LFT Full Form | LFT Test In Hindi


LFT Full Form | LFT Test In Hindi, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम LFT Full Form | LFT Test In Hindi के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी LFT Test Kya Hai, LFT Test Means In Hindi, LFT Test Kya Hota Hai और LFT Test Kyu Kiya Jata Hai आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये LFT Test Kaise Hota Hai, LFT Me Kon Kon Se Test Aate H, LFT Test Full Form In Hindi और एलएफटी का फ़ुल फ़ॉर्म ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

 

Table of Contents

LFT Full Form | LFT Test In Hindi


LFT Full Form | LFT Test In Hindi, LFT Test Kya Hai, LFT Test Means In Hindi, LFT Test Kya Hota Hai और LFT Test Kyu Kiya Jata Hai आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये LFT Test Kaise Hota Hai, LFT Me Kon Kon Se Test Aate H, LFT Test Full Form In Hindi और एलएफटी का फ़ुल फ़ॉर्म ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


LFT Full Form

 

L - Liver 

F - Function

T - Test

 

इसप्रकार LFT Ka Full Form "Liver Function Test" होता है।

 

LFT Full Form In Hindi

 

LFT का हिंदी फुल फॉर्म "लीवर कार्यक्षमता परीक्षण" होता है। इस Test के माध्यम से आपके लीवर की स्थिति के बारे में जानकारी मिलती है।

 

Other Full Form Of LFT

 

Short Form

Long Form

LFT Full Form In Blood Test 

Liver Function Tests

LFT Full Form In Biochemistry

Liver Function Tests

LFT Full Form In Chat

Leader For Tomorrow

LFT Full Form In Entrepreneurship 

Longtop Financial Technology

LFT Full Form In Engineering

Latest Finishing Time

LFT Full Form In Gaming

Looking For Team

LFT Full Form In Medical

Liver Function Tests

LFT Full Form In Project Analysis

Liver Function Tests

LFT Full Form In Retail

Limited Functional Test

LFT Full Form In Software

Link Fixer Thing

LFT Full Form In Valorant 

Looking For Team

LFT Test Full Form In Hindi

लीवर कार्यक्षमता परीक्षण

 

LFT Test Means In Hindi

 

दोस्तो अधिकांश ऐसे रोग जोकि लीवर (यकृत) से शुरु होते है उनके लक्षण इतने हल्के होते है कि आप उनका पता नही लगा सकते है। अगर आप अपने पेट से जुड़ी समस्या के निदान के लिए Doctors के पास जाते है तो वो आपकों LFT Test की सलाह देते है क्योंकि इस टेस्ट के माध्यम से आपके लीवर से जुड़े हुए सारे आवश्यक तत्वों की जांच संभव होती है। इस Test के द्वारा आपके खून में कुछ एंजाइम्स और प्रोटीन के स्तर को Measure किया जाता है। इन स्तर का सामान्य से कम या ज्यादा होना लिवर की समस्या का संकेत है। 

 

LFT Test Kyu Kiya Jata Hai?

 

1. Doctors के द्वारा आपके Liver Function Test की सलाह निम्न कारणों की वजह से दी जाती है।

 

2. आपकी Body के Regurar Checkup के अंदर LFT Test शामिल होता है।

 

3. हेपेटाइटिस सी जैसे लीवर संक्रमण का पता लगाने के लिए के लिए एलएफटी टेस्ट की सलाह दी जाती है।

 

4. आपके द्वारा सेवन की जाने वालीं दवाइयों के Side Effect की जांच के लिए Doctors आपको LFT Test की सलाह दे सकते है।

 

5. अगर आपकों लीवर से संबंधित कोई शिकायत है तो उसके परीक्षण के लिए डॉक्टर आपको LFT Test की सलाह दे सकते हैं।

 

6. लिवर के जख्म (सिरोसिस) की जांच के लिए LFT Test किया जाता है।

 

LFT Me Kon Kon Se Test Aate H?

 

LFT Test के अन्तर्गत निम्न चीजों का परीक्षण किया जाता है।

 

1. Bilirubin Test (Bilirubin Total)

    1.1 Bilirubin Direct

    1.2 Bilirubin Indirect

2. Aspartate Transaminase (AST)

3. Alanine Transaminase (ALT)

4. Alkaline Phosphates (ALP)

5. Total Protein Test

    5.1 Albumin

    5.2 Globulin

    5.3 A/G Ratio

6. Gamma GT Test

 

LFT Test Kya Hai (What Is LFT Test In Hindi)

 

दोस्तों जैसा कि हम सभी को पता है कि Liver (यकृत) हमारे शरीर का एक बहुत ही जरूरी अंग होता है और इसके द्वारा कई महत्वपूर्ण कार्यों को संचालित किया जाता है। हमारे Liver यानी की यकृत के अंदर ही Bile Juice (पित्त रस) का निर्माण होता है जोकि शरीर के भोजन को पचाने में मदद करता है।  इसके अतिरिक्त यह प्रोटीन के साथ-साथ कुछ ऐसे पदार्थों को भी पैदा करता है जो Blood Clotting में मददगार होते हैं और यदि किसी व्यक्ति के लिवर में समस्या आती है तो उस समस्या को समझने के लिए और उसके निदान के लिए LFT Test अति आवश्यक होता है इसलिए डॉक्टर यकृत से संबंधित बीमारियों का पता लगाने के लिए LFT Test करवाने के लिए बोलते हैं। 

 

LFT Test के अंदर आने वाले कुछ आधारभूत तत्वों के स्तरों का वर्णन इसप्रकार से है।

 

1. Bilirubin Test (Bilirubin Total)

 

Bilirubin का स्तर पीलिया, एनीमिया और यकृत रोग जैसी स्वास्थ्य स्थितियों के कारणों का पता लगाने में कारगर साबित होता है। Bilirubin का सामान्य से उच्च स्तर आपकी त्वचा और आंखों में पीलापन पैदा कर सकता है, जिसे डॉक्टर पीलिया (Jaundice) कहते हैं। एक Bilirubin Test से तात्पर्य  Bilirubin Total से होता है जिसका सामान्य स्तर .2 से 1.2 Mg/Dl होता है।

 

Bilirubin Total को दो अलग-अलग प्रकार के Bilirubin स्तर में भी विभाजित किया सकता है जिसे Conjugated (Direct) Bilirubin और Unconjugated (Indirect) के नाम से जानते है।

 

1.1 Conjugated (Direct) Bilirubin

 

Conjugated (Direct) Bilirubin यकृत में पहुंचकर एक  रासायनिक परिवर्तन से गुजरता है और आंतो से होता हुआ  मल के माध्यम से बाहर निकल जाता है। इसका सामान्य स्तर .01- 0.4 Mg/Dl होता है।

 

1.2 Unconjugated (Indirect) Bilirubin

 

Unconjugated (Indirect) Bilirubin का निर्माण लाल रक्त कोशिका के टूटने से होता है। यह रक्त में यकृत तक जाता है। इसका सामान्य स्तर .01- 1.0 Mg/Dl होता है।

 

2. Aspartate Transaminase (AST)

 

Aspartate Transaminase (AST) एक एंजाइम है जिसे हमारा Liver बनाता है। AST को SGOT (Serum Glutamic-Oxaloacetic Transaminase) के नाम से भी जाना जाता है। Ast Levels का सामान्य से ज्यादा होना Liver Damage का संकेत है। इसका सामान्य स्तर 35 Unit/Lit से कम होता है।

 

3. Alanine Transaminase (ALT)

 

Alanine Transaminase (ALT) का दूसरा नाम SGPT (Serum Glutamic-Pyruvic Transaminase) होता है। यदि Liver Damage है तो आपके रक्त में ALT का स्तर बढ़ जाता है। इसलिए LFT Test में Alt को शामिल किया गया है। इसका सामान्य स्तर 35 U/Lit से कम होता है।

 

4. Alkaline Phosphates (ALP)

 

Alkaline Phosphates (ALP) लिवर में पाया जाने वाला एक एंजाइम है जोकि पित्त नलिकाओं में मुख्य रुप से पाया जाता है। इसका सामान्य से ज्यादा होना लिवर के रोगग्रस्त होने का संकेत हो सकता है। इसका सामान्य स्तर 30 से 130 U/Lit होता है।

 

5. Total Protein Test

 

जैसा कि हम जानते है कि हमारे शरीर में प्रोटीन सभी कोशिकाओं और ऊतकों के महत्वपूर्ण अंग की तरह काम करता है। Total Protien Test के अंतर्गत आपके रक्त के तरल भाग में पाए जाने वाले प्रोटीन के दो वर्गों की कुल मात्रा को गणना की जाती है। एक है एल्ब्यूमिन और दूसरा है ग्लोब्युलिन। इसका सामान्य स्तर 6.4 से 8.2 G/Dl होता है।

 

5.1 Albumin

 

Albumin एक प्रोटीन है जिसे आपके लीवर के द्वारा बनाया जाता है। यह रक्त वाहिकाओं से तरल पदार्थ के रिसाव को रोकने में मदद करता है। Albumin का निम्न स्तर आपके लीवर या किडनी की समस्या का संकेत है। इसका सामान्य स्तर 3.4 से 5 G/Dl होता है।

 

5.2 Globulin

 

Globulin रक्त के थक्के जमाने और संक्रमण से लड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं। इसका सामान्य स्तर 1.9 से 3.9 G/Dl होता है।

 

5.3 A/G Ratio


यह Albumin का Globulin के साथ एक Ratio होता है। जिसका सामान्य स्तर 1.0 से 2.0 होता है।

 

6. Gamma GT Test

 

Gamma GT Test को Gamma-Glutamyl Transferase (GGT) Test के नाम से भी जाना जाता है। रक्त में GGT का उच्च स्तर यकृत रोग या पित्त नलिकाओं को नुकसान का संकेत होता है।

 

LFT Report Pics


LFT Full Form | LFT Test In Hindi, LFT Test Kya Hai, LFT Test Means In Hindi, LFT Test Kya Hota Hai और LFT Test Kyu Kiya Jata Hai आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये LFT Test Kaise Hota Hai, LFT Me Kon Kon Se Test Aate H, LFT Test Full Form In Hindi और एलएफटी का फ़ुल फ़ॉर्म ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


LFT Test Kaise Hota Hai?


LFT Test आपके Blood के Smaple देने से शुरू होता है। आपकों Lab पर जाकर अपने Blood का Sample देना है। Lab Assistant आपकी बांह की त्वचा को साफ करके एक सुई के माध्यम से रक्त को निकालेगा और इसके बाद Sample को जांच के लिए लेबोरेटरी में भेज दिया जायेगा। Sample लेते समय त्वचा को साफ करना अत्यधिक जरूरी है क्योंकि इससे त्वचा पर उपस्थित सूक्ष्मजीवों को हटा दिया जाता है और टेस्ट सैंपल दूषित होने से बच जाता है। Test में आए नतीजों के आधार पर Doctors आपको सलाह और Medicine देंगे।


LFT Test FAQs

 

LFT Test Full Form In Hindi

 

LFT Test का हिंदी में Full Form "लीवर कार्यक्षमता परीक्षण" होता है।

 

LFT Test Kya Hota Hai

 

LFT Test लीवर की कार्यकुशलता की जांच के लिए किया जाता है और यह अत्यधिक प्रसिद्ध और महत्त्वपूर्ण Test है। इस टेस्ट के द्वारा लिवर से जुड़ी बीमारियों का पता लगाया जा सकता है।

 

आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख LFT Full Form | LFT Test In Hindi के माध्यम से मैंने आपको LFT Test Kya Hai, LFT Test Means In Hindi, LFT Test Kya Hota Hai और LFT Test Kyu Kiya Jata Hai, LFT Test Kaise Hota Hai, LFT Me Kon Kon Se Test Aate H, LFT Test Full Form In Hindi और एलएफटी का फ़ुल फ़ॉर्म आदि के बारे में बताया है।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts