यूपीएससी का फुल फॉर्म क्या है | UPSC Ka Full Form


यूपीएससी का फुल फॉर्म क्या है | UPSC Ka Full Form, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम यूपीएससी का फुल फॉर्म क्या है | UPSC Ka Full Form के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी UPSC Full Form In Hindi, Full Form Of UPSC, UPSC Ki Full Form और उपस्क फुल फॉर्म आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये UPSC Full Form, UPSC Kya Hai, UPSC Exam Kya Hota Hai और यूपीएससी क्या है पूरी जानकारी ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

 

Table of Contents

यूपीएससी का फुल फॉर्म क्या है | UPSC Ka Full Form


यूपीएससी का फुल फॉर्म क्या है | UPSC Ka Full Form, UPSC Full Form In Hindi, Full Form Of UPSC, UPSC Ki Full Form और उपस्क फुल फॉर्म आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये UPSC Full Form, UPSC Kya Hai, UPSC Exam Kya Hota Hai और यूपीएससी क्या है पूरी जानकारी ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


UPSC Full Form

 

U - Union

P - Public

S - Service

C - Commission

 

इसप्रकार UPSC Ka Full Form "Union Public Service Commission" होता हैं। 

 

UPSC Full Form In Hindi

 

यूपीएससी का फुल फॉर्म हिंदी में "संघ लोक सेवा आयोग" होता है। इसकी स्थापना 1 अक्टूबर, 1926 को Sir Ross Barker की अध्यक्षता में हुई थी। बाद में 26 जनवरी 1950 को भारत के संविधान के तहत एक संवैधानिक दर्जा दिया गया था। यह धौलपुर हाउस, शाहजहाँ रोड, नई दिल्ली में स्थित है। 

 

Other Full Form Of UPSC

 

Short Form

Full Form

UPSC Full Form In English

Union Public Service Commission

UPSC Full Form IAS

Indian Administrative Service

UPSC Full Form IPS

Indian Police Service

UPSC Full Form CSE

Civil Services Examination

UPSC Full Form In Police

Indian Police Service

UPSC Full Form In Medical

Combined Medical Services Examination

UPSC Full Form In Corporate

Union Public Service Commission

UPSC Full Form In Punjabi

ਯੂਨੀਅਨ ਪਬਲਿਕ ਸਰਵਿਸ ਕਮਿਸ਼ਨ

UPSC Full Form In Marathi

संघ लोकसेवा आयोग

 

UPSC Kya Hai (What Is UPSC In Hindi)

 

UPSC भारत का एक केंद्रीय आयोग है जो काफी सारी परीक्षाओं को आयोजित करवाता है। हर साल UPSC की परीक्षा में काफी सारे उम्मीदवार शामिल होते है। संविधान के भाग 14 के अंदर अनुच्छेद 315 और अनुच्छेद 323 में संघीय लोक सेवा आयोग और राज्यों के लिए राज्य लोक सेवा आयोग के गठन का नियम है।

 

UPSC आयोग के सदस्यों को राष्ट्रपति के द्वारा नियुक्त किया जाता हैं। आयोग के कम से कम आधे सदस्य ऐसे होते है, जिन्हें लोक सेवा में Minimum 10 वर्षों का अनुभव प्राप्त हों। इनका कार्यकाल 6 वर्षों या 65 वर्ष की उम्र (जो भी पहले आए) तक का होता है हालांकि कार्यकाल पूरा होने से पहले राष्ट्रपति इन्हें पद की अवमानना या अवैध कार्यों में लिप्त होने के लिए बर्ख़ास्त कर सकता है।

 

UPSC Exam Kya Hota Hai?

 

संघ और अखिल भारतीय सार्वजनिक सेवाओं में जाने के UPSC के द्वारा Exam का आयोजन किया जाता है, जिसे UPSC Exam कहते है। UPSC Exam विभिन्न प्रकार की 24 Services में अभ्यर्थियों के Selection के लिए लिए आयोजित किये जाते है।

 

UPSC कौन सी परीक्षाएं आयोजित करता है?

 

कुछ ऐसे क्षेत्र जिनके लिए यूपीएससी परीक्षाएं आयोजित करता है, जिनमे से मुख्य निम्न है।

 

1. Civil Services Examination (सिविल सेवा परीक्षा)

2. Naval Academy Exam (नौसेना अकादमी परीक्षा)

3. Indian Forest Services 

4. Combined Defence Services (CDS)

5. National Defence Academy (राष्ट्रीय रक्षा अकादमी)

6. Special Class Railway Apprentices (SCRA)

7. Central Armed Police Forces

 

UPSC Exam Qualification In Hindi

 

यूपीएससी परीक्षा एजेंसी निम्नलिखित मानदंडों के साथ सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करती है।

Age Limit - UPSC Exam में शामिल होने अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 22 होनी चाहिए जबकि अधिकतम आयु  सामान्य वर्ग के लिए 32 वर्ष, ओबीसी के लिए 35 वर्ष और एससी / एसटी के लिए यह 37 वर्ष निर्धारित है।

 

Educational Qualification - अभ्यर्थी के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय, पत्राचार शिक्षा, मुक्त विश्वविद्यालय Graduation की डिग्री होनी चाहिए।

 

UPSC FAQ's

 

What Is UPSC In Hindi?

 

UPSC एक ऐसा आयोग है जोकि Level A और Level B के कर्मचारियों की भर्ती करने के लिए लिए परीक्षाएं आयोजित करता है।

 

What Is The Full Form Of UPSC?

 

The Full Form Of UPSC Is "Union Public Service Commission".

 

What Is UPSC Exam In Hindi?

 

UPSC Exam भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। UPSC एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है जो भारत की केंद्र और राज्य सरकार के तहत 24 सेवाओं में भर्ती के लिए जिम्मेदार है। UPSC अखिल भारतीय सेवाओं और केंद्रीय सेवाओं के साथ-साथ भारतीय संघ के सशस्त्र बलों के लिए भर्ती प्रक्रिया को आयोजित करता है।

 

क्या UPSC और IAS एक ही हैं?

 

UPSC, Union Public Service Commission" का संक्षिप्त रूप है। IAS Indian Administrative Service का संक्षिप्त रूप है। IAS बनने के लिए, UPSC आयोग द्वारा परीक्षा आयोजित की जाती है।

 

Which Is The Highest Post In UPSC?

 

राज्य में सर्वोच्च पद मुख्य सचिव का होता है। IAS अधिकारियों के पदानुक्रम के शीर्ष पर केंद्र सरकार में कैबिनेट सचिव होता है। यदि आप एक सामान्य योग्यता उम्मीदवार हैं, तो आईएएस में आने के लिए आपका रैंक 90 के भीतर होना चाहिए।

 

What Is The Salary Of An IAS Officer?

 

UPSC परीक्षा के द्वारा सर्वाधिक मांग वाला पद IAS है। एक आईएएस अधिकारी का मूल प्रति माह वेतन 56,100 रुपये से शुरू होता है और कैबिनेट सचिव के लिए 2,500,00 रुपये तक जा सकते हैं। (TA, DA और HRA अतिरिक्त हैं)

 

आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख यूपीएससी का फुल फॉर्म क्या है | UPSC Ka Full Form के माध्यम से मैंने आपको UPSC Full Form In Hindi Full Form Of UPSC, UPSC Ki Full Form और उपस्क फुल फॉर्म, UPSC Full Form, UPSC Kya Hai, UPSC Exam Kya Hota Hai और यूपीएससी क्या है पूरी जानकारी आदि के बारे में बताया है।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts