How To Close Credit Card In Hindi | क्रेडिट कार्ड को कैसे बंद करें 2023


How To Close Credit Card In Hindi | क्रेडिट कार्ड को कैसे बंद करें , नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम How To Close Credit Card In Hindi | क्रेडिट कार्ड को कैसे बंद करें 2022 के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी Credit Card Band Karne Ka Tarika, Credit Card Band Kaise Kare, Credit Card Band Karne Ke Liye Application और Credit Card Band Karne Ka Number आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये How To Cancel Credit Card In Hindi, How To Deactivate Credit Card In Hindi,  Credit Card Cancellation Letter Format In Hindi और क्रेडिट कार्ड कैसे बंद करे ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

 

दोस्तो कई बार ऐसा होता है कि बहुत से लोग बस अन्य लोगो की देखा देखी या फिर उधार लेने के चक्कर से क्रेडिट कार्ड को ले लेते हैं। इसके अतिरिक्त कुछ लोग ऐसे भी होते है जोकि Reward Points, Emi या अन्य ऑफर के चलते क्रेडिट कार्ड को ले लेते हैं लेकिन वह इस बात का बिल्कुल भी ध्यान नहीं रखते हैं कि भविष्य में यही क्रेडिट कार्ड उनकी दूसरी पत्नी बन सकता है जोकि उनसे हर महीने कुछ पैसो की Demand करेगा। 

 

ऐसे में दोस्तों अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है और आप अपने उस क्रेडिट कार्ड से परेशान हैं और अपने क्रेडिट कार्ड को बंद करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह आ गए हैं। आज के इस लेख में मैं आपको क्रेडिट कार्ड को कैसे बंद करते हैं? से जुड़ी हुई पूरी जानकारी Details में देने वाला हूँ  तो चलिए लेख को शुरू करते हैं।

 

Table of Contents

How To Close Credit Card In Hindi | क्रेडिट कार्ड को कैसे बंद करें 


How To Close Credit Card In Hindi | क्रेडिट कार्ड को कैसे बंद करें 2022, Credit Card Band Karne Ka Tarika, Credit Card Band Kaise Kare, Credit Card Band Karne Ke Liye Application और Credit Card Band Karne Ka Number आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये How To Cancel Credit Card In Hindi, How To Deactivate Credit Card In Hindi,  Credit Card Cancellation Letter Format In Hindi और क्रेडिट कार्ड कैसे बंद करे ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


लोग क्रेडिट कार्ड क्यों बंद करवाते है?

 

दोस्तो आपने अक्सर इस बात को नोट किया होगा कि बैंक के Executive, कई Salesman आदि आपको फ़ोन करके Credit Card लेने का Offer करते है और आपके साथ कई लुभावने वादे करते है जिनमे आकार हम जरुरत ना होने के बावजूद भी अपना Credit Card बनवा लेते है और कई लोग तो ऐसे होते है जिनके पास आपको 5-6 क्रेडिट कार्ड भी मिल जायेंगे लेकिन मै बस इतना कहना चाहूंगा कि Credit Card से मज़ा भी है और सज़ा भी है। 

 

मजा तब है जब इसे अच्छे से सम्भाल के रखो जैसे आप अपनी गर्लफ्रेंड को रखते हों और सज़ा तब है जब वो आपसे संभलती नहीं....

 

अधिकांश लोग Credit Card को लेने के बाद निम्न समस्याओं का सामना करते है।

 

1. Credit Card के Bill को Pay करने की एक Last Date होती है। अगर उस Date तक आप Bill Pay नही कर पाते है तो आपको High Rate का Interest भरना पड़ता है। इसलिये बहुत सारे लोग इसको बंद करना चाहते है।

 

2. दोस्तो बहुत सारे हमारे भाई Credit Card होने पर खर्चे के समय बिल्कुल भी नही सोचते है और बाद में जब Bill बनता है तो सोचने के लायक नही बचते है। ऐसे में वो इस झंझट को हमेशा के लिए खत्म कर देना चाहते है।

 

3. आपके पास क्रेडिट कार्ड है और यह बात दोस्तों को पता चल गई है तो वह ऑफर लेने के चक्कर में आपके क्रेडिट कार्ड से बिल का भुगतान करने को बोलेंगे। अब बात आ गई है पैसों की तो पैसा एक ऐसी चीज है जो रिश्ते बना भी सकता है और तोड़ भी सकता है तो यहां पर बहुत सारे लोग कठिनाई का सामना करते हैं और अपने क्रेडिट कार्ड से मुक्ति पाना चाहते हैं।

 

4. कई बार ऐसा देखा गया है कि बहुत सारे लोग क्रेडिट कार्ड होने के कारण यह ध्यान नहीं दे पाते हैं कि खर्च उनकी आमदनी के पास चला गया है और फिर क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान नहीं कर पाते हैं और परेशानी का सामना करते हैं।

 

Credit Card हमारे लिए सही है या नहीं कैसे पहचाने?

 

दोस्तों यदि आप इस Confusion में है कि क्रेडिट कार्ड आपके लिए बना हुआ है या नहीं तो यह पहचानना बहुत ही आसान है और यह काम आप अपनी विचारधारा के माध्यम से बड़ी आसानी पता कर सकते हैं। उदाहरणस्वरूप मानते हैं कि आप किसी दुकान पर सामान खरीदने जाते हैं और सामान को खरीदते वक्त ही आपने उसको रुपए दिए और पूरा हिसाब  Final कर दिया। अगर आपको यह अच्छा लगता है तो फिर क्रेडिट कार्ड आपके लिए नहीं है।

 

इसके विपरीत यदि आप इस विचारधारा के हैं कि आपने किराने की दुकान से सामान लिया दुकानदार से बोला कि खाते में हिसाब लिख लो और महीने के अंत में मैं Payment करूंगा तो दोस्त क्रेडिट कार्ड आपके लिए ही बना है। आप क्रेडिट कार्ड को Adopt कर सकते हैं लेकिन कुछ सावधानियों के साथ क्योंकि यहां पर आप किराने की दुकान से उधार नहीं ले रहे है। आप उधार लेने जा रहे है ऐसे संस्थानों से जिनके इंटरेस्ट रेट बहुत ज्यादा होते हैं।

 

Some Points To Be Remember Before Closing Credit Card

 

दोस्तो Credit Card को लेना आसान है लेकिन उसको Maintain करना थोड़ा मुश्किल और Challenging साबित हो सकता है। एक छोटी सी गलती पर आपको मोटा जुर्माना भरना पड़ सकता है। कई लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना बंद कर देते हैं और सोचते हैं कि उनका क्रेडिट कार्ड बंद हो जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं है। इसके लिए आपको पूरे Process को Follow करना होता है। ऐसे में अगर आपने तय कर लिया है कि आप अपना Credit Card बंद करना चाहते है तो पहले आपको निम्न बातों का ध्यान रखना होगा।

 

1. अगर आपके क्रेडिट कार्ड पर वार्षिक शुल्क देय है तो Credit Card को बंद करने के पहले आपको इसका भुगतान करना होगा।

 

2. आपके Credit Card पर किसी भी प्रकार की देनदारी नही होनी चाहिए। अगर कोई बिल बकाया है और आपने Credit Card को Close करने की Request डाली है तो संबंधित संस्थान आपको पहले Bill Payment करने का Link Share करेगा जिसको Pay करने के बाद ही आपकी Request आगे बढ़ाई जाएगी।

 

3. कई सारे Transaction करने पर Users को Reward Point मिलते है, Credit Card को Close करने से पहले उनको प्रयोग कर ले क्योंकि Close होने का बाद आप उनको वापस नहीं पा पाएंगे।

 

4. यदि आपने अपने Credit Card से कुछ Purchase किया है जिसका आप Monthly Automatic Payment करते है तो उसे दूसरे कार्ड पर Shift कर ले।


Credit Card Band Karne Ka Tarika (क्रेडिट कार्ड बंद करने का तरीका)


दोस्तों यदि आपने अपने क्रेडिट कार्ड को बंद करने के बारे में पूरी तरह से Decide कर लिया है और आप क्रेडिट कार्ड बंद करने का तरीका खोज रहे हैं तो मैं आपको बता देता हूं कि अलग-अलग बैंक और Organisation के क्रेडिट कार्ड को बंद करने के लिए अपने - अपने तरीके और नियम होते है इसलिए हम आपको यहां पर कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं जिनके द्वारा आप अपना क्रेडिट कार्ड बंद कर सकते हैं।

 

Credit Card को बंद करने के निम्न चार तरीके है।

 

1. Customer Care पर Call करके क्रेडिट कार्ड बंद करें।

 

2. Offline तरीके से संस्थान पहुंचकर Credit Card Close का Application देना।

 

3. Email के जरिए Credit Card को बंद करना।

 

4. Online Credit Card को बंद करना।

 

आइए अब एक - एक करके इन तरीकों के बारे में जानते है।


क्रेडिट कार्ड कैसे बंद करें (How To Close Credit Card In Hindi)

 

1. Customer Care पर Call करके क्रेडिट कार्ड बंद करें।

 

इस तरीके में आपको संबंधित बैंक के Credit Card Customer Care को Call करना है और उनसे अपने Credit Card को बंद करने का अनुरोध करना है। Customer Care आपकी Call को सबंधित अधिकारी के पास Transfer कर देगा और वह आपसे क्रेडिट कार्ड को Close करने से संबंधित आवश्यक विवरण पर चर्चा करेगा और आपकी Credit Card Close की Request को Accept कर लेगा। इसप्रकार आपका Credit Card बंद हो जायेगा।

 

Note :- मैं आपको सलाह दूंगा कि Credit Card को बंद करने के लिए इस तरीके का उपयोग ना करे। ये तरीका थोड़ा Risky है और इसमें कई तरह के Fraud सामने आए है।

 

2. Offline तरीके से संस्थान पहुंचकर Credit Card Close का Application देना।

 

क्रेडिट कार्ड को बंद करने का दूसरा तरीका यह है कि अगर आपके आसपास संबंधित Credit Card जारीकर्ता का Office है या कोई Bank जिससे आपने Credit Card लिया है उसकी Branch है तो आप वहां पर जाकर लिखित अनुरोध करके क्रेडिट कार्ड को बंद कर सकते हैं। 

 

इसके लिए आपको एक White Paper पर लिखित एक Application तैयार करना है जिसपर आपको क्रेडिट कार्ड से संबंधित सभी विवरणों का उल्लेख करना है और उसे बंद करने की मांग करनी है। 

 

3. Email के जरिए Credit Card को बंद करना।

 

बहुत सारे संस्थान ऐसे है जोकि Email के माध्यम से Credit Card को बंद करने की Facility देते है। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने Credit Card के संस्थान का Email Address पता होना चाहिए जिसपर पर आप अपने Credit Card को बंद करने का अनुरोध भेजेंगे 

 

आपको Simply Email के अंदर अपने Credit Card से जुड Details आदि को Share करना है और अंत में अपने Purpose को लिखना है और उसे Send कर देना है। आपकी Request का एक Reference Number आपको दिया जायेगा। आवश्यक Verification के बाद आपका Credit Card Close कर दिया जायेगा।

 

4. Online Credit Card को बंद करना।

 

दोस्तो कई ऐसे संस्थान है जोकि उनकी Official Site पर Visit करके Credit Card को बंद करने की Facility देते है। ऐसे में आपको उनकी Official Site पर जाना है और Credit Card को Close करने की Request डालनी है। इस प्रकार एक Reference Number Generate होगा जिसे आपको Note कर लेना है जोकि Future में आपकी Request को Track करने के काम आयेगा।

 

Note :- कई बार ऐसा देखा गया है कि क्रेडिट कार्ड को जारी करने वाली कंपनियां या संस्थान क्रेडिट कार्ड को बंद करने में उतने Interested नहीं होते हैं जितना ही क्रेडिट कार्ड को Open करने में होते हैं। ऐसे में आप अपने क्रेडिट कार्ड को बंद करने की Request डालने के बाद जब तक आपको क्रेडिट कार्ड बंद होने का Confirmation नहीं मिल जाता है, आप अपने Credit Card Closing का Status को जानने के लिए उनके साथ संपर्क में बने रहें।


Credit Card Close : A Complete YouTube Video Guide👇


 

आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख How To Close Credit Card In Hindi | क्रेडिट कार्ड को कैसे बंद करें 2022, के माध्यम से मैंने आपको Credit Card Band Karne Ka Tarika, Credit Card Band Kaise Kare, Credit Card Band Karne Ke Liye Application और Credit Card Band Karne Ka Number, How To Cancel Credit Card In Hindi, How To Deactivate Credit Card In Hindi, Credit Card Cancellation Letter Format In Hindi और क्रेडिट कार्ड कैसे बंद करे आदि के बारे में बताया है।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts