखाई देगा आप Future के लिए इसे कहीं पर लिख कर रख दें। how to track lost mobile with imei number

 

IMEI नंबर को ब्लॉक करवाना बहुत ही जरूरी है वरना आपके फ़ोन का Misuse हो सकता है और आप फँस सकते हो।


जी हाँ आप, अपने फ़ोन के IMEI नंबर को ब्लॉक कर सकते हो और आपका एक बार IMEI नंबर ब्लॉक हो जाता है तो जिसने भी आपका फ़ोन चुराया है या फिर जिस किसी के पास भी आपका खोया हुआ फ़ोन है वो आपके मोबाइल में किसी भी तरह की सिम को डाल कर Use नही कर सकता है उस फ़ोन का IMEI नंबर पूरी तरह से Block हो जाएगा।


सबसे अच्छी बात यह सब चीजें आप आज के समय मे ऑनलाइन ही कर सकते हो इसके लिए आपको Ceir.Gov की वेबसाइट में जाना है ये वेबसाइट Department Of Telecom Communication की है यहाँ पर आप अपने फ़ोन की IMEI नंबर को ब्लॉक करवा सकते हो। Online Mobile Lost Complaint


लेकिन दोस्तो इस वेबसाइट में अपने फ़ोन की Details को Registered करने से पहले आपको अपने Nearest Police Station में जाकर मोबाइल खोने की Complain दर्ज करानी होगी Complain लिखने के बाद आपको एक Complain नंबर मिलेगा


अब आपने वेबसाइट में आकर Blocking Lost / Stolen Mobile Option पर Click करना है और यहाँ पर माँगी गयी सभी Details जैसे आपका नाम , पता , IMEI No , Model No और वो Police Complain नंबर को यहाँ पर भरना होगा और Necessary Files को Upload करना होगा इसके बाद Submit पर Click कर देना है।


इससे आपके IMEI की Information Department के पास पहुँच जाएगी और वो 24 - 48 घंटे में  IMEI को ब्लॉक कर देंगे औऱ जिस किसी भी ने भी आपका फ़ोन लिया है वो आपके फ़ोन का Misuse नही कर सकेगा।


ऐसे में आप एक तरीके से पूरी तरह से सेफ हो जायेगे और Future में किसी भी तरह से आपको परेशानी का सामना नही करना पड़ेगा। how to track lost mobile with imei number


अगर आपका फ़ोन In Future में कभी आपको मिलता है तो इसी वेबसाइट में आकर आपको अपनी IMEI को Unblock करने  की Request डालनी है जिससे 24 घंटे में आपका IMEI Unblock हो जायेगा।


क्या आप OTT Platform के बारे में जानते है? इससे जुडी सारी महत्वपूर्ण बाते जानने के लिए Visit करे।👇👇👇

OTT Platform Meaning In Hindi


Chori Hua Mobile Kaise Khoje FAQs


क्या Switch Off Mobile को Track किया जा सकता है?


Switch Off Mobile को Track करना थोड़ा मुश्किल है क्योंकि जब कोई फोन बंद होता है तो वह पास के मोबाइल टावरों से संचार करना बंद कर देता है। आप केवल इसे इसकी Last Location के माध्यम से ही Track कर पाओगे।

 

क्या कोई मुझे बिना पता चले मेरा फोन Track कर सकता है?


किसी को पता चले बिना उसके फोन की लोकेशन को ट्रैक करने का सबसे भरोसेमंद तरीका यह है किसी एक विशेष Tracking Solution का उपयोग करना जिसमें एक Stealth Feature हो। यदि आप सही Tracking Solution का उपयोग करते हैं, तो आप अपने वेब ब्राउज़र से किसी भी Android या IOS डिवाइस को Track करने में सक्षम होंगे, Spyine इंटरनेट पर सबसे लोकप्रिय Phone Monitoring Solution में से एक है।

 

बिना सिम के मोबाइल को कैसे ढूंढे?


एक Mobile जिसमे ना तो सिम कार्ड है, ना ही इंटरनेट ऐक्सेस और जीपीएस लोकेशन तो फिर ऐसे Mobile को ढूंढने का एक ही तरीका है और वो है IMEI Number के जरिये अपने Mobile को खोजना।


आपने क्या सीखा 


उपरोक्त लेख Chori Hua Mobile Kaise Khoje – Chori Hua Mobile Kaise Lock Kare के माध्यम से मैंने आपको बताया है कि अगर आपका कभी मोबाइल चोरी हो जाता है तो उसे आप कैसे खोज सकते हैं और कैसे आप अपने मोबाइल को घर बैठे कैसे lock कर सकते हैं। अगर कभी भी आपको इस समस्या से दो-चार होना पड़े तो ये थे सारे जरुरी Steps जो आपको Follow करने चाहिए।


आशा करता हूँ कि आपको मेरे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आई होगी तो इसे दोस्तो के साथ शेयर करना न भूले ताकि कोई भी हमारा दोस्त परेशानी में न रहें।


YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

इसे भी पढ़े 👇👇👇

ROBOTICS क्या है? 

GAURAV SAHU
Gaurav Sahu is a boy from Banda(U.P.) who has dreams in eyes. He gives motivation about Study, Life, Success, Attitude, Business, Hard work , Failure and many more.

Related Posts