CDPO Kya Hai | CDPO Full Form In Hindi


CDPO Kya Hai | CDPO Full Form In Hindi, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम CDPO Kya Hai | CDPO Full Form In Hindi के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी CDPO Full Form, Full Form Of CDPO, CDPO Ka Full Form और CDPO Meaning In Hindi आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये CDPO Ka Full Form In Hindi, What Is CDPO In Hindi, CDPO Officer In Hindi और CDPO Kaise Bane ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

 

दोस्तो आज भी युवाओं में सरकारी नौकरी पाने के प्रति एक अलग ही जोश और जुनून होता है। ऐसे में अगर आपको भी कही से CDPO Officer के बारे में पता चला है और आप CDPO Ka Full Form नही जानते है तो लेख के अंत तक बने रहे, आपको CDPO Meaning In Hindi से जुड़ी पूरी जानकारी मिलेगी।


Table of Contents

CDPO Kya Hai | CDPO Full Form In Hindi


CDPO Kya Hai | CDPO Full Form In Hindi, CDPO Full Form, Full Form Of CDPO, CDPO Ka Full Form और CDPO Meaning In Hindi आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये CDPO Ka Full Form In Hindi, What Is CDPO In Hindi, CDPO Officer In Hindi और CDPO Kaise Bane ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


CDPO Full Form

 

CDPO Ka Full Form "Child Development Project Officer" होता है। जोकि बच्चों के स्वास्थ्य को सही बनाये रखने से संबंधित आवश्यक कदमो को संपादित करने का कार्यभार संभालता है।

 

CDPO Full Form In Hindi


हिंदी में सीडीपीओ को "बाल विकास परियोजना अधिकारी" कहते है।

 

Other CDPO Full Form

 

Short Form

Full Form

CDPO Full Form In Anganwadi

Child Development Project Officer

CDPO Full Form In ICDS

Child Development Project Officer

CDPO

Cambodian Disabled People’s Organisation

CDPO

Constant Proportion Debt Obligation

CDPO

Chief Data Protection Officer

CDPO

Civil Disturbance Planning And Operations

CDPO

Central District Project Office

 

CDPO Kya Hai (What Is CDPO In Hindi)

 

CDPO (Child Development Project Officer) राज्य सरकार द्वारा नियुक्त किया जाने वाला एक पद है जिस पर आसीन व्यक्ति की जिम्मेदारी छः वर्ष से कम उम्र के बच्चो के विकास और गर्भवती महिलाओ को जरुरी सुविधाएं और पोषण पदार्थो को उपलब्ध कराने की होती है।

 

बच्चों में कुपोषण एक आम समस्या है जिसकी वजह से उनका शारीरिक और मानसिक विकास प्रभावित होता है। ऐसे में सरकार की प्राथमिकता होती है कि बच्चों को इससे बचाया जाए और वह CDPO को नियुक्त करती है जोकि देश में शिशु मृत्यु दर को कम करने, बच्चों को कुपोषण से बचाने का काम करते है।


CDPO Meaning In Hindi


बाल विकास परियोजना अधिकारी का मुख्य कार्य बच्चों का शारीरिक विकास करना और गर्भवती महिलाओ तक उन सभी आवश्यक चीजों को पहुंचाना है जिससे उनके गर्भ में पल रहा शिशु किसी भी प्रकार की कमी का शिकार ना हो।

 

CDPO Kaise Bane


अगर आप सरकारी नौकरी करना चाहते है तो आपके लिए सीडीपीओ एक अच्छा विकल्प हो सकता है। यह बहुत ही अच्छी Job है। इसके साथ ही इसमें आपको अच्छा वेतन भी दिया जाता है।


एक CDPO Officer बनने के लिए सबसे पहले आपको  आपको किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से अपना स्नातक (Graduation) पूरा करना होगा। इसके बाद राज्य सरकार द्वारा आयोजित PCS Exam को देना होगा। अगर आप इसमें सफल होते है तभी आप CDPO के पद पर नियुक्त हो सकते है।


CDPO FAQ's


What Is The CDPO Full Form In Hindi?

 

CDPO Ka Full Form "Child Development Project Officer" (बाल विकास परियोजना अधिकारी) होता है।


What Are Some Requirements To Become CDPO?


1. सामान्य वर्ग उम्मीदवार के लिए न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष और अधिकतम 37 वर्ष होनी चाहिए जबकि OBC के लिए 3 साल छूट और SC/ST के लिए 5 साल की छूट दी जाती है।


2. CDPO बनने के लिए लिए आपको तीन चरणों को पार करना होगा।

 

A. प्रारम्भिक परीक्षा 

B. मुख्य परीक्षा 

C. साक्षात्कार


इन चरणों को पार करने के लिए आपको सामान्य विज्ञान , इतिहास, सामान्य ज्ञान और हिंदी को अच्छे से पढ़ना होगा और साथ ही आपको पिछले साल आये प्रश्नो का भी अच्छे से अध्ययन कर लेना है।


What Is CDPO Salary In Hindi


CDPO एक बहुत ही Responsible और सम्मानीय पद है। अलग - अलग राज्यो में CDPO Officer को अलग - अलग वेतनमान मिलता है। सामान्यता एक सीडीपीओ ऑफिसर को वेतन लगभग 10000 से 40000 रुपए मिलते है। इसके अतिरिक्त कुछ सामान्य सुविधाए जैसे कि सरकारी वाहन, निवास, टेलीफोन, पेंशन आदि भी मिलती है।

 

आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख CDPO Kya Hai | CDPO Full Form In Hindi के माध्यम से मैंने आपको CDPO Full Form, Full Form Of CDPO, CDPO Ka Full Form और CDPO Meaning In Hindi, CDPO Ka Full Form In Hindi, What Is CDPO In Hindi, CDPO Officer In Hindi और CDPO Kaise Bane आदि के बारे में बताया है।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts