2023 में Share Kaise Kharide | स्टॉक कैसे खरीदे


 में Share Kaise Kharide | स्टॉक कैसे खरीदे, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम में Share Kaise Kharide | स्टॉक कैसे खरीदे के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी Share Kaise Kharide In Hindi, Share Kaise Kharide Aur Beche In Hindi, Stock Kaise Kharide और Share Kharidne Ka Tarika आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Share Market Me Share Kaise Kharide, Share Kaise Kharide Jaate Hain, शेयर खरीदने का तरीका और शेयर कैसे खरीदे ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


दोस्तों आपने शेयर बाजार का नाम तो सुना ही होगा। ऐसा कहा जाता है कि यदि किसी व्यक्ति को पैसों से पैसा कमाना है तो शेयर बाजार एक बढ़िया माध्यम है जहां से आप अपने पैसे को बाकी माध्यमों जैसे कि बैंक में Fixed Deposit, Rental Income और Property में निवेश आदि की तुलना में तेजी से कमा सकते हो।

 

ऐसे में शेयर मार्केट में जब भी Investment की बात आती है तो सबसे पहली चीज यह होती है कि आखिर Share Kaise Kharide? अगर आपको भी शेयर खरीदना नहीं आता है और आप Share Market में निवेश करना चाहते है तो लेख के अंत तक बने रहें, आपको यहां पर शेयर खरीदने और बेचने से जुड़ी हुई सारी आवश्यक जानकारी मिलेगी, चलिए शुरू करते हैं।

 

Table of Contents

  Share Kaise Kharide | स्टॉक कैसे खरीदे


2022 में Share Kaise Kharide | स्टॉक कैसे खरीदे, Share Kaise Kharide In Hindi, Share Kaise Kharide Aur Beche In Hindi, Stock Kaise Kharide और Share Kharidne Ka Tarika आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Share Market Me Share Kaise Kharide, Share Kaise Kharide Jaate Hain, शेयर खरीदने का तरीका और शेयर कैसे खरीदे ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


Share Kaise Kharide (शेयर कैसे खरीदे)

 

दोस्तों यदि आप इस सवाल "शेयर कैसे खरीदे" को गूगल पर सर्च कर रहे हैं तो इस बात से यह साबित हो जाता है कि अभी आप शेयर मार्केट में एक शुरुआती निवेशक हैं और अभी आप शेयर मार्केट की शुरुआत कर रहे हैं। ऐसे में आपके लिए "शेयर कैसे खरीदें" से भी जरूरी यह समझना है कि कौन सा शेयर खरीदे? इसलिए आपको अपना अधिक समय शेयर मार्केट को सीखने में लगाना चाहिए ताकि आप शेयर कैसे खरीदें के साथ-साथ यह भी जान सके कि हमें किस शहर को खरीदना ज्यादा लाभप्रद साबित होगा।

 

आप यह Ensure करे कि अपना पहला Share खरीदने से पहले आपको खरीद, बिक्री, Ipo, पोर्टफोलियो, वॉल्यूम, इंडेक्स, सेक्टर, अस्थिरता आदि जैसे व्यापारिक शब्दों की जानकारी हो।

 

Share Kharidne Ka Tarika (शेयर खरीदने का तरीका)

 

दोस्तों यदि आप शेयर मार्केट के अंदर किसी भी कंपनी का शेयर खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए हमने एक Step By Step Guide तैयार करी है जिसे आपको Follow करना है और आप बड़ी ही आसानी के साथ शेयर खरीद पाएंगे।

 

1. एक Broker को चुने।

 

दोस्तों शेयर मार्केट के अंदर आप Directly निवेश नहीं कर सकते है। यह काम Broker (दलालों) के माध्यम से होता है जो कि Nse (National Stock Exchange) और Bse (Bombay Stock Exchange) के सदस्य होते हैं। आप कुछ प्रतिष्ठित Full Time Broker जैसे कि Share Khan और Discount Broker जैसे कि Zerodha, Fyers और Angle One आदि को चुन सकते हैं।

 

2. Broker के यहाँ Account खोलना

 

Broker को Final करने के बाद आपको Broker के यहां पर अपना Account Open करना है जोकि बहुत आसान है। सुविधा के लिए मैं आपको कुछ ब्रोकर के Online Account Open Link को Provide कर रहा हूं जिनके ऊपर आप Click करके सीधे ब्रोकर की वेबसाइट पर Redirect हो जाएंगे।

 

Zerodha Link

Fyers Link

 

Account को Open करने के लिए आपके पास निम्न Documents का होना अति आवश्यक है।

 

1. Pan Card (अनिवार्य)

2. आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, Voter Id या Passport में से कोई एक।

3. Bank Account Statement (Maximum 3 Months Old)

4. Passport Size Photo

5. Signature

 

Note :- आपका आधार कार्ड आपके मोबाइल नंबर से लिंक होना चाहिए क्योंकि यह ऑनलाइन सत्यापन के लिए आवश्यक है।

 

3. Account Login

 

सफलतापूर्वक आपका खाता खुल जाने के बाद आपको Trading Id और Password मिल जाता है। आपको ब्रोकर की Website या App में Trading Id और Password डालकर Login कर लेना है और लिंक किए गए बैंक से अपने Trading Account में Fund Transfer कर लेना है।

 

4. इसके बाद अपने पसंदीदा कंपनी को Search करना है। और Share खरीदने के लिऐ Buy Option का चयन करना है।

 

5. इसके बाद आप जितने शेयर खरीदना चाहते हैं, उनकी संख्या लिख दें और खरीद के मूल्य को भी निर्दिष्ट कर दे। इसके बाद आप Share को Intraday के लिए ख़रीद रहे है या Long Term के लिए इसका चुनाव करे और Order Confirm कर दे।

 

6. इसप्रकार आप अपना पहला Share Buy कर सकते हों।

 

Stock Kaise Kharide Precautions

 

दोस्तों यदि आप स्टॉक मार्केट में निवेश करने जा रहे हैं तो आपको सावधान रहने की जरूरत है। शेयर मार्केट रिस्क से भरा हुआ है और बिना किसी शिक्षा के आप यहां पर भारी नुकसान भी उठा सकते हैं। ऐसे में आपको निम्न बातों को जरूर Follow करना चाहिए।

 

1. सीखे तभी कमाने के बारे में सोचे।

2. Loan लेकर Invest ना करे।

3. अपने Investment को Diversify रखो।

4. Panic मत हो।

5. लालच कभी मत करो।

6. Consistency बनाए रखो।

7. Revenge Trading से बचो।

8. एक सलाहकार खोजें

 

प्रत्येक सफल निवेशक के पास अपनी निवेश यात्रा में किसी न किसी मोड़ पर एक संरक्षक होता है। जब आप निवेश की दुनिया में नए हैं और आपने अभी-अभी स्टॉक ट्रेडिंग सीखना शुरू किया है, तो ऐसे व्यक्ति को ढूंढना आवश्यक है, जिसे इस क्षेत्र में उचित अनुभव हो और जो आपकी यात्रा के दौरान आपका मार्गदर्शन कर सके। आपका गुरु आपको सीखने का मार्ग बनाने में मदद कर सकता है, पाठ्यक्रम और अध्ययन सामग्री की सिफारिश कर सकता है, साथ ही आपको बाजार के उतार-चढ़ाव में प्रेरित रख सकता है।

 

Share Kaise Kharide FAQs

 

Share Kaise Kharide Aur Beche In Hindi

 

शेयर खरीदने और बेचने के लिए आपको सबसे पहले आपको Company का चुनाव करना है, इसके बाद Buy या Sell Option का चुनाव करना है। इसके बाद आप कितने Share Buy या Sell करना चाहते है, उनकी संख्या डाले और Order के प्रकार का चुनाव करे और Order Confirm कर दे।

 

आपको कितना निवेश करना चाहिए?

 

दोस्तों यह सबसे जरूरी सवाल है कि आपको कितना निवेश करना चाहिए। इसका सबसे बढ़िया जवाब यह है कि आपको उतना ही पैसा निवेश करना चाहिए जितने से आपकी बचत को खतरा पैदा ना हो। 

 

Share Market में सफल कैसे हों?

 

शेयर बाजार हमेशा से ही उतार और चढ़ाव से भरा रहता है। शुरुआती समय में अगर आप High Risk और High Reward के चक्कर में अतिरिक्त जोखिम उठाते हो तो यह आपको नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए सबसे बढ़िया यह है कि आप Low Risk और High Reward के ऊपर काम करें।

 

ट्रेडिंग कितने प्रकार की होती है?

 

ट्रेडिंग दो प्रकार की होती है।

 

1. इंट्राडे ट्रेडिंग या डे ट्रेडिंग में


2. डिलीवरी ट्रेडिंग

 

इंट्राडे ट्रेडिंग या डे ट्रेडिंग में, बाजार बंद होने से पहले आपको सभी पोजीशन को Square Off करना होगा।  इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए, आप मार्जिन का उपयोग कर सकते हैं, जो कि स्टॉक मार्केट में आपके एक्सपोजर को बढ़ाने के लिए ब्रोकर द्वारा प्रदान की गई फंडिंग है।

 

डिलीवरी ट्रेडिंग में शेयरों को खरीदना और उन्हें एक दिन से अधिक समय तक रखना आदि शामिल है। इसमें मार्जिन का उपयोग शामिल नहीं है, इसलिए आपके पास अपने शेयर बाजार निवेश के लिए धन होना चाहिए। यह भारतीय शेयर बाजार में निवेश करने का एक अधिक सुरक्षित तरीका है।

 

आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख 2022 में Share Kaise Kharide | स्टॉक कैसे खरीदेके माध्यम से मैंने आपको Share Kaise Kharide In Hindi,  Share Kaise Kharide Aur Beche In Hindi, Stock Kaise Kharide और Share Kharidne Ka Tarika, Share Market Me Share Kaise Kharide, Share Kaise Kharide Jaate Hain, शेयर खरीदने का तरीका और शेयर कैसे खरीदे आदि के बारे में बताया है।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts