Best Book For Option Trading Strategies In Hindi 2023


Best Book For Option Trading Strategies In Hindi , नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम Best Book For Option Trading Strategies In Hindi  के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी Option Trading Strategies PDF In Hindi, Option Trading Strategies In Hindi, Option Strategies In Hindi और Best Option Trading Strategies For Indian Market PDF Free Download आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Option Trading Strategies Book PDF, Best Option Trading Strategies For Indian Market, Best Option Trading Books India और Option Trading Strategies In Indian Market PDF ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

 

दोस्तो यदि आप ऑप्शंस ट्रेडिंग में पैसा कमाना सीखना चाहते हैं, तो पहला कदम आपको एक रणनीति विकसित करना होता है। शेयर बाजार में अधिकांश Traders यह मानते हुए Options में व्यापार करने से दूर रहते हैं कि Options बहुत जटिल और जोखिम भरे हैं और कुछ Traders बिना किसी ज्ञान के Options में व्यापार करते हैं और इसलिए लंबी अवधि में पर्याप्त नुकसान के साथ समाप्त हो जाते हैं। ऐसे में आप कुछ समय लें और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के तरीके के बारे में सावधानी से योजना बनाएं और यदि आप Option Strategy के ऊपर कुछ बढ़िया Books की तलाश कर रहे है तो लेख के अंत तक बने रहें, चलिए शुरू करते है।

 

Table of Contents

Best Book For Option Trading Strategies In Hindi 


Best Book For Option Trading Strategies In Hindi 2022, Option Trading Strategies PDF In Hindi, Option Trading Strategies In Hindi, Option Strategies In Hindi और Best Option Trading Strategies For Indian Market PDF Free Download आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Option Trading Strategies Book PDF, Best Option Trading Strategies For Indian Market, Best Option Trading Books India और Option Trading Strategies In Indian Market PDF ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


# Option Trading Strategies PDF In Hindi

 

1. How To Make Money Trading Derivatives: An Insider’s Guide


Ashwani Gujral 

 

How To Make Money Trading Derivatives : An Insider’s Guide उन लोगों के लिए एक आदर्श पुस्तक है जो ट्रेडिंग के माध्यम से पैसा कमाना चाहते हैं। लेखक ने  अपनी स्वयं की विशेषज्ञ राय साझा करते हुए इस पुस्तक को अपनी श्रेणी में मानक वाहक बनाया है।  

 

यह पुस्तक बड़े पैमाने पर सफल व्यापार के मूल सिद्धांतों से संबंधित है और तीन पहलुओं पर केंद्रित है।

 

1. व्यापार मनोविज्ञान

2. चार्टिंग और प्रवेश तकनीक

3. धन और व्यापार प्रबंधन।  

 

2. The Ultimate Options Trading Strategy Guide


Roji Abraham

 

Option Trading पर हजारों पुस्तकें हैं लेकिन आपको वह ज्ञान नहीं मिलेगा जो यह पुस्तक प्रदान करती है। लेखक ने इस किताब में Options की Abc से लेकर Option Greeks तक की नवीनतम जानकारी को एक बहुत ही सरल भाषा में शामिल किया है।

 

लेखक को जटिल विषयों को सरल शब्दों में समझाना पसंद  हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए इस पुस्तक को कहानी के रूप में भी लिखा गया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आप इसे पढ़ते समय किसी भी समय बोर न हों।

 

# Option Trading Strategies In Hindi

 

1. Options Trading Crash Course

 

Lawrance Smith

 

इस किताब में लेखक ने यह बताया है कि कैसे एक व्यक्ति बाजार में उत्कृष्टता प्राप्त कर सकता है और इसके लिए कुछ उन्नत स्ट्रेटजी को भी Discuss किया है और कुछ सामान्य से गलतियों के बारे में भी बताया है जो कि अधिकांश नौसीखिए ट्रेडर्स बाजार में आने पर करते हैं।

 

2. Definitive Guide To Advanced Options Trading

 

Rohit Katwal

 

ऑप्शन ट्रेडिंग से शेयर बाजार में नियमित मासिक आय अर्जित करना संभव है लेकिन बिना किसी Solid Strategy के आप लंबे समय तक यह नहीं कर सकते हो।

 

Option Trading में निम्न बातों का बहुत प्रभाव पड़ता है।

 

1. बाजार आगे क्या करने वाला है?

 

2. आप अपने आप को उसके आस-पास कैसे रख सकते हैं ताकि लाभ की संभावना अधिकतम हो?

 

3. आदर्श Position Sizing क्या होनी चाहिए ताकि आप बड़ा नुकसान न करें।

 

इन बातो को ध्यान रखकर ऑप्शंस में ट्रेडिंग करते समय एक कुशल रणनीति कैसे बनाए, इन सभी बातो का Detail Discussion इस किताब में किया गया है।

 

# Best Option Trading Strategies For Indian Market PDF Free Download

 

1. How To Make Money Trading Options: Non-Directional Strategies For Income Generation

 

Balkrishna M. Sadekar

 

बाजार की Direction के बारे में चिंता किए बिना Option Trading से पैसे कैसे बनाएं, यह इस किताब का मुख्य ध्येय है। पुस्तक का केंद्रबिंदु एक शक्तिशाली, परीक्षण किए गए गैर-दिशात्मक Option Trading Strategies का गहन प्रदर्शन और विश्लेषण है।

 

यह पुस्तक लीवरेजिंग, हेजिंग की लोकप्रिय विकल्प रणनीतियों की स्पष्ट व्याख्या करती है और यहां यह भी बताया गया है कि कैसे आप ​​विकल्पों का उपयोग करके सस्ता स्टॉक खरीद सकते है।

 

2. Option Volatility And Pricing

 

Sheldon Natenberg

 

इस किताब में निम्न बातों को शामिल किया गया है।

 

1. गतिशील हेजिंग

 

2. अस्थिरता और दिशात्मक व्यापार रणनीतियाँ

 

3. जोखिम विश्लेषण

 

इस किताब से आप सीखेंगे कि कैसे Option Trading में सफलता हासिल की जाए और सबसे अच्छी बात, आप सीखेंगे कि रणनीति बनाने के लिए विकल्प मूल्यांकन के सिद्धांतों को कैसे लागू किया जाए, जो कि बाजार की स्थितियों और प्रवृत्तियों के एक व्यापारी के मूल्यांकन को देखते हुए, सफलता की सबसे बड़ी संभावना है।

 

# Best Option Trading Books India

 

1. Option Strategies Book (Call & Put)

 

Ankit Gala

 

दोस्तो Option Trading की खूबी यह है कि वह आपको न्यूनतम जोखिम लेते हुए अपने संभावित रिटर्न को अधिकतम करने की अनुमति देती हैं।

 

यह पुस्तक आपको Option Trading की मूल बातें समझने में मदद करेगी ताकि आप Options में Trade कर सकें। यह किताब Option से जुड़ी Basic शब्दावली जैसे कि Call Option, Put Option, Strike Price आईटीएम - एटीएम - ओटीएम, आंतरिक मूल्य और विकल्पों के समय मूल्य आदि की व्याख्या करेगी।

 

2. Option Trading Strategy-Earn 4% Profit Every Month

 

Ranjit Singh

 

इस पुस्तक में लेखक ने एक बहुत ही Powerful Share Market Option Strategy को प्रस्तुत किया है जोकि कई वर्षों से बहुत सफल और परीक्षण की गई है।

 

इस रणनीति की खास बात यह है कि व्यापार के क्षेत्र में अधिक अनुभव होने की कोई आवश्यकता नहीं है। बाजार या स्टॉक के रुझान को बिल्कुल भी जांचने की जरूरत नहीं है और यह सभी बाजार स्थितियों में काम करता है। इसके साथ ही आपको बाजार में पैसा बनाने के लिए आपको भविष्य की भविष्यवाणी करने की आवश्यकता नहीं है। 

 

# Option Trading Strategies Book PDF

 

1. Bible Of Options Strategies

 

Guy Cohen

 

यह पुस्तक आपको Stock Options और Index Option में Trade करना सिखाएगी। यहां से आप Covered Calls, Protective Puts, Bull Call Spread, Bull Put Spread, Bear Call Spread, Bear Put Spread, Long Straddle, Short Straddle, Short Strangle, Butterfly जैसी Option रणनीतियां आदि को उदाहरणों के साथ समझ सकते है।

 

2. Systematic Options Trading: Option Greeks, Strategies & Backtesting In Python

 

Anjana Gupta

 

इस किताब के आपको डेल्टा, गामा, थीटा, वेगा, हेजिंग, और गामा स्केलिंग जैसे ग्रीक विकल्प शामिल हैं। इसके अतिरिक्त विकल्प ट्रेडिंग रणनीतियां आदि भी है जिनकी Backtesting आदि भी शामिल है।

 

जब हम किसी ट्रेड को निष्पादित करते हैं, तो इसका परिणाम हो सकता है एक बड़ी जीत, छोटी जीत, Break - Even, छोटा नुकसान और बड़ा नुकसान।  यह पुस्तक आपको सिखाती है कि बड़े नुकसान से कैसे बचा जाए और आप लंबे समय में स्वतः ही लाभदायक हो जाते हैं।

 

Option Trading FAQs

 

What Are Pros Of Option Trading?

 

1. Option Trading, छोटे निवेशों के साथ अधिक मुनाफा कमाने का सबसे बढ़िया तरीका है।


2. Option Prices में अत्यधिक Volatility रहती है।


3. कम जोखिम पर High Return की संभावना रहती है।


4. कई जीतने वाली रणनीतियां बनाना संभव हैं।

 

What Are Cons Of Option Trading?

 

दोस्तो Option Trading में लाभ कमाने के लिए अच्छी समझ की आवश्यकता होती है। अगर आप बिना जानकारी के Trade करते है तो नुकसान की अत्यधिक संभावना होती है।

 

1. कीमतों में उच्च अस्थिरता

 

2. निवेश की गई कुल पूंजी खोने की संभावना

 

3. सीमित स्टॉक विकल्प अनुबंध।


Best Book For Option Trading Strategies PDF  Download Kaise Kare?


दोस्तों Best Book For Option Trading Strategies को मैंने अपने Telegram Channel पर उपलब्ध कराया है, आप वहां से Best Book For Option Trading Strategies के अलावा और भी Share Market से संबंधित किताबो को Download कर सकते है और प्रयोग में ला सकते है तो Best Book For Option Trading Strategies PDF में लेने के लिए हमारे Telegram Channel को अभी Join करे वो भी मुफ्त में।


TELEGRAM:- Be RoBoCo


Channel को Join करने क बाद आपको Main Page पर दिख रहे Be RoBoCo के Name पर Click करना है अब आपको नीचे तरफ एक File का Option मिलेगा उस पर Click करते ही आपको सारे Books के PDF मिल जायेंगे, आपको जिस भी किताब का PDF चाहिए है उसे आप आसानी से Download कर सकते है।

 

आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख Best Book For Option Trading Strategies In Hindi 2022 के माध्यम से मैंने आपको Option Trading Strategies PDF In Hindi, Option Trading Strategies In Hindi, Option Strategies In Hindi और Best Option Trading Strategies For Indian Market PDF Free Download, Option Trading Strategies Book PDF, Best Option Trading Strategies For Indian Market, Best Option Trading Books India और Option Trading Strategies In Indian Market PDF आदि के बारे में बताया है।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts