DFO Kya Hai | DFO Full Form In Hindi


DFO Kya Hai | DFO Full Form In Hindi, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम DFO Kya Hai | DFO Full Form In Hindi के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी DFO Full Form, Full Form Of DFO In Forest Department, DFO Ka Full Form और DFO Forest Full Form आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Full Form Of DFO, DFO Full Form In Forest Department, DFO Kya Hai और Forest Officer Kaise Bane ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

 

दोस्तो वनों की सुरक्षा और उनके अंगों की तस्करी को रोकने के संबंध में आपने DFO का नाम जरूर सुना होगा। ऐसे में आपके दिमाग मे जरूर आया होगा कि आखिर DFO Ka Full Form क्या होता है? लेख के अंत तक बने रहे, आपको DFO Full Form और DFO Officer Kaise Bane से संबंधित पूरी जानकारी मिलेगी।


Table of Contents

DFO Kya Hai | DFO Full Form In Hindi

 

DFO Kya Hai | DFO Full Form In Hindi, DFO Full Form, Full Form Of DFO In Forest Department, DFO Ka Full Form और DFO Forest Full Form आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Full Form Of DFO, DFO Full Form In Forest Department, DFO Kya Hai और Forest Officer Kaise Bane ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


DFO Full Form

 

DFO Ka Full Form "Divisional Forest Officer" होता है।

 

DFO Full Form In Hindi   

 

DFO का हिंदी फुल फॉर्म "प्रभागीय वन अधिकारी" होता है। एक प्रभागीय वन अधिकारी का मुख्य काम लोगों के हित के लिए वन संसाधनों का संरक्षण करना साथ ही वन प्रभाग के अन्दर सभी अधीनस्थ कर्मचारियों का नेतृत्व व नियंत्रण करना होता है।

 

बहुत से राज्यो में DFO को DCF (Deputy Conservator Of Forest) भी कहा जाता है। जिसे हिंदी में "उप वन संरक्षक" कहते है। जब एक IFS अधिकारी को यह पद मिलता है तो उसे Deputy Conservator Of Forests कहा जाता है।

 

Other DFO Full Form

 

Short Form

Full Form

DFO

Department Of Fisheries And Oceans

DFO

Distillate Fuel Oil

DFO

Direct Factory Outlets

DFO

Dairy Farmers Of Ontario

DFO

Darkfall Online

DFO

Dungeon Fighter Online

DFO

Dispersive Flies Optimisation


DFO Kya Hai (What Is DFO In Hindi)


DFO, भारतीय वन सेवा का बहुत ही जिम्मेदारी वाला पद है और इस पद के सृजन का आधार वनों की रक्षा और उनमें रहने वाली वन्य जीवों की रक्षा और उनके अंगों की तस्करी को रोकना है। DFO की आज्ञा के बिना उसके वन प्रभाग से वन्य समाग्री को ले जाना संभव नही है। यह तभी संभव है जब DFO उस वन्य सामग्री के लिए ट्रांजिट परमिट को जारी कर दे।

 

DFO Meaning In Hindi

 

जिसप्रकार एक जिले की जिम्मेदारी जिलाधिकारी की होती है उसीप्रकार वन संसाधनों और वन में मौजूद जानवरो का संरक्षण करने की जिम्मेदारी प्रभागीय वन अधिकारी की होती है। इसके अतिरिक्त वन प्रभाग में कार्य करने वाले कर्मचारियों के नेतृत्व और उन पर नियंत्रण करना भी DFO की जिम्मेदारी होती है। एक DFO Officer, वन अधिनियम के तहत जिला स्तरीय समिति का सदस्य होता है।

 

DFO Officer Kaise Bane

 

Science Stream से 12वीं करने के बाद आप गणित, Physics, Chemistry, बॉटनी, जूलॉजी, जियोलॉजी, स्टैटिस्टिक्स, वेटनरी साइंस आदि से Graduation कर सकते हैं। एक DFO Officer बनने के लिए लिए सबसे पहले आपको अपना Graduation Complete करना होगा क्योंकि इसके बाद ही आप संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) के द्वारा आयोजित IFS की परीक्षा में शामिल होने के योग्य बन पाओगे।

 

IFS की परीक्षा में पहला और दूसरा पेपर लिखित होते है। अगर आप इन दोनों में पास होते हो तो वह फिर आपको साक्षात्कार (Interview) के लिए बुलाया जाएगा। इन सभी मे सफल होने के बाद दो सालो की ट्रेनिंग करनी पड़ती है। इसके बाद ही आप एक IFS अधिकारी बन पाते है और उसके बाद आप वन विभाग में अधिकारी बन सकते है।


DFO Full Form YouTube Video Guide👇


credit/source- govt job genuine notification


DFO FAQ's

 

What Is The Full Form Of DFO In the Forest Department?

 

The Full Form Of DFO In the Forest Department Is “Divisional Forest Officer”.

 

What Are The Duties Of DFO?

 

भारतीय वन अधिनियम 1927 के तहत एक डीएफओ अधिकारी वनों की सुरक्षा, वन्य जीवों की सुरक्षा और उनके अंगों को की तस्करी की रोकथाम हेतु कई अधिकार प्राप्त है, जिनमे से कुछ प्रमुख अधिकार निम्न है।

 

1. किसी भी व्यक्ति द्वारा वन अधिनियम का पालन न करने पर उसके खिलाफ कार्यवाही करने का अधिकार DFO Officer के पास होता है।

 

2. DFO उन व्यक्ति के खिलाफ सर्च वारंट भी जारी कर सकता है जिनके घर में वन उपज से जुड़े अवैध चीजों को बरामद किया जाता है।

 

3. DFO का कार्यक्षेत्र में अगर पेड़-पौधो की अवैध कटाई का मामला आता है तो उसे रोकना यानि कि वन सम्पदा की रक्षा करना भी नहीं एक DFO की Duty होता है।

 

4. यदि वन्य जीवो के द्वारा किसी को हानि पहुँचती है तो उस स्थिति में डीएफओ मुआवजे की राशि भी जारी कर सकता है।

 

5. नियम को तोड़ने पर DFO किसी वाहन को जब्त कर सकता है। 

 

What Is The Age Limit To Become A Forest Officer?

 

एक उम्मीदवार जोकि वन अधिकारी बनना चाहता है उसकी आयु 21-30 वर्ष के बीच होना चाहिए। इसके अलावा आरक्षित वर्ग जैसे ST/SC को आयु में पांच वर्ष और OBC को आयु में तीन वर्ष की छूट का प्रावधान है।

 

What Is The Salary Of DFO?

 

DFO की Salary ₹78,800-2,09,200₹ तक होती है।

 

आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख DFO Kya Hai | DFO Full Form In Hindi के माध्यम से मैंने आपको DFO Full Form, Full Form Of DFO In Forest Department, DFO Ka Full Form और DFO Forest Full Form, Full Form Of DFO, DFO Full Form In Forest Department, DFO Kya Hai और Forest Officer Kaise Bane आदि के बारे में बताया है।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts