गूगल फार्म क्या है | google form kaise banaye - पूरी जानकारी 2023

गूगल फार्म क्या है | google form kaise banaye, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम गूगल फार्म क्या है | google form kaise banaye के नाम से जानते हैं।

दोस्तो क्या आपने भी google form kya hai, google form In Hindi और गूगल फॉर्म पीडीएफ इन हिंदी आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये गूगल फॉर्म कैसे बनाएं, गूगल फॉर्म लिंक और गूगल फॉर्म का उपयोग कैसे करें ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

दोस्तों आज के डिजिटल युग में हम सभी को तरह-तरह की जानकारी को एकत्रित करने की आवश्यकता होती है और यह जानकारी एक बहुत ही बड़े ग्रुप या फिर समूह से इकट्ठी करनी हो तो सभी से अलग अलग बात करना बहुत ही ज्यादा मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आपकी गूगल फॉर्म बहुत ज्यादा मदद कर सकता है।

गूगल फॉर्म के उपयोग से आप बहुत ही बड़े समूह की राय को एकत्रित कर सकते हो। आज के इस लेख में हम आपको गूगल फॉर्म क्या है और गूगल फॉर्म कैसे बनाया जा सकता है और गूगल फॉर्म से जुड़ी हुई सभी बातों के बारे में विस्तार से चर्चा करने वाले हैं तो आप लेख के अंत तक बने रहे, चलिए लेख को शुरू करते हैं।

Table of Contents

गूगल फार्म क्या है | google form kaise banaye?

गूगल फार्म क्या है | google form kaise banaye,  दोस्तो क्या आपने भी google form kya hai, google form In Hindi और गूगल फॉर्म पीडीएफ इन हिंदी आदि के बार


गूगल फार्म क्या है?

google form ऑनलाइन जानकारी एकत्र करने का एक महत्वपूर्ण तरीका है। इनसे हम एक ही समय में अलग-अलग लोगों के बारे में डेटा एकत्र कर सकते हैं। फ़ॉर्म का उपयोग प्रतिक्रिया प्राप्त करने, ऑनलाइन सर्वेक्षण लेने, लोगों से संपर्क करने, घटनाओं के लिए पंजीकरण करने आदि के लिए किया जाता है।

दूसरे शब्दों में, Google फ़ॉर्म एक Google सेवा है जो आपको ऑनलाइन फ़ॉर्म बनाने देती है। इस फॉर्म का उपयोग उपयोगकर्ता से जानकारी एकत्र करने के लिए किया जा सकता है।

google form kaise banaye?

Google फ़ॉर्म बनाने के लिए, आपको Google खाते और फ़ॉर्म निर्माता की आवश्यकता होगी। एक बार आपके पास ये हो जाने के बाद, आप फॉर्म बिल्डर का उपयोग करके एक फॉर्म बना सकते हैं, जिसकी पूरी जानकारी हम आपको स्टेप बाई स्टेप दे रहे हैं।

Step 1 Google फ़ॉर्म बनाने के लिए, आपको सबसे पहले अपने जीमेल खाते में साइन इन करना होगा। साइन इन करने के बाद, आपको ऊपर दाईं ओर एक वफ़ल वाला icon ( 9 डॉट) दिखाई देगा। जिस पर आपको क्लिक कर देना हैं।

Step 2 जैसे ही आप वफ़ल icon ( 9 डॉट) पर क्लिक करेंगे, आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखने शुरू हो जाएंगे। आपको ऑप्शन को नीचे की तरफ स्क्रॉल करना है और आपको नीले रंग का फॉर्म (Forms) का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step 3 फॉर्म पर क्लिक करने के बाद फॉर्म के कुछ उदाहरणों के साथ एक नया पेज खुलेगा। आप इन रूपों का तुरंत उपयोग कर सकते हैं या आप अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप उन्हें अनुकूलित कर सकते हैं। यदि आप एक नया प्रपत्र बनाना चाहते हैं तो आपको प्लस के निशान के ऊपर क्लिक करना होगा।

Step 4 अब आपके सामने एक नया फॉर्म ओपन हो जाएगा जहां पर आप अपनी जरूरतों के हिसाब से सारी चीजों को सेट कर सकते हैं। टाइटल्ड को अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं, प्रश्नों को अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं और किस प्रकार के प्रश्न आप रखना चाहते हैं यह सभी आप सेट कर सकते हैं यानी कि आप टोटल कंट्रोल आपके हाथ में होगा।

दोस्तों इस प्रकार आपने जाना कि गूगल फॉर्म बनाना कितना आसान है। यदि आप स्वयं से गूगल फॉर्म नहीं बनाना चाहते हैं तो गूगल इसके लिए आपको तीन तरह के फॉर्मेट उपलब्ध कराता है यदि वह फॉर्मेट आपके काम के हैं तो आपको स्वयं से गूगल फॉर्म बनाने के लिए कोई भी मेहनत करने की जरूरत नहीं है। इसके साथ ही गूगल, गूगल फॉर्म बनाने के लिए कोई भी फीस वगैरह चार्ज नहीं करता है यह काम आप फ्री कर सकते हैं।

Google Form Uses in hindi

Google फ़ॉर्म आपके स्कूल, परिवार या समुदाय के लिए प्रश्नावली या सर्वेक्षण बनाने का एक तरीका है। आप उनका उपयोग यह पता लगाने के लिए कर सकते हैं कि लोग किसी विषय के बारे में क्या सोचते हैं, यह पता करें कि लोग किस बारे में अधिक जानना चाहते हैं, या किसी प्रोजेक्ट पर इनपुट प्राप्त करना चाहते हैं।

  • ऑनलाइन जॉब फॉर्म (Online Job Form)
  • बायो डाटा फॉर्म (Bio Data Form)
  • ऑनलाइन क्विज फॉर्म (Online Quiz Form)
  • कांटेक्ट फॉर्म (Contact Form)
  • ऑनलाइन रिव्यु फॉर्म (Online Review Form)
  • फीडबैक फॉर्म (Feedback Form)
  • ऑनलाइन सर्वे फॉर्म (Online Survey Form)

Google form Kaise banaye FAQs

Google फ़ॉर्म बनाने के लिए, आपको पहले Google फ़ॉर्म पर एक नया खाता बनाना होगा। फिर, आपको Google फ़ॉर्म पर एक नया प्रोजेक्ट बनाना होगा। आपको अपनी परियोजना को एक नाम और विवरण देना होगा। इसके बाद, आपको एक नया फॉर्म बनाना होगा। आपको अपने फॉर्म के लिए एक शीर्षक, अपने फॉर्म का विवरण और अपने फॉर्म के लिए प्रश्नों की एक सूची प्रदान करने की आवश्यकता होगी। आपको अपनी वेबसाइट पर अपने फॉर्म का लिंक भी देना होगा। अंत में, आपको अपने फॉर्म को अपने प्रोजेक्ट में जोड़ना होगा।

Google फॉर्म एक ऑनलाइन फॉर्म टूल है जो आपको लोगों से ऑनलाइन जानकारी एकत्र करने की अनुमति देता है। आप इसका उपयोग लोगों से सवाल पूछने, डेटा एकत्र करने या मतदान कराने के लिए कर सकते हैं।

Google फ़ॉर्म एक मुफ़्त टूल है जो आपके Google खाते के साथ आता है। आप इसका उपयोग मानक प्रश्न प्रकार बनाने, ड्रैग-एंड-ड्रॉप क्रम में प्रश्न जोड़ने, फ़ोटो या रंग थीम के साथ फ़ॉर्म को कस्टमाइज़ करने और फ़ॉर्म में प्रतिक्रिया एकत्र करने या उन्हें Google पत्रक स्प्रेडशीट में सहेजने के लिए कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े 👇


आपने क्या सीखा

उपरोक्त लेख गूगल फार्म क्या है | google form kaise banaye, के माध्यम से मैंने आपको google form kya hai, google form In Hindi और गूगल फॉर्म पीडीएफ इन हिंदी, गूगल फॉर्म कैसे बनाएं, गूगल फॉर्म लिंक और गूगल फॉर्म का उपयोग कैसे करें ​आदि के बारे में बताया है।

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे YouTube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।


लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts