कू ऐप क्या है | Koo App Se Paise Kaise Kamaye 2023 | Koo App In Hindi


कू ऐप क्या है | Koo App Se Paise Kaise Kamaye | Koo App In Hindi, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज हम फिर आपके लिए लेकर आए हैं पैसे कैसे कमाए से संबंधित एक महत्वपूर्ण जानकारी जिसे हम कू ऐप से पैसे कैसे कमाए के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी कू ऐप क्या है, Koo App In Hindi, Koo App Review In Hindi और Koo App Founder In Hindi आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है आइये Koo App Download In Hindi, Koo App Se Paise Kaise Kamaye, कू ऐप किस देश का है और Koo App Wikipedia आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


दोस्तों आजकल Koo App बहुत चर्चा में है और कई लोग भविष्य में इसे Twitter का Alternative भी बोल रहे है तो दिमाग मे इस App से जुड़े कुछ Basic सवाल आना तो लाजमी है।


अगर आपके भी कू ऐप से जुड़े कुछ सवाल है और आप उनके जबाब ढूंढ रहे है और इस लेख पर आ गए है तो मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि आपको इस लेख के माध्यम से कू ऐप से जुड़े अपने सारे सवालों के जबाब मिल जाएंगे।


आज के इस लेख में हम विस्तार से जानेगे कि Koo App क्या है, Koo App किस देश का App है, Koo App के Founder कौन है, Koo App Download कैसे करे, Koo App Kaise Use Kare, Koo App Par Account Kaise Banaye, Koo App से पैसे कैसे कमाए और Koo App के Features क्या है आदि के बारे में, चलिए शुरू करते है।


Table of Contents

कू ऐप क्या है | Koo App Se Paise Kaise Kamaye | Koo App In Hindi


कू ऐप क्या है | Koo App Se Paise Kaise Kamaye 2022 | Koo App In Hindi, कू ऐप क्या है, Koo App In Hindi, Koo App Review In Hindi और Koo App Founder In Hindi आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है आइये Koo App Download In Hindi, Koo App Se Paise Kaise Kamaye, कू ऐप किस देश का है और Koo App Wikipedia आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


Koo App Kya Hai (कू ऐप क्या है?)

 

कू ऐप भारतीयों के लिए अपनी मातृभाषा में अपने विचार साझा करने और सार्थक चर्चा करने के लिए बनाया गया एक ऐप है। इस App को साल 2020 मार्च में Launch किया गया था।

 

यह App बिल्कुल Twitter की ही तरह काम करता है जिसके जरिये आप अलग-अलग मुद्दों पर अपने Views और Opinion दे सकते हैं। इसके साथ ही यहाँ पर आप Post, Video और Photos भी शेयर कर सकते हैं और Twitter की ही तरह Koo पर भी Users एक दूसरे से DM (Direct Mesaage) के जरिए Chat कर सकते हैं और Users Pole भी Conduct कर सकते हैं।

 

कू ऐप की सबसे खास बात यह है कि इस ऐप में कई भारतीय भाषाओं को Support दिया जा रहा है। फिलहाल कू ऐप में तेलुगु, कन्नड़, बंगाली, तमिल, मलयालम, गुजराती, मराठी, पंजाबी, ओड़िया और असमिया आदि भाषाएं मौजूद है। इसने अगस्त 2020 में भारत सरकार द्वारा आयोजित आत्म निर्भर App Innovation Challenge को भी जीता था।

 

इसकी Popularity का अंदाजा आप सिर्फ इस बात से ही लगा सकते है कि Google Play Store पर इसके 1 करोड़ से ज्यादा Downloads है और Rating 4.6 की है।

 

Koo App Download Kaise Kare (Koo App डाउनलोड कैसे करे)

 

दोस्तो Koo App, Iphone और Android दोनो के लिए Available है। Android Mobile के लिए Koo App को आप बड़ी ही आसानी से Play Store से Download कर सकते है और I Phone के लिए इसे आप Apple App Store से Install कर सकते है।

 

इसके अतिरिक्त आप Koo App को इसकी Website www.kooapp.com से भी Download कर सकते है।

 

Koo App Par Account Kaise Banaye (कू ऐप पर एकाउंट कैसे बनाये)

 

Koo App पर Account बनाने के लिए मैंने एक Simple सी Guide तैयार की है जिसे आप अपना कर बहुत ही आसानी से कू ऐप पर अपना Account बना सकते हों।

 

1. Koo App को Download करने के बाद Install करे और फिर  Open कर ले।

 

2. App को Open करने के बाद आपको अपनी Language को Select करे।

 

3. अब यहाँ पर आपसे फ़ोन नंबर माँगा जाएगा। आप अपना Phone Number डाल दे और Next पर Click करे। उसके बाद आपके Number पर एक OTP आएगा, OTP को डालने के बाद आपका Account Verify हो जाएगा। 

 

इसप्रकार Koo App पर आपका Account बन जायेगा।

 

Note :- अगर आप बिना App को Install किये कू ऐप को के चलाना चाहते हैं तो आप सीधे इसकी वेबसाइट पर जाकर अपना मोबाइल नंबर और Email Id के जरिये Koo Id बना सकते हैं और अपने कंप्यूटर या स्मार्टफोन पर इसे चला सकते हैं।

 

अब यदि आप कू ऐप पर अपनी Profile को बनाना चाहते है तो इसके लिए आपको निम्न प्रक्रिया को अपनाना होगा।

 

Koo App Par Profile Kaise Banaye (Koo App पर Profile कैसे बनाए)

 

Koo App पर Profile बनाने के लिए, आपकी Mobile Screen के बाई तरफ दिख रहे Profile Pic के Option के ऊपर Click करे। इसके बाद अब Profile Edit के Option पर Click करे।

 

1. Profile Pic :- सबसे पहले Option में आप अपनी Profile Pic लगा सकते है।

 

2. Name :- यहाँ पर आप अपना नाम लिख सकते है।

 

3. इसके बाद आपको अपना व्यवसाय, पता, Date Of Birth, Website का Url (अगर आपके पास कोई है), Email और  Phone Number आदि डाल देना है।

 

4. यदि आपके पास  Social Links जैसे कि Facebook , Twitter, Linkedin और Youtube आदि है तो आप उन्हें भी जोड़ सकते है। इसके साथ ही आप अपनी Education वगैरह की जानकारी भी यहाँ पर लगा सकते है।

 

इतना करने के बाद आपकी Profile तैयार हो जाएगी।

 

Koo App Kaise Use Kare (कू ऐप कैसे प्रयोग करे)

 

दोस्तो कू ऐप एक बहुत ही Famous App है। कू ऐप ने अगस्त 2020 में भारत सरकार द्वारा आयोजित आत्म निर्भर ऐप इनोवेशन चैलेंज जीता है। 

 

कू ऐप को प्रयोग में लाना बहुत ही आसान है। जैसे हम Twitter में Tweet करते है वैसे ही Koo App में हम कू करते है। आपको कू करने के लिए अपने App के होमपेज पर +कू का Option दिखाई देगा, आपको उस पर Click कर देना है।

 

अब आपको जो भी विचार साझा करना है उसे आप टेक्स्ट या इमेज या वीडियो या ऑडियो के माध्यम से प्रेषित कर सकते है।

 

Koo App Se Paise Kaise Kamaye (Koo App से पैसे कैसे कमाए 2022)

 

दोस्तों Koo App को लांच हुए अभी ज्यादा समय नहीं हुआ है लेकिन इसमें कुछ ही समय में काफी Popularity को हासिल कर लिया है और यहां से करोडो लोग जुड़े हुए हैं जो इस App के माध्यम से अपने विचारो को Share करते है।

 

ऐसे में Koo App पर आपको एक बहुत बड़ा Users Base मिलेगा जिसकी वजह से आप Koo App से पैसे कमा सकते हैं। अगर आप अभी से Koo App में Account बना लेते है और Follower की संख्या बढ़ाते है तो जरूर आपको पैसे कमाने का मौका मिल सकता है।  कैसे? आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

 

1. Affiliate Marketing के द्वारा

2. Sponsorship / Brand Promotion के द्वारा

3. Link Shortening के द्वारा

 

आइए अब एक-एक करके उनके बारे में विस्तार से जानते हैं।

 

1. Affiliate Marketing के द्वारा Koo App Se Paise Kaise Kamaye

 

Affiliate Marketing को सरल भाषा में समझें तो यह एक ऐसा काम है जिसमें हम किसी व्यक्ति या कंपनी के साथ मिलकर उस के Product का प्रचार करने व बेचने का काम करते हैं।

 

Affiliate Marketing मुख्य रूप से ऑनलाइन की जाती है। Affiliate Marketing से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है कि आप किसी कंपनी या व्यक्ति के साथ जुड़ जाएं और उसके Product या सर्विस को आप अपनी Website, Blog, Youtube Channel, Facebook, Instagram, Twitter या फिर Koo App की मदद से ऑनलाइन Promote करके पैसे कमा सकते है।

 

अगर आप Affiliate Marketing करके Product या सर्विस को बेचते है तो आपको उस पर कमीशन मिलता है और वही कमीशन ही आपकी असली कमाई होती है।

 

आइये इसे एक उदाहरण की मदद से समझते हैं कि मान लीजिए आपका Koo App पर Account है और आपके Koo App पर 15000 Followers हो चुके हैं।

 

तब आप अपनी Koo App पर Affiliate Marketing Product या Service की अपनी Link को शेयर कर सकते हैं। जिस व्यक्ति को वह Product पसंद आएगा वह खरीद लेगा और जैसे ही वह Product खरीदेगा वैसे ही आपके अकाउंट में कमीशन जमा कर दिया जाएगा।

 

Best Affiliate Marketing Network In Hindi

 

  • Amazon Affiliate Program
  • Flipkart Affiliate Program
  • Godaddy Affiliate Program
  • eBay Affiliate Program
  • Shopclues Affiliate Program

 

2. Sponsorship / Brand Promotion के द्वारा Koo App Se Paise Kaise Kamaye

 

Sponsorship का मतलब हैं यह हैं कि अगर आप एक नए - नए Koo App पर आए हो और आपके Koo App पर बहुत कम Followers हैं और आप चाहते हो कि आपके Koo App पर अधिक Followers हो तो आप किसी दूसरे Koo App चलाने वाले से अपने Koo Account को Promote करवा सकते हो इसके लिए आप उसको कुछ रुपये दे सकते हों  ये प्रकिया कहलाती Sponsorship

 

Sponsorship एक ऐसा Platform हैं जहाँ से आप लाखो रुपये कमा सकते हो, उसके लिए आपके पास एक ऐसा Koo App पर Account हो जिस पर अच्छे खासे Followers हो। इसके अतिरिक्त अगर आपके पास Youtube Channel, Facebook Account (Facebook Page), Instagram या फिर Blog भी है तब भी आप Sponsorship से पैसे कमा सकते हों।

 

इसके अतिरिक्त यदि आपके पास Followers है तो कई सारे छोटे Business जो लाखों लोगों तक अपनी बिजनेस की जानकारी पहुंचाना चाहते हैं, वह आपसे संपर्क कर सकते हैं और आपसे कह सकते है कि आप मेरे बिजनेस को प्रमोट करें जिसके बदले में आप पैसे चार्ज कर सकते है।

 

3. Link Shortening के द्वारा Koo App Se Paise Kaise Kamaye

 

URL Shortener एक ऐसा Website होता है जिसमे हम किसी Url को छोटा कर सकते है। छोटे Url देखने में अच्छे लगते है लेकिन क्या आपको पता है कि आप कि आप Link Shortening के द्वारा Koo App Se Paise कमा सकते हो।

 

Link Shortening के द्वारा Koo App Se Paise कमाने के लिए आपको सबसे पहले किसी भी Url को निम्न Website से Short करना है।

 

1. Shorte. St

2. Za. Gl

3. Adf.Ly

4. Ouo.Io

5. Shrinkme.Io

6. Shortzon.Com

 

इसके बाद उस Url को Share कर देने है। जब कोई उस छोटे किये हुए Link को Open करता है तो User सबसे पहले उस URL Shortener Website पर जाता है, इसके बाद जिस URL Shortener Website द्वारा उस Url को छोटा किया गया है। जहाँ पर Use एक Advertisement देखने को मिलती है। उसके बाद Redirect होकर फिर वह हमारे Main Website पर आ जाता है। इस प्रकार आप Link Shortening के द्वारा Koo App Se Paise कमा सकते हो। 

 

Koo App FAQ's

 

Koo App किस देश का App है?


Koo App एक भारतीय Application है। यह App दूसरे देश के App, Twitter को टक्कर दे सकता है।

 

Koo App का Founder कौन है?


Koo App को अप्रमेया राधाकृष्णन और मयंक बिदवात्का ने बनाया है जो की Koo App के Co-Founder है।

 

Koo App के क्या क्या Features है?


Koo App में हमें कई सारे Features देखने को मिलते है।

 

1. यह भारत की कई सारी Regional Language जैसे कि हिंदी, कन्नड़, तमिल, तेलगु, मराठी आदि को भी Support करता है।


2. आप इसपर लेटेस्ट News और Trending Topics के बारे में जानकारी पढ़ सकते है।


3. Twitter की तरह यहाँ पर भी #Hashtag का प्रयोग कर सकते है।


4. Direct Messege (DM) की सुविधा उपलब्ध है।Koo ऐप पर एक बार में 400 Character का मैसेज लिख सकते है।


5. यहाँ पर आपको Text, Image या Video आदि Post करने की सुविधा मिलती है।

 

Twitter का Alternative कौन है?


Koo App (कू ऐप) Twitter का Alternative है जोकि एक Indian App है और आपको बता दे कि Twitter का Best Alternative Koo App को तेजी से लोग पसंद कर रहे है इसीलिए इसके Play Store पर 1 करोड़ से भी ज्यादा Downloads है और बहुत से फेमस भारतीय लोग जैसे कि पियूष गोयल, अनुपम खेर, संबित पात्रा, शिवराज सिंह चौहान, अनिल कुंबले, जवागल श्रीनाथ आदि जैसी कई प्रमुख हस्तियां कू ऐप पर Account बना चुकी है और इसका उपयोग करती हैं।

 

आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख कू ऐप क्या है | Koo App Se Paise Kaise Kamaye 2022 | Koo App In Hindi के माध्यम से मैंने आपको बताया है कि Koo App Review In Hindi, Koo App Founder In Hindi, Koo App Download In Hindi, Koo App Se Paise Kaise Kamaye 2022, कू ऐप क्या है, Koo App In Hindi, कू ऐप किस देश का है, Koo App Wikipedia, Koo App क्या है और Koo App Ka Malik Kaun Hai आदि के बारे में।

 

मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको यह लेख जरूर पसंद आया होगा कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले। अगर अभी भी आपका कू ऐप से जुड़ा कोई भी सवाल है तो हमें कमेंट पर जरूर बताएं।

 

अगर आपने अभी तक हमारे Youtube Channel और Telegram Channel को Join नहीं किया है तो नीचे मैं इनको Join करने का Direct Link दे रहा हूं जिन्हें आप Free में Join कर सकते हैं। मैं आपको इनके माध्यम से ऐसी ही Details में महत्वपूर्ण जानकारी Provide करता रहूँगा।


Youtube:- Subscribe Now

Telegram:- Join Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts