IPO Kya Hai | IPO Ka Full Form


IPO Kya Hai | IPO Ka Full Form, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम IPO Kya Hai | IPO Ka Full Form के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी IPO Meaning In Hindi, IPO Full Form In Hindi, IPO Full Form In Share Market और IPO Full Form In Computer आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये IPO Full Form In Post Office, What Is IPO In Hindi, IPO Long Form In Hindi और आईपीओ का फुल फार्म ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


Table of Contents

IPO Kya Hai | IPO Ka Full Form


IPO Kya Hai | IPO Ka Full Form, IPO Meaning In Hindi, IPO Full Form In Hindi, IPO Full Form In Share Market और IPO Full Form In Computer आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये IPO Full Form In Post Office, What Is IPO In Hindi, IPO Long Form In Hindi और आईपीओ का फुल फार्म ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


IPO Full Form

 

I - Initial

P - Public

O - Offering

 

IPO Ka Full Form "Initial Public Offering" होता है। अगर IPO Full Form के प्रत्येक हिस्से का अर्थ देखे तो वो इस प्रकार से आएगा।

 

Initial (प्रारंभिक) = पहली बार

 

Public (पब्लिक) = Company के प्रमोटर ग्रुप के बाहर के लोग

 

Offering (पेशकश) = कंपनी में इक्विटी या हिस्सेदारी के लिए प्रस्ताव।

 

इसप्रकार IPO एक ऐसा प्रस्ताव है जिसे कोई Company पहली बार रखती है और इस प्रस्ताव के माध्यम से कंपनी लोगो को उस पर पैसा लगाने का मौका प्रदान करती है। सरल शब्दो में IPO के माध्यम से लोगो को कंपनी में खरीद, बिक्री या निवेश का मौका मिलता है।

 

IPO Full Form In Hindi

 

IPO का फुल फार्म हिंदी में "सार्वजनिक प्रस्ताव" होता है। IPO में भाग लेने के लिए आपके पास Demat Account का होना आवश्यक है।

 

Other Full Form Of IPO

 

Short Form

Full Form

IPO Full Form In Accounting

Initial Public Offering

IPO Full Form In Banking

Initial Public Offering

IPO Full Form In Business

Initial Public Offering

IPO Full Form In Computer 

Input–Process–Output 

IPO Full Form In Company

Initial Public Offering

IPO Full Form In Chat

Initial Public Offering

IPO Full Form In Chemistry

Initial Public Offering

IPO Full Form In Construction

Initial Public Offering

IPO Full Form In Education 

International Program Office 

IPO Full Form In Exam

Inspector Of Posts Examination

IPO Full Form In Engineering 

Input–Process–Output 

IPO Full Form In Electronics

Input–Process–Output 

IPO Full Form In Finance

Initial Public Offering

IPO Full Form In Gujarati

પ્રારંભીક લોક પ્રસ્તાવ

IPO Full Form In Insurance

Initial Public Offering

IPO Full Form In India

Initial Public Offering

IPO Full Form In Job

Initial Public Offering

IPO Full Form In Law

Initial Public Offering

IPO Full Form In Medical 

Independent Practice Organization

IPO Full Form In Mutual Fund

Initial Public Offering

IPO Full Form In Post Office

Indian Postal Order

IPO Full Form In Quality

Initial Public Offering

IPO Full Form In RTI

Initial Public Offering

IPO Full Form In Railway

Indian Postal Order

IPO Full Form In Share Market

Initial Public Offering

IPO Full Form In Software

Input–Process–Output

IPO Full Form In Trading

Initial Public Offering

IPO Full Form In Software

Improved Pregnancy Outcomes

 

IPO Kya Hai (What Is IPO In Hindi)

 

जब कोई कंपनी सार्वजनिक होती है, तो वह जनता के लिए अपना कुछ प्रतिशत हिस्सा यानि कि Shares को बाजार में उतारती है। जिसे IPO कहा जाता है। कंपनी आम तौर पर जनता के लिए अपने आईपीओ की घोषणा करते हुए एक विज्ञापन पोस्ट करती है और जनता विज्ञापन में उल्लिखित राशि का भुगतान करके Company के शेयरों की सदस्यता ले सकती है।

 

अगर आप भी IPO में Participate करना चाहते है तो आपके पास Demat Account का होना बहुत जरुर है।

 

IPO Meaning In Hindi

 

IPO को Launch करने के बाद Company Exchange में Listed हो जाती है और इसके बाद आप Exchange (NSE / BSE) के माध्यम से इसमें शेयर खरीद व बेच सकते हो। बात यहां पर खत्म नहीं होती है आगे यदि कोई कंपनी जोकि पहले ही आईपीओ के लिए जा चुकी है, लेकिन जनता को अधिक शेयर देना चाहती है, तो वह FPO (Follow On Public Offering) के द्वारा ऐसा करती है। 

 

इसप्रकार संक्षेप में आप यह समझ सकते हो कि यदि कोई Company पहली बार अपने Share बाजार में उतार रही है तो उसे IPO बोला जायेगा और यदि वही Company दूसरी बार अपने Share उतार रही है तो उसे FPO बोला जायेगा।


IPO Full Form FAQs


शेयर बाजार में IPO क्या होता है?

 

जब कोई Company Share Market में Listed होती है और पहली बार जब वह अपनी हिस्सेदारी को पैसों के बदले में Market में Launch करती है तो उसे IPO (Initial Public Offering) कहा जाता है। इसप्रकार कंपनी शेयर के बदले लोगों से धन उठाती है। 

 

आईपीओ कैसे मिलता है?

 

IPO को लेने का मतलब होता है कि आपको किसी कंपनी के शेयर खरीद रहे हैं और शेयर को खरीदने के लिए डीमेट अकाउंट का होना जरूरी है, जिसके लिए आपको किसी फुल टाइम ब्रोकर या पार्ट टाइम ब्रोकर से कांटेक्ट करना होगा और उनके यहां पर अपना डीमेट और ट्रेडिंग अकाउंट ओपन करना होगा। इसके बाद ही आप आईपीओ के लिए Apply कर सकते हो।

 

आईपीओ का फुल फॉर्म क्या है?

 

आईपीओ का फुल फॉर्म "Initial Public Offering" होता है।

 

IPO कैसे खरीदे और बेचे जाते हैं?

 

जब कोई कंपनी शेयर मार्केट में लिस्टेड होती है तो वह पहली बार अपने शेयर को लोगों के सामने रखती है और उसका एक निश्चित Price रखती है, जिस पर लोग खरीदारी करते हैं और यह शेयर्स उनके डीमेट अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए जाते हैं और जब उन्हें लगता है कि उन्हें ठीक-ठाक मुनाफा हो रहा है तो वह अपने डिमैट अकाउंट से उन शेयर को बेच सकते हैं।

 

आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख IPO Kya Hai | IPO Ka Full Form के माध्यम से मैंने आपको IPO Meaning In Hindi, IPO Full Form In Hindi, IPO Full Form In Share Market और IPO Full Form In Computer, IPO Full Form In Post office, What Is IPO In Hindi, IPO Long Form In Hindi और आईपीओ का फुल फार्म आदि के बारे में बताया है।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts