31 Stock Market Trading Tips In Hindi | स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग टिप्स 2023


31 Stock Market Trading Tips In Hindi | स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग टिप्स , नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम 31 Stock Market Trading Tips In Hindi | स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग टिप्स के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी Share Market Tips In Hindi, Share Market Investment Tips In Hindi, Trading Tips In Hindi और शेयर मार्केट टिप्स आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Share Bazar Tips, Share Market Expert Advice In Hindi, Marketing Tips In Hindi Language और Top 31 Share Market Tips In Hindi In India ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

 

"Stock Market Is A Device For Transferring Money From The Impatient To The Patient”-Warren Buffett

 

दोस्तो अगर आपने इन शब्दों को ध्यान से पढ़ा होगा तो आपको समझ आएगा कि आखिर एक व्यक्ति क्यों Share Market में अपने पैसो को गवां देता है और यह आपके साथ ना हो इसलिए आज हम लाये है आपके लिए 31 Stock Market Trading Tips In Hindi जोकि आपके Trading करने के नजरिये को बदल देगी और Be RoBoCo परिवार को उम्मीद है कि ये Share Market Tips आपको शत प्रतिशत सफल बनाएगी।

 

Table of Contents

31 Stock Market Trading Tips In Hindi | स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग टिप्स 


31 stock market trading tips in hindi | स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग टिप्स 2022, Share Market Tips In Hindi, Share Market Investment Tips In Hindi, Trading Tips In Hindi और शेयर मार्केट टिप्स आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Share Bazar Tips, Share Market Expert Advice In Hindi, Marketing Tips In Hindi Language और Top 31 Share Market Tips In Hindi In India ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


31 Stock Market Trading Tips In Hindi


1. ट्रेडिंग के लिए धैर्य की आवश्यकता होती है, जिसकी 90% लोगों की कमी होती है और यही बाजार में अस्थिरता पैदा करता है। 

 

2. व्यापार के लिए दूसरा सबसे महत्वपूर्ण कदम ज्ञान है। पर्याप्त ज्ञान के बिना कभी भी व्यापार न करें। आधा - अधूरा ज्ञान हमेशा खतरनाक होता है। एक बात याद रखें - स्टॉक मार्केट बहुत विशाल है और आपके पास कभी भी इसका पूरा ज्ञान नहीं हो सकता है, आपको बस हर रोज ज्यादा से ज्यादा सीखते रहना है और कभी भी आपको ज्ञान प्रदान करने के लिए किसी दलाल पर भरोसा न करें।


बुनियादी बातें सीखने से लेकर ट्रेडिंग तक इन दिनों ढेर सारे विकल्प उपलब्ध हैं। जिसमें से YouTube का विकल्प अत्यधिक बढ़िया है। ऐसे बहुत से चैनल हैं जिनकी आप सदस्यता ले सकते हैं, जैसे कि Be RoBoCo, VP Financials आदि। इनके Video देखें और समझें कि आपको क्या Suit करता है।


3. आपके पास पर्याप्त ज्ञान होने के बाद वास्तविक ट्रेडिंग के बजाय वर्चुअल ट्रेडिंग का प्रयास करें या Real Trading बहुत ही नहीं कम निवेश के साथ करे। वर्चुअल ट्रेडिंग के माध्यम से आप रीयल टाइम ट्रेडिंग अनुभव प्राप्त कर सकते हैं जो आपके आत्मविश्वास को बढ़ाएगा।


Share Market Tips In Hindi


4. एक-दो दिन में शेयर बाजार के तौर-तरीकों में महारत हासिल नहीं की जा सकती है तो हमेशा कमाने से पहले सीखने पर विश्वास करे।


5. हर रोज Money Control, BSE और NSE जैसी साइट्स को Visit करना शुरू करें। किसी भी सूचीबद्ध कंपनी का पूरा इतिहास इन Sites पर उपलब्ध है, निवेश से ही पहले उसे समझने का प्रयास करे।


6. वित्तीय और वित्तीय अनुपातों को पढ़ने और उनका विश्लेषण करने का तरीका समझें। एक कंपनी कितना अच्छा कर रही है यह समझने का एक तरीका है एक स्टॉक का प्रदर्शन क्योंकि यह कंपनी के प्रदर्शन से जुड़ा होता है।


Share Market Investment Tips In Hindi


7. जो भी करने वाले है उसकी एक कागज पर स्पष्ट योजना बना ले, दिमाग पर ना रखे। क्योंकि मैंने शुरुआत में ही बताया है कि यह धैर्य का Game है। अगर आप एक सुव्यवस्थित योजना बना लेंगे तो किसी भी स्थिति में आपको कोई भी Confusion नहीं होगी और आप अपना धैर्य नहीं खोएंगे।


8. अपने Broker को सावधानी से चुने। Share Market में Broker के माध्यम से ही आप निवेश करते है। Technology के विकास के साथ बाजार में बहुत सारे Discount Broker मौजूद है जोकि बहुत प्रलोभन देते है। ऐसे में घोटालों और धोखाधड़ी से बचने के लिए आपको एक प्रतिष्ठित ब्रोकर के साथ काम करना चाहिए।


9. शुरुआत में एक Trader की बजाय एक निवेशक बनें। छोटी मात्रा में और विविध क्षेत्रों में निवेश करें और देखें कि ये क्षेत्र कैसे प्रभावित होते हैं, कैसा प्रदर्शन करते हैं और स्टॉक पर उसी के प्रभाव का विश्लेषण करते हैं। अपने सभी अंडे एक टोकरी में न रखें।


10. आपके पास जितनी भी Capital हो उसे 10 समान खंडों में बाँट ले और एक Stock में एक खण्ड को ही Invest करे। कई बार ऐसा देखा गया है कि आप अपनी सारी कैपिटल एक स्टॉक में निवेश कर देते हो लेकिन बाद में अगर आपको किसी अन्य स्टॉक में कोई अच्छी Opportunity मिलती है तो आपके पास कैपिटल ही नहीं होती है और आपने पहले जिस शेयर में अपनी कैपिटल को निवेश किया होता है वह थोड़ा नीचे आ जाता है यानि कि उसमें आपको थोड़ा Loss हो रहा होता है, ऐसे में आप वहां से अपनी कैपिटल को बाहर नहीं निकाल सकते हो और किसी नई Opportunity में भी पैसा निवेश नहीं कर पाते हो इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने कैपिटल को खंड By खंड निवेश करें।


Trading Tips In Hindi


11. हम सभी जानते हैं कि Compounding दुनिया का आठवां अजूबा है और यही पूंजी बाजार में निवेश को सशक्त बनाता है। जितनी जल्दी आप निवेश करना शुरू करते हैं, उतनी ही अधिक संपत्ति बनाने की संभावना अधिक होती है।


12. शेयर बाजार को विभिन्न क्षेत्रों जैसे Banking, FMCG, विमानन, तेल, सॉफ्टवेयर और इसी तरह में विभाजित किया गया है। ऐसे प्रत्येक सेक्टर के फायदे और नुकसान का विश्लेषण करें और सेक्टर के बारे में अपनी सीख और समझ के आधार पर अपने स्टॉक खरीदें। 


13. एक Stock का SWOT Analysis करे। उसकी Strength, Weakness और उसमें मौजूद Opportunity तथा Threats के बारे में अच्छी तरह Analysis करे।


शेयर मार्केट टिप्स


14. अगर आप Intraday Trader है तो अपने दिन के सौदों की संख्या को Fix कर दे और कभी भी अधिक व्यापार ना करें।


15. Traders को मार्केट के Trend के साथ ही Trade करना चाहिए और Trending Stock का ही चयन करना चाहिये क्योंकि यहाँ पर आपको Target या Stop loss जल्दी मिलेगा। Intraday Day Traders या Short Term Traders के लिए लिए Daily Charts और Short Term Trend देखना सही रहेगा। 


16. अगर आप एक निवेशक है तो आपको लंबी अवधि के रुझानों और साप्ताहिक / मासिक चार्ट पर ध्यान देना चाहिए। क्योंकि Short Term पर Trend आपको कई बार बदलता दिखेगा लेकिन लंबी अवधि में Trend बरकरार रहेगा।


Share Bazar Tips


17. Penny Stocks से उचित दूरी बनाए रखे, ऐसा मैं इसलिए कह रहा हूँ कि अधिकांश पेनी स्टॉक ऑपरेटर के द्वारा संचालित होते हैं। ज्यादातर ट्रेडर शुरुआत में पेनी स्टॉक को ही लेते हैं क्योंकि यहां पर कम पैसों में ज्यादा शेयर आप खरीद पाते है, यह सौदा आपको उच्च जोखिम और कम मुनाफा देंने वाला होगा।


18. Trading और Investing में Time Frame का अत्यधिक महत्व है। आपको अवसर सभी Time Frame में मौजूद है। इसलिए, सही समय सीमा जो आपके स्वभाव और कार्यसूची को Suit करती हो, उसे चुने।


19. बहुत सारे लोग बोलते हैं कि ऊपर खरीदो नीचे बेचो या नीचे खरीदो ऊपर बेचो। मेरे हिसाब से कोई भी नहीं बता सकता है कि आखिर सबसे ऊपर सबसे नीचे किसी स्टॉक में कब आएगा तो सबसे बढ़िया यह है कि आप अपना Analysis करके बेहतर प्रवेश और बेहतर निकास को आधार बनाकर Profitable रह सकते हैं।


Share Market Expert Advice In Hindi


20. Fear Of Missing Opportunity (FOMO) से आपको छुटकारा पाना होगा। आखिर FOMO क्या है इसे उड़8से समझते है। आप सौदा डालने वाले थे लेकिन आपने कुछ सोच कर Trade नही लिया और इसके बाद उस Trade ने अच्छा Perform किया। अब आपने फिर से अगले सौदे का इंतजार किया, अब आपको जो Set Up मिला आपने उसपर Trade ले लिया, जबकि आप पूरी तरह से संतुष्ट नही थे। ये क्यों किया आपने FOMO के कारण, Actually एक Trade बहुत अच्छा Perform कर गई थी, और आप इस Opportunity को छोड़ना नही चाहते थे। अब आपको Profit हो या Loss वो बाद की बात है, Main Issue यह है कि आपने पूरी तरह संतुष्ट हुए बिना Impatient बनकर Trade किया है FOMO के कारण।


यह दूर कैसे होगा जब आप एक Solid ट्रेडिंग रणनीति चुनेंगे और केवल उस सिस्टम पर ट्रेड लेना शुरू करेंगे जो आपने बनाया है अन्यथा नही।


21. बहुत सारे लोग ऐसा दावा करते हैं कि उनके पास 100% काम करने वाली Strategy है या 100% Accuracy है। बहुत सारे लोग हैं इसके पीछे भागते हैं जबकि ऐसा कुछ नहीं होता है। अधिकांश जो सफल ट्रेडर हैं उनकी Accuracy 50 - 60% ही है लेकिन Profit Loss Ratio की वजह से वह Net Profit पर ही रहते हैं। यह मार्केट है यहां पर आप हमेशा प्रॉफिट नहीं ले सकते हो इसलिए आपको कोशिश करनी है कि जब Loss हो तो कम हो और जब Profit हो तो ज्यादा।


22. मार्केट में पैसा गवाने का एक सबसे बड़ा कारण है Revenge Trading करना। जब आपको एक ट्रेड पर नुकसान हो चुका होता है तो आप दूसरा ट्रेड इस सोच के साथ लेते हो कि आपका नुकसान की भरपाई हो जाएगी और अधिकांश लोग  मार्केट में अपने पैसे को खो देते हैं। बहुत सारे ब्रोकरों ने इससे प्रॉब्लम से निपटने के लिए Kill Switch Featured को भी अपने प्लेटफार्म पर दिया है यानी कि जब आपको लगता है कि आपको Sufficient Loss या Sufficient Profit हो चुका है तो इसके बाद आप Kill Switch Featured को Enable कर सकते हो जिससे आप अगले 12 घंटो तक उस ट्रेडिंग प्लेटफार्म पर Trading नहीं कर पाओगे।


Marketing Tips In Hindi Language


23. आपको किसी भी भी ट्रेड मे 2% से ज्यादा का Risk नही लेना चाहिए। आपको ध्यान रखना होगा कि Market में बने रहने के लिए आपके पास Capital का होना बहुत जरूरी है।


24. Trading की अच्छी जानकारी के लिए आप कुछ अच्छी Share Market Books का भी सहारा ले सकते है क्योंकि एक Book में लेखक अपने जीवन के Experience को समाहित करता है और आप उसे मात्र कुछ समय मे हासिल कर सकते हों।


25. बहुत सारे लोग से मार्केट में निवेश के लिए Tips का सहारा लेते हैं और इसके लिए वो Pay भी करते हैं लेकिन जो भी लोग आपको मार्केट में निवेश के लिए कॉल दे रहे हैं अगर वह इतने ही सफल होते तो फिर आपको क्यों Call देते? यह प्रश्न आपको जरूर पूंछना चाहिए।


26. अगर आप Intraday Trader है तो बाज़ार में प्रवेश करने के लिए SLM Order का प्रयोग करे।


27. कभी भी Averaging के Concept को नुकसान कको Average करने के लिए उपयोग न करे अन्यथा नुकसान अत्यधिक होगा।


28. Emotions को Control करना सीखें। शुरुआती Traders हफ्ते में एक ऐसा Trading Day रखे जिसमे वो Market को केवल Watch करे, Opportunity ढूंढे, लेकिन Trade ना करे। इससे आपके अंदर Patience Develop होगा। Market कही भी भागने वाला नही है।

 

29. कभी भी एक तरह के Trend पर अड़े ना रहे, परिस्थितियों के आधार पर अपने आप को बदलें। 


30. अल्पकालिक लाभ की कीमत पर दीर्घकालिक भाग्य को कभी न खोएं।

 

31. किसी भी कारण से किसी से बहस/झगड़ा करने की जरूरत नहीं है। आप सही हैं यदि आप ट्रेडिंग में पैसा कमा रहे हैं और आप गलत हैं तो आप पैसे खो रहे हैं।

 

आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख 31 Stock Market Trading Tips In Hindi | स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग टिप्स 2022 के माध्यम से मैंने आपको Share Market Tips In Hindi, Share Market Investment Tips In Hindi, Trading Tips In Hindi और शेयर मार्केट टिप्स, Share Bazar Tips, Share Market Expert Advice In Hindi, Marketing Tips In Hindi Language और Top 31 Share Market Tips In Hindi In India आदि के बारे में बताया है।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे YouTube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts