Blog Meaning In Hindi | ब्लॉग मीनिंग इन हिंदी


Blog Meaning In Hindi, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम Blog Meaning In Hindi के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी Blogging Hindi Meaning, Meaning Of Blogging In Hindi, Blog Hindi Meaning और Blogspot Meaning In Hindi आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Blogged Meaning In Hindi, Blogger Hindi Meaning, Blog Meaning In Hindi और ब्लॉग का अर्थ ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

 

दोस्तो अगर आप ऑनलाइन घर बैठें पैसे कमाने का सोच रहे हो और इसके लिए आपने किसी जरिये के बारे में जानने की कोशिश की होगी तो आपको Blog नाम का शब्द सुनने को जरूर मिला होगा।

 

ऐसे में अगर आप Blog Meaning In Hindi को Search करते हुए हमारे इस लेख में आ गए है तो मैं आपको विश्वास दिलाता हूँ कि Blog Meaning In Hindi से संबंधित पूरी जानकारी आपको यहाँ मिलेगी ताकि आपको अन्य किसी Website पर जानकारी के लिए भटकना ना पड़े और आपका समय बचे, चलिए शुरू करते है।


Table of Contents

Blog Meaning In Hindi | ब्लॉग मीनिंग इन हिंदी


Blog Meaning In Hindi, दोस्तो क्या आपने भी Blogging Hindi Meaning, Meaning Of Blogging In Hindi, Blog Hindi Meaning और Blogspot Meaning In Hindi आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Blogged Meaning In Hindi, Blogger Hindi Meaning, Blog Meaning In Hindi और ब्लॉग का अर्थ ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


Blog Kya Hai (What Is Blog In Hindi)

 

एक व्यक्ति जोकि एक साधारण सी Website का निर्माण करना चाहता है उसके लिए भी उसे बहुत सारी Coding सीखने की जरूरत होती है जोकि बहुत ज्यादा Time Consuming होता है। ऐसे में एक Blog का निर्माण किया गया जोकि एक तरह से बना बनाया Website होता है, जिस पर आप किसी भी Topic पर नए-नए पोस्ट लिख सकते है और उन्हें Publish कर देने के बाद कोई भी Internet की मदद से आपके उन Posts को पढ़ सकता है।

 

आसान शब्दो मे Blog एक ऑनलाइन डायरी की ही तरह है। जिस पर नए पोस्ट लिखना या पुराने पोस्ट को परिवर्तित करना बहुत ही आसान होता है। Blog में लिखने के लिए आपको किसी भी तरह की Coding सीखने की जरूरत नहीं पड़ती है। 

 

Blog Meaning In Hindi

 

दोस्तों Blog Meaning In Hindi एक बहुत ही पूँछा जाने वाला सामान्य सा सवाल है। दोस्तो क्या आपने कभी सोचा है कि हमें जिस किसी भी चीज के बारे में जानना होता है उसे हम Google में डाल कर Search करते है और हमे जानकारी मिल जाती है। यह जानकारी आती कहाँ से है

 

यह जानकारी हमें एक Blog के जरिये मिलती है। दोस्तो Blog एक अंग्रेजी शब्द है जो कि Web Blog शब्द का छोटा स्वरूप है। इसकी शुरुआत 1998 में हुई थी। यह Google द्वारा दी गई Free Service है जिसके जरिए एक व्यक्ति अपनी बातों को पूरी दुनिया के साथ Share कर सकता है।

 

Blog का उपयोग लोग अपने विचारों को आसानी से दूसरों तक पहुंचाने के लिए करते हैं। Blog पर लिखी गई Post हर उस व्यक्ति तक पहुंच जाती है जो Google पर उसके बारे में सर्च करता है।

 

Features Of Blog In Hindi

 

दोस्तो एक Blog के जबरदस्त Features के कारण इसे बहुत सारे लोगो के द्वारा उपयोग किया जाता है। एक Blog के कुछ महत्वपूर्ण Features को मैंने यहाँ List किया है।

 

1. Blog एक Website की तरह होता है जिसे बिल्कुल Free में बनाया जा सकता है और Google ने इसका Interface इस प्रकार से Design किया है कि जिससे हर कोई बड़ी आसानी से इस्तेमाल कर सके।

 

2. अपनी Blogging Journey शुरुआती दिनों में Blog को मुफ्त में बनाया जा सकता है। बाद में अपनी जरूरत के हिसाब से उसमें बदलाव भी किया जा सकता है क्योंकि अधिकतर Free Blog में सभी तरह की विशेषताएं नहीं होती हैं।

 

3. Blog का आकार Website की तुलना में छोटा होता है इसलिए Blog को Digital Diary भी कहा जाता है।

 

4. Blog लोगों के बीच में बहुत लोकप्रिय है और लगभग सभी इसका प्रयोग करना पसंद करते हैं। एक Blog को एक व्यक्ति या फिर एक टीम के द्वारा चलाया जा सकता है।

 

5. ब्लॉग में आप किसी भी तरह का Link, Photo, Video या Document भी आसानी से रख सकते है।

 

6. Goggle के Blogging Platform का नाम Blogger है जिसको प्रयोग में लाने के लिए आपको सिर्फ एक Gmail Account की जरूरत होती है।

 

7. एक Blog में आप जितनी मर्जी हो उतनी Post Publish कर सकते है और लोग किसी भी पोस्ट को एक वेबपेज की तरह इंटरनेट की मदद से पढ़ सकते है और उस पर अपना कमेंट भी डाल सकते है।

 

8. इन Blog Post को Social Media जैसे कि Facebook, Twitter, Linkedin, Whatsapp, Telegram आदि पर Share किया जा सकता है।

 

9. ब्लॉग का सबसे बड़ा फायदा यही है कि आप बिना कुछ प्रोग्रामिंग सीखे आप बहुत अच्छा और उपयोगी वेबसाइट बना सकते है।

 

Blogger Hindi Meaning

 

दोस्तो आज से लगभग 20 साल पहले के समय में लोग डायरी या पत्रिका में अपने सुझाव या कुछ महत्वपूर्ण बातें लिखा करते थे और सबके साथ अखबार या मैगजीन के जरिए Share किया करते थे। उसी तरह आज के आधुनिक युग में लोग Blog पर लिखना पसंद करते हैं और उसे Share करते हैं। 

 

इस प्रकार Blog पर लिखने वाले व्यक्ति को Blogger कहा जाता है।एक Blogger अपने Blog किसी भी विषय पर लिख सकता है। यह पूरी तरह से एक Blogger के ऊपर निर्भर करता है। कुछ Blogger सामान्य विषयो पर लिखना पसंद करते है और कुछ विशेष विषय जैसे Technology, Travelling, Cooking आदि विषयों पर लिखना पसंद करते है।

 

इस प्रकार आप समझ चुके है कि Blog लिखने वाले को Blogger कहते हैं। 

 

Meaning Of Blogging In Hindi

 

दोस्तो अगर आप Blog Kya Hota Hai, एक Blog के Features और Blog Meaning In Hindi के बारे में अच्छी तरह समझ गए है तो आपके लिए Meaning Of Blogging In Hindi को समझना बहुत आसान बन जायेगा।

 

दोस्तो एक Blog बनाने वाला व्यक्ति समय - समय पर अपने विचारों को Blog के जरिये लोगो से साझा करता रहता है यानि कि Blog लिखता है, उन्हें Publish करता है, लिखी हुई Posts को Update भी करता है, अपने Blog को Design करता है और Post पर आए Comment का जवाब देता है।

 

इस प्रकार एक Blog को चलाने के लिए एक व्यक्ति जो कुछ भी करता है उन सारी गतिविधियों को हम आम शब्दों में Blogging कहते हैं।

 

आज के समय में एक ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाने का बेहतर माध्यम Blogging बन गया है क्योंकि इसमें पैसे के साथ-साथ लोगों को लोकप्रियता भी मिलती है।

 

Blogspot Meaning In Hindi

 

दोस्तो Blogger.Com, Google का एक Platform है जिसपर आप Free में अपना एक Blog बना सकते है और किसी भी प्रकार की जानकारी इंटरनेट के माध्यम से दुनिया के साथ साझा कर सकते हैं। 

 

लेकिन Blogger पर Blog बनाने के बाद आपके Blog के Address के आगे Blogspot शब्द जुड़ जाता है। जैसे कि आपने अपने Blog का नाम beroboco रखा है तो यह beroboco.blogspot.com बन जायेगा।

 

जिसका मतलब यह हुआ कि आपने गूगल के Blogger Platform पर अपना Free Blog बनाया है और अब आप इसके माध्यम से विभिन्न जानकारी बिना एक भी रुपए खर्च किए लोगों तक पहुंचा सकते है।

 

लेकिन ऐसा देखा गया है कि Google Search Engine पर Blogspot.Com Address रखने वाले Blog को कम शेयर करता है ऐसे में अगर आप अपने Blog के नाम से Blogspot.Com हटाना चाहते है तो फिर आपको एक Domain Name लेना होगा।

 

Blogging Terminology In Hindi

 

1. Long-Tail Keywords

 

'Long-Tail Keywords' आमतौर पर चार या चार से अधिक शब्द से बनते है जिनका उपयोग लोग अपनी Query के समाधान के लिए Search Engine पर करते है।

 

2. Tags

 

Tags वे शब्द हैं जो आपके ब्लॉग में निहित जानकारी का वर्णन करते हैं।

 

3. Meta Description

 

Meta Description 130 से 160 शब्दों का आपके ब्लॉग का सार होता है। जिसे आप अपने ब्लॉग शीर्षक के ठीक नीचे लिखते है।

 

4. Blogging Category

 

Blogging Category बनाने से पाठकों के लिए उन पोस्ट को स्क्रॉल करना आसान हो जाता है जो उनकी रुचि के हैं।

 

5. Event Blogging

 

इस तरह के ब्लॉग को आने वाले Festival, Events आदि के बारे में जानकारी देने के लिए बनाया जाता हैं जिसे Events Blogging कहा जाता है।

 

6. Blog Post

 

Blog के Content को Blog Post या Blog Article कहा जाता है। जिसमे Text के साथ Photos, Videos और Documents भी मौजूद रहता है।

 

7. Blogger.Com

 

यह गूगल एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसकी मदत से आप फ़्री में अपना Blog बना सकते है और घर बैठे अपने ब्लॉगिंग कैरियर को शुरू करके पैसे कमा सकते है।


Blog Meaning In Hindi YouTube Video Guide


credit/source - my big guide

आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख Blog Meaning In Hindi के माध्यम से मैंने आपको बताया है कि Blogging Hindi Meaning, Meaning Of Blogging In Hindi, Blog Hindi Meaning, Blogspot Meaning In Hindi, Blogged Meaning In Hindi, Blogger Hindi Meaning, Blog Meaning In Hindi और ब्लॉग का अर्थ ​आदि के बारे में।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।


Tags:- #blog meaning in hindi #blogger meaning in hindi #personal blog meaning in hindi #youtube blogger meaning in hindi #what is a blog in hindi #blogspot kya hai #ब्लॉग इन हिंदी #blog in hindi #blog ka matlab #blogging hindi meaning #blogger kya hota hai #personal blog in hindi #blog kya hota hai in hindi #blog kya hota hai

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts