AEPS का फुल फॉर्म क्या है | AEPS Full Form In Hindi


AEPS का फुल फॉर्म क्या है | AEPS Full Form In Hindi, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम AEPS का फुल फॉर्म क्या है | AEPS Full Form In Hindi के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी AEPS Full Form, AEPS Meaning In Hindi, AEPS Ka Full Form और Full Form Of AEPS आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये AEPS Full Form In Banking, AEPS Kya Hai, AEPS In Hindi, और AEPS फुल फॉर्म आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

 

दोस्तो क्या आपने ऐसे किसी सिस्टम के बारे में सुना है जिसमें बिना बैंक की जानकारी लिए ही आप अपने बैंक अकाउंट से लेनदेन कर सकते हैं। जी हां एक ऐसा System Develop किया जा चुका है जिसमे अपने Bank Account की जानकारी को Share किये बिना लेनदेन संभव है तो लेख के अंत तक बने रहें आपको AEPS Full Form और AEPS Meaning In Hindi से जुड़ी हुई सारी जानकारी मिलेगी, चलिए शुरू करते है।

 

AEPS का फुल फॉर्म क्या है | AEPS Full Form In Hindi


AEPS का फुल फॉर्म क्या है | AEPS Full Form In Hindi, AEPS Full Form, AEPS Meaning In Hindi, AEPS Ka Full Form और Full Form Of AEPS आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये AEPS Full Form In Banking, AEPS Kya Hai, AEPS In Hindi, और AEPS फुल फॉर्म आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


AEPS Full Form

 

A - Aadhaar

E - Enable

P - Payment

S - System

 

इसप्रकार AEPS Ka Full Form "Aadhaar Enable Payment System" होता है।

 

AEPS Full Form In Hindi 

 

AEPS का फुल फॉर्म हिंदी में "आधार सक्षम भुगतान प्रणाली" होता है। इस System की मदद से उन क्षेत्रों में अत्यधिक राहत मिली है जहाँ पर Banking सेवाओं की मौजूदगी नही है।

 

Other Full Form Of AEPS

 

Short Form

Full Form

AEPS Full Form In Education

Assessment, Evaluation And Programming System For Infants And Children

AEPS Full Form In Banking

Aadhaar Enable Payment System

AEPS Full Form In Computer

Aadhaar Enable Payment System

AEPS Full Form In English

Aadhaar Enable Payment System

AEPS Full Form In Post Office

Aadhaar Enable Payment System

 

AEPS क्या है (What Is AEPS In Hindi)

 

AEPS यानि कि Aadhaar Enable Payment System पैसो के लेनदेन का एक ऐसा System है जिसे भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) के द्वारा संचालित किया जाता है। इसमें किसी भी व्यक्ति के आधार कार्ड में Feed रेटिना और Finger Print के Verification के आधार पर वित्तीय ट्रांजेक्शन किये जाते है।

 

इस System का सबसे बड़ा फायदा ग्रामीण क्षेत्रों में देखने को मिला है जहाँ पर Banking सेवाओ की मौजूदगी नही है या ना मात्र की है। Banking सुविधाओ का लाभ लेने के लिए ग्रामीण लोगो को अत्यधिक परेशान होना पड़ता है। लेकिन उनकी इस समस्या का समाधान AEPS के माध्यम से संभव हो गया है। इस System के माध्यम से लोग पैसो की निकासी के साथ पैसे जमा भी कर सकते है।

 

AEPS Meaning In Hindi

 

सरकार के लिए हर एक Area में Banking सुविधाएं पहुंचाना या Bank खोलना एक Challenging Task बन गया था। ऐसे में जरूरत थी एक ऐसे System की जिसमे ना ही ज्यादा Investment हो, ना ही Paid Staff हो और ना ही जगह की समस्या हो। 

 

सरकार की इन सभी समस्याओं का समाधान है AEPS है क्योंकि AEPS के माध्यम से Remote Area के लोग आसानी से पैसा Transfer और Withdraw कर सकेंगे और माइक्रो एटीएम जोकि एटीएम मशीन का ही एक छोटा सा रूप है, की मदद से अन्य वित्तीय और गैर वित्तीय बैंकिंग सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे।

 

Micro ATM में Fingerprint Sensor की मदद से आप पैसे निकालने के साथ साथ किसी के अकाउंट में पैसे भी ट्रांसफर कर सकते हैं।

 

What Are The Types Of Services Offered By AEPS In Hindi

 

Aadhaar Enable Payment System, ग्राहकों पैसो से संबंधित निम्न सुविधाएं देता है।

 

1. Cash Withdrawal (नकद निकासी)

2. Cash Deposit (नकद जमा)

3. Balance Enquiry

4. Aadhaar To Aadhaar Fund Transfer

5. Mini Statement

6. E - KYC

 

AEPS FAQ's

 

What Is The Full Form Of AEPS?

 

The Full Form Of AEPS Is "Aadhaar Enabled Payment System".

 

Who Can Avail AEPS In Hindi?

 

कोई भी व्यक्ति जोकि AEPS सेवा का लाभ उठाना चाहता हैं, उसका बैंक खाता, आधार से लिंक होना चाहिए। यदि आपके पास एक बैंक में एक से अधिक खाते हैं, तो केवल प्राथमिक खाते का उपयोग AEPS के तहत किया जाएगा। 

 

AEPS के माध्यम से लेनदेन करने के लिए किसी ओटीपी या पिन की आवश्यकता नहीं है। AEPS केवल आधार से जुड़े बैंक खातों के बीच लेनदेन का समर्थन करता है।

 

How Do I Register For AEPS Service?

 

Registration करने के लिए आपके पास अपना पैन कार्ड और आधार कार्ड होना चाहिए। इसके बाद ही आप Aadhaar Enabled Payment System (AEPS) का पंजीकरण फॉर्म भर सकते है और यह सारा काम आप Online कर सकते है।

 

What's The Benefits Of AEPS In Hindi?

 

AEPS के माध्यम से आप फंड ट्रांसफर कर सकते हैं, भुगतान कर सकते हैं, नकद जमा कर सकते हैं, निकासी कर सकते हैं, बैंक बैलेंस के बारे में पूछताछ कर सकते हैं लेकिन इस प्रणाली के माध्यम से केवल वही व्यक्ति पैसे निकाल और जमा कर सकता है जिसका आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक हो। यदि आपका आधार कार्ड बैंक खाते के लिंक नहीं है तो आप किसी भी प्रकार का ट्रांजेक्शन नहीं कर सकते है।

 

AEPS प्रणाली का उद्देश्य आधार के माध्यम से सभी को वित्तीय और बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध कराकर समाज के सभी वर्गों को सशक्त बनाना है।

 

How Do I Withdraw Money From AEPS?

 

AEPS के माध्यम से पैसे Withdraw करने के लिए लिए आपको निम्न चरणों का पालन करना होगा।

1. सबसे पहले सबसे पहले नजदीकी दुकान पर जाएं, जहां माइक्रो एटीएम उपलब्ध है।

2. POS (Point Of Sale) मशीन में अपने 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें।

3. अब AEPS System द्वारा Offer किये जाने वाले लेन-देन के प्रकार जैसे कि नकद जमा, निकासी, फंड ट्रांसफर का चयन करें।

4. बैंक का नाम चुनें और इच्छित राशि दर्ज करे। 

5. लेनदेन पूरा होने का इंतजार करे। कुछ ही सेकंडों में लेनदेन पूरा हो जाएगा।

 

आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख AEPS का फुल फॉर्म क्या है | AEPS Full Form In Hindi के माध्यम से मैंने आपको AEPS Full Form, AEPS Meaning In Hindi, AEPS Ka Full Form और Full Form Of AEPS, AEPS Full Form In Banking, AEPS Kya Hai, AEPS In Hindi और AEPS फुल फॉर्म आदि के बारे में बताया है।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo

 

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

Gaurav Sahu
नमस्कार दोस्तों मै हूँ आपका दोस्त GAURAV और मेरी Website Be RoBoCo के माध्यम से मै आपको पैसा कैसे कमाए के अतिरिक्त Network Marketing और Share Market से जुडी हुई जानकारी Details में देता हूँ, ताकि आप Educate हो सके और अपनी life में प्रगति कर सके। मुझे इन क्षेत्रो में 10 वर्ष का अनुभव प्राप्त है।

Related Posts

एक टिप्पणी भेजें