पीपीई का फुल फॉर्म | PPE Full Form In Business


पीपीई का फुल फॉर्म | PPE Full Form In Business, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम पीपीई का फुल फॉर्म | PPE Full Form In Business के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी PPE Full Form In Hindi, Full Form Of PPE, PPE Full Form In Safety और PPE Kya Hai आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये PPE Full Name, What Is The Name Of PPE, PPE Meaning In Hindi और पीपीई फुल फार्म इन हिंदी आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

 

दोस्तों जैसा कि हम सभी पिछले कुछ समय में महसूस कर चुके हैं कि जब कोरोना काल का समय था और यह अपने चरम पर था तो PPE Kit का अत्यधिक उपयोग किया जा रहा था। ऐसा नहीं है कि इससे पहले PPE Kit को उपयोग में नहीं लाया जाता था। बहुत तरह के ऑपरेशन में पहले भी Doctors के द्वारा PPE Kit को उपयोग किया जाता था लेकिन इनका चलन इतना नहीं था जितना ज्यादा कोरोना काल में हो गया। ऐसे में आपके मन में PPE Kit का नाम सुनने के बाद पीपीई का फुल फॉर्म जानने की इच्छा जागृत होना स्वाभाविक है, इसलिए आज के लेख में हम आपको PPE Kya Hai और PPE Full Form In Hindi के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं तो लेख के अंत तक बने रहे, चलिए शुरू करते हैं।

 

Table of Contents

पीपीई का फुल फॉर्म | PPE Full Form In Business


पीपीई का फुल फॉर्म | PPE Full Form In Business, PPE Full Form In Hindi, Full Form Of PPE, PPE Full Form In Safety और PPE Kya Hai आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये PPE Full Name, What Is The Name Of PPE, PPE Meaning In Hindi और पीपीई फुल फार्म इन हिंदी आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


PPE Full Form

 

P - Personal

P - Protective 

E - Equipment

    

इसप्रकार PPE Ka Full Form "Personal Protective Equipment" होता है।

 

PPE Full Form In Hindi 

 

पीपीई का फुल फॉर्म हिंदी में "व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण" होता है। इसका इस्तेमाल वायरल इन्फेक्शन से सुरक्षा हेतु किया जाता है और खास तौर पर ऐसा Viral Infection जोकि हवा के माध्यम से फैलता है।


Other Full Form Of PPE

 

Short Form

Full Form

PPE Full Form In Accounts

Property, Plant, And Equipment

PPE Full Form In Audit

Property, Plant, And Equipment

PPE Full Form In Banking

Property, Plant, And Equipment

PPE Full Form In Business

Property, Plant, And Equipment

PPE Full Form In Construction

Personal Protective Equipment

PPE Full Form In Computer

Personal Protective Equipment

PPE Full Form In Commerce

Property, Plant, And Equipment.

PPE Full Form In Engineering

Personal Protective Equipment

PPE Full Form In Electrical

Personal Protective Equipment

PPE Full Form In Economics

Philosophy, Politics And Economics

PPE Full Form In Finance

Property, Plant, And Equipment 

PPE Full Form In Ifrs

Property Plant And Equipment 

 PPE Full Form In Medical

Personal Protective Equipment 

PPE Full Name

Personal Protective Equipment

PPE Full Form In Polytechnic

Purpose Polytechnic Engineering

PPE Full Form In Plastics

Polyphenylene Ether 

PPE Full Form In Pharma

Personal Protective Equipment

PPE Full Form In Telecom

Primitive Procedure Entity

PPE Full Form In Safety

Personal Protective Equipment

PPE Full Form In WNS

Personal Protective Equipment



PPE Kya Hai (पीपीई क्या है)

 

PPE यानि की व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण का प्रयोग किसी वायरल संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण के लिए किया जाता है। PPE के अंदर कई अन्य सुरक्षा सामग्री को शामिल किया जाता है और सम्पूर्ण रुप से इसे PPE Kit कहा जाता है। एक PPE Kit के अंदर Body Suit, Safety Shoes, Eye Google, Safety Gloves, Face Shield और Three Layer Face Mask आदि आता है।

 

PPE Meaning In Hindi 

 

दोस्तों PPE Kit एक जीवन दायनी Kit है जिसके इस्तेमाल से कोराेना के संक्रमण की संभावना को काफी हद तक कम किया जा सकता है। यह किट वास्तव में एक प्रकार का रक्षा-कवच है जैसे युद्ध में आर्मर, हेलमेट, बुलेटप्रूफ जैकेट, आदि उपकरण योद्धा की रक्षा करते हैं उसी प्रकार यह उपकरण डाक्टरों का बचाव करते हैं। इसका उपयोग करते समय आपको बहुत सावधानी बरतनी चाहिए और उपयोग के बाद इसको सही तरह से Disposal Bag में रख कर Dispose करना चाहिए।

 

1. Body Suit :- यह डॉक्टर, नर्स और मेडिकल स्टाफ के शरीर में घुसने वाले सूक्ष्म जीवों से रक्षा करता है।


2. Safety Shoes :-  यह जमीन पर मौजूद वायरस को शरीर में घुसने से रोकता है।


3. Eye Google :- यह वायरस और बैक्टीरिया जैसे खतरनाक सूक्ष्म रोगाणुओं को आँखों में घुसने से रोकता है।


4 Safety Gloves :- जैसा कि हम जानते है कि वायरस का संक्रमण Contact से बढ़ता है ऐसे में Safety Gloves अत्यधिक महत्त्वपूर्ण है। ग्लोवस इस किट में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है और स्पर्श के माध्यम से शरीर में प्रवेश करने वाले वायरस को रोकते है।


5. Face Shield :-  इससे आप चेहरे को पूरी तरह से ढक पाते है और मुँह, आँख और नाक के जरिए प्रवेश करने वाले वायरस को रोक सकता है।


6. Three Layer Face Mask :- यह स्वास और मुँह के रास्ते से दाखिल होने वाले सूक्ष्म जीवों को रोकता है।

 

PPE FAQs

 

PPE Full Form In Safety

 

PPE Kit में स्वास्थ्य देखभाल कर्मचारियों या किसी अन्य व्यक्ति को संक्रमित होने से बचाने के लिए रखे गए आवश्यक Equipment होते हैं।

 

PPE Full Form In Safety Is "Personal Protective Equipment".

 
PPE Full Form In Business

 

PPE Full Form In Business Is "Property, Plant, And Equipment".

 

What Is The Name Of PPE?

 

The Name Of PPE Is "Personal Protective Equipment".

 

क्या PPE Kit को Reuse किया जा सकता है?

 

जी नहीं, PPE Kit को Reuse नहीं किया जा सकता है क्योंकि PPE किट पहनने वाले के लिए जितना सुरक्षित है, उतना ही उसे बाहर से छूने वालों के लिए खतरनाक होता है। इसलिए डाक्टर और स्टाफ के किट पहनने और उतारने का भी प्रोटोकॉल है कि किट को कैसे पहनना है और उतारना है

 

PPE Kit को पहनने से ज्यादा उतारने में सावधानी बरतनी पड़ती है इसलिए डॉक्टर या स्टाफ उतारते ही इसे पहले सैनेटाइज करते हैं और फिर उसे दोहरी पॉलिथीन में रखकर जला देते है।

 

आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख पीपीई का फुल फॉर्म | PPE Full Form In Business के माध्यम से मैंने आपको PPE Full Form In Hindi, Full Form Of PPE, PPE Full Form In Safety और PPE Kya Hai, PPE Full Name, What Is The Name Of PPE, PPE Meaning In Hindi और पीपीई फुल फार्म इन हिंदी आदि के बारे में बताया है।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts