2023 के 5 Best Share Market App In Hindi | सबसे अच्छा शेयर ट्रेडिंग एप्प

2023 के 5 Best Share Market App In Hindi | सबसे अच्छा शेयर ट्रेडिंग एप्प, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम 2023 के 5 Best Share Market App In Hindi | सबसे अच्छा शेयर ट्रेडिंग एप्प, के नाम से जानते हैं।

दोस्तो क्या आपने भी Best Trading App In India, शेयर मार्केट के लिए कौन सा ऐप अच्छा है, Share Kis App Se Kharide और शेयर मार्केट ऐप कैसे काम करता है, आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Sabse Achcha Trading App Kaun Sa Hai, Best Mobile Trading App In India, ट्रेडिंग एप्प क्या हैं और What Is Trading App In Hindi, आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

दोस्तों यदि आप शेयर मार्केट से पैसा कमाना चाहते हैं तो कहीं ना कहीं आपको Order Place करने की जरूरत होती है यानि कि या तो आपको शेयर को खरीदने के लिए Order Place करना होता है या फिर शेयर को बेचने के लिए Order Place करना होता है।

शेयर मार्केट ऑर्डर को Place करने के लिए अलग-अलग प्रकार के Analysis की जरूरत होती है। अलग-अलग चार्ट्स की जरूरत होती है। ऐसे में यदि किसी Share Market App के अंदर आपको बेहतरीन चार्ट्स (जिनमे Glitch ना हो), बेहतर Analysis और Quick Order को लगाने की सुविधा हो, तो ऐसे App को बेस्ट शेयर मार्केट ऐप की श्रेणी में रखा जा सकता है।

अगर आप बेस्ट ट्रेडिंग एप की तलाश करते हुए हमारे इस लेख पर आ गए हैं तो हम बस आपसे इतना कहना चाहेंगे कि लेख के अंत तक बने रहे हैं। आपको बेस्ट ट्रेडिंग एप से जुड़ी   आप सारी जानकारी मिलेगी, चलिए शुरू करते हैं।

Table of Contents

2023 के 5 Best Share Market App In Hindi | सबसे अच्छा शेयर ट्रेडिंग एप्प

5 Best Share Market App In Hindi | सबसे अच्छा शेयर ट्रेडिंग एप्प, दोस्तो क्या आपने भी Best Trading App In India, शेयर मार्केट के लिए कौन सा ऐप


दोस्तों यदि कोई व्यक्ति शेयर मार्केट में काम कर रहा है तो उसका Ultimate उद्देश्य होता है मुनाफा कमाना और मुनाफा कमाने में बेस्ट शेयर मार्केट ऐप का भी योगदान होता है,   इसलिए आज हम आपको बेस्ट ट्रेडिंग एप्स के बारे में बता रहे हैं।

Best Trading App चुनने के लिए Criteria

  • Best Charts (no Glitch)
  • Quick Order Placement
  • Simple Interface
  • Best Analysis Tools

दोस्तो हमने बेस्ट ट्रेडिंग एप को चुनने में इन Criteria को इसलिए चुना है क्योंकि यदि चार्ट्स अच्छे हैं तो आपको एनालिसिस करने में मदद मिलेगी और आपको Accurate Amalysis मिलेगा और Quick Order Placement होने पर आप बहुत ही जल्दी अपने सौदे को बाजार में डाल पाएंगे जिससे आपसे कोई भी Opportunity नहीं छूट पाएगी।

बेस्ट शेयर मार्केट ऐप List

  1. Share Khan
  2. Zerodha
  3. Upstox
  4. 5 Paisa
  5. Fyers

दोस्तों यह भारत में बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध शेयर ट्रेडिंग एप की सूची है। यह सूची इसलिए भी खास है क्योंकि भारतीय शेयर बाजार में शामिल अधिकांश लोग इन्हीं में से किसी एक को प्रयोग में लाते हैं यानि कि लगभग 70% मार्केट इन्ही एप्स ने कवर करके रखा हुआ है।

इसके अलावा भी आपको कई अन्य Share Market Apps  मिल जाएंगे जिनसे आप ट्रेडिंग कर सकते हैं लेकिन हमारी सूची में शामिल ये Apps काफी विश्वनीय और लंबे समय से काम कर रहे हैं।

एक-एक करके इन Apps के Features के बारे में जानते हैं।

1. Sharekhan Trading App

दोस्तों अपनी इस Share Trading Apps की सूची में हमने Sharekhan को सबसे पहले नंबर पर रखा है क्योंकि हमने Observe किया है कि अधिकांश बड़े-बड़े Trader और Investor के द्वारा इस ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म को उपयोग किया जाता है क्योंकि इसके Charts सबसे ज्यादा Accurate रहते हैं और उनमें Glitches की संभावना सबसे कम होती है।

जो भी Chart Analysis करके, पैटर्न को देखकर ट्रेड करते हैं उनके लिए यह ऐप सबसे बढ़िया हो सकता है।

Version2.3.3.39
Downloads50,00,000+ Downloads
Download Size19.00 MB
Required OSAndroid 5.0 And Up
Offered BySharekhan Limited
Released On10-Mar-2017

2. Zerodha Share Trading App

दोस्तों जब टेक्नोलॉजी मौजूद नहीं थी तो शेयर ट्रेडिंग का प्रोसेस बहुत ज्यादा Complicated और Time Taking होता था क्योंकि सारा काम ऑफलाइन तरीके से होता था लेकिन जब से इंटरनेट का समय आया है तब से सारा काम ऑनलाइन हो गया है और लोगों को यह सुविधा मिल गई है कि वह घर बैठे ही शेयर मार्केट में Trading कर सकते हैं।

जीरोधा बहुत ही बढ़िया डिस्काउंट ब्रोकर है जोकि अपने यूजर्स को बहुत सारी सर्वश्रेष्ठ Services सबसे पहले उपलब्ध कराता है, चाहे वह Basket Order हो या फिर Killing Features हो।

इसके चार्ट्स भी ठीक रहते हैं और इंटरफ़ेस भी आसान है इसके साथ ही साथ यह अपने यूजर्स से प्रति आर्डर के लिए एक निश्चित शुल्क लेता है।

Version3.4.2
Downloads1,00,00,000+ Downloads
Download Size10.40 MB
Required OSAndroid 5.0 And Up
Offered ByZerodha
Released On27-Jun-2019

3. Upstox Trading App In India

दोस्तों शेयर ट्रेडिंग एप जैसे कि Upstox आदि ने Trading करना बहुत ज्यादा आसान बना दिया है। आप घर बैठे ही सारे लेन देन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त म्यूचल फंड आदि में भी निवेश कर सकते हैं।

Upstox के संस्थापक रवि कुमार & रघु कुमार और श्रीनिवास विश्वनाथ हैं। इसलिए इसका पुराना नाम RKSV Securities India Private Limited था।

Upstox अपने Users को म्यूच्यूअल फंड, आईपीओ और स्टॉक आदि में निवेश करने का मौका देता है। इसके अतिरिक्त आप कई शेयर को वॉचलिस्ट में शामिल कर सकते हैं और एक ही बार में सब पर नजर बनाए रख सकते है। इसके अतिरिक्त आपको कई सारे इंडिकेटर भी मिल जाते हैं जो कि चार्ट एनालिसिस करने में महत्वपूर्ण होते हैं।

Version2.0.2
Downloads50,00,000+ Downloads
Download Size25.08 MB
Required OSAndroid 5.0 And Up
Offered ByUpstox – Stock Market Trading
Released On13-Sept-2021

4. 5 Paisa (5 पैसा शेयर बाजार एप्प)

5 Paisa भारत में अधिकांश लोगों के द्वारा प्रयोग में लाया जाने वाला शेयर ट्रेडिंग एप है। यह एक डिस्काउंट ब्रोकर है जिसकी मदद से आप स्टॉक्स, आईपीओ, गोल्ड और म्यूचल फंड आदि में निवेश कर सकते हो। इसका Interface काफी आसान है। आपको यहां पर सभी चीजें बहुत ही सिंपल तरीके से मिलेगी।

Version5.4.1
Downloads1,00,00,000+ Downloads
Download Size48.73 MB
Required OSAndroid 5.0 And Up
Offered By5paisa
Released On12-Feb-2016

5. Fyers Share Market App

Fyers अपने Users को फ्री डिमैट अकाउंट ओपन करने के Services देता है। इसके अतिरिक्त इसने अपने Users को कई अन्य फीचर्स भी उपलब्ध कराए हैं।

इसके अतिरिक्त यह एक Reward Program भी चलाता है जिसमें यदि आप पूरे Month, Net Profit में रहते हैं तो आपको आपका पूरा Brokerage भी वापस कर दिया जाता है।

Version1.0.61
Downloads5,00,000+ Downloads
Download Size31.67 MB
Required OSAndroid 4.4W And Up
Offered ByFyers
Released On18-Oct-2022

6. Choice FinX App



चॉइस फिनएक्स एक ट्रेडिंग ऐप है, जो इन्वेस्टर्स  और ट्रेडरों के लिए विकसित की गई है। यह चॉइस इंटरनेशनल लिमिटेड का ट्रेडिंग प्लेटफ़ॉर्म है। चॉइस फिनएक्स ऐप बहुत सारी अद्वितीय फीचर्स के साथ आती है, जो इसे दूसरे ट्रेडिंग ऐप्स से अलग बनाते हैं।

चॉइस फिनएक्स ऐप को वेब, एंड्रॉयड और आईओएस प्लेटफ़ॉर्म पर उपलब्ध किया गया है। ये ऐप से आप फ्री में डीमैट अकाउंट ओपन (Open Free Demat Account) करवा सकते है। इस ऐप में ट्रेडर अपनी वॉचलिस्ट बना सकते हैं और उनके लिए संग्रहीत अनुसूचित जानकारी भी दी जाती है। इसके अलावा, यह ऐप न्यूज़, मार्केट अपडेट, चार्ट्स, स्क्रीनर्स, अलर्ट्स आदि की सुविधाएं भी प्रदान करता है।

ट्रेडर इस ऐप के माध्यम से अपने ट्रेडिंग फ़ंडा को नियंत्रित कर सकते हैं और ट्रेडिंग स्ट्रेटेजी को विस्तार से विश्लेषित कर सकते हैं।

Version4.5.2
Downloads5,00,000+ Downloads
Download Size29.00 MB
Required OSAndroid 5.0 And Up
Offered ByChoice International Limited
Released On21-Aug-2018

Trading App के फायदे

वैसे तो मैंने ऊपर ट्रेडिंग एप के फायदों के बारे में काफी बताया है लेकिन अगर उनको एक जगह पर Summarize कर दिया जाए तो आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी। एक Trading App के निम्न फायदे होते है।

1. घर बैठे मोबाइल से किसी की जगह किसी भी समय Trading करने की सुविधा।

2. शेयर के Up & Down Price की अपने Mobile पर तुरंत Update प्राप्त कर सकते है।

3. आप बहुत सारे शेयर्स कंपनी को अप वॉच लिस्ट में शामिल कर सकते हैं और सभी को एक साथ देख सकते हैं

4. Trading Apps पर आपको प्रत्येक Company के चार्ट्स भी मिल जाते हैं और कई तरह के इंडिकेटर्स मिल जाते हैं जिनसे आपका एनालिसिस बढ़िया बन जाता है।

5. कई Share Trading App अपने यूजर्स को फ्री डिमैट अकाउंट को ओपन करने की सुविधा देते हैं जिसको ओपन करके आप फ्री में Trading करना सीख सकते हैं।

6. Mobile Trading App की वजह से भारतीय लोगो की शेयर मार्केट में निवेश की भागीदारी बढ़ी है।

Share Trading App को उपयोग कैसे करे?

दोस्तों से किसी भी शेयर ट्रेडिंग एप्प उपयोग करने से पहले आपको उस ऐप के अंदर अपना डीमैट अकाउंट ओपन करना होगा। डीमैट अकाउंट ओपन करने का प्रोसेस बहुत ही ज्यादा आसान है और मात्र 15 मिनट में आप इस प्रोसेस को खत्म कर सकते हैं।

डिमैट अकाउंट कैसे खोलते हैं यदि आप नहीं जानते हैं तो मैंने डिमैट अकाउंट खोलने से संबंधित Stepwise जानकारी इस लेख में दी है। आप इस लेख के माध्यम से अपना डिमैट अकाउंट बड़ी आसानी से Open कर सकते हैं।

Demat Account कैसे खोले?

Best Trading App FAQs

ट्रेडिंग एप्प एक ऐसे App है जहां से आप बड़ी आसानी से Trading कर सकते हैं। यानि कि आप विभिन्न सेक्टर जैसे कि स्टॉक्स, गोल्ड, आईपीओ आदि में घर बैठे ही निवेश कर सकते हैं और अपने निवेश को ट्रैक भी कर सकते हैं।

यदि आप शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट कर रहे हैं तो आप शेरखान, जीरोधा, अपस्टॉक और फायर्स के साथ जा सकते हैं। यह सभी ऐप काफी अच्छे हैं और अपने यूजर्स को अच्छे   फीचर्स देने में इंटरेस्टेड रहते हैं।

कोई भी व्यक्ति जोकि शेयर मार्केट में पैसा निवेश करना चाहता है उसको सबसे पहले मेरी सलाह यही रहती है कि शेयर मार्केट को जुआ न समझे। सबसे पहले शेयर मार्केट को सीखे, इसके बारे में बेसिक जानकारी प्राप्त करें और उसके बाद ही से मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करें।

नौसिखियों के लिए कुछ बेहतरीन स्टॉक ट्रेडिंग ऐप एंजेल ब्रोकिंग, शेयरखान, मोतीलाल ओसवाल और एचडीएफसी सिक्योरिटीज और स्टॉक एज हैं। ये ऐप स्टॉक को जल्दी और आसानी से खरीदने और बेचने में आपकी मदद करते हैं।

Zerodha, Upstox, Fiers, Prostox और Indiabulls जैसे ब्रोकर भारत के शेयर बाजार में मुफ्त निवेश की पेशकश करते हैं। इसका मतलब है कि इक्विटी डिलीवरी सेगमेंट में ट्रेडिंग करते समय आपको कोई कमीशन नहीं देना होगा। हालाँकि, आपको अपनी ट्रेडिंग लागतों के 100% को कवर करने के लिए पर्याप्त मार्जिन मनी बचानी होगी।

5 Best Share Market App In Hindi YouTube Video Guide

इसे भी पढ़े 👇


आपने क्या सीखा

उपरोक्त लेख 2023 के 5 Best Share Market App In Hindi | सबसे अच्छा शेयर ट्रेडिंग एप्प, के माध्यम से मैंने आपको Best Trading App In India, शेयर मार्केट के लिए कौन सा ऐप अच्छा है, Share Kis App Se Kharide और शेयर मार्केट ऐप कैसे काम करता है, Sabse Achcha Trading App Kaun Sa Hai, Best Mobile Trading App In India, ट्रेडिंग एप्प क्या हैं और What Is Trading App In Hindi, आदि के बारे में बताया है।

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे YouTube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।


लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts