बीएचएमएस क्या है | BHMS Full Form In Hindi


बीएचएमएस क्या है | BHMS Full Form In Hindi, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम बीएचएमएस क्या है | BHMS Full Form In Hindi के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी BHMS Course Details In Hindi, BHMS Ka Full Form, BHMS Kya Hai और BHMS Ki Fees Kitni Hai आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये BHMS Degree Full Form, BHMS Doctor Full Form, BHMS Kya Hota Hai और बीएचएमएस का फुल फॉर्म आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


दोस्तो यदि होम्योपैथिक की फील्ड में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो BHMS Course का नाम आपने जरूर सुना होगा क्योंकि यह होम्योपैथिक के क्षेत्र में डॉक्टर बनने का एक बहुत बढ़िया Course है। यदि आप अभी तक बीएचएमएस क्या है और बीएचएमएस का फुल फॉर्म के बारे में नहीं जानते हैं लेख के अंत तक बने रहे। आपको बीएचएमएस से जुड़ी सारी जानकारी मिलेगी, चलिए शुरु करते है।


Table of Contents

बीएचएमएस क्या है | BHMS Full Form In Hindi


बीएचएमएस क्या है | BHMS Full Form In Hindi, BHMS Course Details In Hindi, BHMS Ka Full Form, BHMS Kya Hai और BHMS Ki Fees Kitni Hai आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये BHMS Degree Full Form, BHMS Doctor Full Form, BHMS Kya Hota Hai और बीएचएमएस का फुल फॉर्म ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


BHMS Full Form

 

B - Bachelor Of

H - Homeopathic 

M - Medicine 

S - Surgery

 

इसप्रकार BHMS Ka Full Form "Bachelor Of Homeopathic Medicine And Surgery" होता है।

 

BHMS Full Form In Hindi 

 

बीएचएमएस का फुल फार्म हिंदी में  "होम्योपैथिक चिकित्सा एवं शल्य चिकित्सा स्नातक" होता है। यह साढ़े पांच साल का Course होता है। जिसमे साढ़े 4 साल का मुख्य Course और एक साल की Internship शामिल होती है।

 

Other Full Form Of BHMS

 

Short Form

Full Form

BHMS Full Form In Business 

Business And Hotel Management School

BHMS Full Form Course

Bachelor Of Homeopathic Medicine And Surgery

BHMS Full Form In Medical

Bachelor Of Homeopathic Medicine And Surgery

BHMS Degree Full Form

Bachelor Of Homeopathic Medicine And Surgery

BHMS Doctor Full Form

Bachelor Of Homeopathic Medicine And Surgery

BHMS Full Form In English

Bachelor Of Homeopathic Medicine And Surgery.

BHMS Full Form In Gujarati 

હોમિયોપેથિક મેડિસિન અને સર્જરી સ્નાતક

BHMS Full Form In Medical College

Bachelor Of Homeopathic Medicine And Surgery. 

 

बीएचएमएस क्या है (BHMS Course Details In Hindi)

 

बीएचएमएस एक मेडिकल का Course है जोकि उन Students की पहली Choice होता है जोकि होमेओपैथिक चिकित्सा के फील्ड में अपना Career बनाने का सपना देखते है। BHMS Course की Demand हमेशा से विद्यार्थियो के बीच रही है और इसका कारण इसमें मिलने वाली Career Opportunities है। Medical क्षेत्र में BHMS का Course करने के बाद या तो आप Job करना शुरु कर सकते है या फिर खुद के क्षेत्र में Practice कर सकते है।

 

BHMS Course Eligibility In Hindi

 

BHMS Course एक Undergraduate Course है जिसमे Admission लेने के लिए एक विद्यार्थी का बारहवीं कक्षा को जीवविज्ञान, रसायन विज्ञान और भौतिकी जैसे विषयों के साथ कम से कम 50 प्रतिशत में पास करना आवश्यक है।

 

BHMS Course Qualification

 

जैसा कि मैंने ऊपर बताया है कि यह एक Under Graduate Courses है जिसे 12th के बाद किया जा सकता है और इस Course में दाखिला पाने की न्यूनतम आयु 17 वर्ष रखी गई है।

 

BHMS Course Duration In Hindi

 

BHMS Course की Duration साढ़े 5 साल है जिसमे साढ़े 4 साल शैक्षिक कार्यक्रम होता है और एक साल का अनिवार्य इंटर्नशिप होती है। जब आप इस Course को पूरा कर लेते है तो आप होम्योपैथी डॉक्टर बन सकते हैं।

 

BHMS Ki Fees Kitni Hai 

 

दोस्तों यदि आपको बीएचएमएस कोर्स के लिए किसी गवर्नमेंट कॉलेज के अंदर दाखिला मिला है तो आपको ₹20000 से लेकर ₹50000 प्रति वर्ष देने पड़ सकते हैं और यही कोर्स किसी प्राइवेट संस्थान से करने पर आपको ₹100000 से लेकर ₹300000 तक का खर्च करने पड़ सकते है।

 

BHMS Doctor Salary In Hindi

 

दोस्तों BHMS Course को पूरा करने के बाद आपके पास ढेर सारे कैरियर विकल्प मौजूद होते है जैसे कि आप किसी भी होम्योपैथी अस्पताल में डॉक्टर की तरह नौकरी कर सकते हो या फिर आप अपने खुद के हॉस्पिटल में डॉक्टर के तौर पर काम कर सकते हो। इसके अलावा आप चाहे तो आपके पास होम्योपैथी से जुड़े संस्थानों में शोध के रूप में कैरियर विकल्प मौजूद होते हैं। सामान्य तौर पर ऐसा देखा गया है कि  सफलतापूर्वक BHMS Course को पूरा करने के बाद आपका सालाना पैकेज 4 लाख से लेकर 12 लाख के बीच में होता है।

 

BHMS FAQs

 

BHMS Subjects In Hindi

 

  • शरीर रचना (Anatomy)
  • शरीर क्रिया विज्ञान और जैव रसायन (Physiology & Biochemistry)
  • शल्य चिकित्सा (Surgery)
  • प्रसूति एवं स्त्री रोग (Obstetrics & Gynaecology)
  • सामुदायिक चिकित्सा (Community Medicine)
  • Pathology & Microbiology
  • Forensic Medicine & Toxicology
  • Materia Medica
  • Organon Of Medicine And Homeopathic Philosophy

 

BHMS Course में Admission कैसे होता है?

 

BHMS Course में एडमिशन 12th के बाद होता है और बहुत सारे Colleges इसके लिए Direct Admission की सुविधा देते हैं और कई कॉलेज Entrance Exam के Basis पर विद्यार्थियों को चुनते हैं। ये Entrance Exam या तो अलग से College करा सकता है या फिर राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षा के माध्यम से संपन्न होते है।

 

BHMS के लिए लोकप्रिय प्रवेश परीक्षा निम्नलिखित हैं।

 

1. NEET Entrance Exam


2. PU CET Common Entrance Test

 

आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख बीएचएमएस क्या है | BHMS Full Form In Hindi के माध्यम से मैंने आपको BHMS Course Details In Hindi, BHMS Ka Full Form, BHMS Kya Hai और BHMS Ki Fees Kitni Hai, BHMS Degree Full Form, BHMS Doctor Full Form, BHMS Kya Hota Hai और बीएचएमएस का फुल फॉर्म आदि के बारे में बताया है।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts