एफआरपी का फुल फॉर्म | FRP Full Form In Hindi 2023


एफआरपी का फुल फॉर्म | FRP Full Form In Hindi , नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम एफआरपी का फुल फॉर्म | FRP Full Form In Hindi  के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी Full Form Of FRP, FRP Ka Full Form, FRP Full Form In Agriculture और FRP Full Form In Safety आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये What Is FRP In Hindi, FRP Kya Hai, FRP Full Form In Sugarcane और FRP Full Form In Price ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


दोस्तों यदि आपने गन्ने की फसल को भारत में उगते हुए देखा है तो आपको यह पता ही होगा कि गन्ने से गुड़ और चीनी का निर्माण होता है और हमारे किसान भाई जब गन्ने की फसल को उगाते हैं तो उसको चीनी मिल में बेच देते है। चीनी मिल में गन्ने की फसल को सरकार के द्वारा खरीद लिया जाता है जिस पर एफआरपी के नियम के अनुसार उचित मूल्य की देनदारी होती है। ऐसे में अगर आप एफआरपी के बारे में नहीं जानते हैं और हमारे इस लेख में आ गए हैं तो लेकर अंत तक बने रहे हैं आपको FRP Kya Hota Hai और FRP Ka Full Form से जुड़ी सारी जानकारी मिलेगी तो लेख के अंत तक बने रहे, चलिए शुरू करते हैं।


Table of Contents

एफआरपी का फुल फॉर्म | FRP Full Form In Hindi 

एफआरपी का फुल फॉर्म | FRP Full Form In Hindi 2022, Full Form Of FRP, FRP Ka Full Form, FRP Full Form In Agriculture और FRP Full Form In Safety आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये What Is FRP In Hindi, FRP Kya Hai, FRP Full Form In Sugarcane और FRP Full Form In Price ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


FRP Full Form

 

F - Fair And

R - Remunerative

P - Price

 

इसप्रकार FRP Ka Full Form "Fair And Remunerative Price" होता है।

 

FRP Full Form In Hindi 

 

एफआरपी का फुल फार्म हिंदी में "उचित और लाभकारी मूल्य" होता है। भारत एक कृषि प्रधान देश है और यहां की जनसंख्या का एक बड़ा हिस्सा कृषि से जुड़ा है और गेंहू, चावल, गन्ना और दाले यहां की मुख्य फसल है। जिसमे से गन्ना चीनी और गुड़ बनाने के काम आता है। जब किसान गन्ने की फसल को चीनी मिल में बेचने जाता है तो FRP का नियम केंद्र सरकार द्वारा लगाया जाता है, जिसका लाभ सीधे किसानों को जाता है।

 

एफआरपी क्या है (What Is FRP In Hindi)

 

FRP वह न्यूनतम मूल्य है, जिस पर चीनी मिलों को किसानों से गन्ना खरीदना होता है। Commission Of Agriculture Cost And Prices (CACP) हर साल गन्ना सहित प्रमुख कृषि उत्पादों की कीमतों के बारे में केंद्र सरकार को अपनी सिफारिश भेजती है जिनके आधार पर केंद्र सरकार कीमतों को तय करतीं है।

 

2022 में गन्ने का रेट क्या होगा?

 

इस समय गन्ने की कीमत 325 रुपए प्रति कुंतल है और अगेती प्रजाति के गन्ने की कीमत 315 रु प्रति कुंतल है। लेकिन कुछ राज्य जैसे कि उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा आदि SAP (State Advisory Price) के आधार पर खुद गन्ने की कीमत तय करते है और सामान्यता यह देखा गया है कि यह कीमत केंद्र सरकार के द्वारा तय कीमत से ज्यादा होती है तो ऐसे राज्यों के किसानों को एफआरपी से कोई भी लाभ प्राप्त नहीं होता है।

 

गन्ने का मूल्य कौन जारी करता है?

 

केंद्र सरकार उचित और लाभकारी मूल्यों की घोषणा करती है जो कृषि लागत और मूल्य आयोग (CACP) की सिफारिश पर निर्धारित होते हैं तथा आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति (CCEA) द्वारा घोषित किये जाते हैं।


Other Full Form Of FRP

 

Short Form

Full Form

FRP Full Form In Agriculture

Fair And Remunerative Price

FRP Full Form In Accounting

Financial Responsibility Plan

FRP Full Form In Android

Factory Reset Protection

FRP Full Form In Army

Full Rate Production

FRP Full Form In Banking

Financial Resource Planning.

FRP Full Form In Civil Engineering

Fibre Reinforced Polymer

FRP Full Form In Construction

Fiber-Reinforced Polymer

FRP Full Form In Chat

Fair Role Play

FRP Full Form In Cooling Tower

Fiberglass Reinforced Plastic

FRP Full Form In Company

Financial Responsibility Plan

FRP Full Form In Doors

Fiber Reinforced Plastic

FRP Full Form In Economics

Fair And Remunerative Price

FRP Full Form In Electrical

Fibre-Reinforced Plastic

FRP Full Form In Finance

Financial Responsibility Plan

FRP Full Form In Sugarcane

Fair And Remunerative Price

FRP Full Form In Insurance

Financial Responsibility Plan

FRP Full Form In Mobile

Factory Reset Protection

FRP Full Form In Material

Fibre-Reinforced Plastic

FRP Full Form In Marketing

Financial Responsibility Plan

FRP Full Form In Police

Frontier Reserve Police

FRP Full Form In Price

Fair And Remunerative Price

FRP Full Form In Software

Functional Reactive Programming

FRP Full Form In Safety

Fibre-Reinforced Plastic

 

आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख एफआरपी का फुल फॉर्म | FRP Full Form In Hindi 2022 के माध्यम से मैंने आपको Full Form Of FRP, FRP Ka Full Form, FRP Full Form In Agriculture और FRP Full Form In Safety, What Is FRP In Hindi, FRP Kya Hai,  FRP Full Form In Sugarcane और FRP Full Form In Price आदि के बारे में बताया है।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts