VPN Kya Hai | VPN Ka Full Form


VPN Kya Hai | VPN Ka Full Form, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम VPN Kya Hai | VPN Ka Full Form के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी VPN Kya Hota Hai, What Is VPN In Hindi, VPN Full Form In Hindi और Full Form Of VPN In Mobile आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये VPN Setting Kaise Kare, VPN Means In Hindi, VPN Full Form In Networking और वीपीए क्या होता है, ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

 

Table of Contents

VPN Kya Hai | VPN Ka Full Form


VPN Kya Hai | VPN Ka Full Form


VPN Full Form

 

V - Virtual

P - Private

N - Network

 

इसप्रकार VPN Ka Full Form "Virtual Private Network" होता है।

 

VPN Full Form In Hindi

 

VPN Full Form हिंदी में "आभासी निजी नेटवर्क" होता है। दूसरे शब्दों में VPN एक ऐसा Private Network होता है जोकि आपके Data और आपके Ip Address को Hide और Secure रखता है। 

 

Other Full Form Of VPN

 

Short Form

Full Form

VPN Full Form In Banking

Virtual Private Network

VPN Full Form In Computer

Virtual Private Network

VPN Full Form In Chat

Virtual Private Network

VPN Full Form In Medical

Ventral Posterior Nucleus

VPN Full Form In Networking

Virtual Private Network

 

VPN Means In Hindi

 

आप जब भी पब्लिक Wifi का इस्तेमाल करते है तो आपको हमेशा VPN App का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि VPN कम सुरक्षित नेटवर्क को सुरक्षित और Encrypted बनाता है।इसके अतिरिक्त आप VPN से किसी भी Ban Content को किसी भी जगह से बैठे बैठे Access कर सकते है।

 

इसप्रकार देखा जाए तो VPN एक Location Divert Tool की ओर तरह काम करता है। उदाहरण के तौर पर भारत ने यदि कुछ Sites पर Ban लगा दिया है लेकिन फिर भी आप उन्हें Access करना चाहते हो तो VPN की मदद से ही आप अपनी Location बदल कर उन Website में Access कर सकते हो।

 

VPN के फायदे (What Are The Benefits Of VPN In Hindi)

 

1. VPN, आपकी गतिविधि और आपके वास्तविक Ip Address को इंटरनेट पर छिपा देता है। इसप्रकार VPN, Public Network को Privet Network में सुरक्षित करता है।

 

2. Local Networks या ISP से आपकी Browser Activity को छुपाता है।

 

3. Hackers से आपके डाटा को चुराने से बचाता है।

 

4. Sensitive Confidential डाटा को Securely Transfer कर सकते हो।

 

5. Restricted या Foreign Websites को Access कर सकते हो।

 

Mobile में VPN Setting Kaise Kare?

 

यदि आप अपने Mobile पर VPN Set करके Restricted या Foreign Websites को Visit करना चाहते है तो यह बहुत ही आसान है। आप निम्न Steps को Follow करके बड़ी ही आसानी से Mobile पर VPN Set कर सकते हो।

 

1. सबसे पहले अपने Mobile के Playstore से किसी भी VPN App जैसे कि Windscribe, Tiger VPN आदि को Download करके Install कर ले।

 

2. अब उस App को Open करे और फिर उसमें अपने मनचाहे Location को Set करे और फिर Connect पर Click करे।

 

3. Connect पर Click करते ही आपका Mobile पर में VPN Network Activate हो जायेगा।

 

VPN Kaise Kaam Karta Hai?


VPN यानि कि Virtual Private Network की कार्यविधि को निम्न उदाहरण से समझते है।

 

यदि आपने VPN के लिए बिना गूगल पर "India" सर्च किया है तो आपके Internet Service Provider जैसे कि बीएसएनल, जिओ, एयरटेल आदि को पता चल जाएगा कि आपने Google पर "India" Search किया है। लेकिनVPN के साथ, आप सीधे Google के Server से कनेक्ट नहीं होते है बल्कि आप अपने सभी अनुरोधों को वीपीएन सर्वर पर भेज रहे होंते हो और एक बार जब आपका अनुरोध वीपीएन सर्वर तक पहुंच जाता है, तो यह आपके ISP के क्षेत्र से पूरी तरह से बाहर हो जाता है। वीपीएन सर्वर तब आपके अनुरोध को गंतव्य तक आगे बढ़ाने के लिए अपने बैंडविड्थ का उपयोग करता है। ISP भी नहीं देख सकता है कि वीपीएन सर्वर से अनुरोध पहुंचने के बाद क्या हो रहा है।

 

VPN Kya Hai FAQs

 

क्या VPN का उपयोग करना गैर कानूनी है?

 

दोस्तो VPN का उपयोग आपको हैकिंग, ट्रैकिंग और चिन्हित किए जाने से बचाता है। अगर आपके Data को कोई Hack करना चाहता है या फिर आपके Ip Address को कोई Track करना चाहता है तो वो ऐसा नही कर पाता है। VPN ज्यादातर देशों में बिल्कुल भी गैरकानूनी नहीं है बल्कि यह आपकी ऑनलाइन सुरक्षा के लिए वांछित माना जाता है। 

 

Koi Apne Network Ko Kaise Surakshit Kar Sakta Hai?

 

VPN का इस्तेमाल करके अपने नेटवर्क को सुरक्षित रखा जा सकता है। आप VPN का इस्तेमाल मोबाइल, कम्प्यूटर, टैबलेट आदि किसी भी Device पर कर सकते है। इसका ज्यादातर इस्तेमाल सरकार की एजेंसी और बड़े कारपोरेट आदि करते है जिनको सूचना लीक होने का डर रहता है।

 

इसके अतिरिक्त आम नागरिक जोकि इंडिया में बैठकर अमेरिका या कोई अन्य देश की वेबसाइट या एप्लीकेशन को उपयोग करना चाहते हैं तो उसे VPN के द्वारा Visit कर सकते है।

 

Sabse Best VPN Kaun Sa Hai?

 

अगर आप Smartphone के लिए Best Android VPN Apps की खोज कर रहे हैं है तो निम्न VPN App आपके जरूरतों को लेकर पूरा कर सकते है।

 

1. Windscribe

 

इनके पास 400 से भी ज्यादा सर्वर्स हैं। Windscribe अपने कस्टमर को सबसे तेज कनेक्शन उपलब्ध कराता है। इस तेज कनेक्शन के द्वारा आप कहीं से भी कुछ भी आसानी से देख सकते हैं।

 

2. Tiger VPN

 

यह भी बहुत ही अच्छा VPN App है जिसको प्रयोग में लाना अत्यधिक आसान है।

 

3. Express VPN

 

Express VPN, भारत का एक बहुत ही अच्छा VPN है। इसके Servers 100 से अधिक देशों में फैले हुए हैं जोकि बहुत ही उच्च स्तर डाटा इंक्रिप्शन प्रदान करते है।

 

4. Safer VPN

 

Safer VPN कस्टमर के लिए तेज, सुरक्षित तथा भरोसेमंद है। 

 

5. Buffered VPN

 

वर्तमान में इस प्रोवाइडर के सर्वर्स 26 देशों में हैं। दिन-प्रतिदिन इनके सर्वर बढ़ते ही जा रहे हैं। इसकी लोकप्रियता बड़ी-बड़ी कंपनियों को टक्कर देने के लिए तैयार है।

 

इनमे से कुछ VPN के इस्तेमाल के लिए पैसे देने होते हैं जबकि कुछ VPN सर्विस मुफ्त में ही प्रयोग कर सकते हैं।

 

आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख VPN Kya Hai | VPN Ka Full Form के माध्यम से मैंने आपको VPN Kya Hota Hai, What Is VPN In Hindi, VPN Full Form In Hindi और Full Form Of VPN In Mobile आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये VPN Setting Kaise Kare, VPN Means In Hindi, VPN Full Form In Networking और वीपीए क्या होता है आदि के बारे में बताया है।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts