Anuched Lekhan In Hindi | अनुच्छेद लेखन कैसे करे 2023


Anuched Lekhan In Hindi | अनुच्छेद लेखन कैसे करे, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम Anuched Lekhan In Hindi | अनुच्छेद लेखन कैसे करे  के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी Paragraph Writing In Hindi, Anuched Lekhan Format, Anuched Lekhan Class 10th और Anuched Lekhan Topics आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये What Is Anuched Lekhan,  How To Write Anuched Lekhan, Anuched Lekhan Class 9 और Anuched Lekhan Examples ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

 

दोस्तों आपने अनुच्छेद लेखन और निबंध लेखन का नाम सुना होगा लेकिन दोस्तों इन दोनों में काफी अंतर होता है। एक निबंध के अंदर बहुत सारे अनुच्छेद (Paragraph) शामिल होते हैं जबकि एक अनुच्छेद के अंदर आपको अपनी बात को एक Paragraph में ही समाप्त करना होता है। स्वामी विवेकानंद जी ने कहा है कि यदि मुझे 24 घंटे लगातार बोलने का मौका मिले तो मुझे बिल्कुल भी तैयारी करने की जरूरत नहीं है लेकिन अगर मुझे अपनी बात को 1 मिनट में खत्म करना होगा तो मुझे 24 घंटे तैयारी करनी पड़ेगी।

 

इसप्रकार दोस्तों हम कह सकते है कि निबंध का छोटा रूप अनुच्छेद होता है जिसके अंतर्गत आपको कम शब्दों में अपना पूरा Message डिलीवर करना होता है तो अगर आपका सवाल है कि अनुच्छेद लेखन कैसे करते हैं और अनुच्छेद लेखन के लिए किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए तो लेख के अंतर्गत बने रहे। आपको अनुच्छेद लेखन से जुड सारी जानकारी मिलेगी, चलिए शुरु करते है।


Table of Contents

Anuched Lekhan In Hindi | अनुच्छेद लेखन कैसे करे

 

Anuched Lekhan In Hindi | अनुच्छेद लेखन कैसे करे 2022, Paragraph Writing In Hindi, Anuched Lekhan Format, Anuched Lekhan Class 10th और Anuched Lekhan Topics आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये What Is Anuched Lekhan,  How To Write Anuched Lekhan, Anuched Lekhan Class 9 और Anuched Lekhan Examples ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

 

What Is Anuched Lekhan (अनुच्छेद लेखन क्या है)


दोस्तों साधारण शब्दो में किसी विषय पर इस तरह लिखना कि विषय को आप सार रुप (छोटे रुप) में प्रस्तुत कर सके, अनुच्छेद लेखन कहलाता है। यह निबंध का छोटा रूप होता है यानी कि यहां पर आपको अपनी बात को कहने के लिए केवल एक Paragraph मिलता है और उसी में आपको अपने पूरे Message को Deliver करना होता है।


Paragraph Writing In Hindi


दोस्तो यदि आप किसी भी विषय को बिना खंडों में विभक्त यह लिखते चले जाएंगे तो यह पाठको के Interest को कम कर देगा इसलिए Experts के द्वारा सलाह दी जाती है कि Paragraph Writing करें। एक Paragraph लगभग 80 से 100 शब्दो का होना चाहिए और इसमें प्रयोग किए जाने वाले वाक्य छोटे और विषय से जुड़ा होना चाहिए। Paragraph अपने आप में एक स्वतन्त्र और पूर्ण रचना है, जिसका कोई भी वाक्य अनावश्यक नहीं होता। Paragraph के वाक्य-समूह में उद्देश्य की एकता रहती है। अप्रासंगिक बातों को हटा दिया जाता है। केवल महत्वपूर्ण बातों को ही अनुच्छेद में लिखा जाता है।

 

Anuched Lekhan In Hindi


अनुच्छेद लेखन किसी विषय का संक्षेप किन्तु स्पष्ट वर्णन करना अनुच्छेद लेखन कहलाता है। अनुच्छेद में एक ही विषय को संक्षिप्त रूप में लिखा जाता है। विषय से परे अनुच्छेद में कुछ भी नहीं लिखा जाता है। ऐसा कहा जाता है कि एक व्यक्ति के दिमाग में एक दिन में हजारों विचार आते है और चले जाते है लेकिन यदि आप जानते हैं तो आप अपने भावों और विचारों को कम शब्दों में लिख सकते हैं और उन्हें हमेशा के सुरक्षित रख सकते हैं इस प्रकार देखा जाए तो अनुच्छेद लेखन होता है इसमें अनावश्यक बातों को नहीं लिखा जाता है केवल और केवल तथ्यों का संकलन किया जाता है।


How To Write Anuched Lekhan


एक अनुच्छेद को लिखते समय आपको निम्न बातों का ध्यान रखना चाहिए।


1. सबसे पहले अपने विचारों को एक क्रम में सुव्यवस्थित करें इसके बाद ही अनुच्छेद लेखन लिखना प्रारंभ करें।


2. अनुच्छेद लेखन में आपके द्वारा प्रयोग किए जाने वाले वाक्य छोटे छोटे तथा विषय के अनुकूल होने चाहिए। 


3. अनुच्छेद लेखन करते वक्त आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि जिन वाक्यों का आप अपने अनुच्छेद में प्रयोग करें वह आपस में एक दूसरे से Connect हो और आपके अनुच्छेद के विषय से जुड़े हुए हो।

 

4. अनुच्छेद लेखन करने के दौरान आपको अपनी भाषा को सरल सहज रखना चाहिए ताकि वह आम लोगों को समझ आ सके और आपके अनुच्छेद के Mesaage को वह समझ सके।

 

5. कई बार ऐसा देखा गया है कि लोग अनुच्छेद लेखन करते वक्त एक ही बात को कई बार दोहरा देते हैं। यह एक बड़ी कमी है। जैसा कि हमने ऊपर बताया है कि अनुच्छेद लेखन  विषय के सार को प्रकट करना होता है इसलिए आपको अपनी बात को दोहराने से बचना चाहिए।

 

6. यदि आप अपने अनुच्छेद को विश्वसनीय और अच्छा बनाना चाहते हैं तो आप महान लोगों के कथन या फिर शक्तियों का प्रयोग कर सकते हैं। इससे आपके लेखन शैली को बल मिलेगा।

 

7. आपको हमेशा यह कोशिश करनी चाहिए कि आपके द्वारा लिखा गया अनुच्छेद संक्षिप्त व प्रभावशाली हो।

 

8. अनुच्छेद लेखन अधिकतम सौ शब्दों का होना चाहिए।

 

9. एक श्रेष्ठ अनुच्छेद-लेखन में विचारों को इस क्रम में रखा जाता है कि उनका आरम्भ, मध्य और अन्त सहज रूप से व्यक्त हो जाए।

 

Anuched Lekhan Topics

 

दोस्तो एक अनुच्छेद का विषय कोई घटना, अनुभव अथवा कथन कुछ भी हो सकता है। हम आपको वहां पर कुछ परीक्षापयोगी और प्रसिद्ध Anuched Lekhan Topics की पूरी सूची दे रहे हैं जो कि इस प्रकार है।


1. पौष्टिक खाओ तन मन जगाओ

2. घातक धुए में डूबी दिल्ली

3. बरसात का पहला दिन 

4. मिट्टी तेरे रूप अनेक 

5. मातृ दिवस 

6. आज की आवश्यकता-संयुक्त परिवार 

7. जब मैं बचपन में शरारत करते हुए पकड़ा गया

8. उफ्फ यह परीक्षाएं

9. ग्लोबल वार्मिंग-मनुष्यता के लिए खतरा

10. मेरे देश की धरती

11. मेट्रो रूट

12. बच्चों की शिक्षा में माता-पिता की भूमिका

13. मैच का आंखों देखा

14. खेल का महत्व

15. जीवन में सरसता लाते त्योहार

16. दिनोंदिन बढ़ती महँगाई

17. जब मैं घर पर अकेला था

18. बाल श्रम एक अपराध 

19. समाचार-पत्र एक : लाभ अनेक

20. बुलेट ट्रेन

21. काश मैं पंछी बन जाता

22. सबसे प्यारा देश हमारा 

23. पृथ्वी का रक्षक : अदृश्य ओजोन

24. नए विद्यालय में मेरा पहला दिन

25. भ्रष्टाचार एक दानव 

26. इंटरनेट का दुरुपयोग

27. भारतीय नारी की दोहरी भूमिका

28. यदि मेरे पास अलादीन का चिराग होता

29. कोरोना काल में घर बंदी

30. बढ़ती जनसंख्या : प्रगति में बाधक

31. साथी हाथ बढ़ाना 

32. सड़कों पर यातायात की दशा

33. सांप्रदायिकता का फैलता जहर


Anuched Lekhan Format

 

दोस्तो अनुच्छेद लेखन का Format बहुत ही आसान होता है जैसा कि ऊपर बताया जा चुका है कि अनुच्छेद लेखन 80 से 100 शब्दों के बीच में लिखा जाता है और सबसे पहले आपको कुछ संकेत बिंदु यानी की रूपरेखा बना लेना है कि आप अपने अनुच्छेद के अंदर किन-किन विचारों का समावेश करना चाहते हैं लेकिन यह ध्यान रखें कि सभी विचार आपके मूल विषय से जुड़े होने चाहिए।

 

Anuched Lekhan Examples


अनुच्छेद लेखन के उदाहरण बताने से पहले आपको यह पंक्तियां पढ़नी चाहिए आपको यह पता चलेगा एक कलम की क्या उपयोगिता होती है और आप जो एक अनुच्छेद लेखन करने जा रहे हैं वह एक कितना बड़ा काम है।

 

कलम है साहब, कोई खिलौना नहीं,

बड़ी ज़िम्मेदारी का काम है,

जंग शुरू भी कर सकती है,

और ख़तम भी।

 

1. मातृ दिवस

 

दोस्तो वैसे तो प्रत्येक दिवस मां का दिवस होता है परंतु फिर भी मां के लिए एक अलग से दिन रखा गया है जोकि साल में  जून मास के दूसरे रविवार के दिन आता है। इस दिन सभी  बच्चे जवान अपने जीवन के सबसे पहले गुरु को शुभकामनाएं देते हैं, उन्हें प्रणाम करते हैं और उनसे आर्शीवाद प्राप्त करते है। शाम होते ही केक को काटते है और अपनी जेब से पैसे बचा कर मां के लिए कोई उपहार या गुलदस्ता देते हैं। इसके अलावा कुछ बच्चे अपनी माता के लिए सुंदर-सुदर कार्ड बनाते हैं और उन्हें अपनी मां को देते हैं। अगर माँ न होती तो हमारा अस्तित्व ही न होता। इस दुनिया का माँ सबसे आसान शब्द है मगर इस शब्द में भगवान खुद वास करते है। मां अपने बच्चों से स्नेह पाकर बहुत प्रसन्न होती है।

 

2. बुलेट ट्रेन 


बुलेट ट्रेन विश्व में सबसे तेज गति से चलने वाली ट्रेन है जोकि गोली की भांति तीव्र गति से पटरी पर भागती हैं इसीलिए इसे बुलेट ट्रेन का नाम दिया गया है। विश्व में पहली बुलेट ट्रेन जापान की राजधानी टोक्यो से ओसाका के मध्य 1964 में चलाई गई। बुलेट ट्रेन की स्पीड 300 किलोमीटर प्रति घंटा होती है। भारत की रेल प्रणाली में सुधार तथा यात्रियों की सुविधा की दृष्टि से बुलेट ट्रेन को भारत में लाने की कवायद काफ़ी समय से चल रही है और मुंबई से अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन का सफल Trail भी 2018 में किया जा चुका है और ऐसी आशा है कि भारत में 2022 तक बुलेट ट्रेन दौड़ने लगेगी। बुलेट ट्रेन से देशवासियों को कितना लाभ होगा तथा देश की परिवहन व्यवस्था में कितना सुधार आएगा यह आने वाला वक्त बताएगा लेकिन बुलेट ट्रेन के आने से रोजगार के नए अवसर जरुर पैदा होंगे।

 

Anuched Lekhan Class 10th

 

1. स्वास्थ्य और व्यायाम

 

संकेत बिंदु 


  • स्वास्थ्य का महत्त्व
  • शारीरिक स्वास्थ्य के लिए व्यायाम
  • निष्कर्ष

 

स्वास्थ्य व्यक्ति की वह स्थिति है, जिससे शरीर और मन सक्रिय हो कर सभी कार्य करते हैं। समाज में यह कहावत स्वास्थ्य के महत्त्व को दर्शाती है। यदि धन खो गया कुछ नहीं खोया, यदि चरित्र खो गया तो कुछ खो गया, परन्तु यदि स्वास्थ्य खो गया तो सब कुछ खो गया।इस स्वास्थ्य को अच्छा व्यायाम बनाता है। व्यायाम करने से व्यक्ति का शरीर तंदुरूस्त, स्वस्थ, सुंदर और सुडौल बनता है। स्वस्थ व्यक्ति के साथी इस दुनिया में सभी होते है। रोगी का साथी कोई नही होता है। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए और जीवन का आनंद उठाना चाहिए।

 

Anuched Lekhan Class 9

 

1. पृथ्वी का रक्षक : अदृश्य ओजोन

 

संकेत बिंदु 

 

  • ओजोन से तात्पर्य
  • ओजोन को नष्ट करने वाले तत्व
  • ओजोन को बचाने के प्रयास​
  • निष्कर्ष

 

हमसे बहुत ही कम लोग ओजोन परत के बारे में जानते हैं लेकिन ओजोन परत एक अदृश्य रक्षक है जोकि सूर्य की हानिकरक पराबैंगनी किरणों को पृथ्वी पर आने से रोकती है। अगर ओजोन परत नहीं होती कई तरह की परेशानियां जैसे कि कैंसर, फसलों को नुकसान और समुद्री जीवो का नुकसान आदि का सामना करना पड़ता। ओजोन परत को नुकसान क्लोरो फ्लोरो कार्बन (सीएफसी) गैस से होता है जोकि मुख्य रूप से रेफ्रीजरेटर और एयर कंडीशनर से उत्सर्जित होती है। इसके अतिरिक्त प्रदूषण भी इस लेयर की क्षति का कारण है। 16 सितम्बर 1987 को दुनिया के विभिन्न देश इसके उत्सजर्न को रोकने के लिये एकमत हुए थे। प्रदूषण को रोकने के लिए पौधों का ज्यादा ज्यादा रोपण करना चाहिए।

 

आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख Anuched Lekhan In Hindi | अनुच्छेद लेखन कैसे करे 2022के माध्यम से मैंने आपको Paragraph Writing In Hindi, Anuched Lekhan Format, Anuched Lekhan Class 10th और Anuched Lekhan Topics, What Is Anuched Lekhan, How To Write Anuched Lekhan, Anuched Lekhan Class 9 और What Is Anuched In Hindi आदि के बारे में बताया है।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।


Tag :-

anuched lekhan in hindi

hindi lekhan, अनुच्छेद लेखन, anuched lekhan topics for class 9, anuched lekhan class 10, hindi anuchchhed, anuched lekhan in hindi, anuched lekhan class 10th, hindi anuchchhed lekhan, hindi anuched lekhan, anuchchhed lekhan

anuched lekhan examples

anuched lekhan, anuched, anuched lekhan format, what is anuched lekhan, hindi paragraph, anuchchhed, paragraph writing in hindi, hindi anuched, anuched in hindi, anuched lekhan examples, hindi writing paragraph, anuched lekhan class 9

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts