Mera naam Kya Hai | हमारा नाम क्या है Google 2023


Mera Naam Kya Hai | हमारा नाम क्या है Google , नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम Mera Naam Kya Hai | हमारा नाम क्या है Google  के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी Google Mera Naam Kya Hai, Ok Google Mera Naam Kya Hai, Aapka Naam Kya Hai और Hamara Kya Naam Hai आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Google Mera Naam Batao, Hi Google Mera Naam Kya Hai, Google Hamara Naam Kya Hai और मेरा भाई का नाम क्या है ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

 

दोस्तो आपने टेलीविजन पर Advertisement जरूर देखा होगा कि Google कैसे आपके सभी सवालों का जबाब देता है। ऐसे में अगर आप Google से अपना नाम बुलवाना चाहते है तो आप बिलकुल सही जगह आ गए है। लेख के अंत तक बने रहे आपको Mera Naam Kya Hai | हमारा नाम क्या है - Google 2022 से संबंधित पूरी जानकारी मिलेगी।


Table of Contents

Mera Naam Kya Hai | हमारा नाम क्या है Google 


Mera naam Kya Hai | हमारा नाम क्या है - Google 2022, Google Mera Naam Kya Hai, Ok Google Mera Naam Kya Hai, Aapka Naam Kya Hai और Hamara Kya Naam Hai आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Google Mera Naam Batao, Hi Google Mera Naam Kya Hai, Google Hamara Naam Kya Hai और मेरा भाई का नाम क्या है ​आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


Ok Google Mera Naam Kya Hai?

 

दोस्तो आज हर कोई Google से अपना नाम बुलवाना चाहता है, ऐसे में हर कोई Google से अपना नाम पूँछता है कि Google Mera Naam Kya Hai, लेकिन Google बिना कुछ Setting किये आपको आपका नाम नही बताएगा।

 

ऐसे में मैं आपको कुछ ऐसी Setting बताऊंगा जिन्हें आपको अपने Mobile में करना होगा, जिसके बाद जब कभी भी आप Google से अपना पूछेंगे कि Mera Naam Kya Hai तो Google आपको आपका नाम बताएगा।

 

Google के द्वारा आपका नाम बताने का काम गूगल का ही एक Product, Google Assistant करता है। इसके द्वारा आपकी सभी जानकारी को Save किया जाता है और जब कभी भी आप इससे Save की हुई जानकारी के बारे में पूंछते है तो यह आपको बता देता है।

 

What Is Google Assistant In Hindi?

 

App Name

Google Assistant

Size

756 KB

Downloads

50,00,00,000+

Version

0.1.187945513

Offered By

Google LLC

First Released

04 Oct 2017

 

Google Assistant, Google के द्वारा Launch किया गया एक Product है जो कि आपको Google Play Store पर बहुत ही आसानी से मिल जाएगा जहां से आप इसे फ्री में Download कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त अगर आप अपने Mobile के Home Button को थोड़ी देर तक दबाए रखते है तब भी Google Assistant आपके Mobile पर Open हो जाता है।

 

Google Assistant, Artificial Intelligence पर काम करने वाला एक App है। जोकि हमारा असिस्टेंट बनकर रहता है और हमारी आवाज पर काम करता है। उदहारण के लिए आपको आज की Date चेक करना है तो आपको बस एक Voice या Text कमांड देना होगा और Google Assistant आपको Date के बारे में बता देगा।

 

How To Set Up Google Assistant In Hindi?

 

Google Assistant को डाउनलोड करने के बाद इसमे  अपने Data जैसे कि अपना नाम, Date Of Birth आदि को Save करने के लिए निम्न Process को Follow करे। इसके जब कभी भी आप इससे अपना नाम पूछेंगे या अपनी Date Of Birth या ऐसा कुछ भी जो आपने इसके Data के अन्दर Save किया है तो यह वही जानकारी आपको बताएगा।

 

Step No 1 - सबसे पहले आपको Google Assistant App को Play Store पर जाकर Download करे।

 

Step No 2 - Google Assistant App को Open करने पर कुछ इस तरह का Database आपके सामने होगा।


Mera naam Kya Hai | हमारा नाम क्या है - Google 2022


Step No 3 - अब Google Assistant से Ok Google कहकर बात करना शुरू करे। जैसे ही आप Ok Google बोलेंगे, Assistant बोलेगा कि मैं आपकी क्या मदद कर सकता हूं। अब आपको बोलना है कि Google मेरा नाम क्या हैफिर Google आपको बोलेगा कि ठीक है मैं आपको किस नाम से बुलाऊं?

 

Step No 4 - अब आपको Google को अपना नाम बता देना है और आप जो भी नाम बताएंगे Google आप से Confirmation मांगेगा कि मैं आपको इस नाम से बुलाऊं आपको हां पर Click कर देना है।

 

इसप्रकार Google के Database में आपका नाम Save हो जाएगा। 

 

अब आप जब कभी भी Google से अपना नाम पूछोगे कि जैसे Google Mera Naam Kya Hai तो Google आपको कुछ इस तरह से आपका नाम बताएगा। 

Mera naam Kya Hai | हमारा नाम क्या है - Google 2022,



Google हमारा नाम क्या है - कैसे बदले?

 

यदि आपका Google के Database में नाम गलत Save हो गया है या आप अपना नाम बदलना चाहते हैं तो आपको Google Assistant पर बोलना है कि मेरा नाम बदल दीजिए।

 

अब Google आप से आप का दूसरा नाम पूछेगा आपको अपना दूसरा नाम उसे बता देना है और इसके बाद उसे Confirm कर देना है इसके बाद Google के Database में आपका नाम Update हो जाएगा।

 

गूगल मेरा नाम क्या है - गूगल कैसे बताता है?

 

दोस्तो जैसा कि मैंने ऊपर बताया कि Google की एक Service, Google Assistant की मदद से आप Google से अपना नाम बुलवा सकते हो और इसके अतिरिक्त भी बहुत सारे काम करवा सकते है।

 

Google Assistant में आपको अपनी सारी Information Save करनी होती है। इसके बाद ही यह आपका नामआपकी DOB बताने के लिए समर्थ हो पाता है और इसके लिए जैसा मैंने ऊपर बताया है आपको वैसे ही Google Assistant का Setup करना होगा।

 

गूगल मेरा नाम क्या है - कैसे पूछे?

 

Google Mera Naam Kya Hai को पूँछने के लिए आपको होम बटन को होल्ड करके रखना है। आपके Mobile पर Google Assistant खुल जायेगा या आप चाहे तो गूगल असिस्टेंट ऐप को प्ले स्टोर पर जाकर अपने मोबाइल पर Install कर सकते हैं। इसके बाद Hey Google बोलकर आप Google Assistant से कोई भी सवाल पूँछ सकते है।

 

उदाहरण के लिए अगर आपने पूंछा कि “हमारा नाम क्या है” उसके बाद गूगल असिस्टेंट आपको नाम बता देगा। आपने कहा कि Google मुझे हँसाओ तो वह आपको चुटकुले सुनाने लगेगा।

 

इसप्रकार अब आपको पता लग गया होगा कि गूगल असिस्टेंट की मदद से “गूगल मेरा नाम क्या है” बड़ी आसानी से आप कैसे जान सकते है।


Google Assistant Features In Hindi

 

Google Assistant एक अनोखा App है जिसके अधिकांश Features के बारे में लोगों को पता ही नहीं हैं, जिसके कारण वह इसका प्रयोग नहीं कर पाते हैं। आज मैं आपको Google Assistant के सारे Features के बारे में बताऊंगा जिससे आपको काफी मदद मिलेगी।

 

1. Google Mera Naam Batao?

 

Google Assistant का सबसे पहला Feature तो यह है कि यह आपका आपको नाम बता सकता है जिसके बारे में आप पहले से ही जान चुके हो।

 

2. गूगल मुझे गाना सुनाओ

 

Google Assistant का दूसरा अच्छा Feature यह है कि आप इससे कोई भी गानाचुटकुला या शायरी सुन सकते हैं।

 

3. गूगल मेरे दोस्त को कॉल करो

 

Google Assistant का तीसरा Feature यह है कि आप इसकी मदद से आसानी से Call कर सकते हैं। बस आपको अपने Friend या जिस किसी को भी आप Call करना चाहते हैं उसका नंबर आपके Mobile Phone में Save होना चाहिए।

 

उदाहरणस्वरूप Google Assistant App को Open कर आपको बोलना है कि Hey Google Please Call Amit (मैं ऐसा मान रहा हूं कि अमित नाम का नंबर आपके मोबाइल में Save है।) Google आपसे Confirmation माँगेगा और आपके Confirm कर देने के बाद Call आपके Dost अमित को लग जाएगा।

 

4. गूगल मेरे दोस्त को मैसेज करो

 

Google Assistant का अगला Feature यह है कि जिस प्रकार से आप इसके जरिए Call कर सकते हैं उसी प्रकार से आप इसके जरिए अपने फोन में Save Contact को Message भी कर सकते है।

 

उदाहरणस्वरूप Google Assistant में कुछ इस तरह से बोलना है Hey Google Please Call Amit फिर आपका Inbox Open हो जाएगा और आप जो भी मैसेज करना चाहते हो आप उसे कर सकते हो।

 

5. गूगल आज का मौसम कैसा है?

 

Google Assistant से आप आज के  मौसम का हाल ले सकते हो यानी कि पूँछ सकते हो कि आज का मौसम कैसा है इसके बाद Google आपको मौसम की पूरी जानकारी दे देगा।

 

6. गूगल बैंक एकाउंट कैसे खोले?

 

Google Assistant App से आप अपनी दैनिक जीवन से जुड़े कई सवाल पूछ सकते हैं और यह App आपकी बहुत मदद करेगा।

 

7. गूगल मुझे समाचार सुनाओ

 

Google Assistant App पर आप समाचार के Latest Update पा सकते हो याानि कि आप जान सकते हो कि कहां पर क्या हो रहा है।

 

इस प्रकार से अपने जाना कि Google Assistant के बहुत सारे Features है आप Google Assistant से बहुत कुछ पूछ सकते हैं और जान सकते हैं लेकिन अगर आप Google Assistant से कोई भी Privacy से संबंधित जानकारी पूछते हैं तो Google आप को नहीं बताएगा।

 

8. गूगल मेरा राशिफल बताओ?

 

अगर आप अपना राशिफल जानना चाहते हैं तो इसका Process ठीक वैसा ही है जैसा कि अपने नाम को Google के Database में Save करने का था ठीक उसी तरह आपको अपना राशिफल भी Googal के Database में Save करना होगा।

 

इसका मतलब यह है कि Google को आपको अपना राशिफल बताना होगा फिर आप चाहे जब पूछेंगे तो Google आपको आपका राशिफल बताएगा।

 

अगर आपको अपना राशिफल नहीं पता तो Google आपका Birth date पूछेगा और उसके अनुसार Google आपको आपका राशिफल बता देगा।


9. गूगल आज कौन से कपड़े पहने?

 

आप Google Assistant की मदद से यह भी पूछ सकते हैं कि आज आप कौन से कपड़े पहने। Google Assistant आपके क्षेत्र के तापमान के आधार पर आपको इस प्रश्न का उत्तर देगीयदि आपके क्षेत्र में तापमान बहुत अधिक हैतो Google Assistant आपको टॉप, T - Shirt या छोटे कपड़े पहनने की सलाह देगा।

 

अगर आपके इलाके में भारी ठंड है तो गूगल आपको लंबे कपड़े पहनने की सलाह देगाइसप्रकार आप गूगल से पूछ सकते हैं कि कौन से कपड़े पहनने हैं?


10. मेरे भाई का नाम क्या है?


Google से अपने भाई का नाम जानने के लिए लिए आपको सबसे पहले अपने भाई का नाम Google को बताना होगा तभी बाद में आपके पूछने पर कि मेरे भाई का नाम क्या हैगूगल आपको जवाब दे पाएगा।


11. मेरे जीवनसाथी का नाम क्या है?


Google से आपके जीवनसाथी का नाम पता करने के वैसा ही तरीका है जैसा कि अपना नाम Google से बुलवाने का यानि कि पहले आपको अपना नाम इसके Data Base में Save करना होगा इसके बाद ही Google Assistant आपको आपके जीवनसाथी का नाम बता पायेगा।

 

Mera Naam Kya Hai FAQ's

 

Google Assistant में आने वाली आवाज किसकी है?

 

Google Assistant में आने वाली आवाज कीकी बैसल (Kiki Baessell) की है।

 

Who Is The CEO Of Google Assistant?

 

Google Assistant के CEO सुंदर पिचाई है जो कि Google के भी CEO हैं।

 

How Many Language Google Assistant Talk?

 

Google Assistant अधिकांश भाषाओं को समझता है और उनमें बात कर सकता है जैसे कि English, Arabic, Chinese, हिंदी, बंगाली, गुजराती, मराठी, उर्दू, तमिल और भी कई विदेशी भाषाएं आदि।

 

How To Talk With Google Assistant?

 

Google Assistant से बात करने के लिए आपके पास एक Smart Phone यानी कि Mobile का होना बहुत जरूरी है साथ ही उसमें Google Assistant का Application भी Install होना जरूरी है और आपके पास एक Active Internet Connection भी होना चाहिए तभी आप Google Assistant से बात कर सकते हैं।


गूगल आपका नाम क्या है?


अगर आप Google से उसका नाम पूँछगे तो वह अपना नाम Google Assistant बताएगा और यह आपसे पूँछेगा कि क्या आप उसके नाम के बारे में और अधिक जानना चाहते हैं यदि आप हां कहेंगे तो यह आपको बताएगा कि उसका यह नाम एक गणितीय शब्द गूगोल से प्रेरित है।


हमारा नाम क्या है Google YouTube Video Guide


credit/source:- basic computer Hindi


आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख Mera Naam Kya Hai | हमारा नाम क्या है Google 2022 के माध्यम से मैंने आपको Google Mera Naam Kya Hai, Ok Google Mera Naam Kya Hai, Aapka Naam Kya Hai और Hamara Kya Naam Hai, Google Mera Naam Batao, Hi Google Mera Naam Kya Hai, Google Hamara Naam Kya Hai और मेरा भाई का नाम क्या है आदि के बारे में बताया है।

 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे Youtube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।

 

YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be Roboco


लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

 

Important Questions On Google Mera Naam Kya Hai

  • Google Naam Batao
  • Hamara Naam Kya Hai
  • हेलो गूगल मेरा नाम क्या है 
  • गूगल में नाम क्या है 
  • आपका नाम क्या है गूगल 
  • Ok Google Mera Naam Kya Hai
  • hamara naam kya hai
  • हमारा क्या नाम है
  • google mera kya naam hai
  • google mera naam kya hai
  • हमारा नाम का है
  • हमारा नाम क्या है
  • ok google hamara
  • mera naam kya hai
  • kiki baessell
  • हमारा का नाम है
  • hamara naam ka hal
  • hi google aap ka naam kya hai
  • hi google mera naam kya hai
  • aap ka naam kya hai
  • aapka naam kya hai in arabic
  • गूगल असिस्टेंट की आवाज किसकी है
  • hi google mera kya naam hai
  • मेरा फ्रेंड का नाम बदल दीजिए
  • mera naam kya hai google
  • गूगल आपका नाम क्या है
  • ओके गूगल 2022

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts