सीसीटीवी कैमरा क्या है | CCTV Full Form In Hindi - पूरी जानकारी 2023

सीसीटीवी कैमरा क्या है | CCTV Full Form In Hindi, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम सीसीटीवी कैमरा क्या है | CCTV Full Form In Hindi, के नाम से जानते हैं।

दोस्तो क्या आपने भी CCTV Ka Full Form, CCTV Kaise Kaam Karta Hai, सीसीटीवी के प्रकार, और CCTV Camera Full Form आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये सीसीटीवी में सीसी का मतलब क्या होता है, सीसीटीवी क्यों लगाया जाता है, CCTV Meaning In Hindi, और CCTV Price Details In Hindi ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

दोस्तों आपने अधिकांश मॉल, दुकानों और यहां तक कि घरों पर भी यह वाक्य लिखा देखा होगा कि “सावधान आप तीसरी आंख की नजर में है।” इसके विपरीत एक पहले का समय था जब लोग एक दूसरे को पर बहुत ज्यादा विश्वास किया करते थे और लोगों को ताले की आवश्यकता भी नहीं पड़ती थी लेकिन आज के समय में लोगों का एक दूसरे से अविश्वास बढ़ता ही जा रहा है ऐसे में चोरी – चकारी और फ्रॉड की घटनाएं भी लगातार बढ़ती जा रही हैं।

इनसे बचने का एक कारगर उपाय सीसीटीवी हो सकता है इसको तीसरी आंख की संज्ञा दी गई है जो तब भी काम करती है जब हमारी दोनों आंखें आराम कर रही होती है। यदि आप भी सीसीटीवी कैमरा से जुड़ी हुई कुछ भ्रांतियां अपने मन में रखते हैं तो यह लेख आपके लिए ही है क्योंकि इस लेख के अंदर मैं आपको सीसीटीवी से जुड़ी हुई समस्त जानकारियो को विस्तार से बताने वाला हूं तो लेख के अंत तक बने रहें, चलिए शुरू करते हैं।

Table of Contents

सीसीटीवी कैमरा क्या है | CCTV Full Form In Hindi

 

सीसीटीवी कैमरा क्या है | CCTV Full Form In Hindi, दोस्तो क्या आपने भी CCTV Ka Full Form, CCTV Kaise Kaam Karta Hai, सीसीटीवी के प्रकार, और CCTV Camera


CCTV Full Form

C – Closed

C – Circuit 

Tv – Television

इसप्रकार CCTV का फुल फॉर्म “Closed Circuit Television” होता है।

CCTV Full Form In Hindi

दोस्तो सीसीटीवी का हिंदी में फुल फॉर्म “क्लोज़्ड सर्किट टेलीविज़न” होता है।

CCTV क्या होता है?

क्लोज्ड सर्किट टेलीविजन एक ऐसा तरीका है जिससे बिना वहां गए किसी कमरे या क्षेत्र में क्या चल रहा है, इसका वीडियो देखा जा सकता है।

सीसीटीवी सिस्टम वीडियो कैमरा, मॉनिटर और रिकॉर्डिंग डिवाइस का उपयोग करते हैं जो सभी आपस में जुड़े होते है और नियंत्रित होते हैं।

सीसीटीवी कैमरा जरूरी क्यों?

वर्तमान समय में सीसीटीवी कैमरे का चलन बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है क्योंकि लोगों का मानना ​​है कि दुकानों में कैमरे लगाने से अपराध दर कम करने में मदद मिल सकती है। मात्र इतना लिख देने से कि आप सीसीटीवी कैमरे की नजर में है तो कोई भी व्यक्ति जो अपराध को अंजाम देने वाला है वह अपने द्वारा किए गए कृत्य की रिकॉर्डिंग के डर से उस कार्य को नहीं करता है इसके अतिरिक्त पुलिस कैमरों से फुटेज देखकर इसका उपयोग अपराधों को सुलझाने में कर सकती है।

सीसीटीवी कैमरा कैसे काम करता है?

दोस्तों सीसीटीवी कैमरे कैमरा मुख्य रूप से 4 उपकरणों का एक समूह होता है जिसमें कैमरा लेंस, सेंसर, सर्किट बोर्ड और स्टोरेज डिवाइस शामिल है। प्रत्येक उपकरण की अपनी उपयोगिता है।

जैसेकि जब कोई भी वस्तु या व्यक्ति कैमरे के के सामने आता है तो लेंस उसकी एक छवि को सेंसर के पास ट्रांसफर करता है। सेंसर उस छवि की एक डिजिटल कॉपी को बनाकर सर्किट बोर्ड को भेजता है। सर्किट बोर्ड प्राप्त सूचना को स्टोरेज डिवाइस तक भेजता है, जहां पर उसे स्टोर कर लिया जाता है।

अपने फोन को सीसीटीवी कैमरा में कैसे बदले?

जी हां दोस्तों यदि आप अपने स्मार्टफोन को सीसीटीवी कैमरे में बदलना चाहते हैं तो नीचे दिए गए कुछ स्टेप्स को फॉलो करके यह काम आप बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं और सबसे बड़ी बात यह है कि इसके लिए आपको किसी भी प्रकार का अतिरिक्त पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है।

1. अपने फोन को सिक्योरिटी कैमरा बनाने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। सबसे पहले, सुनिश्चित करें कि आपके फोन की बैटरी लंबे समय तक चलती है। दूसरा, सुनिश्चित करें कि आपके फोन में काम करने वाला वाई-फाई कनेक्शन है। तीसरा, सुनिश्चित करें कि आपके फोन पर वीडियो स्ट्रीमिंग ठीक से काम कर रही है। अगर इनमें से कोई भी चीज़ सही नहीं है, तो आपका फ़ोन सुरक्षा कैमरे के रूप में काम नहीं कर पाएगा।

2. अब Play Store पर जाकर At Home Video Streamer App डाउनलोड करें। आप चाहें तो अन्य App जैसे कि DIY CCTV Home Security आदि भी Download कर सकते है। ऐप को ओपन करने के बाद अब आपका मोबाइल सीसीटीवी कैमरे की तरह काम करेगा।

3. अब बात यही आती है कि हम अपने मोबाइल के द्वारा प्राप्त रिकॉर्डिंग को कैसे मॉनिटर करें तो इसके लिए आपको अपने दूसरे मोबाइल में एक दूसरा ऐप जिसका नाम At Home Monitor है, को डाउनलोड कर लेना है। और अपने इस मोबाइल को उस मोबाइल से कनेक्ट कर लेना है जिसमें आप वीडियो को रिकॉर्ड करने वाले हो।

इस प्रकार आप अपने फोन का इस्तेमाल सीसीटीवी के तौर पर कर सकते हो।

सीसीटीवी Faqs


उपयोग, जगह के आधार पर सीसीटीवी कैमरे कई प्रकार के हो सकते हैं उनमें से कुछ महत्वपूर्ण प्रकार निम्न है।

  • Dome CCTV
  • Bullet CCTV
  • C-Mount CCTV
  • PTZ Pan-Tilt CCTV
  • Day/Night CCTV
  • Infrared CCTV
  • IP CCTV
  • Wireless CCTV
  • HD CCTV

सीसीटीवी में सीसी का मतलब “Closed Circuit” होता है।

सीसीटीवी का अर्थ “क्लोज्ड सर्किट टेलीविजन” है। यह एक प्रकार का वीडियो कैमरा है जो आमतौर पर बड़े मॉल, दुकानों, सरकारी या गैर-सरकारी कार्यालयों आदि जगहों पर लगाया जाता है। इन जगहों पर टीवी या मॉनिटर का उपयोग कैमरे से फुटेज देखने के लिए किया जा सकता है, जो चीजों की निगरानी में सहायक हो सकता है।

भारत में सीसीटीवी कैमरे लगाने की लागत कैमरों की संख्या और उनके द्वारा लिए गए फुटेज की गुणवत्ता के आधार पर अलग-अलग हो सकती है। उदाहरण के लिए, चार उच्च-गुणवत्ता वाले कैमरों को स्थापित करने में लगभग ₹12,000 का खर्च आता है, जबकि आठ कैमरों को स्थापित करने में लगभग ₹20000 का खर्च आता है।

हां, CCTV कैमरा अंधेरे में भी काम कर सकते हैं और इसके लिए वे इन्फ्रारेड तकनीक का उपयोग करते हैं। इस तकनीक के अंदर उस क्षेत्र को रोशनी से भरना शामिल है जिसे मानव आंख नहीं देख सकती। 

वर्तमान समय में आने वाले उच्च गुणवत्ता वाले कैमरे रात में बड़ी ही आसानी से 100 फीट से 200 फीट के बीच देखने की अनुमति देते है।

इसे भी पढ़े 👇


आपने क्या सीखा

उपरोक्त लेख सीसीटीवी कैमरा क्या है | CCTV Full Form In Hindi के माध्यम से मैंने आपको CCTV Ka Full Form, CCTV Kaise Kaam Karta Hai, सीसीटीवी के प्रकार, और CCTV Camera Full Form, सीसीटीवी में सीसी का मतलब क्या होता है, सीसीटीवी क्यों लगाया जाता है, CCTV Meaning In Hindi, और CCTV Price Details In Hindi आदि के बारे में बताया है।

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।


लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts