आईपी एड्रेस क्या है | IP Address In Hindi 2023


आईपी एड्रेस क्या है | IP Address In Hindi , नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम आईपी एड्रेस क्या है | IP Address In Hindi के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी What Is IP Address In Hindi, IP Address Kya Hota Hai, IP Address Meaning In Hindi और IP Address Full Form In Hindi आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये How To Change IP Address In Hind, IP Address Kitne Bit Ka Hota Hai, IPv4 In Hindi और What Is IP In Hindi ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

 

Table of Contents

आईपी एड्रेस क्या है | IP Address In Hindi 


आईपी एड्रेस क्या है | IP Address In Hindi 2022, What Is IP Address In Hindi, IP Address Kya Hota Hai, IP Address Meaning In Hindi और IP Address Full Form In Hindi आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये How To Change IP Address In Hind, IP Address Kitne Bit Ka Hota Hai, IPv4 In Hindi और What Is IP In Hindi ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


IP Address Full Form In Hindi

 

I - Internet

P - Protocol

 

इसप्रकार IP Address का Full Form "Internet Protocol Address" होता है। 

 

आईपी एड्रेस क्या होता है (What Is IP Address In Hindi)

 

इंटरनेट से जुड़े प्रत्येक Device को उसकी पहचान के लिए एक विशेष Numerical Address दिया जाता है जिसे IP Address कहा जाता है। यह अंकीय पता (Numerical Address) इंटरनेट से जुड़ने पर Internet Service Provider द्वारा दिया जाता है।

 

आईपी एड्रेस के प्रकार (Types Of IP Address In Hindi)

 

दोस्तों आईपी एड्रेस दो प्रकार के होते है।।

 

1. Public IP Address

2. Private IP Address

 

आइए अब दोनों के बारे में एक-एक करके विस्तार से जानते हैं।

 

1. Public IP Address

 

जैसे ही आप Internet से Connect होते है तो Public IP Address आपका इंटरनेट प्रोवाइडर आपको Alot करता है।यही वो Main Address होता है जिसका प्रयोग करके Home और Offices में Internet का Use किया जाता है।

 

2. Private IP Addresses

 

Private IP Address आपका निजी Address होता है जोकि आपका राऊटर आपके लेपटॉप या मोबाइल फोन को देता है। Private IP में दो Category होती है।

 

A. Dynamic IP Addresses

B. Static IP Addresses

 

Dynamic IP Address एक अस्थायी आईपी एड्रेस होता है जिसे एक निश्चित समय अंतराल पर आपके ISP द्वारा Randomly बदल दिया जाता है जबकि Static IP को Manually Set किया जाता है और यह तब तक नही बदलती है जब तक कि उसे Admin ना Change करे। इस तरह की IP मुफ्त में नहीं दी जाती है। इसको पाने के लिए ISP को एक निश्चित वार्षिक या मासिक Fees का भुगतान करना पड़ता है। Static IP को Cybercafe जैसे संस्थान प्रयोग में लाते है। 

 

Types Of IP Version In Hindi

 

आईपी एड्रेस के अभी तक केवल 2 ही Version है।

 

1. IPv4 (Internet Protocol Address V.4) 32 Bits


2. IPv6 (Internet Protocol Address V.6) 128 Bits

 

IPv4 In Hindi

 

IPv4 में आईपी प्रणाली 32-Bit की होती है। ये चार अंको की सेट की एक श्रृंखला होती है जिसको डॉट (.) के रूप में पृथक (Separate) किया जाता है। जैसे 135.242.234.109, इसमे अधिकतम लगभग चार करोड़ (Four Billion) आईपी एड्रेस ही हो सकते हैं।

 

IPv6 In Hindi

 

जैसा कि हमने ऊपर देखा कि IPv4 में अधिकतम चार करोड़ (Four Billion) आईपी एड्रेस ही हो सकते हैं जोकि भविष्य के लिए नाकाफी थी इसलिए IPV6 को लाया गया जोकि 128-Bit की होती है और इसको कोलन (:) के द्वारा पृथक किया जाता है। जैसे 2609:Db6:0:4005:0:704:1:3, IPV6 प्रणाली के द्वारा खरबों आई पी एड्रेस पैदा की जा सकती हैं।

 

आईपी एड्रेस कैसे पता लगाया जाता है?

 

अगर आप अपनी Device के IP Address को पता लगाना चाहते है तो आपको मैं तीन बढ़िया तरीके बता रहा हूँ जिनकी मदद से आप आसानी से IP Address को पता कर सकते हो।

 

1. Google पर "What Is My IP" को लिखकर Search करे और Google आपको आपका IP Address बता देगा।

 

2. अब आपको Google पर एक Website www.whatismyipaddress.com को Open कर लेना है और Website के Open होते ही आपको IPv4 और IPv6 दोनों Version की IP के साथ ही साथ ISP, City, State, Country आदि भी पता चल जाएगा।

 

3. तीसरा तरीका Command Prompt के जरिये IP Address को पता करना है। इसके लिए आपको निम्न Guide को Follow करना होगा।

 

A) सबसे पहले Window Key + R को दबाए और एक Popup Window के Open होने पर Cmd को Type करके Enter दबाए।


B) अब आपके सामने Command Prompt खुल जाएगा। अब उसमे "IPconfig" Type करे और फिर से Enter बटन को दबाये।


C) आपकी Device का IPv4 और IPv6 IP Address आपके सामने होगा।

 

IP Address FAQs

 

How To Change IP Address In Hindi?

 

अगर आप अपना आईपी एड्रेस बदलना चाहते है तो आपको  VPN की जरूरत होगी। गूगल प्ले स्टोर पर कई VPN App मौजूद है उनमें से किसी भी VPN App को डाउनलोड करके अपनी Location बदल कर अपनी IP Address को Change कर सकते है।

 

IP Address की उपयोगिता क्या है?

 

आईपी ​​एड्रेस के माध्यम से किसी भी Device के वास्तविक स्थान का पता लगाया जा सकता है। यह सुविधा अपराध के मामलों और अन्य संबंधित गतिविधियों में बेहद मददगार है और ज्यादातर पुलिस द्वारा उपयोग की जाती है।

 

IP Address Kitne Bit Ka Hota Hai?

 

आईपी एड्रेस के अभी तक केवल 2 ही Version है जोकि 32 Bits और 128 Bits के होते है और इन्हें क्रमशः IPv4 और IPv6 के नाम से जाना जाता है।

 

IP Ka Matlab Kya Hota Hai?

 

IP, इंटरनेट से जुड़ी प्रत्येक Device को उसकी पहचान के लिए दिया जाने वाला एक विशेष Numerical Address होता है जिसे Internet Protocol के नाम से जाना जाता है। अक्सर इसका उपयोग पुलिस के द्वारा अपराधियों को पकड़ने और Cyber Crime को रोकने मे किया जाता है।

 

आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख आईपी एड्रेस क्या है | IP Address In Hindi 2022 के माध्यम से मैंने आपको What Is IP Address In Hindi, IP Address Kya Hota Hai, IP Address Meaning In Hindi और IP Address Full Form In Hindi, IP Kya Hota Hai, IP Address Kitne Bit Ka Hota Haii, Pv4 In Hindi और What Is IP In Hindi आदि के बारे में बताया है।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

 

#IP Address Kya Hai, #IP Kya Hai, #IP In Hindi

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts