Credit Card Kya Hai | Credit Card Meaning In Hindi


Credit Card Kya Hai | Credit Card Meaning In Hindi, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम Credit Card Kya Hai | Credit Card Meaning In Hindi के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी Credit Card Kya Hota Hai, Credit Card Definition In Hindi, Credit Card Hindi Meaning और क्रेडिट कार्ड मीनिंग इन हिंदी आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Credit Card Ki Paribhasha, What Is Credit Card In Hindi, Delinquent Credit Card Meaning In Hindi और क्रेडिट कार्ड क्या होता है हिंदी में बताये, ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


दोस्तों आज  के लेख में हम बात करेंगे Credit Card के बारे में, इस लेख को पढ़ने के बाद आप समझ जाएंगे कि Credit Card क्या होता है और Credit Card मार्केट में इतना पॉपुलर क्यों है साथ ही आप यह भी जान पाओगे कि Credit Card किन लोगों को मिलता है और किन लोगों को नहीं मिल पाता है, इसका क्या कारण है? तो लेख के अंत तक बने रहे, चलिए शुरू करते है।

 

Table of Contents

Credit Card Kya Hai | Credit Card Meaning In Hindi


Credit Card Kya Hai | Credit Card Meaning In Hindi, Credit Card Kya Hota Hai, Credit Card Definition In Hindi, Credit Card Hindi Meaning और क्रेडिट कार्ड मीनिंग इन हिंदी आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Credit Card Ki Paribhasha, What Is Credit Card In Hindi, Delinquent Credit Card Meaning In Hindi और क्रेडिट कार्ड क्या होता है हिंदी में बताये,​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


Credit Card Definition In Hindi (Credit Card Ki Paribhasha)


क्रेडिट कार्ड बैंकों द्वारा जारी किया गया Financial Instrument है, जिसकी क्रेडिट लिमिट पहले से निर्धारित होती है, जिससे आपको कैशलेस ट्रांज़ैक्शन करने में मदद मिलती है। कार्ड जारीकर्ता आपके क्रेडिट स्कोर, क्रेडिट हिस्ट्री और आपकी आय के आधार पर क्रेडिट लिमिट निर्धारित करता है


Credit Card Kya Hai (What Is Credit Card In Hindi)


दोस्तों Credit Card जो होता है वह उसी तरह का होता है जैसा आपका  ATM Card होता हैइसके सारे फंक्शन ATM Card की तरह ही होते हैंATM Card को डेबिट कार्ड भी बोलते हैं तो आपको Confuse होने की जरूरत नहीं है।


डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में अंतर (Debit Card vs Credit Card)


डेबिट कार्ड डायरेक्टली आपके बैंक अकाउंट से लिंक होता हैयानी कि जितना आपके बैंक अकाउंट में पैसा होगा उतना ही आप निकाल सकते हो और खर्च कर सकते हो।

 

जबकि Credit Card अलग होता है Credit Card में क्या होता है कि बैंक आपको एक लिमिट दे देता है जैसे कि दस हजारबीस हजारतीस हजारऔर ये Limit तब Decide होती हैजब आप Credit Card के लिए अप्लाई करते हो उस टाइम बैंक आपकी Capacity के हिसाब सेआपके सिविल स्कोर के हिसाब से, Limit को Decide करता है।

 

इस प्रकार Credit Card मैं बैंक एक लिमिट डिसाइड करता है Credit Card से पूरा कैश लेने का प्रावधान नहीं है आप Credit Card से आपकी बैंक के द्वारा तय लिमिट का मात्र 5 से 10 परसेंट पैसा ही Cash ले सकते हैं और जो भी पैसा आप Credit Card से Cash लेते हैउस पर आपको ब्याज बैंक को देना होता है।

 

लेकिन अगर आप स्वाइप मशीन के द्वारा या कहीं भी शॉपिंग के लिए Credit Card से पेमेंट करते हैंतो उस पर आपको बैंक को ब्याज नहीं देना होगा बस आपको मूल राशि ही बैंक को रिटर्न करनी होगी वो भी तय सीमा के अंदर। यह Debit Card और Credit Card में Basic Difference होता है।

 

Credit Card Meaning In Hindi

 

दोस्तों आज की जनरेशन Credit Card के पीछे भाग रही है उसके पीछे का कारण यह है कि हमारे खर्चे बढ़ गए हैं और हम हमारे खर्चों को अपनी सैलरी से मैनेज नहीं कर पाते हैं परंतु जब हम Credit Card के लिए अप्लाई कर देते हैं तो Credit Card हमारे लिए क्या काम करता है कि सारे महीने का खर्चा हम Credit Card से चलाते हैं और जब हमारी सैलरी आती है तो हम उस सैलरी से Credit Card के बिल का भुगतान कर देते हैं और फिर अगले महीने का खर्च हम Credit Card से करते हैं।

 

कोई महंगी वस्तु जिसका प्राइस ज्यादा है उस वस्तु को हम EMI पर Credit Card के जरिए भुगतान करके ले सकते हैं, यह भी आज Credit Card के पॉपुलर होने का बहुत बड़ा Reason है।

 

Credit Card किसे मिलता है (Credit Card Eligibility) 

 

Credit Card हर किसी को नहीं मिलता है यह केवल उसी को मिलता है जिसकी कुछ इनकम या Earning होती है यानी कि या तो वह जॉब करता हो या उसका कोई बिजनेस होऐसे ही लोगों को बैंक Credit Card इश्यू करता है।

 

आपके Credit Card की लिमिट कितनी होगी यह आपकी इनकम के ऊपर निर्भर करता है आपकी  मासिक या वार्षिक इनकम कितनी है?

 

सामान्यतः Credit Card की लिमिट 20 हजार से लेकर 60 हजार तक होती हैलेकिन जो बिजनेसमैन होते हैं उनकी Credit Card की लिमिट लाखों में भी होती है।


Credit Card मिलने के लिए कुछ जरूरी Factor 

 

अगर आप जॉब करते हैं और आप यह सोच रहे हैं कि आपको Credit Card 100% मिल जाएगा और यह जरूरी नहीं हैऔर भी बहुत सारे फैक्टर हैं जिन्हें Credit Card को जारी करने से पहले बैंक के द्वारा देखा जाता है।

 

1. आपकी सैलरी कितनी है?


2. आपका सिबिल स्कोर कितना है?

 

अगर आपने कभी कोई लोन लिया हुआ है या पहले से ही कोई Credit Card आपके पास है तो आपका यह सारा रिकॉर्ड पहले से ही सिविल कंपनी के पास रिकॉर्ड हो चुका होगा। इस Record को Credit Card जारी करने वाला बैंक या कंपनी Generate करके Check करेगी और अगर उन्हें कुछ भी नेगेटिव दिखता है जैसे कि आपने पहले से लिए गए लोन का भुगतान नहीं किया है या आपने पहले से लिए हुए  Credit Card के पैसों का सही समय पर भुगतान नहीं किया है तो आपका सिबिल स्कोर कम हो जाएगा और आपको Credit Card के लिए मना कर दिया जाएगा।

 

Credit Card का Bill कैसे Pay करते है?

 

इसमें क्या होता है कि आपके Credit Card मेंमहीने के एक दिन को Bill Date के रूप में तय कर दिया जाता है, उस Date तक आप जो भी Shopping करेंगे, वो Bill में Count होती जायेगी।

 

मेरे पास जो Credit Card है उसकी Bill Date है 5 तारीखयानि कि मानते है कि 5 March से लेकर 5 April तक मैंने जो भी Shopping करीउसका बिल 5 April को Generate हुआ।

 

इस प्रकार March Month की Shopping का Bill April Month में  Generate हुआइसमे 20 Days और Add कर दीजिए यानि कि 25 April Last Date बनेगी आपको आपके Credit Card से किये गए भुगतान को Bank में या अपनी Credit Card Company को वापस जमा करने की। 

 

अगर आप 25 April तक बिल जमा करने में सफल हो जाते हो तो आप को बैंक को कोई भी इंटरेस्ट नहीं देना होगा लेकिन अगर आप Bill को तय समय पर जमा नहीं कर पाते हो तो आप को Bank या अपनी Credit Card Company के द्वारा निर्धारित दर के अनुसार ब्याज के साथ पैसा चुकाना होगा।

 

मेरा बिल 5 अप्रैल को Generate हुआ था जिसे मैंने 25 अप्रैल तक जमा कर दिया लेकिन मेरी अगले बिल की Cycle 6 अप्रैल से शुरू होगी और मेरा अगला बिल मई को Generate होगाजिसमें 20 दिन ऐड करने पर यानी कि 26 मई तक इसका मुझे पेमेंट करना पड़ेगा।


Credit Card  : A Complete YouTube Video Guide 👇👇



आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख Credit Card Kya Hai | Credit Card Meaning In Hindi के माध्यम से मैंने आपको Credit Card Kya Hota Hai, Credit Card Definition In Hindi, Credit Card Hindi Meaning और क्रेडिट कार्ड मीनिंग इन हिंदी, Credit Card Ki Paribhasha, What Is Credit Card In Hindi, Delinquent Credit Card Meaning In Hindi और क्रेडिट कार्ड क्या होता है हिंदी में बताये​आदि के बारे में बताया है।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

GAURAV SAHU
Gaurav Sahu is a boy from Banda(U.P.) who has dreams in eyes. He gives motivation about Study, Life, Success, Attitude, Business, Hard work , Failure and many more.

Related Posts