IOB Net Banking Registration And Login Guide In Hindi 2023

IOB Net Banking Registration And Login Guide In Hindi 2023, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम IOB Net Banking Registration And Login Guide In Hindi 2023 के नाम से जानते हैं।

दोस्तो क्या आपने भी IOB Net Banking Login, Indian Overseas Bank Net Banking, IOB Net Banking Corporate Login और IOB Net Banking Registration आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Www Indian Overseas Bank Net Banking, IOB Mobile Banking App, IOB Individual Login, आईओबी नेट बैंकिंग लॉगिन ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

IOB Net Banking, कई तरह के ऑनलाइन काम करने के सबसे सुविधाजनक और कुशल तरीकों में से एक है। यह आपको अपने Account को Manage करने, पैसों का भुगतान करने, और पैसों का स्थानान्तरण करने की अनुमति देता है।

यदि आपका भी इंडियन ओवरसीज बैंक में अकाउंट है और आप चाहते हैं कि आप उसकी नेट बैंकिंग लेकर, बैंक जाने की समस्या से छुटकारा पा लें और सभी कामों को घर बैठे कर पाए तो आज हम आपको बताने वाले हैं कि किस प्रकार से आप इंडियन ओवरसीज बैंक की नेट बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कर पायेंगे और किस प्रकार से लॉगइन करके सारे काम कर पाएंगे, तो लेख के अंत तक बने रहे, चलिए शुरू करते हैं।

Table of Contents

IOB Net Banking Registration And Login Guide In Hindi

IOB Net Banking Registration And Login Guide In Hindi, दोस्तो क्या आपने भी IOB Net Banking Login, Indian Overseas Bank Net Banking, IOB Net Banking Co


बैंक वित्तीय प्रणाली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। आईटी और इंटरनेट के उदय के साथ, बैंकिंग का तरीका बहुत अलग हो गया है। ऐसे में इंडियन ओवरसीज नेट बैंकिंग आपकी इंफॉर्मेशन की सुरक्षा हेतु कई Layers में सिक्योरिटी को प्रोवाइड करती है और उपयोगकर्ताओं को पैसे रखने और बचाने, एक स्थान से दूसरे स्थान पर धन हस्तांतरित करने, ऋण प्रदान करने, बिलों का भुगतान करने और बहुत कुछ करने में मदद करती है।

आईओबी नेट बैंकिंग क्या है?

आईओबी नेट बैंकिंग एक ऐसा सिस्टम है जोकि आपको किसी अन्य Third Party App की आवश्यकता के बिना सीधे अपने मोबाइल से तत्काल भुगतान करने की अनुमति देता है। आप इसका उपयोग कई तरह की Services के लिए कर सकते हो जैसे बिलों का भुगतान करना, कार्ड्स आदि को Block करना आदि।

IOB Net Banking Requirement

इंडियन ओवरसीज बैंक भारत में सार्वजनिक क्षेत्र का एक प्रमुख बैंक है, जोकि IOB अपने रिटेल के साथ-साथ कॉर्पोरेट बैंक ग्राहकों को नेट बैंकिंग / इंटरनेट बैंकिंग सेवाएं प्रदान करता है। इसके लिए एक User के पास निम्न Requirements होनी चाहिए। 

1. Secure Internet Connection

2. Bank Account In IOB Bank

3. Mobile No, Registered On Bank

4. Email Id

अगर आपके पास ऊपर बताई सभी चीजे है तो फिर आप IOB Net Banking की सभी जरूरतों को पूरा करते है और आप तैयार हो जाए IOB की Net Banking की दुनिया की सैर करने के लिए और इस तरह से आप अपने सभी वित्तीय काम घर बैठे पूरा कर सकेंगे।

IOB Net Banking से आप क्या कर सकते है?

IOB Bank, अपने कस्टमर्स को सबसे बेहतरीन सर्विस देने का दावा करता है लेकिन हम यहां पर आपको कुछ बेहतरीन Services के बारे में बता रहे हैं जो कि सामान्य लोगो के द्वारा अधिकतर प्रयोग में लाई जाती है। नेट बैंकिंग के अतिरिक्त IOB बैंक आपको S.M.S. बैंकिंग की भी सुविधा देता है। इसके द्वारा दी जाने वाली कुछ Services इस प्रकार से है।

1. Fund Transfer

2. Pay Bills

3. Apply For New Debit Or Credit Card

4. FD & RD Account

5. Online Shopping

6. Ticket Booking

7. Last Transaction Details 

8. Request For New Cheque Book

9. Balance Enquiry

10. Status Of Paid Cheque

11. Immediately Block Your Card

12. Watch Your PPF Account

How To Register For Indian Overseas Bank Net Banking In Hindi?

दोस्तों ऊपर मैंने आपको बताया कि यदि आपको अपने अकाउंट पर नेट बैंकिंग Activate कर लेते हो तो आप बहुत सारे कामों को घर बैठे ही पूरा कर सकते हो। ऐसे में यदि आप नेट बैंकिंग के लिए IOB Bank में Registration करना चाहते हैं तो यह काम ऑनलाइन कर सकते है।

आईओबी नेट बैंकिंग में रजिस्ट्रेशन करने के लिए हमने Step By Step Guide तैयार की है जिसे फॉलो करके बड़ी आसानी से अपना नेट बैंकिंग के लिए यूजर नेम और पासवर्ड Create कर सकते हैं।

1. आईओबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। 

2. अब ड्रॉप डाउन मेनू पर क्लिक करें और इंटरनेट बैंकिंग के ऑप्शन को चुने।

या 

आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके सीधे इंडियन ओवरसीज बैंक के नेट बैंकिंग Page पर जा सकते हैं।

IOB Net Banking Website

3. अब आपके सामने दो तरह की नेट बैंकिंग में रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन दिखाई देंगे।

A. पर्सनल नेट बैंकिंग

B. दूसरा कॉरपोरेट नेट बैंकिंग 

4. यदि आप पर्सनल नेट बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कर रहे हैं तो उसके नीचे दिए गए Register के Button पर क्लिक करें। और यदि कॉरपोरेट नेट बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कर रहे हैं तो उसके नीचे दिए गए रजिस्टर के बटन पर क्लिक करें।

Note – यहां पर हम आपके साथ पर्सनल नेट बैंकिंग का Process शेयर कर रहे हैं। दोनो में अंतर यह है कि कॉरपोरेट नेट बैंकिंग में रजिस्ट्रेशन करने के लिए लॉगिन आईडी की भी जरूरत होती है बाकि पूरा प्रोसेस पर्सनल नेट बैंकिंग की तरह ही होता है।

5. पर्सनल नेट बैंकिंग के नीचे रजिस्टर के बटन के ऊपर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया Page Open होगा। 

6. अब आपको अपना बैंक अकाउंट नंबर, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर को भर देना है और अपना एक User Name और एक Stronge Password बनाना है।

7. अब नीचे दिए गए कैप्चा कोड को भरकर सबमिट के Button पर क्लिक कर देना है। इतना करने पर आपने आपको सफलतापूर्वक पर इंडियन ओवरसीज बैंक की नेट बैंकिंग के लिए रजिस्टर्ड कर दोगे।

8. आपको लगभग 1 घंटे का इंतजार करना होगा और आपकी नेट बैंकिंग के एक्टिवेशन का मैसेज आपके मोबाइल नंबर पर आपको प्राप्त हो जाएगा।

Imp Note :- आपसे आशा की जाती है कि आप Stronge Password बनाए। आपके पासवर्ड में कैपिटल लेटर, स्मॉल लेटर और कुछ अल्फान्यूमैरिक नंबर शामिल होना चाहिए।

Bank Branch में जाकर IOB Net Banking का Registration कैसे करे?

यदि आप Indian Overseas Bank की ब्रांच में जाकर नेट बैंकिंग का रजिस्ट्रेशन लेना चाहते हैं तो आप यह भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको मैंने प्रोसेस को फॉलो करना होगा।

1. Indian Overseas Bank की Nearest Branch में जाए।

2. बैंक में पहुंचने के बाद आपको नेट बैंकिंग पंजीकरण फॉर्म के लिए वहां के Officer से बोलना होगा। अब आपको प्राप्त फॉर्म को अच्छी तरह से फेल कर लेना है और इसको संबंधित  बैंक अधिकारी के पास सबमिट कर देना है।

3. संबंधित अधिकारी फॉर्म को Verify करेंगे और आपके द्वारा किए गए अनुरोध को सफलता पूर्वक स्वीकार करने पर आपके मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस आएगा।

4. अब आपका लॉगिन और ट्रांजेक्शन पासवर्ड दोनों ही 7 से 10 कार्य दिवसों के भीतर स्पीड पोस्ट के माध्यम से आपके पंजीकृत डाक पते पर भेज दिए जाएंगे।

5. यूजर आईडी और पासवर्ड से आप नेट बैंकिंग को लॉगइन कर सकते हैं। इसके बाद आप अपना पासवर्ड बदल सकते हैं।

How To Login For Indian Overseas Bank Net Banking In Hindi?

जब एक बार आपका इंडियन ओवरसीज नेट बैंकिंग में रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाता है तो आपको एक Confirmation Message बैंक के द्वारा मोबाइल नंबर प्राप्त होता है।

जब यह मैसेज आपको मिल जाता है, तब आप अपने बनाए हुए यूजरनेम और पासवर्ड की सहायता से नेट बैंकिंग Page पर लॉगिन कर सकते हैं और तुरंत इसके द्वारा मिलने वाली Services का लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए आपने स्टेप्स फॉलो कर सकते हैं।

1. इंडियन ओवरसीज बैंक नेट बैंकिंग Page पर जाए।

2. Personal Banking पर क्लिक करें।

3. अब अपना यूजर आईडी और पासवर्ड Enter करें और नीचे दिए गए Image Captcha को Fill करें और लॉगिन के बटन पर Click करे और इसप्रकार आप सफलतापूर्वक नेट बैंकिग पर Login हो जाएंगे।

Indian Overseas Bank Net Banking Password कैसे बदले?

कभी-कभी यह होता है कि हम अपना लॉगइन पासवर्ड भूल जाते हैं या फिर हमें लगता है कि हमारा पासवर्ड किसी ने देख लिया है तो हमें उसको ही Reset करने की जरूरत होती है जिसे आप बड़े ही आसानी से ऑनलाइन कर सकते हैं। इसके लिए आपको निम्न प्रोसेस को फॉलो करना होगा।

1. इंडियन ओवरसीज बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाए।

2. IOB में अपने खाते के प्रकार के अनुसार व्यक्तिगत या कॉर्पोरेट लॉगिन का Option चुनें।

3. अब आपको Forget Paasword के विकल्प पर क्लिक करना है।

4. अब आपसे लॉगिन आईडी, खाता संख्या और Email Id को Fill करने के लिए बोला जाएगा।

5. इसके बाद Continue के Option पर Click करे और मोबाइल में प्राप्त OTP को Enter करें।

6. अब आप से नया पासवर्ड बनाने के लिए बोला जाएगा। नया पासवर्ड बनाएं और पासवर्ड को दोबारा कंफर्म करें। इसके बाद Submit के बटन पर Click करें।

इस प्रकार सफलतापूर्वक आप अपना पासवर्ड अपडेट कर लेंगे। अब आप अपने यूजर नेम और नए पासवर्ड के साथ लॉगिन कर सकते हैं।

Indian Overseas Bank Netbanking FAQs

Address – Central Office 763 Anna Salai, Chennai – 600002

Phone – +91 044 2852 4212

Toll Free Number – 1800 425 4445
Other Number – +91 44 28524212
Customer Service Department – 044-28519568, 044-28591029, 044-28525496, 044-28587353

दोस्तों में इंडियन ओवरसीज बैंक ने अपना एक मोबाइल एप्लीकेशन लॉन्च किया हुआ है जिसके जरिए आप किसी अन्य थर्ड पार्टी App का प्रयोग किए हुए बिना ही भुगतान कर सकते हैं।

यह ऐप अंग्रेजी, हिंदी, बंगाली, मराठी, तमिल और तेलुगु आदि भाषाओं में उपलब्ध है। इस ऐप में आप अपने नेट बैंकिंग के यूजर नेम और पासवर्ड की मदद से रजिस्टर्ड हो सकते हो।

IOB Net Banking Registration & Login YouTube Video Guide

इसे भी पढ़े 👇


आपने क्या सीखा

उपरोक्त लेख IOB Net Banking Registration And Login Guide In Hindi 2023 के माध्यम से मैंने आपको IOB Net Banking Login, Indian Overseas Bank Net Banking, IOB Net Banking Corporate Login और IOB Net Banking Registration, www Indian Overseas Bank Net Banking, IOB Mobile Banking App, IOB Individual Login, आईओबी नेट बैंकिंग लॉगिन आदि के बारे में बताया है।

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।


लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts