(Updated) Robot Kya Hai | Robotics In Hindi | Robot Kaise Kaam Karta Hai 2024


Robot Kya Hai | Robotics In Hindi | Robot Kaise Kaam Karta Hai, दोस्तों क्या आप Robot Kaise Banaya, Robot In Hindi Movie, 10 Lines On Robot In Hindi आदि के बारे में जानते है, आइये Robot Information In Hindi, Robot Construction, Robot Intelligence और Robot Industry के बारे में कुछ बुनियादी बाते जानते है।


बहुत सारे लोग अक्सर ये जानना चाहते है कि क्या Robots वास्तव में मनुष्यों की तरह काम कर सकते हैं? फिल्मों में, Robots को बहुत उन्नत तरीके से दिखाया गया है। तो लोग ये भी जानना चाहते है कि क्या अभी  वैज्ञानिकों ने इस तरह के Robots बना लिए है

 

मुझे नहीं लगता कि आज ऐसा कोई होगा जिसने रोबोट के बारे में नहीं सुना हो, लेकिन बहुत कम ऐसे होंगे जिन्हें इसके बारे में पूरी जानकारी होगी। आज आपको इस लेख के माध्यम से मै आपको Robotics क्या है, रोबोट क्या है और ये कैसे काम करते है इसकी पूरी जानकारी देने वाला हूँ तो पोस्ट के अंत तक बने रहे।


Table of Contents

Robot क्या है और यह कैसे काम करता है?

What Robot, Human Robots, Smart Robots, Remote Robot, Robot Mobile, Robot
Robot Kya Hai | Robotics In Hindi | Robot Kaise Kaam Karta Hai, Robot Kaise Banaya, Robot In Hindi Movie, 10 Lines On Robot In Hindi आदि के बारे में जानते है, आइये Robot Information In Hindi, Robot Construction, Robot Intelligence और Robot Industry के बारे में कुछ बुनियादी बाते जानते है।




Robotics क्या है (What Is Robotics In Hindi)

 

कंप्यूटर के आविष्कार के बाद से, मानव सभ्यता ने स्वचालन तकनीक विकसित की है। जिसका परिणाम हमारे सामने है। आज, कंप्यूटर प्रोग्राम्ड मशीनें कई क्षेत्रों में अधिकांश मानवीय कार्य करने के लिए आ गई हैं। यही कारण है कि रोबोटिक्स (Robotics) अब इंजीनियरिंग की एक स्वतंत्र शाखा बन गई है। अब रोबोट पर बहुत सारे शोध कार्य किए जा रहे हैं। क्योंकि यह भविष्य की तकनीक है।


इस शाखा में इलेक्ट्रॉनिक, कंप्यूटर विज्ञान, नैनो टेक्नोलॉजी, मैकाट्रॉनिक्स, जैव प्रौद्योगिकी और कृत्रिम बुद्धिमत्ता भी शामिल हैं।


Robot Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain


Robot को हिंदी में यंत्र मानव कहते है।

 Use Of Artificial Intelligence In Robotics, Robotic News, Robotics Build

Definition Of Robot In Hindi

 

Robot एक मशीन है जिसे गति और सटीकता के साथ स्वचालित रूप से एक या अधिक कार्य करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह अपने दम पर कई कठिन कार्यों को आसानी से करने में सक्षम है। एक रोबोट, मैकेनिकल, सॉफ्टवेयर और इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग का मिश्रण होता है। अर्थात इसमें सभी की भूमिका लगभग समान होती है।

 Robots In The World, Powerful Robot, Digital Robot, Most Advanced Robots

Technology Used In Robots Construction

 

सभी प्रकार के Robot के निर्माण में, केवल एक प्रकार के उपकरणों और सिद्धांत का उपयोग किया जाता है। जोकि अग्रलिखित है। 

 

  • Mechanical Construction (यांत्रिक निर्माण)
  • Electronic Construction (इलेक्ट्रॉनिक निर्माण)
  • Programming (प्रोग्रामिंग)

 


Mechanical Construction


सभी Robot एक विशेष आकार में डिज़ाइन किए जाते हैं ताकि एक विशिष्ट लक्ष्य प्राप्त किया जा सके। क्योंकि आप पानी में तैरने के लिए बकरी के आकार के Robot का उपयोग नहीं करना चाहेंगे। केवल एक मछली के आकार का Robot इस कार्य को उचित रूप से कर सकता है।

 

Electronic Construction 


Robot मशीन को संचालित और नियंत्रित करने के लिए "बिजली" की आवश्यकता होती है। इसलिए इलेक्ट्रॉनिक तंत्र सभी रोबोटों में पाए जाते हैं। पेट्रोल या अन्य ईंधन से लैस एक Robot भी संचालित करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स  पर निर्भर करता है।


 Programming


किसी विशेष कार्य को Robot से करवाने के लिए पहले उसे उस कार्य के बारे में बताना होगा, तभी वह उस काम को करने में सक्षम होगा। Robot को "कंप्यूटर प्रोग्रामिंग" द्वारा एक विशेष कार्य करने के लिए आवश्यक निर्देश दिए जाते हैं। इस प्रोग्रामिंग के बाद ही, Robot समझदार हो जाता है कि वह कब, क्या और कैसे करे।

 

 Learning Robot, Machine Learning In Robotics, Latest Robot

Robot किस प्रकार काम करता है? 

 

आप समझ गए होंगे कि Robot का मतलब क्या होता है। Robot में सभी तरह के काम करने के लिए अलग-अलग मशीनें लगाई जाती हैं। इसे काम करने के लिए 5 मुख्य भाग हैं।

 

  • Structure Body (संरचना शरीर)
  • Sensor System (सेंसर सिस्टम)
  • Muscle System (स्नायु प्रणाली)
  • Power Source (शक्ति का स्रोत)
  • Brain System (मस्तिष्क प्रणाली)

 

 

Structure Body


किसी भी प्रकार के Robot के निर्माण से पहले, उसकी संरचना का पूरा ढांचा तैयार किया जाता है और फिर उसके अनुसार विभिन्न प्रकार की मशीनों को स्थापित करने का काम शुरू किया जाता है।

 


Sensor System 

 

Artificial Intelligence Sensors System को Robot में स्थापित किया जाता है, ताकि यह सेंसर के माध्यम से Sense कर सके कि इसके लिए क्या आदेश दिए जा रहे हैं और इसके सामने कौन से कार्य आने वाले हैं। एक Robot में, सुनने, सूँघने के लिए एक सेंसर System लगा होता  है।

 


Muscle System 


Robot के निर्माण में स्नायु प्रणालियों का भी उपयोग किया जाता है, ताकि यह ठीक तरीके से कार्य कर सके।

 


Power Source

 

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि इंसानों को काम करने के लिए भी ऊर्जा की जरूरत होती है और उसी तरह से रोबोटों को भी काम करने के लिए बिजली संसाधनों की जरूरत होती है और इसीलिए सभी तरह के रोबोटों में बिजली के संसाधन लगाए जाते हैं। । यह बिजली संसाधनों के माध्यम से अपनी जरूरत की ऊर्जा प्राप्त करता है और फिर उसी ऊर्जा के साथ अपना काम करता है।

 


Brain System


जिस तरह एक इंसान को किसी भी तरह के काम को समझने के लिए दिमाग का इस्तेमाल करना पड़ता है, उसी तरह एक Robot को भी दिमाग की जरूरत होती है। एक Robot के मस्तिष्क में, उसके कार्यों और आज्ञाओं को मानने के लिए प्रोग्रामिंग की जाती है, यदि मस्तिष्क को Robot में नहीं Fit किया गया है, तो यह कोई भी काम नहीं कर पायेगा।

 Help Robots, Controller For Robot, Controller Robot

Different Types Of Robots In Hindi 

 

अब तक आप समझ गए होंगे कि Robot क्या होता है और अब आप जानेगे कि Robot कितने प्रकार के होते हैं। Robots को उनके काम और उनकी तकनीक के आधार पर अलग-अलग हिस्सों में विभाजित किया जाता है।

 

सबसे पहले, हम यांत्रिकी के आधार पर उपयोग किए जाने वाले Robots Types के बारे में जानते हैं।

 

Wheeled Robots


पहिएदार Robot ऐसे Robot हैं जो पहियों के साथ सतह पर चलते हैं। इस तरह के Robot Legged Robots की तुलना में बनाने, प्रोग्रामिंग और डिजाइन करने में आसान होते हैं। लेकिन वे केवल एक सपाट सतह पर ही चल सकते हैं।


Legged Robots / Robotics Legs Robots


व्हील Robot सीढ़ियों पर नहीं चढ़ सकता है लेकिन अगर इसमें पैर लगा दिए जाए, तो यह निश्चित रूप से चढ़ेगा। (Robots With Legs) ऐसे Robot किसी भी वातावरण में और ऊबड़ सतहों पर चलने में सक्षम हैं।

 

Swimming Robots


ये पानी में तैरने वाले Robot है। जिसकी आकृति और तैरने का तरीका मछली के समान है।


Flying Robots


फ्लाइंग Robot ऐसे Robot होते हैं जो उड़ने में सक्षम होते हैं, जो लोग किसी भी प्राकृतिक आपदा में फंस गए है उनको ढूंढने में ये Robots बहुत मददगार होते है। 

 

Stationary Robots


ऐसे Robot एक जगह पर फिक्स होते हैं। वे अपना सारा काम एक जगह करते हैं। आंदोलन की उनकी स्थिति और दिशा तय हो गई है।

 

Used Of Working Robot In Hindi


आज के समय में लगभग सभी क्षेत्रों में Robot का उपयोग किया जा रहा है। क्युकी ये 24*7 घंटे बिना थके काम कर सकते है वो भी बिना Salary लिए, बस इनके लिए थोड़े Maintenance की जरुरत होती है। 

 

Military Robot  


Military Robot आने वाले समय में, सीमाओं की रक्षा और अन्य सैन्य अभियानों में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले हैं।

 

Construction Robots


आज के समय में, Construction Field भी Robot संभाल रहे है और आपने देखा होगा कि अब कई प्रकार की मशीनें निर्माण कार्य में अपना काम करती हैं और ये सभी मशीनें Robot हैं।

 

Medical Robot / Robots For Healthcare


चिकित्सा क्षेत्र में, सर्जरी जैसे जटिल और खतरनाक कार्य के लिए Robot का उपयोग किया जा रहा है। जापान में, अस्पताल की डिलीवरी के लिए Hospi (पैनासोनिक द्वारा विकसित) नामक एक Robot प्रणाली का उपयोग किया जाता है।

 

Industrial Robot 


Robot कई दशकों से उत्पादन कार्यों में उपयोग में है। ऑटो उद्योग 50 प्रतिशत से अधिक रोबोटों पर निर्भर हो गया है। उत्पादन के क्षेत्र में Robot की सहायता लेकर, बहुत तेजी से, समय पर और कम जोखिम में काम किया जा रहा है।

 

Agricultural Robot 


आज, Agricultural Robot  का उपयोग कृषि अनुसंधान और भी अन्य कार्यों जैसे कि खेतों में बुआई और कटाई में भी किया जा रहा है। आपने देखा होगा कि आज ये सब काम करने के लिए सभी कई मशीने बाजार में आ गई है।


FAQ Related With Robots


रोबोट क्या क्या काम कर सकते हैं?


रोबोट एक मशीन है और इससे काम करवाने के लिए इसके कंट्रोल डिवाइस में प्रोग्रामिंग करनी होती है आप जैसी प्रोग्रामिंग करेंगे यह वैसा ही काम करेगा। उदाहरण के तौर पर अगर आपने इसे बात करने के लिए बनाया है जैसे कि Chat Bot तो यह लोगों से बात कर सकता है।

 

अगर आप Chatbot के बारे में नही जानते है और पूरी जानकारी चाहते है तो इसे पढ़े👇

 

 

रोबोट कितने प्रकार के होते हैं?


उपयोग के आधार पर रोबोट कई प्रकार के हो सकते हैं जैसे कि Medical Robot, Companion Robot, Space Robot, Service Robot, Humanoid, Domestic Robot, Industrial Robot, Military Robot आदि।

 

 

क्या भारत में रोबोट है?


रोबोट का अगर नाम आता है तो आपने सोफिया जो कि इंसान जैसी दिखने वाली सऊदी अरब की एक रोबोट है जिसे सऊदी अरब की नागरिकता भी मिल चुकी है उसी की तर्ज पर भारत में भी इंसान जैसी दिखने वाली रोबोट बनाई जा रही है जिसका नाम रश्मि दिया जाएगा।

 

 

Robotics के पिता कौन हैं?


Father Of Robotics यानि कि Robotics के पिता Joseph Engelberger को कहा जाता है।

 

 

 

पहला रोबोट किसने बनाया और उसका क्या नाम दिया?


पहला Commercial, Digital और Programmable Robot को George Devol ने 1954 में बनाया और इसका नाम Unimate रख दिया।

 

 

Robotics के 5 मुख्य क्षेत्र क्या है?


Robotics के 5 मुख्य क्षेत्र निम्न है।

 

 

  • Human-Robot Interface
  • Mobility
  • Manipulation
  • Programming
  • Sensors

 

 

क्या Robotics एक बढ़िया Career Option बन सकता है?


जी हाँ दोस्तों Robotics एक बहुत बढ़िया Career Options बन सकता है और आज के समय में Robotics Engineer की बहुत मांग है खासतौर से Gaming Industry और Manufacturing Unit में और अगर आपके पास अच्छा Merit Record भी है तो आपको Research Organization जैसे कि ISRO और NASA में भी मौका मिल सकता है।

 

 

रोबोट बनाने के लिए क्या-क्या सामान आवश्यक है?


Robot बनाने के लिए निम्न सामान आवश्यक है।


  • Arduino Board ये एक खाली Brain है Just Like Cpu Of A Computer
  • Hc-06/Hc-05 Bluetooth 
  • Robot Chassis
  • Wheel And Dc Motors
  • L298 Driver Board
  • Jumper Wires
  • Battery 12v

 

 

इनमे से ज्यादातर सामान आपको पास की Electronics Shop में मिल जाएगा और जो न मिले उसके लिए आप Online Shopping Sites को Visit कर सकते है।

 

अगर आप नही जानते है कि कौन सी Shopping Sites ज्यादा Trustful वाली है तो आप इसे पढ़े👇

 

 

Robot Word, Advanced Robots, Robots Ai, All Robot

आपने क्या सीखा 


आज हमारा जीवन सुबह उठने से लेकर रात को सोने तक मशीनो से घिरा है विज्ञान ने इतनी प्रगती कर ली है कि आज इसके द्वारा प्रदान की गयी चीजो के बिना जीना जैसे असंभव लगता है, हर चीज के सिक्के के सामान दो पहलू होते है, फायदे भी होते है और नुकसान भी होते है इसीलिये आपको ये Decide करना है कि हमें किस चीज को किस प्रकार प्रयोग करना है। 


मुझे उम्मीद है कि आपको मेरा यह लेख Robotics In Hindi / Robot Kya Hai / Robot In Hindi / Robot Kaise Kaam Karta Hai पसंद आया होगा। मेरा हमेशा से यही प्रयास रहा है कि पाठकों को Robot क्या है और यह कैसे काम करता है, के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध कराऊंताकि उन्हें किसी अन्य साइट या इंटरनेट पर उस लेख के संदर्भ में खोज न करनी पड़े। इससे उनका समय भी बचेगा और उन्हें एक जगह सारी जानकारी भी मिल जाएगी।


YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo


यदि आपके पास इस लेख Robotics क्या है – Robot क्या है और यह कैसे काम करता है, के बारे में कोई भी Doubts है,तो Comment पर बताये।

GAURAV SAHU
Gaurav Sahu is a boy from Banda(U.P.) who has dreams in eyes. He gives motivation about Study, Life, Success, Attitude, Business, Hard work , Failure and many more.

Related Posts