Top 20 Best Blogging Tips 2023 : ब्लॉग को गूगल के पहले पेज पर रैंक कैसे करे?


Top 20 Best Blogging Tips : ब्लॉग को गूगल के पहले पेज पर रैंक कैसे करे?, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम Top 20 Best Blogging Tips  : ब्लॉग को गूगल के पहले पेज पर रैंक कैसे करे? के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी Blogging Tips In Hindi, Hindi Blog Tips, Blog Writing Examples In Hindi और Blogging Ideas For Beginners In Hindi आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये All Blogging Tips In Hindi, Blog Ko Rank Kaise Kare, Google Ke First Page Par Kaise Aaye और Blog Post Ko Rank Kaise Kare आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

 

Table of Contents

Top 20 Best Blogging Tips  : ब्लॉग को गूगल के पहले पेज पर रैंक कैसे करे?


Top 20 Best Blogging Tips 2022 : ब्लॉग को गूगल के पहले पेज पर रैंक कैसे करे?, Blogging Tips In Hindi, Hindi Blog Tips, Blog Writing Examples In Hindi और Blogging Ideas For Beginners In Hindi आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये All Blogging Tips In Hindi, Blog Ko Rank Kaise Kare, Google Ke First Page Par Kaise Aaye और Blog Post Ko Rank Kaise Kare आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


Top Blogging Tips For Beginners In Hindi


दोस्तो एक सफल Blog बनाने के लिए और उससे Earning करने के लिए मैंने कुछ प्रमुख Points की List तैयार की है जिन्हें मैं Top Blogging Tips For Beginners In Hindi के नाम से संम्बोधित करता हूँ।

 

तो अब आपका सवाल होगा कि हम ये Tips Follow क्यों करे? तो मेरा जबाब है कि एक Survey के अनुसार विश्व भर में कुल 31 मिलियन Bloggers हैं जो औसतन 1 Post हर महीने करते हैं। इस आंकड़े से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि Blogging के Field में Competition बहुत ज्यादा है।

 

ऐसे में अगर आप अपने ब्लॉग के Traffic और Reader Base को बढ़ाना चाहते है तथा Blogging Se Paise कमाना चाहते है तो इन Tips को एक बार जरूर पढ़ें और जिन्हें आप Follow कर सकते है, उन्हें Follow भी जरूर करे।

 

मुझे उम्मीद है कि आप अगर मेरे इस लेख की बातों को ध्यान से पढ़कर Apply करते हो तो आपका Internet की दुनिया मे नाम बनेगा और आपका Blog भी Google के First Page में Rank करेगा।

 

1. Keyword Research करें।

 

ब्लॉगिंग में सफलता के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण कदम है। अगर आप Beginner हैं तो शुरुआत में आपको Low Competition Keywords पर काम करना चाहिए, क्योंकि उनकी Rank करने की संभावना ज्यादा होती है और शुरुआत में आपके Keywords Rank करते है तो थोड़ा काम करने का अंदर से Inspiration आता है। इसके अतिरिक्त यह भी ध्यान रखे कि लोग Generally Internet पर क्या Search करते है।

 

2. Consistency बनाए रखें।

 

यह दूसरी सबसे महत्वपूर्ण चीज है। अधिकांश लोग किसी चीज की शुरुआत तो करते हैं लेकिन अपनी Consistency को Maintain नहीं रख पाते हैं जिसकी वजह से उनको परिणाम नहीं मिलते हैं।


Blogging Tips In Hindi

 

3. Blog की Speed को बढ़ाने पर ध्यान दें।

 

यह एक महत्वपूर्ण Factor है, आपके ब्लॉग की पोस्ट को कम समय अंतराल में पूरी तरह से हो Load हो जाना चाहिए क्योंकि हर कोई कम समय में इंफॉर्मेशन लेना चाहता है और वह ज्यादा समय तक Page के Open होने का इंतजार नहीं कर सकते है।

 

4. SEO Friendly Blog Posts लिखें।

 

आप जो भी पोस्ट लिखें उसका SEO अच्छी तरह से करें क्योंकि SEO अच्छा होने पर पोस्ट के रैंंक होने के Chances भी ज्यादा होते है। Url में मुख्य Keywords का प्रयोग करे और Title में मुख्य Keyword का उपयोग करे।


Hindi Blog Tips

 

5. आकर्षक Images बनाएं।

 

यह एक महत्वपूर्ण फैक्टर है इसलिए आकर्षक Images बनाएं जिस पर क्लिक करने के लिए लोग मजबूर हो जाए। इससे आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक को बढ़ाने में मदद मिलती है।

 

6. अपने Niche को न छोड़ें।

 

अक्सर बहुत सारे लोग एक Blog पर Different तरह के Article लिखते है और वो Rank भी करते है लेकिन जल्द ही वो नीचे आ जाते है और दूसरी Sites उन पर रैंक करने लगती है। इसके पीछे का कारण यह है कि आपने उस Topic से संबंधित एक या दो Article Publish किये है जबकि दूसरी Site की Niche ही वही है तो वो आगे आ जाती है और आप पीछे चले जाते है।इसलिए शुरुआत करते समय आपने जो Niche को Select किया है उस पर काम करते रहे।


Blog Writing Examples In Hindi

 

7. On Page SEO पर ज्यादा ध्यान दें

 

Blog में Proper तरीके से Heading, Sub Heading बनाये। Table Of Content भी Add करे और सभी आवश्यक संबंधित Keywords का भी प्रयोग करे।

 

8. अपने Blog Posts को Social Media पर शेयर करें।

 

अपने ब्लॉग पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करें क्योंकि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से ट्रैफिक आने पर आपकी Post की Ranking के Chances भी बढ़ते हैं।

 

9. आपने पुराने Posts को Regularly Update करते रहे।

 

यह एक बहुत ही जरूरी काम है आपको समय-समय पर अपने पुराने पोस्टों को Update करना चाहिए। Update करने का मतलब यह है कि आपको अपनी Blog Post से  Information को Add करना चाहिए और यदि कोई Information में सुधार की आवश्यकता है तो उसे जरूर सुधार देना चाहिए।


Blogging Ideas For Beginners In Hindi

 

10. अपने अंदर Patience Develop करे।

 

आपके अंदर Patience का होना बहुत जरूरी है। किसी भी Post से उम्मीद मत लगाइए बस आप अपना 100% दे। क्योंकि एक बात तो तय है कि आपकी सभी पोस्ट Rank नहीं करेगी इसलिए बेहतर होगा कि जो पोस्ट Rank कर रही है उसको अपडेट करें और नई पोस्ट को पब्लिश करते रहें।

 

11. वेबसाइट के Bounce Rate को कम करें।

 

Bounce Rate को कम करने के लिए Internal Linking करे। हर एक Post पर अपनी पुरानी Blog Post के लिंक को डालें जिससे एक User का रुझान आपके Blog Post पर बना रहे।

 

12. Table Of Contents को Web Pages में शामिल करें।

 

यह एक Important Factor है। आपको अपनी हर Post में Table Of Content को शामिल करना चाहिए। अपनी Blog Post में Table Of Content को शामिल करने से SEO Level बढ़ता है।


All Blogging Tips In Hindi

 

13. अपने वेबसाइट को Mobile Friendly बनाएं।

 

अधिकांश User, मोबाइल के जरिए ही Information को लेता है। इसके लिए जरूरी है कि आपकी वेबसाइट Mobile Friendly हो और मोबाइल में आसानी से Open होती हो।

 

14. Additional Source को अपनी Blog Post में जोड़ें।

 

Additional Source जैसे कि Wikipedia, Other Blog Post को अपनी Post पर Add करे। इससे आपके ब्लॉग पोस्ट का SEO स्कोर बढ़ता है।


Blog Ko Rank Kaise Kare

 

15. खुद का Youtube Channel बनाएं और अपने Blog पर Video लगाये।

 

अगर संभव हो सके तो अपना एक यूट्यूब चैनल भी ओपन कर ले और उसके वीडियो को अपने ब्लॉग पर लगाकर प्रमोट करें।

 

16. Social Media Account अपने Page पर Add करे।

 

सोशल मीडिया अकाउंट को अपने पेज पर Add करने की वजह से आपके ब्लॉग पोस्ट की प्रमाणिकता बढ़ती है और  यूजर को आपसे Contact करने में भी मदद मिलती है।


Google Ke First Page Par Kaise Aaye

 

17. Google Analytics की मदद से Performance पर नजर रखें।

 

यह अत्यधिक आवश्यक है कि आप Google Analytics की मदद से परफॉर्मेंस पर नजर रखें। देखें कि किन Keywords पर Click आ रहे है और आपके यूजर्स क्या पढ़ने में इंटरेस्ट रखते हैं।

 

18. अपने Blog Posts के लिए Sharing Button जरूर Add करे।

 

अपने ब्लॉग पोस्ट को विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर Share करने के लिए शेयरिंग बटन जरूर रखें।


Blog Post Ko Rank Kaise Kare

 

19. Blog Comments और Question का हमेशा जवाब दें।

 

अपने यूजर्स के साथ जुड़े और उनके सवालों के जवाब दें ताकि Users आप से अच्छी तरह जुड़ सकें।

 

20. Related Posts और Popular Posts जोड़ें।

 

इन पोस्ट के माध्यम से आपके Blog का Bounce Rate कम होता है और Traffic को बढ़ाने में मदद मिलती है।

 

ये रही Top 20 Blogger Tips In Hindi में, मुझे पूरी उम्मीद है कि ये Tips आपके बहुत काम आने वाली है और अगर आप Patience के साथ काम करते हो तो आपको Blogging Se Paise Kamane से दुनिया की कोई ताकत नही रोक सकती है।


Top 20 Best Blogging Tips 2022 FAQ's

 

What Are The Famous Blogging Topic In Hindi?

 

इस दुनिया में लाखों Blogs हैं और ऐसे कई सारे विषय हैं जिन पर रोजाना कुछ ना कुछ लिखा जा सकता है जैसे कि Fashion, Fitness, News, Lifestyle, Sports, Movie, Gaming, Finance, Politics, Business, Education, Gadgets, Health और Technology आदि प्रमुख है।

 

किसी भी Niche का चुनाव करने से पहले आपको यह सोचना होगा कि आप किस विषय पर दूसरों से बेहतर और मजेदार लिख सकते हैं? अब जो भी Topic का नाम आपके दिमाग मे आये वही आपके Blog की Niche होनी चाहिए।

 

Is Blogging Easy?


Blogging करना इतना आसान नहीं है। Blogging करके पैसा कमाने के लिए Blog पर अच्छी Traffic की जरूरत पड़ती है जिसके लिए एक Blogger को काफी मेहनत करनी पड़ती है और Traffic अच्छी हो इसके लिए अच्छे-अच्छे Content लिखने होते हैं।

 

आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख Top 20 Best Blogging Tips 2022 : ब्लॉग को गूगल के पहले पेज पर रैंक कैसे करे? के माध्यम से मैंने आपको Blogging Tips In Hindi, Hindi Blog Tips, Blog Writing Examples In Hindi और Blogging Ideas For Beginners In Hindi आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये all blogging Tips In Hindi, Blog Ko Rank Kaise Kare, Google Ke First Page Par Kaise Aaye और Blog Post Ko Rank Kaise Kare आदि के बारे में बताया है।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे YouTube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts