BBC Kya Hai | BBC Full Form In Hindi - पूरी जानकारी 2023

BBC Kya Hai | BBC Full Form In Hindi, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम BBC Kya Hai | BBC Full Form In Hindi के नाम से जानते हैं।

दोस्तो क्या आपने भी BBC का क्या अर्थ है, बीबीसी पैसे कैसे कमाते हैं, बीबीसी कैसे काम करता है, और BBC Ka Full Form आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये दुनिया का सबसे बड़ा न्यूज़ चैनल कौन सा है, What Is BBC In Hindi, बीबीसी के कितने चैनल हैं और BBC Long Form ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

दोस्तों यदि आप सोशल मीडिया जैसे कि फेसबुक, ट्विटर आदि पर बहुत ही ज्यादा एक्टिव रहते हैं ऐसे में यह संभव ही नहीं है कि आपने बीबीसी से जुड़ी हुई Reports के बारे में ना सुना हो क्योंकि बीबीसी एक ऐसी संस्था है जोकि कभी भारत के नक्शे को लेकर तो कभी और भी अत्यंत गंभीर मुद्दों को लेकर विवादास्पद दावे करती रहती है।

ऐसे में यदि आपके मन में यह विचार आया है कि बीबीसी क्या है और बीबीसी का फुल फॉर्म क्या होता है और आप यह जानना चाहते हैं तो लेख के अंत तक बने रहें क्योंकि इस लेख के अंदर मैं आपको बीबीसी से जुड़ी हुई सारी जानकारी विस्तार से देने वाला हूं, चलिए शुरू करते हैं।

Table of Contents

BBC Kya Hai | BBC Full Form In Hindi

BBC Kya Hai | BBC Full Form In Hindi, दोस्तो क्या आपने भी BBC का क्या अर्थ है, बीबीसी पैसे कैसे कमाते हैं, बीबीसी कैसे काम करता है, और BBC Ka Full For


BBC Full Form

B – British 

B – Broadcasting 

C – Corporation

इसप्रकार BBC Ka Full Form “British Broadcasting Corporation” होता है।

BBC Full Form In Hindi

हिंदी में बीबीसी का फुल फॉर्म “ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन” होता है।

Other Full Form Of BBC

Short FormLong Form
BBC Full Form In Bsnl British Broadcasting Corporation
BBC Full Form In BiologyBritish Broadcasting Corporation
BBC Full Form In Computer British Broadcasting Corporation
BBC Full Form In Cricket British Broadcasting Corporation.
BBC Full Form In DegreeBachelor Of Business Communication
BBC Full Form Double Meaning British Broadcasting Corporation
BBC Full Form Dirty Big Black Cock
BBC Full Form In Education British Broadcasting Corporation
BBC Full Form In Engineering British Broadcasting Corporation 
BBC Full Form In Email Blind Carbon Copy
BBC Full Form In Exam British Broadcasting Corporation
BBC Full Form In Medical Basal Cell Carcinoma
BBC Full Form In Sports British Broadcasting Corporation
BBC Full Form In Text British Broadcasting Corporation
BBC Full Form In Slang British Broadcasting Corporation

बीबीसी क्या है (What Is BBC In Hindi)

BBC को British Broadcasting Corporation (ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन) के नाम से जाना जाता है। इसका आरम्भ 18 अक्टूबर 1922 को हुआ था।

यह रेडियो और टेलीविजन प्रसारण के क्षेत्र में दुनिया की सबसे बड़ी ब्रिटिश सार्वजनिक प्रसारण नेटवर्क है। अपने शुरूआती समय में यह मात्र रेडियो सेवा के माध्यम से संचालित होती थी लेकिन वर्तमान में ये ऑडियो के साथ-साथ वेबसाइट, टीवी के माध्यम से भी संचालित हो रही है।

BBC मुख्यालय कहां पर है?

वर्तमान समय में इसका मुख्यालय ब्रॉडकास्टिंग हाउस, लंदन, इंग्लैंड, यूके में स्थित है। यह विश्व के सबसे बड़ा प्रसारण संघ में से एक है।

BBC Faqs

दोस्तों आपको जानकर बिल्कुल भी हैरानी नहीं होनी चाहिए कि बीबीसी ही दुनिया का सबसे बड़ा न्यूज़ चैनल है जोकि इंटरनेट स्ट्रीमिंग और पॉडकास्टिंग के जरिये जानकारी को दुनिया के कई हिस्सों में 32 भाषाओं में प्रसारित करता है।

दोस्तो बीबीसी का अर्थ “ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन” होता है जोकि लंदन (यूनाइटेड किंगडम) का राष्ट्रीय प्रसारक है।

दोस्तो जैसा कि हमने आपको बताया है कि BBC समाचार एजेंसी की तरह काम करती है और इसका मुख्य रूप से कार्य लाइव टेलीविजन प्रसारण करना है और यही इसकी मुख्य रूप से आमदनी का भी एक प्रकार है।

बीबीसी के द्वारा दावा किए जाने वाले निम्न उद्देश्य है।

1. जनहित में कार्य करना

2. अपने दर्शकों को निष्पक्ष, उच्च-गुणवत्ता वाली जानकारी उपलब्ध करवाना।

इसे भी पढ़े 👇


आपने क्या सीखा

उपरोक्त लेख BBC Kya Hai | BBC Full Form In Hindi के माध्यम से मैंने आपको BBC का क्या अर्थ है, बीबीसी पैसे कैसे कमाते हैं, बीबीसी कैसे काम करता है और BBC Ka Full Form, दुनिया का सबसे बड़ा न्यूज़ चैनल कौन सा है, What Is BBC In Hindi, बीबीसी के कितने चैनल हैं और BBC Long Form आदि के बारे में बताया है।

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।


लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।   

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts