क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान | Credit Card Ke Fayde Aur Nuksan 2023


क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान | Credit Card Ke Fayde Aur Nuksan , नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान | Credit Card Ke Fayde Aur Nuksan के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी HDFC Millennia Credit Card Benefits In Hindi, Credit Card Benefits In Hindi, SBI Credit Card Ke Fayde और क्रेडिट कार्ड के फायदे हिंदी में आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Credit Card Ke Fayde, Credit Card Use In Hindi, SBI Credit Card Ke Fayde In Hindi, क्रेडिट कार्ड के नुकसान ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


दोस्तों इस दुनिया में हर एक चीज के कुछ ना कुछ फायदे होते हैं तो कुछ ना कुछ नुकसान भी होते हैं। आप लोग देख सकते है कि आज के समय में क्रेडिट कार्ड का चलन बढ़ गया है और क्रेडिट कार्ड का होना एक High Status का होना माना जाता है लेकिन अगर आप भी इसका प्रयोग करने जा रहे है तो क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर ले ताकि ऐसे ताकि आप भविष्य में होने वाली परेशानियों से बच सकें तो लेख के अंत तक बने रहें आपको क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान से जुड़ी पूरी जानकारी मिलेगी, चलिए शुरू करते हैं।


Table of Contents

क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान | Credit Card Ke Fayde Aur Nuksan 


क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान | Credit Card Ke Fayde Aur Nuksan 2022, HDFC Millennia Credit Card Benefits In Hindi, Credit Card Benefits In Hindi, SBI Credit Card Ke Fayde और क्रेडिट कार्ड के फायदे हिंदी में आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Credit Card Ke Fayde, Credit Card Use In Hindi, SBI Credit Card Ke Fayde In Hindi, क्रेडिट कार्ड के नुकसान ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान

 

दोस्तो देखने पर तो क्रेडिट कार्ड एक प्लास्टिक से बना कार्ड होता हैं लेकिन यह आपके लिए फायदेमंद और नुकसानदायक दोनो हो सकता है। फायदेमंद कुछ इस तरह से कि यह आपको बिना पैसे दिए कोई भी चीज़ ऑनलाइन या जहां पर यह कार्ड वैध होता हैं वहां खरीदारी या भुगतान करने की अनुमति देता हैं और खरीदारी का पैसा आपको 50 दिन के अंदर Credit Card Company को लौटाना होता हैं और नुकसानदायक कुछ इस प्रकार से कि यदि आपने पैसे लौटाने में Grace Period से ज्यादा समय लगाया तो आपको High Interest का ब्याज भरना होगा।

 

Credit Card के प्रमुख फायदों और नुकसान को हमने नीचे सूचीबद्ध किया है।

 

Credit Card Benefits In Hindi (क्रेडिट कार्ड के फायदे)

 

ज्यादा कैश लेकर चलने की जरूरत नहीं

 

दोस्तो क्रेडिट कार्ड के जरिए आप कही पर भी मात्र एक Swipe से Payment पूरा कर सकते है। क्रेडिट कार्ड से आप पेट्रोल, खाना, मॉल में शॉपिंग, ऑनलाइन खरीदारी, बिल्स भुगतान आदि सब कर सकते है और यदि आप चाहे तो अपने क्रेडिट कार्ड को डिजिटल वॉलेट से लिंक करा सकते हैं। इसके जरिए आप बिना कार्ड के भी वॉलेट से स्‍कैन करके पेमेंट कर सकते हैं। इन सब से फायदा यह होगा कि आपको जेब में कैश लेकर घूमने की जरुरत नही है।

 

50 दिनों तक के लिए Interest Free लोन

 

दोस्तो कैसा रहे यदि कोई व्यक्ति आपसे बोले कि मैं आपको ₹100000 दे रहा हूं आप इसे 50 दिन तक अपने पास रखो और अपने बिजनेस में लगा हो और मुझे किसी भी प्रकार का ब्याज देने की जरूरत नहीं है तो है ना यह आपके बिजनेस के लिए बहुत बढ़िया Deal, क्रेडिट कार्ड आपको यहीं Deal को Offer करता है।

 

दोस्तो यदि आप Credit Card के जरिए खरीदारी करते हो तो आपको खरीदारी और पेमेंट के बीच एक Grace Period मिलता है और यह 50 दिन तक हो सकता है। इस दौरान बैंक आपसे कोई ब्‍याज नहीं लेता है।

 

HDFC Millennia Credit Card Benefits In Hindi

 

EMI पर Credit Card के जरिये Shopping करने की सुविधा

 

दोस्तो यह Credit Card का बहुत अच्छा Features है जिस पर आप अपनी खरीदारी के Amount को EMI में बदल सकते हो। Emi दो तरह की होती है एक No Cost Emi (छोटी अवधि के लिए) और ब्याज के साथ Emi

 

No Cost Emi के साथ Pay करने का सबसे बड़ा फ़ायदा यह होता है कि कि हमारा पूरा पैसा हमारे पास रहता है और धीरे धीरे निकलता है और हमे कोई भी अतिरिक्त शुल्क (ब्याज) का भुगतान भी नही करना होता है।

 

Cibil Score बेहतर

 

दोस्तो यदि आप क्रेडिट कार्ड के जरिए खरीदारी करते हैं और उसका समय पर भुगतान करते हैं तो इसका फायदा यह होता है कि आपका Cibil Score बेहतर बन जाता है। उसको बेहतर बनाने से फायदा यह होता है कि यदि भविष्य में आप Home Loan, Car Loan लेना चाहते हैं तो आपको यह आसानी से मिल जाता है और अच्छे बैंक आपको लोन देने के लिए तैयार हो जाते हैं जिनके Interest Rate थोड़े कम होते हैं और यदि Cibil Score खराब है तो आपको Private Players के पास जाना पड़ेगा, जिनके Interest Rate काफी ज्यादा होते है।

 

SBI Credit Card Ke Fayde

 

अच्छे Cashback Offers

 

Online खरीदारी करते वक्त क्रेडिट कार्ड पर अच्छे Cashback Offer मिलते है। इसके साथ ही क्रेडिट कार्ड से खरीदारी पर Rewards Points मिलते है, जिन्हें आप Cash में भी Convert कर सकते है, जिसकी वजह से आपको Additional Benifits होता है। कई बैंकों के क्रेडिट कार्ड से फ्यूल पेमेंट करने पर फ्यूल सरचार्ज नहीं देना पड़ता है, इसतरह के भी Attractive Offer मिलते हैं।

 

Recurring Payment की सुविधा

 

आप अपने Credit Card से मर्चेंट शॉप या ऑनलाइन One Time Payment के अलावा क्रेडिट कार्ड से Recurring Payment भी कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने क्रेडिट कार्ड को पेमेंट के लिए Automatic सेट कर सकते हैं। इससे फ़यदा यह होगा कि हर महीने में याद से भुगतान करने की आपकी Tension खत्म हो जायेगी।

 

अपने खर्चो को Manage करने का बेहतरीन रास्ता

 

दोस्तों आपने क्रेडिट कार्ड से 1 महीने के अंदर क्या-क्या शॉपिंग करी हुई है इन सब की सूची आपको तब प्राप्त होती है जब 1 महीने के बाद बिल जनरेट होता है। अब बिल पर हुई Entry से आपको पता चल जाएगा कि आपने कहां पर कितना रुपए खर्च किया है, जिससे आप अपने खर्चों का अंदाजा लगा सकते हैं और यदि आपको लगता है कहीं सुधार की आवश्यकता है तो आप अपने खर्चों को अच्छी तरह से Manage भी कर सकते हैं और इसके लिए आपको Manaully मेहनत करने की कोई जरूरत नहीं होगी।

 

Disadvantages Of Credit Card In Hindi (क्रेडिट कार्ड के नुकसान)

 

1. खर्चे पर Control नही

 

दोस्तों क्रेडिट कार्ड के होने पर अधिकांश लोग अनावश्यक चीजों की Shopping करते हैं और वह यह सोचते हैं कि कौन सा पैसा हमें अभी देना है और जब Payment की बारी आती है और Payment के लिए पूरे पैसे नहीं होते है तो आपको ब्याज चुकाना पड़ता है जिससे आपको अत्यधिक नुकसान होता है। इसके अलावा जब Credit Card Issuer Company देखती है कि आप ज्यादा खर्च कर रहे हो तो वो आपकी क्रेडिट लिमिट को बढ़ा देती हैं जिससे आप और भी ज्यादा खर्च करने लगते है लेकिन कभी न कभी आप तय सीमा के अंदर अपने द्वारा खर्च किए गए पैसों को Credit Card कंपनी को लौटा नहीं पाते, जिसके एवज में Credit Card कंपनियां ऊंचे ब्याज दर लगाकर मोटी रकम वसूल करती है।

 

2. Hidden Charges 

 

दोस्तों कई ऐसे क्रेडिट कार्ड होते हैं जिन पर कई Charges लगे होते हैं जिनके बारे में आपको Credit Card Issuer Company भी नहीं बताती हैं और जब आपका बिल Generate होता है तो यह सभी चार्जेस उस पर लगे होते हैं जिनका आपको भुगतान करना पड़ता है।

 

3. Annual Maintenance Charge

 

दोस्तों कई ऐसे क्रेडिट कार्ड होते हैं जिन पर आपको सालाना शुल्क भी देय होता है। यदि आप अपने कार्ड को प्रयोग में नहीं लाते हैं तब भी उस पर Annual Maintenance Charge लगता रहता है और इससे आपका Cibil Score भी खराब होता है।

 

4. कार्ड चोरी होने पर भी बिल देय

 

यदि आपका कार्ड चोरी हो जाता हैं और आपको इसकी जानकारी होने से पहले कोई आपके कार्ड पर खरीदारी कर लेता हैं तो उसका बिल आपके नाम पर आता हैं और आपको उसका भुगतान करना ही पड़ता हैं।

 

5. Zero Interest की शर्ते

 

कई क्रेडिट कार्ड कंपनी ऐसा दावा करते हैं कि वह Zero Interest पर क्रेडिट कार्ड Provide कर रही हैं लेकिन इसके पीछे भी बहुत सारी उनकी शर्तें होती हैं जो कि आप को नहीं बताई जाती है आपको बस Zero Interest का मोटा Slogan दिखाया जाता है और बाद में उन शर्तो को ना पूरा करने पर आपसे सभी Charges वसूल लिए जाते हैं।

 

Credit Card रखने पर ध्यान रखने योग्य बाते

 

दोस्तों यदि भी यदि आप ही क्रेडिट कार्ड रखते हैं तो आपको निम्न बातों का ध्यान रखना चाहिए। यह कुछ ऐसी बातें हैं जिन को ध्यान में रखकर आप Credit Card Issuer Company या Bank के द्वारा वसूले जाने वाले Charges से बचे रहोगे और आसानी से अपने क्रेडिट कार्ड से मुनाफा कमाते रहोगे।

 

1. Billing Cycle - आप ध्यान दे कि आपके क्रेडिट कार्ड के Bill Generate होने की तिथि क्या है और Bill Generate की तिथि से आपको 20 दिनों तक का अतिरिक्त ग्रेस पीरियड मिलता है। इस Period के अंदर ही आपको अपना पूरा बिल का भुगतान करना होता है अन्यथा आपको अतिरिक्त ब्याज का भुगतान करना होगा।

 

2. नकद निकासी से बचना चाहिए - दोस्तों आपको यह ध्यान देना है कि आप जिस भी कार्ड का प्रयोग कर रहे हैं वह Debit Card नहीं है, वह एक क्रेडिट कार्ड है और यदि आप क्रेडिट कार्ड से नगद निकासी करते हैं तो आपको बहुत ज्यादा Charges का भुगतान करना होगा। इसलिए बेहतर है कि  आप अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग केवल और केवल ऑनलाइन शॉपिंग या बिल पेमेंट के दौरान ही करें।

 

3. कार्ड की सीमा को कभी भी 90% से उपर उपयोग नहीं करना चाहिए।

 

4. कार्ड को मान कर चलें की नकदी खर्च कर रहें हैं, जिससे अनावश्क उपयोग से बचा जा सके।


Credit Card Ke Fayde Aur Nuksan YouTube Video Guide 👇👇


 

आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान | Credit Card Ke Fayde Aur Nuksan 2022 के माध्यम से मैंने आपको HDFC Millennia Credit Card Benefits In Hindi, Credit Card Benefits In Hindi, SBI Credit Card Ke Fayde और  क्रेडिट कार्ड के फायदे हिंदी में, Credit Card Ke Fayde, Credit Card Use In Hindi, SBI Credit Card Ke Fayde In Hindi, क्रेडिट कार्ड के नुकसान आदि के बारे में बताया है।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts