पुलिस का फुल फॉर्म | Police Ka Full Form 2023


पुलिस का फुल फॉर्म | Police Ka Full Form , नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम पुलिस का फुल फॉर्म | Police Ka Full Form के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी Police Ki Full Form Kya Hai, Police Ki Full Form, Police Full Form और पुलिस का फुल फॉर्म इन हिंदी आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Police Full Form In Hindi, Police Ka Full Form Kya Hota Hai, पुलिस की फुल फॉर्म और पुलिस को हिंदी में क्या कहते हैं, ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

 

दोस्तो Police के बारे में कौन नही जानता है, छोटी से छोटी जगह से लेकर बड़ी जगह तक Police Station मौजूद होते है और उनमें काम कर रहे Officers अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करते है। ऐसे में अभी तक आपको Police Ka Full Form नही है पता है तो लेख के अंत तक बने रहे, आपको पुलिस फुल फॉर्म से जुड़ी सारी जानकारी मिलेगी।

 

Table of Contents

पुलिस का फुल फॉर्म | Police Ka Full Form 


पुलिस का फुल फॉर्म | police ka full form 2022, Police Ki Full Form Kya Hai, Police Ki Full Form, Police Full Form और पुलिस का फुल फॉर्म इन हिंदी आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Police Full Form In Hindi, Police Ka Full Form Kya Hota Hai, पुलिस की फुल फॉर्म और पुलिस को हिंदी में क्या कहते हैं, ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


Police Ka Full Form

 

P - Protection

O - Of

L - Life

I - In

C - Civil

E - Establishment

 

इसप्रकार Police Ka Full Form "Protection Of Life In Civil Establishment" होता है।

 

Police Full Form In Hindi

 

पुलिस का फुल फॉर्म हिंदी में "नागरिक प्रतिष्ठान में जीवन की सुरक्षाहोता हैं। उपरोक्त फुल फॉर्म, Police Full Form In English का Translation है। Police को Short में "आरक्षक या आरक्षी" भी कहते हैं। Police का नागरिक सुरक्षा में महत्वपूर्ण योगदान है। इसके सभी कार्यो का उल्लेख हमने लेख में किया है तो लेख के अंत तक अवश्य बने रहे।

 

Other Full Form Of Police

 

Short Form

Full Form

Police Full Form In English

Protection Of Life In Civil Establishment 

पुलिस फुल फॉर्म

आरक्षक या आरक्षी

OC In Police Full Form

Officer-In-Charge

RI Police Full Form 

Reserve Inspector

PC Police Full Form

Police Constable

Police

People Often Lie In Confidence Everywhere

 

Police Kya Hai (What Is Police In Hindi)

 

पुलिस एक सुरक्षा बल होता है जोकि देश के नागरिकों की सुरक्षा का कार्य करती है। Police से संपर्क के लिए Police Station बनाये जाते है। जिसमे Sho से लेकर Constable Rank के अधिकारी आपको मिल जाएंगे जिनसे मिलकर आप अपनी समस्या का निस्तारण करवा सकते है।

 

इसके अतिरिक्त आम नागरिक की सुरक्षा के लिए आज के समय में अपने Mobile से 100 नंबर डायल करने पर भी पुलिस आपकी सुरक्षा के लिए आ जाती है।

 

पुलिस के कर्तव्य (Duties Of Police In Hindi)

 

पुलिस के कुछ प्रमुख कर्तव्यों का उल्लेख हमने इस लेट में किया है। 

 

1. पुलिस का मूल कर्तव्य कानून व्यवस्था व लोक व्यवस्था को स्थापित रखना होता है।

2. जनता से प्राप्त शिकायतों का निस्तारण करना।

3. आपराधिक गतिविधियों को रोकना।

4. अपराधियों को पकड़ना।

5. अपराधियों के द्वारा किये जाने वाले अपराधों की खोजबीन करना।

6. समाज के समस्त वर्गों में सद्भाव कायम रखने हेतु आवश्यक प्रबंध करना।

7. महत्वपूर्ण व्यक्तियों व संस्थानों की सुरक्षा करना तथा समस्त व्यक्तियों के जान व माल की सुरक्षा करना है।

8. देश की आंतरिक सम्पत्ति की रक्षा करना।

9. अपराधी का अपराध साबित करने के लिए पर्याप्त साक्ष्य जुटाना।

 

पुलिस का कार्य क्या नही है?

 

पुलिस का कार्य किसी को अपराधी घोषित करना नही है। यह कार्य न्यायालय का है। इसके अतिरिक्त पुलिस किसी भी व्यक्ति की सजा का निर्धारण भी नहीं कर सकती है यह कार्य भी अदालत का है लेकिन यह न्याय व्यवस्था की एक महत्वपूर्ण कड़ी के रूप में कार्य करती है। Police व्यक्ति के खिलाफ साक्ष्यों को इकट्ठा करती है इसके बाद उन्हें न्यायालय में प्रवेश करती हैं जिनके आधार पर ही न्यायालय उस व्यक्ति को अपराधी घोषित करता है और उसकी सजा तय करता है।

 

Police बनने के लिये योग्यता (How To Become Police In Hindi)

 

Education Qualification - एक व्यक्ति जो कि पुलिस बनना चाहता है उसको कम से कम 12वीं तक की पढ़ाई को पूरा करना आवश्यक है।

 

Age Limit - पुलिस बनने के लिए व्यक्ति की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होना अनिवार्य है।

 

Hight - पुरुष वर्ग जोकि सामान्य अन्य पिछड़े वर्ग से संबंध रखते हैं उनकी कम से कम ऊंचाई 168 सेंटीमीटर होनी चाहिए तथा  अनुसूचित जनजाति से संबंध रखने वाले की ऊंचाई कम से कम 160 सेंटीमीटर होनी चाहिए। जबकि महिला उम्मीदवार के लिए जो कि सामान्य या अन्य पिछड़े वर्ग से आती है की ऊंचाई कम से कम 152 सेंटीमीटर होनी चाहिए तथा अनुसूचित जनजाति से संबंध रखने वाली महिला की न्यूनतम ऊंचाई 147 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

 

Running (दौड़) - पुरुष वर्ग को 25 मिनट में 48 मीटर जबकि महिला वर्ग को 14 मिनट में 24 मीटर की दौड़ पूरी करनी होती है।

 

Police FAQ's

 

What Is Police Salary In Hindi?

 

दोस्तों पुलिस में कई प्रकार की पोस्ट होती हैं जिनकी अपनी अलग-अलग भूमिकाएं होती हैं इसी आधार पर उनकी सैलरी भी भिन्न-भिन्न होती हैं। अगर एक पुलिस ऑफिसर की एवरेज सैलेरी की बात की जाए तो वह 30 से 35000 के बीच होती है।

 

Police और Army के बीच क्या अंतर है?

 

Police का काम देश के अंदर रहने वाले नागरिकों की सुरक्षा करना होता है, जबकि सेना का काम देश की बाहरी अनैतिक गतिविधियों से रक्षा करना होता है।

 

पुलिस का हिंदी नाम क्या है?

 

पुलिस का हिंदी नाम आरक्षी या आरक्षक होता है। पुलिस देश के हर नागरिक के लिए होती हैं। यदि आपको किसी भी प्रकार की आपराधिक समस्या है तो आप अपने निकटतम पुलिस स्टेशन पर जाकर रिपोर्ट दर्ज करा सकते हैं।

 

पुलिस क्या है?

 

Police एक सुरक्षा बल है जिसका उपयोग किसी भी देश की आंतरिक नागरिक सुरक्षा के लिये किया जाता है। 

 

What Is The Full Form Of Police?

 

The Full Form Of Police Is "Protection Of Life In Civil Establishment"


Police Ka Full Form YouTube Video Guide👇


credit/source- Rapid Gyan

आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख पुलिस का फुल फॉर्म | Police Ka Full Form 2022 के माध्यम से मैंने आपको Police Ki Full Form Kya Hai, Police Ki Full Form, Police Full Form और पुलिस का फुल फॉर्म इन हिंदी, Police Full Form In Hindi, Police Ka Full Form Kya Hota Hai, पुलिस की फुल फॉर्म और पुलिस को हिंदी में क्या कहते हैं, आदि के बारे में बताया है।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts