नेटवर्क मार्केटिंग क्यों नहीं करना चाहिए | Top 11 Network Marketing Ke Nuksaan 2023


नेटवर्क मार्केटिंग क्यों नहीं करना चाहिए | Top 11 Network Marketing Ke Nuksaan , नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, जहां पर आज हम आपके लिए लेकर आए हैं एक महत्वपूर्ण जानकारी जिसे हम Network Marketing Ke Nuksaan  के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी Network Marketing Kya Hai In Hindi, Network Marketing Meaning In Hindi, What Is Disadvantage Of Netwoek Marketing In Hindi के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है आइये Network Marketing Ke Nuksaan, Network Marketing In Hindi, नेटवर्क मार्केटिंग क्या है और नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

 

दोस्तो जब भी आप इस Industry से जुड़े किसी व्यक्ति के पास जाते हो तो वो इसकी इतनी तारीफे कर देता है और यहाँ तक कि कह देता है कि यही एक मात्र रास्ता है अपने सपनो को पूरा करने का, इसके अलावा ऐसा कुछ भी नही है जहाँ से आप अपने सपनो को पूरा कर पाए।

 

इसके विपरीत अगर आप इस Industry को छोड़ चुके लोगो से मिले तो वो इसे बेकार बताएंगे और कहेंगे कि ऐसा कुछ नही होता है सब Fraud है।

 

ऐसे में दो अलग - अलग Points Of View के कारण हमारे दोस्त Confuse हो जाते है और उनको Decision लेने में बहुत Problem होती है कि MLM करे या नही। 

 

ऐसे में मेरा हमारा परिवार Be RoBoCo चाहता है कि आपको Network Marketing से जुड़ी सारी बाते जानने को मिले जोकि Network Marketing Profession से जुड़े लोग आपको कभी भी नही बताते है।

 

इन बातों के बारे में आपको जरूर जानना चाहिए क्योंकि एक Network Marketing Business में आपका समय, पैसा और मेहनत लगती है जोकि बाद में बर्बाद नही होनी चाहिए और आपको बाद में ये ना कहना पड़े कि काश मुझे ऐसा लेख पहले मिला होता जहाँ से मैं Network Marketing के Pros और Cons को समझ पाता।


Table of Contents

नेटवर्क मार्केटिंग क्यों नहीं करना चाहिए | Top 11 Network Marketing Ke Nuksaan 

 

नेटवर्क मार्केटिंग क्यों नहीं करना चाहिए / Top 11 Network Marketing Ke Nuksaan 2022, दोस्तो क्या आपने भी Network Marketing Kya Hai In Hindi, Network Marketing Meaning In Hindi, What Is Disadvantage Of Netwoek Marketing In Hindi के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है आइये Network Marketing Ke Nuksaan, Network Marketing In Hindi, नेटवर्क मार्केटिंग क्या है और नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

 

इसीलिए हम लेकर आये है Network Marketing से जुड़ी पूरी जानकारी ताकि अब कोई भी बेवकूफ बनकर इस Industry में आ आये बल्कि Educate होकर इस Industry में आये क्योंकि काफी Network Marketing Professionals झूठ बोलकर जैसे कि तुम्हे कुछ नही करना पड़ेगा, सारा काम हम कर देंगे, हम तुम्हारे नीचे दो Joining डाल देंगे और भी बड़े बड़े सपने दिखाकर लोगो को Join करवा लेते है।

 

लेकिन इस लेख के माध्यम से मैं लोगो को सच्चाई से मिलवाना चाहता हूं ताकि वो किसी धोखे का शिकार न हो। उन्हें पहले से पता हो कि उन्हें क्या काम करना है और Business के दौरान उसके साथ क्या - क्या होने वाला है। मेरा उद्देश्य है कि अब  कोई भी बिना Education के इस Industry में आये चलिए शुरू करते है।

 

नेटवर्क मार्केटिंग क्यों नहीं करना चाहिए (Network Marketing Kyu Nahi Karni Chahiye)

 

आज आप जानेंगे 1 नही, 2 नही पूरे 11 कारण क्यों आपको Network Marketing Business में शामिल नहीं होना चाहिए।

 

आप में से अधिकांश लोग उपरोक्त विषय को देख कर चौंक गए होंगे, खासकर वे जो मुझे व्यक्तिगत रूप से जानते हैं मैं आपको आश्वस्त करना चाहता हूं कि मुझसे ये लेख लिखने में कोई त्रुटि नहीं हुई है। ये सब वैसा ही है जैसा मैं आपके सामने रखना चाहता था।

 

दोस्तो आज दुनिया मे कोई एक व्यक्ति नही है जोकि Network Marketing से नफरत करता हो इनकी तादाद करोड़ो में है जो या तो Network Marketing से नफरत करते है या दूसरे शब्दों में Network Marketing उनके लिए नही बनी है।

 

फिलहाल जब आप इस लेख को पढ़ रहे है तो मुझे नहीं पता कि आप Network Marketing से नफरत करने वाले व्यक्तियों में से एक हैं या उन लोगो में से एक जिन्होंने इसे करने के बाद छोड़ दिया।

 

मुझे पता है कि मैं जो कहने जा रहा हूं, ज्यादातर Network Marketing के पेशे से संबंधित लोग मुझसे नफरत करने वाले हैं, लेकिन मुझे यह स्पष्ट करना होगा कि नेटवर्क मार्केटिंग हर किसी के लिए नहीं है और यहां मेरे 10 कारण बताए गए हैं कि आपको नेटवर्क मार्केटिंग पेशे में क्यों शामिल नहीं होना चाहिए।

 

1. सफल होने के बहुत कम अवसर

 

99.96% Network Marketers इस Business में विफल हो जाते है आप यहाँ से तब तक पैसा नही कमा सकते है जब तक कि आप बाकी के बचे .04% में रहने के इच्छुक नहीं हैं।

 

दोस्तों America के बिजनेसमैन जॉन एम टेलर ने 350 से ज्यादा नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों के ऊपर Research की जिनमें कई प्रतिष्ठित कंपनिया Amway और Herbal Life भी शामिल थी और उन्होंने अपनी Research के निष्कर्ष में बताया कि M.L.M. में सफलता की संभावना जुआ जीतने से भी कम है। अमेरिकी सरकार की एजेंसी FTC ने भी इस Research को सही माना है।

 

2. धोखा देने वाली कंपनियाँ (Fraud Companies)

 

दोस्तो आज Market में बहुत सारी Fraud कंपनिया है जोकि Network Marketing Fraud का सहारा लेकर फल - फूल रही है। हालांकि उनके पास Legally Business करने का Certificate है लेकिन ये Certificate इस बात की Guarantee कभी भी नही देते है कि ये कंपनियाँ कभी बंद नही होगी।

 

इसे एक उदाहरण से समझते है हो सकता है कि आपने EBIZ का नाम सुना हो इस Company के पास Legally Business करने का Certificate था। 18 साल तक इस Industry में रहने के बाद ये कंपनी बंद हो गई जिसकी वजह से लाखों युवाओ का भविष्य खतरे में आ गया। 

 

इसके साथ ही मैं इस बात को भी Clear कर दूँ कि MCA में Company का Registered होना इस बात का प्रमाण नही है कि आपकी Company कभी भी बंद नही होगी।

 

अधिकांश लोग यही सब बातें बता कर लोगो को Company की Legality का प्रमाण देते है। EBIZ एक MCA Registered Company थी। हजारो कंपनिया आज ऐसी भी Market में चल रही है जोकि MCA में Registered भी नही है।

 

3. महँगे उत्पाद और सेवाएं (Costly Product And Services)

 

दोस्तो बहुत सारे Network Marketing Professionals ये बताते है कि Direct Selling Business में Distributor, Whole Seller, Retailer और Advertiser का खर्चा कम हो जाता है इसके बावजूद भी Products Customer के लिए बहुत महँगे होते है।

 

Product की कीमत में इजाफा इसलिए होता है क्योंकि MLM कंपनी के Network में बहुत सारे लोग हैं और सबको कुछ ना कुछ % मुनाफा देना ही पड़ता है इसलिए अधिकतर कंपनियां महँगे Product रखती हैं और जो सस्ते रखती है उनके Product की Quality कम होती है।

 

लेकिन इन सबसे नुकसान तो Customer को ही होता है क्योंकि सारा पैसा तो उसे ही Pay करना होता है ज्यादा कमीशन के लिए पहले Network Marketing कंपनियाँ Online Course, Suite Length और Holiday Package जैसे Product बेचती थी लेकिन अब Direct Selling Guideline के कारण इन पर पाबंदी लग गई है तो अब ज्यादातर कंपनियाँ Health और Wellness के Product बेचने लगी है क्योंकि इन Products पर वो ज्यादा Commission बना सकती है।

 

तो Final बात ये है कि आप Network Marketing के .04% लोगो मे शामिल हो या ना हो ये बाद की बात है लेकिन आपको पहले महँगे Product खरीदने होंगे जोकि मुझे Personally Network Marketing की मुख्य कमियों से एक लगती है।

 

अगर आप Direct Selling के बारे में नही जानते है तो इसे पढ़े


Direct Selling क्या है

 

4. बहुत सारी Skill की जरूरत (Need Lot Of Skills)

 

नेटवर्क मार्केटिंग के पेशे में पैसा कमाने वाले लोगो के अंदर Leadership Skill, Communication Skill और Public Speaking Skill का होना Must हैं।

 

अगर आपको नही लगता है कि आप ये Skill Develop कर पाएंगे या आप ये Skill Develop करने में इच्छुक नहीं हैं, तो बेहतर है कि आप इस Industry से दूर रहे क्योंकि इसके बिना अगर आप यहाँ पर आते है तो यह समय बर्बादी के अलावा आपको कुछ नही देगा।

 

5. मजाक और अस्वीकृति (Be Prepare For Rejection)

 

90 - 97% लोग जिनके पास आप व्यापार का Model दिखाने जाएंगे, वे आपको अस्वीकार कर देंगे और कुछ आपका उपहास करने की हद तक चले जाएंगे तो अगर आप इस पेशे से जुड़ने जा रहे है तो आप अपना मजाक और Rejection Face करने के लिए तैयार रहे।

 

अगर आप 100 लोगों से बात कर रहे हैं और उन्हें अपनी Company का Plan दे रहे है तो ये आप पहले समझ लीजिए कि मात्र 10 लोग ही हां कहने वाले है और आपके साथ आने वाले है इसके अतिरिक्त हां कहने वालों में से 90% लोग व्यवसाय को गंभीरता से नहीं लेंगे। वे आपके व्यवसाय के लिए एक बड़ा बोझ बन जाएंगे।

 

6. प्रयास करने का पैसा नहीं (Get Money When Results Produce)

 

एक नौकरी में जहां आप काम करते हो और पैसा कमाते हो इसके विपरीत नेटवर्क मार्केटिंग पेशे में आपको केवल तभी भुगतान मिलता है जब कंपनी पैसा बनाती है। यदि आपके Customer उत्पाद नहीं खरीदते हैं, तो उन घंटों को भूल जाइए जो आपने अपनी कंपनी के उत्पादों के विज्ञापन और प्रचार में बिताए थे।

 

7. समाज मे सम्मान का अभाव (Lack Of Respect In Society)

 

एक नौकरी में जहां आप समाज से सम्मान अर्जित करते हैं, इसके विपरीत यह बहुत कम संभावना है कि लोग Network Marketing Company में व्यवसाय बनाने के लिए आपका सम्मान करेंगे।

 

8. आय का निश्चित न होना (Not Get Fix Income)

 

एक नौकरी में जहां आप हर महीने या सप्ताह में अपनी एक Fix आय प्राप्त करते हो और अपने आप को सुरक्षित महसूस करते हैं भले ही कंपनी ने कितना भी पैसा कमाया हो, लेकिन नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी में ऐसा नहीं है हो सकता है कि आप इस महीने 10000 रुपए कमा सकते हैं और हो सकता है कि अगले महीने आपको कोई पैसा न मिले।

 

9. MLM के बारे में जानकारी का अभाव (Lack Of Knowledge About MLM)

 

आज भी ऐसे बहुत सारे लोग है जिन्हें MLM के बारे में नही पता है या वो इससे जुड़ी बेसिक जानकारी नही रखते है जिसकी वजह से Fraud कंपनिया अपना धंधा चला रही है लोगो को पता ही नही है कि एक सही कंपनी कैसे चुनी जाती है।

 

इसके अलावा कई बड़े अनुभवी Leaders को सही - गलत का पता भी होता है लेकिन ज्यादा पैसे और लालच के पीछे Fraud कंपनियों से जुड़कर वो M.L.M. Industry को गलत दिशा में ले जाते हैं।

 

10. M.L.M. का सीमित दायरा होना (Limitation Of MLM)

 

दोस्तो मैं ऊपर आपको बता चुका हूँ कि Network Marketing में सफलता की दर बहुत कम है और जो लोग सफल होते हैं इसमें कोई शक नहीं है कि उनकी कमाई अच्छी होती है।

 

लेकिन M.L.M. का एक बहुत सीमित दायरा है यानि कि आपके ऊपर भी आपके Upline है और कंपनी के Owner है वो जैसा चाहेंगे वैसा ही करेंगे जैसे कि उन्हें Product के Rate बढ़ाने होंगे तो वह आपसे बिना पूँछे Product के रेट बढ़ा सकते है और यदि उन्हें कोई Policy Change करनी होगी वह अपने According  अपनी Policy को Change कर देंगे।

 

इन सबके विपरीत अगर आपका खुद का Business होता तो वहां पर Business का विकास और कमाई पूरी तरह से आपके ऊपर निर्भर करती है। अगर किसी कारणवश से कंपनी बंद हो जाती है तो आप की Position भी उस कंपनी में खत्म हो जाएगी और आपकी पूरी मेहनत बर्बाद हो जाएगी।

 

इसप्रकार आप समझ गए होंगे कि खुद के बिजनेस और MLM में बहुत अंतर है इसलिए कई बार ऐसा देखने को मिला है कि MLM में सफल होने के बाद कई लीडर अपने काम करने की दिशा बदल लेते हैं।

11. MLM Industry में नकारात्मकता (Negativity In MLM)

 

M.L.M. Industry में मौजूद लोग अक्सर खुद जो MLM Company Join किये होते है उसे अच्छा बताते है और दूसरों की कंपनियों को बेकार बताते हैं जिससे वो लोग खुद इस Industry के खिलाफ Negativity फैलाते है और जो लोग इस Industry के बाहर के है उनके सामने इसे जल्दी अमीर बनने का तरीका की तरह प्रस्तुत किया जाता है जिसके परिणामस्वरूप जब लोग इसे Join करके असफल हो जाते है तो इसे गाली देते हैं इसके अलावा Fraud Companies भी मुख्य रूप से नकारात्मकता की बड़ी वजह है।

 

ये थे 10 कारण हैं जिनकी वजह से आपको नेटवर्क मार्केटिंग में शामिल नहीं होना चाहिए।

 

अब कई लोग कह सकते है कि आपने Network Marketing को लेकर काफी सारे Post लिखे है जिसमे आपने इसकी अच्छी बातों को समझाया है तो फिर आप ऐसा लेख क्यों लिख रहे है?

 

दोस्तो इसका जबाब बिल्कुल आसान है मेरा यानि कि Be RoBoCo परिवार का उद्देश्य ही यही है कि हम अपने पाठकों को जरूरी और सही जानकारी दे सके, उनके जीवन मे कुछ Value Add कर सके और उन्हें किसी भी Topic से जुडी पूरी जानकारी दे सके ताकि वो अपने लिए एक सही Decision ले पाए और अगर आपको हमारे लेख से कुछ भी Help मिलती है तो हमे Comment के माध्यम से जरूर बताए।

 

मैं यहाँ पर किसी को Negative नही कर रहा हूँ और ना ही किसी को Positive कर रहा हूँ मैं सिर्फ आप लोगो को Educate कर रहा हूँ क्योंकि मैं नही चाहता हूँ कि कोई भी (कम से कम Be RoBoCo Site के Readers) Motivation के Behalf पर फैसला ले, अगर वो फैसला लेना चाहते है तो Educate होकर ले।

 

हम Be RoBoCo Site पर किसी भी Topic से जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्ध करवाते है ताकि आपको कही भटकना ना पड़े और एक ही जगह आपको पूरी जानकारी मिल जाए।

 

Network Marketing Ke Nuksaan YouTube Video Guide


 

Network Marketing FAQs

 

Network Marketing से पैसे कैसे कमाए?


यहाँ पर click करके जाने।👇


● Network Marketing Se Paise Kaise Kamaye

 

नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने के 7 टिप्स क्या है?


यहाँ पर click करके जाने।👇


● नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने के 7 टिप्स

 

नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे क्या है?


यहाँ पर click करके जाने।


● नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे

 
Network Marketing Ke Nuksaan YouTube Video Guide👇



आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख नेटवर्क मार्केटिंग क्यों नहीं करना चाहिए | Top 11 Network Marketing Ke Nuksaan 2022, के माध्यम से मैंने आपको बताया है कि नेटवर्क मार्केटिंग के नुकसान क्या है, आपको MLM करनी चाहिए या नहीं, मैंने आपको नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे भी बताए हैं और इसके साथ ही नेटवर्क मार्केटिंग के नुकसान भी बताए हैं अगर आपको नुकसान से ज्यादा इसके फायदे पसंद आ रहे हैं तो आप बेशक इसमें अपना career बना सकते हैं।

 

नेटवर्क मार्केटिंग का Concept बहुत ही Unique है बहुत ही अच्छा है लेकिन यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि यह आपके लिए बना है कि नहीं क्योंकि इस दुनिया में आपको आपके अलावा और आप से बेहतर कोई नहीं जानता है।

 

मुझे उम्मीद है कि आपको यह लेख जरूर पसंद आया होगा इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले ताकि अब कोई भी motivation के आधार पर निर्णय ना ले बल्कि Education के आधार पर निर्णय लें और मेरी मुहिम Education Over Motivation का हिस्सा बने।

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।


Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts