Makka Madina History In Hindi | मक्का मदीना कहाँ है?


Makka Madina History In Hindi | मक्का मदीना कहाँ है?, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम Makka Madina History In Hindi | मक्का मदीना कहाँ हैके नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी Makka Madina Kahan Hai, Makka Madina Story In Hindi, Makka Madina Mein Kya Hai और Makka Madina Ka Itihaas आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Makka Madina Kis Desh Mein Hai, Makka Madina Ki Photo, Makka Madina Ka Rahasya और मक्का मदीना का इतिहास ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


दोस्तो इसमें कोई संदेह नहीं है कि मक्का मदीना का इतिहास प्रारंभिक इस्लाम के इतिहास के सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक है। मक्का केंद्रीय स्थान है जिसके चारों ओर प्रारंभिक इस्लामी इतिहास घूमता है। इसलिए, प्रारंभिक इस्लामी इतिहास का अच्छा ज्ञान प्राप्त करने के लिए मक्का मदीना के इतिहास को जानना बहुत महत्वपूर्ण है।


मक्का, पैगंबर मुहम्मद का जन्मस्थान और इस्लाम का सबसे पवित्र शहर है। ऐसे में अगर आप Makka Madina History In Hindi को Search करते हमारे इस लेख में आ गए हैं तो लेख के अंत तक बने रहें। आपको मक्का मदीना से जुड़ी सभी जानकारियां यहां पर मिलेंगी। चलिए शुरू करते है।

 

Table of Contents

Makka Madina History In Hindi | मक्का मदीना कहाँ है?


Makka Madina History In Hindi | मक्का मदीना कहाँ है?, Makka Madina Kahan Hai, Makka Madina Story In Hindi, Makka Madina Mein Kya Hai और Makka Madina Ka Itihaas आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Makka Madina Kis Desh Mein Hai, Makka Madina Ki Photo, Makka Madina Ka Rahasya और मक्का मदीना का इतिहास ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


मक्का, इस्लाम धर्म को मानने वाले लोगो के लिए सबसे पवित्र स्थानों में से एक है। यह वह जगह है जहां पैगंबर को अल्लाह से रहस्योद्घाटन प्राप्त हुआ, जिसने उन्हें दुनिया भर में इस्लाम धर्म को फैलाने का आदेश दिया।

 

Makka Madina Kahan Hai (मक्का मदीना कहाँ है)

 

मक्का शहर का प्राचीन नाम बक्का (या बाका, बका, बेकर, आदि) था। यह सऊदी अरब के हेजाज़ क्षेत्र में स्थित एक शहर है। यह इस्लाम का सबसे पवित्र शहर है। यह शहर जेद्दा (सऊदी का दूसरा सबसे बड़ा शहर) से 70 किमी (43 मील) अंतर्देशीय समुद्र तल से 277 मीटर (909 फीट) की ऊंचाई पर एक संकरी घाटी में स्थित है। 2012 में इसकी आबादी का अनुमान 2 मिलियन था, हालांकि जु अल-हिज्जा (इस्लामी कैलेंडर का बारहवां महीना) में आयोजित हज की अवधि के दौरान हर साल इस संख्या से तीन गुना से अधिक आगंतुक यहां आते हैं।

 

इस्लाम धर्म के लोगों के लिए मक्का और मदीना यह दो बहुत ही प्रसिद्ध स्थान है। इस्लाम धर्म के प्रवर्तक मोहम्मद साहब का जन्म स्थान मक्का है जबकि मदीना में इनकी मृत्यु हुई थी।

 

Makka Madina Mein Kya Hai?

 

मक्का मदीना को इस्लाम में सबसे पवित्र शहर माना जाता है और यह मुसलमानों के लिए एक तीर्थ स्थल है। मक्का में दुनिया की सबसे बड़ी मस्जिद "मस्जिद अल-हरम" है और मदीना में मस्जिद अल-नबावी (मुहम्मद साहब की स्मारक समाधि) है।

 

1. मस्जिद अल-हरम (मक्का)

 

मस्जिद अल हरम दुनिया की सबसे बड़ी मस्जिद है और इस मस्जिद के अंदर इस्लाम का सबसे पवित्र स्थल काबा आता है। इस काबा को 14 सौ साल से भी पुराना माना जाता है।इस्लाम धर्म में यह मान्यता है कि अगर कोई व्यक्ति जो कि मुस्लिम संप्रदाय से संबंध रखता है और उसके विचारों को मानता है तो जीवन में कम से कम एक बार जरूर यहां पर आए और इस मस्जिद पर आने की जो उसकी यात्रा है, उसको हज कहा जाता है।

 

यह क्यूब के आकार की इमारत है जोकि ग्रेनाइट पत्थरों से निर्मित है। इसकी लंबाई करीब 40 फुट और चौड़ाई 33 फुट है। काबा में किसी भी तरह की कोई खिड़की नहीं है, जबकि यहां एक दरवाजा लगा हुआ है। इसे इस्लाम का सबसे पवित्र स्थल माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि काबा जहां पर बना है वह पृथ्वी का केन्‍द्र ब‌िन्दु है इसके साथ ही काबा को खुदा का घर भी माना जाता है। यह ईमारत, मक्का की मस्जिद-अल-हरम के बीचो-बीच स्थित है।

 

क़ुरान और इस्लामी शरिया के अनुसार सभी मुसलामानों को काबा की ओर मुँह कर के नमाज़ अदा करनी चाहिए और यदि हज करने जाते है तो काबे की सात परिक्रमाएँ की जानी चाहिए जिसे तवाफ़ नाम दिया जाता है।

 

2. मस्जिद अल-नबावी (मदीना)

 

इसे पैगंबर की मस्जिद के रूप में जाना जाता है। यह मस्जिद मदीना शहर में मौजूद है। इसका निर्माण इस्लामिक पैगंबर मुहम्मद द्वारा करवाया गया था। यह मोहम्मद साहब के द्वारा बनवाई गई दूसरी मस्जिद है। पहली मस्जिद का नाम मस्जिद अल हरम या काबा था। यह मोहम्मद साहब के स्मारक स्थल के रूप में प्रसिद्ध है।

 

Makka Madina History In Hindi (मक्का मदीना का इतिहास)

 

मक्का मदीना का एक लंबा और समृद्ध इतिहास है, जो पैगंबर मुहम्मद के समय से है। यह शहर कुरान के पहले रहस्योद्घाटन का स्थल था और तब से यह इस्लामी शिक्षा और तीर्थयात्रा का केंद्र रहा है। मक्का मदीना मुस्लिम कैलेंडर का जन्मस्थान और हज (तीर्थयात्रा) की इस्लामी अवधारणा भी है। आज, यह शहर इस्लामी दुनिया की समृद्ध सांस्कृतिक और धार्मिक विरासत के लिए एक वसीयतनामा है।

 

यह शहर शुरूआत से ही व्यापार और वाणिज्य के केंद्र के रूप में जाना जाता था और अरब कारवां के लिए एक प्रसिद्ध रोक बिंदु था। मक्का मदीना शहर को 629 ई. में मुसलमानों ने जीत लिया था। पैगंबर मुहम्मद ने तब इसे अपने संचालन का आधार बनाया और यह इस्लाम धर्म का केंद्र बन गया। मुस्लिम शासन के तहत शहर तेजी से विकसित हुआ और शिक्षा और संस्कृति का एक महत्वपूर्ण केंद्र बन गया। उमय्यद खलीफा (661-750 CE) ने मक्का मदीना को अपने साम्राज्य की राजधानी बना दिया और शहर को और विकसित किया।

 

इसके बाद यह अरबों के लिए एक लोकप्रिय तीर्थ स्थल बन गया। लोग यहां काबा (अब्राहम और उनके बेटे इश्माएल द्वारा बनाया) को श्रद्धांजलि देने के लिए है और तब से लेकर आज तक मक्का मदीना मुसलमानों के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल बना हुआ है।

 

Makka Madina Story In Hindi

 

दोस्तों मक्का और मदीना के विषय में कई सारी कहानियां प्रचलित हैं जिसमें से काबा के अंदर शिवलिंग की मौजूदगी काफ़ी ज्यादा मशहूर है। कई लोग इस कहानी पर विश्वास करते हैं तो कई लोग इसे केवल मनगढ़ंत कहानी बताते हैं।

 

बहुत से इतिहासकारों ने मक्का मदीना में शिवलिंग होने की बात अपनी पुस्तकों में लिखा है। एक रोमन इतिहासकार जिनका नाम द्यौद्रस् सलस् है, उन्होंने अपनी पुस्तक में स्पष्ट रूप से यह वर्णन किया है कि मक्का मदीना में पहले मक्केश्वर यानी महाशिव का मंदिर था। जिसे मुसलमानों ने हटा दिया लेकिन उसके अवशेष वहां पर रह गए और यह बात किसी को ना पता चले इसलिए उन्होने काबा का निर्माण किया। जिसके अंदर किसी को भी जाने की अनुमति नहीं है। 

 

इस बात को बल इस बात से भी मिलता है कि मक्का में गैर मुस्लिम का प्रवेश वर्जित है और यह बात बड़ी ही आसानी से उनके Sign Board में देखने को मिल जाती हैं। हिंदुओं का मानना है अगर उस शिवलिंग के ऊपर चल डाल दिया जाए तो वह खंडित मूर्ति सही हो जायेगी।

 

Makka Madina Kis Desh Mein Hai?

 

दोस्तों मक्का मदीना सऊदी अरब में है। हर मुस्लिम अपनी जिंदगी में कम से कम एक बार यहां जाने की ख्वाहिश रखता है। मक्का-मदीना की यात्रा को ही हज यात्राके नाम से जाना जाता है। इस पवित्र तीर्थस्थल से एक यह भी मान्यता जुड़ी हुई है कि इसी जगह कई हज़ार साल पहले पहली बार मुस्लिमों की पवित्र पुस्तक कुरान की घोषणी की गई थी।

 

Makka Madina Ki Photo

 

Makka Madina History In Hindi | मक्का मदीना कहाँ है?, Makka Madina Kahan Hai, Makka Madina Story In Hindi, Makka Madina Mein Kya Hai और Makka Madina Ka Itihaas आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Makka Madina Kis Desh Mein Hai, Makka Madina Ki Photo, Makka Madina Ka Rahasya और मक्का मदीना का इतिहास ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


मुस्लिम समुदाय के लोगों के लिए यह स्थान काफी महत्वपूर्ण  है क्योंकि यहां पर पैगम्बर मुहम्मद साहब का जन्म हुआ था। ऐसा माना जाता है कि, अल्लाह की इस पावन धरती पर जो भी मुस्लिम जाता है, उसे जन्नत नसीब होती है। मक्का के काबा के पास पवित्र झरना मेहता है जिसके पवित्र जल को ग्रहण करके लोग धन्य हो जाते हैं। मुसलमान इस पवित्र झरने को आबे ज़म-ज़म के नाम से पुकारते हैं।

 

आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख Makka Madina History In Hindi | मक्का मदीना कहाँ है? के माध्यम से मैंने आपको Makka Madina Kahan Hai, Makka Madina Story In Hindi, Makka Madina Mein Kya Hai और Makka Madina Ka Itihaas, Makka Madina Kis Desh Mein Hai, Makka Madina Ki Photo, Makka Madina Ka Rahasya और मक्का मदीना का इतिहास आदि के बारे में बताया है।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts