Coding Kya Hai | Coding Meaning In Hindi


Coding Kya Hai | Coding Meaning In Hindi, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम Coding Kya Hai | Coding Meaning In Hindi के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी कोडिंग क्या है, Coding Kaise Sikhe, What Is Coding In Hindi और Coding Hindi Meaning आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Coding Kaise Karte Hai, Coding Language Kaise Sikhe, Coding In Hindi और कोडिंग मीनिंग इन हिंदी आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


दोस्तों आपने Software का नाम तो सुना ही होगा लेकिन क्या आप जानते है कि Software किस प्रकार से हमारे पसंदीदा कामों को करते है? Software को Work करने के लिए Coding की जरूरत होती है। Coding के माध्यम से ही Software को इस तरह से Design किया जाता है कि वह आपके अनुसार काम कर सकें। कुछ Software जैसे कि Windows और बड़े Budget के Game आदि में Coding की लाखों पंक्तियां होती हैं।

 

अगर आप Coding के बारे में नहीं जानते हैं और Coding को सीखना चाहते है तो लेख के अंत तक बने रहे। आपको Coding Meaning In Hindi से जुड़ी सारी जानकारी मिलेगी, चलिए शुरू करते हैं।

 

Table of Contents

Coding Kya Hai | Coding Meaning In Hindi


Coding Kya Hai | Coding Meaning In Hindi, कोडिंग क्या है, Coding Kaise Sikhe, What Is Coding In Hindi और Coding Hindi Meaning आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Coding Kaise Karte Hai, Coding Language Kaise Sikhe, Coding In Hindi और कोडिंग मीनिंग इन हिंदी आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


Coding Kya Hai (What Is Coding In Hindi)

 

दोस्तों दैनिक जीवन में हम कंप्यूटर के द्वारा या अपने Smart Phone के द्वारा कई तरह के काम करते हैं और विभिन्न तरह के Apps को प्रयोग करते है। ऐसे में आपने कभी सोचा है कि यह सारे App कैसे काम करते हैं तो दोस्तों इसके पीछे Coding ही है जोकि यह बताती है कि कैसे काम करना है।

 

कई लोग कोडिंग और प्रोग्रामिंग को एक ही समझ लेते हैं जबकि इनमें थोड़ा अंतर होता है। प्रोग्रामिंग एक मशीन को देने के लिए निर्देशों को सोचने की मानसिक प्रक्रिया है जबकि Coding उन निर्देशों को एक लिखित भाषा में बदलने की प्रक्रिया है जिसे कंप्यूटर समझ सकता है।

 

Coding Meaning In Hindi

 

दोस्तो वर्तमान समय कोडिंग का ही है। जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी बढ़ती जा रही है। Coding के माध्यम से अलग-अलग तरह की Technology को Develop किया जा रहा है। Artificial Intelligence और Robotics जैसी चीजों को Develop किया जा रहा है। 

 

Coding सिर्फ कोड लिखने से कहीं अधिक है। कोडिंग Step By Step निर्देशों की एक सूची है जिससे कंप्यूटर वह कार्य करते है जो आप उनसे करवान चाहते हैं। कोडिंग के माध्यम से कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, गेम, ऐप और वेबसाइट आदि बनाना संभव हुआ है।

 

इसप्रकार कोडिंग कंप्यूटर को यह बताने का एक तरीका है कि उसे क्या करना है और कैसे करना है। परमाणु ऊर्जा संयंत्रों से लेकर सेल्फ-ड्राइविंग कारों तक, Coding एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 

 

Coding Kaise Karte Hai

 

दोस्तो कंप्यूटर बहुत तेज मशीन है लेकिन यह स्वयं से सोच नहीं सकता है और इसको सोचना सिखाने के लिए Coding काम आती है। Coding के अंदर Source Code की योजना बनाना, परीक्षण करना और Debugging करना आदि शामिल होता है।

 

Coding करने के लिए आपको पहले योजना बनानी होगी कि कोड कैसे लिखा जाएगा और कोड के विभिन्न भाग एक साथ कैसे काम करेंगे। इस तरह की योजना बनाने को Design कहा जाता है। बड़े Software आदि में Coding करने से पहले Designing और Architecture में बहुत समय व्यतीत होता है।

 

इसके बाद Software बनाने का एक और बड़ा हिस्सा परीक्षण है। आप के द्वारा कोड लिखा गया है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह सही है। Possibility है कि कोड Code गलत परिणाम दे या फिर Crash या Free भी हो सकता है। इसलिए Code के Execution का परीक्षण करना बहुत जरूरी है।

 

Code के परीक्षण के उपरांत किया जानें वाला Process "Debugging" है जिसके अंतर्गत Code में मौजूद समस्याओं की जांच और उनका निदान किया जाता है।

 

Coding Language Kaise Sikhe

 

दोस्तो कंप्यूटर Binary Code (1 और 0) पर चलते हैं जिसके साथ काम करना हम लोगो के लिए थोड़ा मुश्किल हो जाता है लेकिन जिस तरह लोग अलग-अलग भाषाओं को समझ सकते हैं, उसी तरह कंप्यूटर भी अलग-अलग भाषाओं जैसे Python, C, C ++, Visual Basic, Java और Php, आदि को समझ सकते हैं, जो हमारे निर्देशों को बाइनरी में Translate करते हैं।

 

ऐसे में आप Coding Language को सीखकर बड़ी ही आसानी से Coding कर सकते हैं। कोडिंग के अंतर्गत दो तरह की Coding Language आती हैं।


1. Low-Level Coding Language


2. High-Level Coding Language

 

High Level Coding Language में कोड करना आसान होता है और आज उपयोग में आने वाली अधिकांश लोकप्रिय प्रोग्रामिंग भाषाएं उच्च-स्तरीय भाषाएं हैं।

 

Coding Kaise Sikhe

 

दोस्तो आज के डिजिटल समय में Coding एक जरुरी Skill बन चुका है। क्योंकि इसको सीखने के बाद आपके पास पैसे कमाने के कई  Handsom Options निकल कर सामने आते है। ऐसे में अगर आप भी Coding सीखना चाहते है तो इसके लिए सबसे जरूरी है "अभ्यास करना"। Coding के ऊपर किताबे पढ़कर या फिर किसी संस्थान पर Coaching लेने मात्र से काम नहीं चलेगा।

 

सबसे पहले आप खोजें कि कोडिंग के किस फील्ड जैसे कि App Development, Video Game Development और Website Development आदि में से किस क्षेत्र में आपकी दिलचस्पी है। इसके बाद आपको इसी के अनुरूप Language के बेसिक Concept को सीखना शुरू कर देना है। इसके लिए आप Online Course, Youtube Videos, Website और Books की मदद ले सकते है।

 

Coding सीखने के लिए Free Youtube Channel Codewithharry, Apni Kaksha, Programming Knowledge आदि है जबकि कुछ Website Codecademy, W3Schools, Sololearn भी अच्छी है।

 

Coding को सीखने के बाद आपको Online Forum जैसे कि Github पर Account बना ले और अन्य लोगो के Code को देखना शुरू करे और स्वयं भी रोजाना कोड लिखने की Practice करें।

 

आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख Coding Kya Hai | Coding Meaning In Hindi के माध्यम से मैंने आपको कोडिंग क्या है, Coding Kaise Sikhe, What Is Coding In Hindi और Coding Hindi Meaning, Coding Kaise Karte Hai, Coding Language Kaise Sikhe, Coding In Hindi और कोडिंग मीनिंग इन हिंदी आदि के बारे में बताया है।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts