Airtel Ka Number Kaise Nikale 2023 | एयरटेल का नंबर कैसे पता करे


Airtel Ka Number Kaise Nikale /| एयरटेल का नंबर कैसे पता करे, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम Airtel Ka Number Kaise Nikale  | एयरटेल का नंबर कैसे पता करे, के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी Airtel Sim Ka Number Kaise Nikale, Airtel No Kaise Nikale, Airtel Ka No Kaise Nikale और Airtel Number Kaise Nikale आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Airtel Sim Number Kaise Jane, Airtel Ka Mobile Number Kaise Pata Kare, Apna Airtel No Kaise Jane और Airtel No Kaise Pata Kare आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


दोस्तों ऐसा कई बार होता है जब हमें अपने मोबाइल नंबर की जरूरत होती है जैसे कि अपने मोबाइल नंबर का रिचार्ज करवाते समय या फिर अपने मोबाइल नंबर को पोर्ट करवाते समय या फिर किसी रिश्तेदार को अपना मोबाइल नंबर बताते वक्त, ऐसे में अगर आपकी Sim एयरटेल की है और आप अपनी Sim का नंबर पता करना चाहते हैं तो आज मैं आपको कुछ ऐसे Method बताऊंगा जिनसे आप कुछ ही सेकंड में अपने मोबाइल का नंबर पता कर सकते हो तो लेख के अंत तक बने रहे, चलिए शुरू करते हैं।

 

Table of Contents

Airtel Ka Number Kaise Nikale  | एयरटेल का नंबर कैसे पता करे


Airtel Ka Number Kaise Nikale 2022 | एयरटेल का नंबर कैसे पता करे, Airtel Sim Ka Number Kaise Nikale, Airtel No Kaise Nikale, Airtel Ka No Kaise Nikale और Airtel Number Kaise Nikale आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Airtel Sim Number Kaise Jane, Airtel Ka Mobile Number Kaise Pata Kare, Apna Airtel No Kaise Jane और Airtel No Kaise Pata Kare ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


Airtel Ka Number Kaise Nikale

 

दोस्तों यदि आपको अपने एयरटेल सिम का नंबर जानना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने मोबाइल से एक USSD Code को Dial करना है और इस USSD Code को डायल करते ही आपके Mobile Screen पर आपका एयरटेल सिम का नंबर शो होने लगेगा।

 

Airtel का Number निकालने के लिए Working Ussd Code इस प्रकार है।


1. *282#


2. *121*9#

 

आप इन Code में से किसी भी Code को Dial करके अपने Airtel Sim का Number पता कर सकते है। Code को Dial करने के बाद आपको थोड़ी देर इंतजार (5 सेकंड) करना है और आपकी Sim का Number आपके सामने होगा।


Airtel Sim Ka Number Kaise Nikale


दोस्तों वर्तमान समय 4G और 5G का है लेकिन आज भी ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो Keypad Phone को चलाना पसंद करते हैं और उनको उसी में Comfortable महसूस होता है ऐसे में उन्हें अपने एयरटेल सिम के नंबर के अतिरिक्त अपनी  सिम के Balance और उसकी Validity की जानकारी भी चाहिए होती है, जिसके लिए आपको मात्र एक Ussd Code को Dial करना है और निम्न जानकारी आपके सामने होगी।


1. Change Language

2. Balance

3. New Offer 

4. My Offer 

5. My Account Info 

6. Recharge 

7. Other Services

8. DTH 

9. Payment Bank 

10. Airtel Thanks App


यह सब जानने के लिए आपको अपने फ़ोन के Dialer से Ussd Code *121*9# को Dial करना है तो कुछ इस तरह का Interface आपके सामने होगा जिसपर आपका मोबाइल Number Show हो रहा होगा।

 

Image

 

अब आपको Box के अंदर 22 लिखकर Send कर देना है और आपके सामने ऊपर बताई गईं पूरी List Show होने लगेगी। आप List में अपने सुविधानुसार जो भी जानकारी चाहते है, उसके Number को लिखकर Send कर देना है। आपकी Request से जुड सारी जानकारी आपके पास होगी।


Airtel Ka Mobile Number Kaise Pata Kare


दोस्तो ऊपर मैंने आपको कुछ Ussd Code बताए हैं जिनके माध्यम से आप बड़ी ही आसानी से अपने एयरटेल का मोबाइल नंबर पता कर सकते हैं लेकिन यदि आप Ussd Code के माध्यम से अपना मोबाइल नंबर पता नहीं करना चाहते हैं तो फिर आप Airtel के Toll Free Number पर Call करके अपने Airtel Mobile से जुडी विस्तृत जानकारी ले सकते है।

 

Airtel Toll-Free Number - 198

 

1. सबसे पहले आपको अपने Mobile में पड़ी Airtel Sim से 198 डायल करना है। 

 

2. अब आपसे आपकी भाषा से संबंधित विकल्प के बारे में पूछा जाएगा। अपनी पसंदीदा भाषा का चुनाव करें। 

 

3. कस्टमर विकल्प का चुनाव करे यानि कि आप Prepaid Customer है या Postpaid Customer, अगर आप एक सामान्य सिम चलाते हैं और सामान रिचार्ज प्लान चुनते हैं तो आपको एक Prepaid Customer है और यदि आप Montly भुगतान करते हैं तो आप Postpaid Customer है।

 

4. अब अपनी समस्या के अनुसार निम्न विकल्पों का चुनाव करे।

 

A. इंटरनेट काम ना करने, सिम खो जाने और कॉल ना कर पाने या रिसीव करने या मैसेज भेजने से संबंधित समस्या की रिपोर्ट करने के लिए 1 दबाए।

 

B. अपना अकाउंट बैलेंस, डाटा बैलेंस, Airtel Thanks Reward, कोई कटौती और अपना मोबाइल नंबर जानने के लिए 2 दबाएं।

 

C. Hello Tune, Do Not Disturb और रिचार्ज सेवा जैसे अनलिमिटेड पैक, डाटा पैक आदि के लिए 3 दबाए।

 

D. अपना नंबर रिचार्ज करने और भाषा को बदलने या कोई अपील को दर्ज करने के लिए 4 दबाएं।


5. ऊपर बताए गए विकल्पो को चुनने के बाद अपनी समस्या का समाधान प्राप्त करे।


Airtel Toll-Free Number - 123

 

जिस प्रकार आपने ऊपर एयरटेल टोल फ्री नंबर 198 के साथ Process को Follow किया है उसी प्रकार आपको इस टोल फ्री नंबर के साथ Process को Follow करना है और बताए गए निर्देशो को Follow करना है और आप बड़ी ही आसानी के साथ एयरटेल कस्टमर केयर से अपने मोबाइल नंबर और उसकी वैलिडिटी, Puk Lock आदि की जानकारी को हासिल कर पाओगे।


Apna Airtel No Kaise Jane


दोस्तो कई बार ऐसा होता है कि हम अपना मोबाइल नंबर जान लेते हैं और उसको हम Save नहीं करते हैं जिसकी वजह से हम कुछ समय बाद अपने मोबाइल नंबर को भूल जाते हैं ऐसे में हमको सलाह दी जाती है कि आप अपने मोबाइल नंबर को अपनी Contact List में Save कर ले या फिर किसी Dairy में सुरक्षित नोट कर लें ताकि जरुरत पड़ने पर उपयोग कर सके।


इसके अतिरिक्त एक और रास्ता यह है कि आप अपने मोबाइल नंबर को Sms के जरिए प्राप्त करें और वह Sms आपके मोबाइल में रहेगा और जब भी आपको जरूरत पड़ती है तो आप Sms को Open करके अपने मोबाइल नंबर को प्राप्त कर सकते हैं। यदि दोस्तों आप Sms के जरिए अपने Mobile Number को पाना चाहते हैं तो आपको एक छोटे से Process को Follow करना है और बड़ी ही आसानी से आप अपने Airtel Number को Sms के माध्यम से प्राप्त कर पाओगे।

 

1.  Airtel Sim से 123 पर Call करे।

 

2. Balance और Validity के लिए 1 दबाए।

 

3. Sms के द्वारा Details पाने के लिए पुनः 1 दबाए। कुछ देर इंतजार करे। आपकी Details आपको प्राप्त हो जायेगी।

 

Image 3


Airtel Number Kaise Nikale


यदि आपके पास एक Smartphone है और आप Airtel की सिम चलाते हैं और उसमें एक Active Data Connection हैं तब आपको अपना एयरटेल का नंबर जानने के लिए Google Play Store से Airtel Thanks App को Download कर लेना हैं और App को Open करने के बाद इसमें आपको अपना रजिस्ट्रेशन करना है और Profile Section पर जाना है जहां पर आपको आपके मोबाइल पर मौजूद Airtel Number दिख जाएगा।


Airtel No Kaise Pata Kare


यदि आपके मोबाइल में Balance है और आप अपना मोबाइल नंबर पता करना चाहते हैं तो सबसे आसान तरीका यह है कि आप अपने घर पर मौजूद दूसरे फोन में कॉल कर सकते हैं और फिर फोन की Call History पर जाकर अपने Airtel Sim के नंबर को निकाल सकते हैं।

 

Airtel Ka Number Kaise Nikale FAQs

 

Airtel Ka Number Kaise Check Kare

 

एयरटेल के द्वारा दी जाने वाली कुछ Services के लिए Ussd Code को हम Provide कर रहे हैं जिनको आप डायल करके बड़ी ही आसानी से घर पर बैठे अपने मोबाइल नंबर और उसने मौजूदा Balnace के साथ ही साथ कई महत्वपूर्ण जानकारी हासिल कर सकते हो।


  • Airtel Number Check - Dial *282# 
  • Airtel Balance Check - Dial *123#
  • Airtel Plan Validity Check - Dial *121#
  • Data Balance Check - Dial *121*2#
  • Airtel Last 5 Call Details*121*7#

 

Airtel Me Apna Number Kaise Dekhe

 

दोस्तों यदि कभी आपने अपने नंबर पर रिचार्ज किया है तो आपको Recharge Confirmation के तौर पर Operater के द्वारा एक Recharge Successfully का Message जरूर भेजा जाता है जिस पर लिखा होता है कि आपके नंबर (845678****) पर इतने रुपए का रिचार्ज सफलतापूर्वक कर दिया गया है तो आप अपने पुराने Message को Check करके अपना नंबर पता कर सकते हो।

 

आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख Airtel Ka Number Kaise Nikale 2022 | एयरटेल का नंबर कैसे पता करे, के माध्यम से मैंने आपको Airtel Sim Ka Number Kaise Nikale, Airtel No Kaise Nikale, Airtel Ka No Kaise Nikale और Airtel Number Kaise Nikale, Airtel Sim Number Kaise Jane, Airtel Ka Mobile Number Kaise Pata Kare, Apna Airtel No Kaise Jane और Airtel No Kaise Pata Kare आदि के बारे में बताया है।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts