2023 में Online Product Sale Kaise Kare (ऑनलाइन प्रोडक्ट सेल कैसे करे)


Online Product Sale Kaise Kare (ऑनलाइन प्रोडक्ट सेल कैसे करे), नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए पैसे कैसे कमाए से संबंधित एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम Online Product Sale Kaise Kare (ऑनलाइन प्रोडक्ट सेल कैसे करे) के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी Apne Product Ko Online Kaise Beche, Online Product Sell Kaise Kare, Online Sale Kaise Kare और अपना प्रोडक्ट ऑनलाइन कैसे बेचे आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Online Saman Kaise Beche, Kisi Product Ko Kaise Beche, Online Product Sale Kaise Kare और ऑनलाइन प्रोडक्ट सेल कैसे करे ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

 

दोस्तो एक Survey के अनुसार भारत मे लगभग 40% के आसपास जो Sell होती है वो Online Platform के जरिये होती है। ऐसे में अगर आप भी अपने Business को Online Platform के साथ जोड़ लेंगे और अपने Products को Online Sell करने लग जाएंगे तो आपकी तो दिन दूनी रात चौगुनी हो जाएगी।

 

ऐसे में अगर आप भी कोई Business करते है और अपने Products को Online Sale करना चाहते है और Online Product Sale Kaise Kare के बारे में खोज रहे है और मेरे इस लेख में आ गए है तो मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि आपको इस लेख पर Online Product Sale Kaise Kare से जुड़ी पूरी जानकारी मिलेगी तो लेख के अंत तक बने रहे।


Table of Contents

Online Product Sale Kaise Kare (ऑनलाइन प्रोडक्ट सेल कैसे करे)


2022 में Online Product Sale Kaise Kare (ऑनलाइन प्रोडक्ट सेल कैसे करे), Apne Product Ko Online Kaise Beche, Online Product Sell Kaise Kare, Online Sale Kaise Kare और अपना प्रोडक्ट ऑनलाइन कैसे बेचे आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Online Saman Kaise Beche, Kisi Product Ko Kaise Beche, Online Product Sale Kaise Kare और ऑनलाइन प्रोडक्ट सेल कैसे करे ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


Online Business Kya Hai

 

दोस्तो अगर आप Online Business को पहली बार शुरू करने जा रहे है तो सबसे पहले यह समझ ले कि आखिर Online Business क्या होता है?

 

देखिए जैसा कि हम सभी जानते है कि लोग पैसा कमाने के लिए या तो Job करते है या फिर अपना Business लेकिन अगर अभी भी आप Traditional तरीक़े से अपने Business को Set Up करने के बारे में सोचोगे तो इसमें समय, पैसा और मेहनत सभी का ज्यादा Investment होगा।

 

इन सब को बचाने के लिए आपको स्मार्ट तरीक से Online Business करने के बारे में सोचना चाहिए और आप कल्पना करके देखिए कि अगर आपके Business से संबंधित Products बिना किसी भागादौड़ी के बिके और Payment भी समय पर हो तो कितना बढ़िया होगा।

 

अपने कम्पूटर या मोबाइल फोन पर Products खरीदने के Order मिलनाबिना अधिक भागादौड़ी और बिना महंगी जगह पर दुकान खोले अपने प्रोडक्ट की बिक्री करना व इसके अतिरिक्त अपने प्रोडक्ट को डिलीवरी बॉय के जरिए ग्राहक पर पहुंचा देना आदि जैसी सुविधाएं आपको Online Business के माध्यम से ही मिल सकती है। 

 

ऐसे में अगर आप अभी भी पुराने Business करने के तरीके अपना रहे है तो आपको अधिक मुनाफा कमाने के लिए Online Business को जरूर अपनाना चाहिए।

 

How To Start Online Business In Hindi (Online Business कैसे शुरू करे)

 

Online Business सबसे पहले अमेरिका में शुरू हुआ था इसके बाद यह धीरे धीरे पूरी दुनिया मे फैल गया और पिछले कुछ सालों में ही इसने भारत में अपना प्रभाव स्थापित कर लिया है।

 

Online Business शुरू करके Orders प्राप्त करने के दो रास्ते होते है।

 

1. यदि आप एक प्रतिष्ठित Organization है तो फिर आप अपनी खुद की Website या App को Launch कर उसमे अपने Products की Images, Features और Prize डालकर Order हासिल कर सकते है।

 

2. यदि आप अभी छोटे Level पर है तो फिर आप Amazon, Flipkart, Meesho जैसे अन्य Platform से जुड़कर उनपर अपने Products की ओर Images, Features और Prize डालकर Order हासिल कर सकते है। लेकिन इन Platforms पर अगर आप अपने Products डालते हो तो आपके द्वारा डाले हुए Products ऊपर आएंगे यह इस बात पर निर्भर करता है कि जो भी पिछले आपने Products Deliver किये है उनपर कैसे Review है।


मैं आपको पहले ही बता देना चाहता हूँ कि ऑनलाइन बिजनेस विश्वासपर होने वाला बिजनेस है। ग्राहक आपके द्वारा डाली गई Images के माध्यम से ही आने वाले Products की कल्पना करता है। ऐसे में आपको Products की Origional Images डालनी चाहिए।

 

Online Order कैसे मिलेंगे और पूरे कैसे होंगे?

 

जब ग्राहक आपके द्वारा डाले गए प्रोडक्ट की Images को ऑनलाइन देखता है और कोई प्रोडक्ट किसी ग्राहक को पसंद आ जाता है तो वह उसे ऑनलाइन ही ऑर्डर करता है। Order करते वक़्त उसे अपनी कुछ Details जैसे कि अपना नाम, मोबाइल नंबर, Email Id और अपना Address देना होता है।

 

इन सब को Fill करने के बाद जैसे ही Customer अपना Order Place करता है वैसे ही आपको Order मिल जाता है। अब आपको सामान पैक कर, डिलीवरी बॉय को ग्राहक के पते के साथ सामान दे देना है।

 

डेलिवरी बॉय जैसे ही दिए गए पते पर सामान पहुँचाता है आपका एक Order Successfully Finished हो जाता है। यदि पैसो का  भुगतान नही हुआ होता है तो डेलिवरी बॉय ग्राहक से पैसा लेकर सामान की Delivery करता है।

 

इसके अतिरिक्त अगर आपको Amazon जैसे Platform पर Order मिलते है तो आपको बस Order मिलने पर समान को Pack करके रखना होता है। बाकी Delivery और Payment का सारा काम Amazon करता है।

 

Online Business से जुड़ी कुछ जानकारियां (Online Product Sale Kaise Kare)

 

1. Online Business इंटरनेट के माध्यम से होता है और Internet की पहुँच लगभग दुनिया के हर देश में है जिसके कारण आप अपने  प्रोडक्ट और सर्विस को किसी भी देश के लोगों तक पहुँचा सकते है।


2. Online Business के माध्यम से आप एक साथ कई ऑनलाइन कंपनियों के साथ जुड़ सकते है और ज्यादा से ज्यादा Orders प्राप्त कर सकते है।

 

3. अब जब आप बहुत सी कंपनियों से जुड़ ही गये है तो फिर आपको अपने हिसाब किताब को भी मजबूत रखना होगा।

 

4. जब आप Online Business से जुड़ ही रहे है तो आपको Computer की Basic Knowledge भी ले लेनी चाहिए।

 

5. यदि आपकी अपनी खुद की Websites है और उसमें Products की ढेरों Category मौजूद है तो आपको अपने इस Online Business की Marketing के बारे में जरूर सोचना चाहिए। ऑनलाइन विज्ञापन इसके लिए सबसे बढ़िया है।

 

आप बिज़नस को फैला सकते है इसके लिए आप Google Adword का इस्तेमाल कर सकते है जो अधिकतर ऑनलाइन विज्ञापन के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है।

 

Amazon Seller Account Kaise Banaye 

 

दोस्तो यहाँ पर मैं Amazon से जुड़कर अपने Products को बेचने के बारे में बता रहा हूँ और कुछ इसी तरह का Process बाकी के Online Product Selling Platform पर भी होता है।

 

Amazon Seller Account बनाने के बाद आप किसी भी Product को ऑनलाइन बेच सकते हैं। इसके अतिरिक्त अगर आप खुद एक Manufacturer हैं तो आप और अधिक Profit कमा सकते हैं। अगर आप चाहे तो Affiliate Marketing भी कर सकते हैं जिससे आप हर प्रोडक्ट की Sell पर अलग से Commission मिलेगा।

 

Amazon पर Register करने के लिए हमने एक आसान सी Guide तैयार की है जिसे आप Step By Step Follow करके बड़ी ही आसानी से अपना Amazon Seller Account बना सकते है।

 

1. आप सबसे पहले sell.amazon.com पर जाएँ और Sign Up पर Click करे।

 

2. इसमें रजिस्टर करने के लिए नाम, ईमेल और मोबाइल नंबर की जरुरत होती है। सभी Details को Fill करे और Next पर Click करे।

 

3. अब आपको अपनी Company / Business का नाम डालना है और फिर आपको Seller Agreement पर क्लिक कर देना है और Continue के बटन पर Click कर देना है।

 

4. अब आपको निम्न Details को Fill कर देना है।

 

A. Store Name - इस सेक्शन में अपने Store का नाम डाले।


B. Product Category - इसमें किस तरह के प्रोडक्ट बेचना चाहते है उसकी Category चुने।


C. Enter Your Address -  जहाँ से आप अपने Business को Operate करना चाहते हैं वो Address डाले और Continue पर Click करे।

 

5. अब एक नया Page Open होगा जिसमें आपसे कुछ जानकारी मांगी जाएगी जैसे कि आप अपने Products को Amazon के वेयर हाउस में रख कर बेचना चाहते है या फिर अपने Address से। सारी जानकारी इसप्रकार है।

 

A. Fulfillment By Amazon (FBA)

इसमें आप अपने प्रोडक्ट को किसी नजदीकी अमेज़न के वेयरहाउस में रख कर ऑनलाइन सेल कर सकते है।


B. Amazon Easyship


इसमें जो भी आर्डर आएगा वो आप अपने स्टोर या घर से सेल कर सकते है और आपके प्रोडक्ट को Collect करने के लिए Amazon से Authorized व्यक्ति आएगा और Amazon उस Product को Deliver करेगा।


C. Self-Ship


इसमें आप अपने प्रोडक्ट को किसी थर्ड पार्टी या फिर किसी courier के द्वारा भेज सकते है।

 

आपको जो भी विकल्प सही लगता है उस पर Click करने के बाद Continue पर Click करे।

 

6. अब आपसे कुछ और Details मांगी जाएगी।

 

A. GSTIN Number - अपना 15 अंको का GST Number डाले। अगर Gst Number नही है तो "I Will Update Later" पर टिक करके आगे बढे।


B. PAN Number - अपना Permanent Account Number (PAN) डाले। अगर PAN Number नही है तो "I Will Update Later" पर टिक करके आगे बढे।


C. इसके अतिरिक्त आपको Shipping Fee Details, Bank Account Details, Default Product Tax Code आदि की Details भी Fill करनी होगी और अपने Signature को किसी भी सादे कागज में Sign करके अपलोड कर दे।


Details को Upload करने के बाद Launch Your Business पर क्लिक करे और बस आपका Amazon Central Seller Account तैयार हैं। अब Product Upload करे और बेचना शुरू कर दे।

 

आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख 2022 में Online Product Sale Kaise Kare (ऑनलाइन प्रोडक्ट सेल कैसे करे) के माध्यम से मैंने आपको बताया है कि Apne Product Ko Online Kaise Beche, Online Product Sell Kaise Kare, Online Sale Kaise Kare, अपना प्रोडक्ट ऑनलाइन कैसे बेचे, Online Saman Kaise Beche, Kisi Product Ko Kaise Beche, Online Product Sale Kaise Kare और ऑनलाइन प्रोडक्ट सेल कैसे करे आदि के बारे में।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

style="background-color: white; color: #111111; font-family: "Roboto Slab"; font-size: 32px; line-height: 1.6; margin: 0px 0px 5px;">


Tag :- #online selling kaise kare #apna saman online kaise beche #sale kaise kare #apne product ko kaise beche #kisi product ko kaise beche #अपने प्रोडक्ट को कैसे बेचे #प्रोडक्ट सेल करने के तरीके #ऑनलाइन कपड़े कैसे बेचे #meesho par apna product kaise beche

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts