Best Time To Join Network Marketing In India In Hindi | Is MLM Good 2023?


Best Time To Join Network Marketing In India In Hindi | Is MLM Good In ?, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be Roboco में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम Best Time To Join Network Marketing In India In Hindi | Is MLM Good In ? के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी 4 Phases Of Network Marketing, Reality Of Network Marketing In India, Network Marketing Scams In Hindi और How To Join Network Marketing आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Network Marketing Review In Hindi , What Is Best Time To Join Any Business, Online Network Marketing Join In Hindi और Is MLM Good? ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


दोस्तों अगर आप Network Marketing Business की सच्चाई के बारे में जानना चाहते है तो लिस्ट के अंदर तक बने रहे। आज इस लेख में मै आपको Reality Of Network Marketing In India के साथ ही किसी Business को Join करने का Best Time क्या होता है? आदि के बारे में महत्वपूर्ण Updates देने वाला हूँ, चलिये शुरू करते है।


Table of Contents

Best Time To Join Network Marketing In India In Hindi | Is MLM Good In 



Best Time To Join Network Marketing In India In Hindi | Is MLM Good 2022?, 4 Phases Of Network Marketing, Reality Of Network Marketing In India, Network Marketing Scams In Hindi और How To Join Network Marketing आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Network Marketing Review In Hindi 2022, What Is Best Time To Join Any Business, Online Network Marketing Join In Hindi और Is MLM Good 2022? ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

भारत में कुछ लोग इस व्यवसाय को Chain System कहते है और कुछ लोग यह भी मानते हैं कि जिन लोगो के पास कोई भी काम करने के लिए नहीं होता है, वो लोग यह काम करते हैं लेकिन मैं उन लोगों से सहमत नहीं हूं क्योंकि उन लोगो के पास अभी तक इस व्यवसाय का उचित ज्ञान नहीं हैं। दुनिया में कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें लोग आसानी से समझ नहीं पाते हैं।


आइए आपको एक सरल उदाहरण से समझाते हैं कि हम दिन भर में फेसबुकटेलीग्राम और व्हाट्सएप का कितना उपयोग करते हैं और इसके लिए आपसे एक पैसा भी नहीं लिया जाता है। अब आप ये सोचिये कि ये कंपनियां कैसे कमाती हैं और जबकि फेसबुक कमाई के मामले में दुनिया के शीर्ष 10 व्यवसाय में आता है।


अब कुछ लोग सोचते हैं कि अगर फेसबुक आपसे पैसे नहीं ले रहा है, तो फेसबुक कैसे कमाता है, कुछ लोगों को तो लगता है कि कमाई होती भी है या नहीं और कुछ लोग इसके बारे में रिसर्च नहीं करना चाहते हैं, दोस्तों यह जानना महत्वपूर्ण है कि एक Business कैसे बनता है और यह कैसे संचालित होता है।


4 Phases Of Network Marketing

 

किसी भी नए Business को चलाने के लिए उसे 4 चरणों से गुजरना पड़ता है।


  • नकारात्मक चरण (Negative Phase)
  • सकारात्मक चरण (Positive Phase)
  • विकास का चरण (Growth Phase)
  • प्रतियोगिता का चरण (Competition Phase)


Negative Phase 

 

हर नए Business को इस चरण का सामना करना पड़ता है, जब भी कोई नया व्यवसाय बाजार में आता है, तो लोग पहले इसे ठीक से नहीं समझते हैं और इसे भी  Banking Sector, Insurance, Telecom और IT Industry की तरह ही अनदेखा करते हैं।


पहले भी यही हुआ था, न तो किसी ने बैंक में पैसा रखा और न ही बीमा लिया क्योंकि पहले लोगों को इन पर भरोसा नहीं था, लेकिन अब वर्तमान में देखें तो ये वही Business हैं जिनके बिना किसी भी राज्य की कल्पना करना असंभव है।


Positive Phase

 

यह वह समय है जब Business के प्रति लोगों का भरोसा बढ़ने लगता है और उनका भरोसा परिणामों पर निर्भर करता है। और जो लोग Negative Phase में Business में रुचि नहीं दिखा रहे थे, या Business की उपेक्षा कर रहे थे, परिणाम देखने के बाद, वे उस Business में रुचि लेने लगे।


जैसे कि Banking Industry और Insurance Industry के साथ हुआ। Insurance की कीमत लोगो को तब पता चली, जब एक दुर्घटना के बाद उनके परिवार के सदस्यों को पैसे मिले।( Join Network Marketing)


Growth Phase

 

एक बार जब कोई व्यक्ति किसी Business में विश्वास करना शुरू कर देता है, तो उस Business का विकास होना बहुत तेजी से शुरू हो जाता है क्योंकि इस तरह के चरण में लोगों को बहुत समझाने और बताने की आवश्यकता नहीं होती है।


जब तक कोई कंपनी विकास के चरण (Growth Phase) में नहीं आती है, तब तक लोग इसमें शामिल होना पसंद नहीं करते हैं। और जैसे ही कंपनी Growth Phase में प्रवेश करती है, लोग उस कंपनी में निवेश के साथ-साथ काम भी करना शुरू कर देते हैं।


Competition Phase

 

प्रत्येक कंपनी के अंदर एक समय ऐसा आता है, जब कंपनी के अंदर ही Competition बढ़ना शुरू हो जाता है, अधिकतम लोग कंपनी की वृद्धि को देखने के बाद, कंपनी में शामिल होने लगते हैं और जब अधिक लोग जुड़े होते हैं, तो फिर उच्च लाभ लेने के लिए कंपनी के लोगों के ही अन्दर प्रतिस्पर्धा होने लगती है। फिर वो चाहे कोई भी Sector जैसे Banking, Telecom या Online Shopping ही क्यों ना हो, आज के समय में हर क्षेत्र में बहुत उच्च स्तरीय Competition है।

 

Best Time To Join Network Marketing 2022

 

Network Marketing Industry इस समय अपनी Negative Phase में है, इसीलिए इसके बारे में लोगो के बीच इतनी जागरूकता नहीं है, इसी कारण इस Business में विकास की संभावना ज्यादा है।


अगर आप इसमें Negative Phase से ही शामिल रहोगे तो आपको जरूर कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन जब ये Business अपनी Phase को बदलेगा तो आपके जीवन में भी महतवपूर्ण परिवर्तन हो सकते है

 

What Is Network Marketing Scams 2022?

 

नेटवर्क मार्केटिंग की इतनी खराब प्रतिष्ठा के मुख्य कारणों में से एक कारण यह है कि लोगों को इसमें शामिल करने के लिए बेईमान व्यक्तियों द्वारा उपयोग की जाने वाली Marketing Strategies है, और ये लोग नेटवर्क मार्केटिंग को एक Get Rich Quick Scheme के रूप में बेचते हैं जहां आपको किसी भी प्रयास में डालने की आवश्यकता नहीं होती है और केवल पैसे कमाने के लिए लोगों को साइन अप करना पड़ता है।

 

अगर आपकी कंपनी में बेचने के लिए कोई उत्पाद नहीं है, और आपकी कंपनी केवल अन्य लोगों को कंपनी में शामिल करने का पैसा आपको दे रही हैं, तो आप एक Scam का हिस्सा हैं।

 

उन कंपनियों से दूर रहें जो केवल लोगो को शामिल करने पर ध्यान केंद्रित करती हैं न कि वास्तविक ग्राहकों पर। एक अच्छी Network Marketing Company ग्राहकों पर केंद्रित होती है। वह अपने ग्राहकों का ख्याल रखती हैं, वह  उनके साथ सही व्यवहार करती हैं और यह सुनिश्चित करती हैं कि वे खुश रहे।


यदि नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी केवल Joining पर Focus करती है और अपने उत्पादों के अंतिम-उपयोगकर्ताओं यानि कि Customers पर नहीं, तो इस बात की संभावना अधिक है कि वो Company विफल हो जाएगी।


Best Time To Join Network Marketing FAQ's

 

किसी भी Business में शामिल होने का सबसे अच्छा समय क्या है?

 

नकारात्मक चरण आपके लिए सबसे अच्छा समय हो सकता हैक्योंकि लोगों को उस नकारात्मक चरण पर भरोसा नहीं है। यदि आप व्यवसाय मॉडल को ठीक से समझने में सक्षम हैंतो आपका विश्वास उस Business पर बन रहा हैतो आप बिना किसी हिचकिचाहट के उसी नकारात्मक चरण में कंपनी से जुड़ जाइये।

 

क्योंकि ऐसा करने से आपकी वृद्धि दर बहुत अधिक हो जाती है और ऐसी स्थिति में आपकी प्रतिस्पर्धा के लिए कोई खड़ा नहीं होगा।

 

इसीलिए आपके लिए कंपनी के सभी Phases को अच्छी तरह से समझना महत्वपूर्ण है। कंपनी की रचना योजनाइसका मूल मूल्यकंपनी की नीतियां आदि को अच्छी तरह से समझें,  नकारात्मक चरण में काम शुरू करने से आपके विकास की दर बहुत अधिक होगी।

 

Network Marketing Scam कैसे पता करे?

 

India में हजारों नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां है और उनमे काम करने वाले हजारों ऐसे लोग हैंजिन्होंने अपने जीवन को बदल दिया है और एक सही Network Marketing Opportunities के माध्यम से कई सफल व्यवसायों का निर्माण किया है।

 

यदि आपको किसी भी काम को किए बिना जल्दी से अमीर बनने की Opportunity के रूप में एक Network Marketing Business बेचा जा रहा हैतो आपके साथ Scam किया जा रहा है। ऐसी कंपनियों से दूर रहें जहां ध्यान केवल भर्ती पर है न कि उन उत्पादों या सेवाओं को बेचने परजिनकी लोगों को जरूरत है। अपने लिए Best Networking Company चुने।


आपने क्या सीखा 


उपरोक्त लेख Best Time To Join Network Marketing In India In Hindi | Is MLM Good In 2022? के माध्यम से मैंने आपको 4 Phases Of Network Marketing, Reality Of Network Marketing In India, Network Marketing Scams In Hindi, How To Join Network Marketing, Network Marketing Review In Hindi 2022, What Is Best Time To Join Any Business, Online Network Marketing Join In Hindi और Is MLM Good 2022? आदि के बारे में बताया है।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।


YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo


लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

GAURAV SAHU
Gaurav Sahu is a boy from Banda(U.P.) who has dreams in eyes. He gives motivation about Study, Life, Success, Attitude, Business, Hard work , Failure and many more.

Related Posts