How To Close Fyers Account Online 2023 | फायर्स का डीमैट अकाउंट कैसे बंद करें


How To Close Fyers Account Online  | फायर्स का डीमैट अकाउंट कैसे बंद करेंनमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo मेंआज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम How To Close Fyers Account Online  | फायर्स का डीमैट अकाउंट कैसे बंद करेंके नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी Fyers Demat Account Close Kaise Kare, Fyers Demat Account Band Kaise Kare, Why To Close Demat Account In Fyers और फायर्स डीमैट एकाउंट को बंद करने का तरीका आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए हैआइये Process To Close Fyers Demat Account, Fyers Demat Account Closuer Form और Fyers Demat Account Closure Form Kaise Download Kare ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

 

दोस्तो हाल में ही ऐसे बहुत सारे Broker हैं जिन्होंने अपनी Refer And Earn Scheme में बदलाव किया है। अब उनके अनुसार अगर कोई भी Refer करने पर Demat And Trading Account को Open करता है तो एक साल तक ब्रोकरेज का कुछ हिस्सा Refer करने वाले व्यक्ति को दिया जाएगा जबकि पहले स्कीम में यह आजीवन था तो पहले बहुत सारे लोगों ने अपने दोस्तों को Refer करके Fyers का Demat Account Open करवा दिया था


लेकिन दोस्तों शेयर मार्केट सभी के लिए नहीं है और किन्हीं भी कारणों की वजह से नुकसान होने पर बहुत सारे लोग ट्रेडिंग को बंद कर देते हैं और उनके डिमैट अकाउंट Inactive पड़े रहते हैं। ऐसे में मैं आपको बता दूं कि ये Inactive पड़े डीमेट अकाउंट पर भी बहुत सारे Charges लगते हैं और आपका Cibil Score भी खराब होता है तो उनको बंद करवाना ही बेहतर होगा।

 

Table of Contents

How To Close Fyers Account Online 2023 | फायर्स का डीमैट अकाउंट कैसे बंद करें


How To Close Fyers Account Online 2022 | फायर्स का डीमैट अकाउंट कैसे बंद करें, Fyers Demat Account Close Kaise Kare, Fyers Demat Account Band Kaise Kare, Why To Close Demat Account In Fyers और फायर्स डीमैट एकाउंट को बंद करने का तरीका आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Process To Close Fyers Demat Account, Fyers Demat Account Closuer Form और Fyers Demat Account Closure Form Kaise Download Kare ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

आइये दोस्तो सबसे पहले कुछ ऐसे कारणों को जानते है जिनकी वजह से लोगो को अपने Fyres Demat Account को बंद कर देना चाहिए।

 

Why Close The Demat Account In Fyers?

 

अलग अलग व्यक्तियों के लिए उनकी जरूरत के हिसाब से Fyers Demat Account को बंद करने के तीन प्रमुख कारण हो सकते है।

 

1. हो सकता है कि कुछ लोग अपने ब्रोकर के द्वारा दी जाने वाली Services जैसे कि Charts, उनका Mobile App आदि से Satisfy ना हो यानि कि इनमें Glitch रहता हो।

 

2. हो सकता है कि कुछ लोग ब्रोकर के द्वारा शेयरों के लेनदेन पर लगने वाले Brokerage चार्ज से Satisfy ना हो और उन्हें ऐसा लगता हो कि अन्य Broker के मुकाबले यह  ज्यादा है।

 

3. हो सकता है कि कुछ लोगो का Stock Market को लेकर बुरा एक्सपीरियंस होयानि कि Trading में आपको इतना नुकसान हो गया है कि आप Trading Stop करना चाहते हैं और अपना डीमैट एकाउंट बंद करना चाहते है।

 

Point To Be Remember Before Closing Demat Account In Fyers

 

दोस्तो Fyers में डीमैट अकाउंट को बंद करने से पहले आपको निम्न बातो को ध्यान में रखना चाहिए अन्यथा आपका Demat Account कभी भी बंद नही होगा।

 

1. आपके Demat Account में कोई Share नहीं होना चाहिए। अगर आपके Demat Account में Shares है तो आपको उन्हें एकाउंट बंद करने से पहले बेचना पड़ेगा या फिर उन्हें किसी दूसरे Demat Account में ट्रांसफर करना होगा। इसके लिए आप अपने Broker से ही बात कर सकते है या फिर CDSL की Website से यह काम आप Online भी  कर सकते है।

 

2. आपके Demat Account में कोई भी Negative Balance नहीं होना चाहिए। ऐसा देखा गया है कि पुराने Dues आदि को Clear ना करने और Amc आदि लगने के कारण Demat Account का Balance, Negative में आ जाता है तो सबसे पहले आपको इसे Clear करना होगा तभी जाकर आपका Demat Account बंद होगा।

 

How To Close Fyers Demat Account?

 

Fyers के डीमेट अकाउंट को बंद करना बेहद आसान है इसके लिए आपको कहीं पर भी जाने की जरूरत नहीं है। आप इसे घर पर बैठकर ऑनलाइन 5 मिनट में बंद कर सकते हैं जिसकी प्रक्रिया इसप्रकार है।

 

1. सबसे पहले Fyers Mobile Application पर Login करें और Apps पर Click करें।


2. अब My Account ऑप्शन पर क्लिक करें।


3. इसके बाद दाएं तरफ मौजूद Drop Down Menu पर क्लिक करें।


4. Click करने पर आपका नाम और आपकी Client ID Show होने लगेगी। अब आपको अपने नाम के ऊपर Click कर देना है।


5. अब आप को Manage Account का Option दिखाई देने लगेगा। इसके ऊपर Click करें और पेज के सबसे नीचे आए। यहां पर आप को Close Account का Option मिलेगा।


6. Close Account पर Click करें। अब आपसे बोला जायेगा कि यदि आपको कोई दिक्कत है तो आप कस्टमर केयर से बात कर सकते हैं और अगर आपने यह तय कर लिया है कि आप अपना डिमैट अकाउंट बंद करना है तो आपको No Thanks पर Click कर देना है।


7. अब आपको अपना Signature को Upload करना होगा और अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त OTP को दर्ज करना होगा।


8. इतना करने के बाद आपका खाता 7 कार्य दिवसों में बंद कर दिया जाएगा और इसकी पावती आपके पंजीकृत ईमेल आईडी पर भेज दी जाएगी।

 

Note - कभी-कभी ऐसा देखा गया है कि आपके Demat Account में Balance जीरो होगा लेकिन फिर भी आप जैसे ही आप Close Account Options पर Click करेंगे तो वह बोलेगा कि आपके Account में Debit या Credit Balance मौजूद है तो ऐसे में आपको Fyers Customer Care पर Call करके उनसे अनुरोध करना पड़ेगा कि आप अपना Demat Account बंद करना चाहते हैं और फिर वह वहां से Procedure को शुरू करेंगे तो आप Online अपने डीमेट अकाउंट को बंद कर पाओगे।

 

Fyers Registered Office Address

 

No. 225,

14th Cross Rd, 1st Block,

Rahmath Nagar, RT Nagar, 

​Bengaluru,

Karnataka 560032

 

Fyers Customer Care Numbers

 

📞 080-66251111 

📞 080-46251111


आप Working Hours में इन Numbers के माध्यम से तुरंत Customer Care से Contact कर सकते हैं और अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप support@fyers.in के माध्यम से लिखकर Fyers सहायता टीम से संपर्क कर सकते हैं।

 
Another Way To Close Fyers Demat Account

 

दोस्तों दोस्तों Fyers के डीमेट अकाउंट को बंद करने का दूसरा रास्ता यह है कि आप support@fyers.in पर मेल करें और उस मेल पर लिखें कि आप अपना डिमैट अकाउंट बंद करना चाहते हैं और अपनी Client ID भी डालें और इसके बाद Mail को Send कर दे।

 

कुछ समय के बाद आपको Reply मिल जाएगा कि आप अपना डिमैट अकाउंट क्यों बंद करना चाहते हैं? अगर आप अपनी Problem का समाधान चाहते हैं तो उनको Problem बता कर समाधान ले ले नहीं तो आप कारण बताएं कि I Don't Have Sufficient Funds For Trading इसके बाद हो सकता है कि अब वह आपको Account Closure Form को Send कर दें और उसे Fill करके वापस Mail के  माध्यम से ही भेजने के लिए बोले। जब आप प्रक्रिया पूरी कर दोगे तो आपका डिमैट अकाउंट 7 दिनों के अंदर बंद हो जाएगा और आपको मेल के माध्यम से ही इस बात को सूचित कर दिया जाएगा।


Fyers Account Close : A Complete YouTube Video Guide👇


 

आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख How To Close Fyers Account Online 2022 | फायर्स का डीमैट अकाउंट कैसे बंद करेंके माध्यम से मैंने आपको Fyers Demat Account Close Kaise Kare, Fyers Demat Account Band Kaise Kare, Why To Close Demat Account In Fyers और फायर्स डीमैट एकाउंट को बंद करने का तरीका, Process To Close Fyers Demat Account, Fyers Demat Account Closuer Form और Fyers Demat Account Closure Form Kaise Download Kare आदि के बारे में बताया है।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts