Covid-19 Vaccine Praman Patra Download | वैक्सीन प्रमाण पत्र - 2023


Covid-19 Vaccine Praman Patra Download | वैक्सीन प्रमाण पत्र - , नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम Covid-19 Vaccine Praman Patra Download | वैक्सीन प्रमाण पत्र -  के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी Vekshin Satifiket Online, Vaccine Card Kaise Nikale, Vaccine Certificate Kaise Download Karen और Vaccine Certificate Kaise Nikale आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Aadhar Card Se Vaccine Certificate Kaise Nikale, Corona Certificate Kaise Nikale, Covid Certificate Kaise Download Karen और Covid Vaccine Praman Patra ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


दोस्तों मुझे बताने की जरूरत नहीं है कि कोरोना यानी कि कोविड-19 ने किस तरह का कहर मानव जाति के ऊपर बरसाया है। लोग मर रहे थे लेकिन उनको हॉस्पिटल्स में बेड नहीं मिल रहे थे, लोगों को ऑक्सीजन की जरूरत थी तो कालाबाजारी करने वाले लोग अधिक दामों में ऑक्सीजन के सिलेंडर बेच रहे थे, फलों के दाम बहुत ही ज्यादा ऊंचाइयों पर पहुंच गए थे। कई ऐसी दिक्कतें एक सामान्य मध्यमवर्गीय इंसान को हो गई थी। सब इस तरह के समय से दूर रहना चाहते हैं।


इसके बाद कोविड-19 की वैक्सीन आई और पूरी दुनिया में टीकाकरण (Vaccination) का कार्यक्रम चला। अगर भारत की बात करे तो यहां पर अधिकांश लोगो को Covishield या Covaxin लगी है और दोनों Dose को पूरा करने के बाद उन्हे एक वैक्सीन प्रमाण पत्र मुहैया कराया जाता है।


अगर आप भी Covid-19 Vaccine Praman Patra को डाउनलोड करना चाहते हैं और आप हमारे इस लेख में आ गए हैं तो लेख के अंत तक बने रहे। आपको वैक्सीन प्रमाण पत्र को डाउनलोड करने से संबंधित सभी तरीको की जानकारी यहां पर मिलेगी, चलिए शुरू करते हैं।

 

Table of Contents

Covid-19 Vaccine Praman Patra Download | वैक्सीन प्रमाण पत्र - 


Covid-19 Vaccine Praman Patra Download | वैक्सीन प्रमाण पत्र - 2022, Vekshin Satifiket Online, Vaccine Card Kaise Nikale, Vaccine Certificate Kaise Download Karen और Vaccine Certificate Kaise Nikale आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Aadhar Card Se Vaccine Certificate Kaise Nikale, Corona Certificate Kaise Nikale, Covid Certificate Kaise Download Karen और Covid Vaccine Praman Patra ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


दोस्तो भारत में कई ऐसी Services जैसे कि होटल Booking, एयरलाइन टिकट Booking, ट्रेन टिकट Booking, रेस्तरां, दर्शनीय स्थल आदि जिनको Perform करने के लिए Vaccine Praman Patra अनिवार्य है। ऐसे मे आज हम आपको वैक्सीन प्रमाण पत्र को डाउनलोड करने के विभिन्न तरीकों के बारे मे जानकारी दे रहे है।

 

What Is Vaccine Praman Patra (वैक्सीन प्रमाण पत्र)

 

कोरोना वायरस एक ऐसा वायरस है जिसके संक्रमण से जुकाम से लेकर सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्या हो सकती है। इसलिए इस वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए संपूर्ण भारत में Vaccination Program चलाया गया जिसके बाद Vaccine Praman Patra को भी जारी किया गया।

 

दोस्तो वैक्सीन प्रमाण पत्र एक ऐसा अभिलेख होता है जिसपर यह अंकित होता है कि आपने कब और कौन सी Covid 19 की Vaccine ली है। 

 

Vekshin Satifiket Online

 

अगर आप अपना Vaccine Certificate Download  करना चाहते हैं तो आपके पास निम्न चीजों का होना आवश्यक है।

 

1. आप अपना Vaccine Praman Patra तभी डाउनलोड कर सकते हैं जब आपने Vaccine की दोनों Dose को पूरा कर लिया हो।

 

2. Vekshin Satifiket को Online प्राप्त करने के लिए आपके पास मोबाइल नंबर का होना जरूरी है जो कि आपने वैक्सीन रजिस्ट्रेशन के समय दिया हो।

 

Note :- हो सकता है कि आप बिना Registration किए सीधे वैक्सीन केंद्र पर जाकर Vaccine लगवाए हो। तब भी आपका रजिस्ट्रेशन वहां पर किया गया होगा और रजिस्ट्रेशन के लिए कोई न कोई मोबाइल नंबर और आपके आधार कार्ड का इस्तेमाल किया गया होगा। ऐसे में अगर आपको पता है कि किस मोबाइल नंबर का इस्तेमाल रजिस्ट्रेशन के वक्त किया गया है तो आप उनसे सीधे बात करके उनको स्थिति समझा कर उनके नंबर पर गई ओटीपी उनसे प्राप्त कर सकते हैं और अपना Vaccine Praman Patra डाउनलोड कर सकते है।

 

3. Vaaccine के Registration के लिए आधार कार्ड का भी इस्तेमाल होता है। इसलिए आप आधार कार्ड के जरिए भी वैक्सीन प्रमाण पत्र को डाउनलोड कर सकते हो। इसके लिए आपके पास आपका आधार नंबर का होना जरूरी है।

 

चलिए दोस्तों अब जानते हैं कि किस प्रकार से आप अपने मोबाइल पर वैक्सीन प्रमाण पत्र को प्राप्त कर सकते हैं।

 

Mobile Se Vaccine Certificate Kaise Download Karen?

 

Covid 19 का वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है इसलिए इसे लेकर बहुत सावधानी बरती जा रही है। खास तौर पर अधिक उम्र के लोग और जिन्हें पहले से अस्थमा, डायबिटीज़ और हार्ट की बीमारी है। ऐसे मे सबसे पहले अधिक उम्र के लोगो का Vaccination Program शुरू हुआ था।

 

बहुत सारे ऐसे लोग हैं जिनकी Vaccine की दोनों Dose पूरी हो चुकी हैं और वह अपना Vaccine Praman Patra को प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है। मैं यहां पर आपको एक आसान से Steps बताने वाला हूं जिससे आप बड़ी आसानी से अपने प्रमाण पत्र को प्राप्त कर सकोगे।

 

1. भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर Cowin.Gov.In पर जाएं।

 

2. ऊपर दाहिनी तरफ़ आपको लॉगिन / रजिस्टर बटन मिलेगा, उस पर क्लिक करें।

 

3. अब अपने Registered फोन नंबर को डाले और Send OTP पर Click करे। फ़ोन नंबर पर प्राप्त ओटीपी को दर्ज करें और Verified And Proceed पर क्लिक करे।

 

4. इसके बाद Covid19 टीकाकरण प्रमाणपत्र पर क्लिक करें।

 

5. आप स्क्रीन पर अपना कोरोना टीकाकरण प्रमाणपत्र देखेंगे।

 

6. अपने कोविड टीकाकरण प्रमाणपत्र की इलेक्ट्रॉनिक प्रति प्राप्त करने के लिए डाउनलोड पर क्लिक करें।

 

7. अपने सर्टिफिकेट को हार्ड कॉपी पर प्रिंट कर ले।

 

Aarogya Setu Vaccine Certificate Kaise Nikale?

 

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कोरोना वायरस से बचने के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं और आरोग्य सेतु ऐप ने लोगो के बीच जानकारी पहुंचाने में एक महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई है। आप इस ऐप के जरिए वैक्सीन के Registration से लेकर Vaccine Praman Patra को Download करने तक सभी कामों को कर सकते है।

 

आइए अब जानते हैं कि किस प्रकार से हम आरोग्य सेतु ऐप की मदद से Vaccine Certificate को निकाल सकते हैं।

 

1. आरोग्य सेतु एप्लिकेशन को डाउनलोड करने के लिए Google Play Store या Apple App Store पर जाएं और एप्लिकेशन को इंस्टॉल कर ले।

 

2. Application को Open करने के बाद Vaccination के ऊपर Click करे।

 

3. अब अपने मोबाइल नंबर को Enter करे और Send OTP के ऊपर Click करे।

 

4. OTP को Fill करने के बाद लॉगिन प्रक्रिया को पूरा करें।

 

5. अब Registration के वक्त प्राप्त 13 अंकों की Reference Id को दर्ज करें और Submit के ऊपर क्लिक करे।

 

6. अब आपको आपका Vaccine Certificate दिखाई देगा। डाउनलोड पर क्लिक करके Vaccine Certificate को Download कर ले। 

 

Aadhar Card Se Vaccine Certificate Kaise Nikale?

 

यदि आप आधार कार्ड के जरिए अपना Vaccine Certificate निकालना चाहते हैं तो ऐसे में आपकी Digilocker एप मदद करेगा। Digilocker एप पर आप अपने आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस जैसे कई व्यक्तिगत कागजात सहेज कर रख सकते है।

 

Digilocker ऐप से Covid Vaccine Certificate डाउनलोड करने के लिए इन Steps को Follow करें।

 

1. सबसे पहले Play Store पर जाएं और Digilocker ऐप को डाउनलोड और इंस्टॉल करें।

 

2. अब आपसे अपना नाम, जन्म तिथि, लिंग, सुरक्षा पिन, मोबाइल फोन नंबर, आधार नंबर और फोन नंबर जैसी जानकारी मांगी जाएगी जिन्हे आपको इस ऐप को प्रदान कर देना है। इसप्रकार आपका Registration Process पूरा हो जायेगा।

 

3. Registration Process पूरा हो जानें के बाद आपको केंद्र सरकार की Tab पर क्लिक करके परिवार स्वास्थ्य और कल्याण मंत्रालय (Mohfw) का चयन करना है।

 

4. अब आपको Covid Vaccine Certificate दिखाई देगा। इसपर Click करे।

 

5. अब आपसे आपकी 13-अंकीय Reference Id मांगी जाएगी, उसको दर्ज करके अपना Covid Praman Patra को डाऊनलोड कर ले।

 

Whatsapp Se Corona Certificate Kaise Nikale?

 

दोस्तो कोविड वैक्सीन लेना जितना जरूरी है, उतना ही जरूरी उसका सर्टिफिकेट लेना। ऐसे मे अगर आप वैक्सीन की दोनो Dose को ले चुके है और अभी तक उसका सर्टिफिकेट आपके पास नहीं है तो आप अपने Whatsapp से Corona Certificate को तुरन्त प्राप्त कर सकते है। इसके लिए आपको निम्न Steps को Follow करना है।

 

1. सबसे पहले इस नंबर को 9013151515 को अपने मोबाईल पर Save करे। यह नंबर भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा जारी किया गया है जहां से आप कई सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं उनमें से एक को Covid Certificate को प्राप्त करना भी है।

 

2. अब आपने Vaccination के लिए रजिस्ट्रेशन के दौरान जिस नंबर का उपयोग किया था, उस नंबर से 9013151515 नंबर पर वॉट्सऐप के जरिए Hi लिखकर भेजें।

 

3. Hi लिखकर भेजने के बाद आपके पास एक मैसेज आएगा कि यह भारत सरकार का कोरोना हेल्पडेस्क है। इसके बाद आपको Covid-19 Certificate लिखकर भेजना होगा।

 

4. अब आपके फोन पर एक ओटीपी आएगा, जिसे आपको वॉट्सऐप पर ही टाइप करके भेजना होगा।

 

5. अब आपके सामने कई सारी Servives के Option आयेंगे। इसमें एक Option सर्टिफिकेट डाउनलोड करने का होगा जिसे Choose करने के लिए  आपको Whatsapp पर 2 लिखकर भेजना है।

 

6. ये करते ही आपके पास पीडीएफ फॉर्मेट में सर्टिफिकेट आ जाएगा। इसे आप डाउनलोड करके अपने पास रख लें।

 

Umang App Se Covid Vaccine Praman Patra

 

दोस्तो एक बात का खास ध्यान रखें। आपको अपना टीकाकरण प्रमाणपत्र किसी के साथ साझा नहीं करना चाहिए क्योंकि इसमें नाम, आयु और यहां तक ​​कि आधार कार्ड नंबर सहित महत्वपूर्ण डेटा होता है। उमंग ऐप का उपयोग करके कोविड टीकाकरण प्रमाणपत्र डाउनलोड करने के Steps निम्न है। 

 

1. Play Store से UMANG ऐप को डाउनलोड करके Install कर ले।

 

2. अब मोबाइल ऐप को Open कर ले और 'What’s New' Tab पर Click करे।

 

3. आपके सामने एक List Open हो जायेगा जिसमे से Cowin Option के ऊपर Click करे।

 

4. अब Covid Vaccine Praman Patra विकल्प का चयन करे। 

 

5. अब अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें। आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।

 

6. OTP के साथ ही, लाभार्थी के नाम और अन्य Credentials की पुष्टि करें और आपका कोविड टीकाकरण प्रमाणपत्र डाउनलोड हो जायगा।

 

आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख Covid-19 Vaccine Praman Patra Download | वैक्सीन प्रमाण पत्र - 2022 के माध्यम से मैंने आपको Vekshin Satifiket Online, Vaccine Card Kaise Nikale, Vaccine Certificate Kaise Download Karen और Vaccine Certificate Kaise Nikale, Aadhar Card Se Vaccine Certificate Kaise Nikale, Corona Certificate Kaise Nikale, Covid Certificate Kaise Download Karen और Covid Vaccine Praman Patra आदि के बारे में बताया है।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts