OPD Kya Hai | OPD Full Form In Hindi


OPD Kya Hai | OPD Full Form In Hindi, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम OPD Kya Hai | OPD Full Form In Hindi के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी OPD Full Form, OPD Ka Full Form, OPD Meaning In Hindi और OPD Full Form In Hospital आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये OPD Kya Hai, What Is The Full Form Of OPD In Hindi, Full Form Of OPD In Hindi और ओपीडी क्या होता है ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

 

दोस्तो कभी ना कभी आप Hospital जरूर गये होंगे और वहाँ पर आपने OPD शब्द को लिखा जरूर देखा होगा। ऐसे में आपके दिमाग मे सवाल आना लाजिमी है कि आखिर OPD Ka Full Form क्या होता है? लेख के अंत तक बने रहे, आपको OPD Full Form और OPD Meaning In Hindi से जुड़ी पूरी जानकारी मिलेगी।


Table of Contents

OPD Kya Hai | OPD Full Form In Hindi


OPD Kya Hai | OPD Full Form In Hindi, OPD Full Form, OPD Ka Full Form, OPD Meaning In Hindi और OPD Full Form In Hospital आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये OPD Kya Hai, What Is The Full Form Of OPD In Hindi, Full Form Of OPD In Hindi और ओपीडी क्या होता है ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


OPD Full Form

 

O :- Out

 

P :- Patient 

 

D :- Department


इसप्रकार OPD Ka Full Form "Outpatient Department" होता है।

 

OPD Full Form In Hindi


OPD का हिंदी फुल फॉर्म "बाह्य रोगी विभाग" होता है। यह एक ऐसा विभाग होता है जोकि सभी Hospitals में होता है। यहाँ पर ऐसे मरीज को देखा जाता है जिनको Hospital में भर्ती करने की जरूरत नही होती है।


Other OPD Full Form

 

Short Form

Full Form

OPD Full Form In Medical

Out Patient Department

OPD Full Form In Insurance

Out Patient Department Cover

OPD

Officially Pronounced Dead

OPD

Online Professional Development

OPD

Online Protection Database

OPD

Optical Path Difference

OPD

Once Per Day

OPD

Over Pressure Device

 

OPD Kya Hai (What Is OPD In Hindi)


OPD यानि कि "बाह्य रोगी विभाग" सभी Hospitals में होता है और यह ऐसा विभाग है जहाँ पर Doctors और मरीज के बीच पहली बार संपर्क होता है। इसके बाद उसकी Reports के आधार पर उसे विभिन्न विभागों में जाने की सलाह दी जाती है औऱ यह तय किया जाता है कि मरीज को Hospital में Admit करना है या नही।


OPD को बाह्य रोगी विभाग बोलने के पीछे का कारण यह है क्योंकि यहाँ ऐसे मरीजो का इलाज किया जाता है जिन्हें अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत नहीं होती है। इस प्रकार के रोगी की देखभाल, Medical उपचार, जांच, परीक्षण आदि OPD में किया जाता है।


OPD Meaning In Hindi


मरीज की सुविधा को ध्यान में रखते हुए OPD Department को सामान्यतः Ground फ्लोर पर ही बनाया जाता है। OPD में जाने के लिए आपको Reception पर जाकर अपना पर्चा बनवाना होता है और वही पर ही आपके बताए गए Data के अनुसार आपको OPD के Doctors को Recommended कर दिया जाता है।

 

OPD में मरीज और उनका इलाज


OPD में दो तरह के मरीज आते है। पहले Outpatient मरीज जिनका मर्ज ऐसा है जिसके लिए उन्हें 24 Hours या उससे अधिक समय के लिए Hospital में भर्ती करने की जरूरत नही होती है और दूसरे Inpatient मरीज जिन्हें एक दिन या सप्ताह के लिए Hospital में भर्ती कराया जाता है।

 

मरीज के इलाज को सुगम बनाने के लिए इस Department में Waiting Rooms, Treatment Rooms, Consultation Chambers, Examination Rooms, Diagnostics आदि को रखा गया है।

 

OPD FAQ's

 

OPD Ke Liye Registration Kaise Kare?

 

दोस्तो OPD में पंजीकरण की प्रक्रिया दो प्रकार से संभव है।

 

1. ऑफलाइन पंजीकरण

2. ऑनलाइन पंजीकरण

 

दोस्तो आप चाहे तो किसी भी माध्यम को अपना सकते है।

 

ऑफलाइन पंजीकरण में आपको अस्पताल में जाकर जरूरी दस्तावेज और शुल्क को जमा कर अपना पंजीकरण करवाना होता है जबकि ऑनलाइन पंजीकरण में आपको अस्पताल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण कराना होता है।


OPD के अन्य भाग क्या है?

 

अलग अलग रोगियों और प्रभावित अंगों के अनुसार रोगों  ओपीडी को अनेक विभागों में विभाजित किया गया है, जिनके नाम इसप्रकार है।

 

1. बाल रोग विभाग

2. स्त्री रोग विभाग

3. हड्डी रोग विभाग

4. सामान्य चिकित्सा विभाग

5. न्यूरोलॉजी विभाग आदि |

6. ऑर्थोपेडिक्स

7. गायनेकोलॉजी और 

8. जनरल मेडिसिन विभाग 

9. जनरल एवं लैप्रोस्कोपी सर्जरी 

 

What Is The OPD Full Form In Hospital?

 

Full Form Of OPD In Hospital "Outpatient Department" (बाह्य रोगी विभाग) होता है।

 

What Are The Benefits Of OPD In Hindi?


दोस्तो Hospital में OPD Department की वजह से लोगो को बहुत सारे Benifits होते है, जिनमे कुछ प्रमुख इसप्रकार है।


1. पैसो की बचत होती है क्योंकि OPD में लोगो को  Hospital में भर्ती सामान्यता नही होना पड़ता है। जिसकी वजह से खर्च कम हो जाता है।


2. OPD, Medical Students, नर्सिंग स्टाफ, पैरा मेडिकल Students के लिए प्रशिक्षण का एक आधार है।

 

3. OPD Department, चिकित्सा, उपचार तथा दवाओं की एक श्रंखला प्रस्तुत करता है।

 

आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख OPD Kya Hai | OPD Full Form In Hindi के माध्यम से मैंने आपको OPD Full Form, OPD Ka Full Form, OPD Meaning In Hindi और OPD Full Form In Hospital, What Is The Full Form Of OPD In Hindi, OPD Kya Hai, Full Form Of OPD In Hindi और ओपीडी क्या होता है ​आदि के बारे में बताया है।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts