Fiverr क्या है - Fiverr Se Paise Kaise Kamaye 2023


Fiverr क्या है - Fiverr Se Paise Kaise Kamaye , नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo मे, आज के लेख में हम बात करने वाले हैं  पैसे कैसे कमाए से संबंधित एक Important Topic के ऊपर जिसे हम Fiverr Se Paise Kaise Kamaye के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी Fiverr क्या है, Fiverr Se Paise Kaise Kamaye, Fiverr In Hindi, Fiver Se Pesa Kese Kamaye और Fiverr Meaning In Hindi आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है आइये Fiverr Par Account Kaise Banaye, Fiverr Gig Kya Hai, घर बैठे पैसे कमाने वाली Website और What Is Fiverr In Hindi के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

 

दोस्तों आज Online काम करने का जमाना है और अधिकतर काम ऑनलाइन किए भी जा रहे है। ऐसे में आप पीछे क्यों रहे ?

 

अगर आपके पास हुनर है तो आप Fiverr से पैसे कमा सकते हो  तो दोस्तो अगर आप Fiverr से पैसे कमाना चाहते हैं और आप नहीं जानते Fiverr से पैसे कैसे कमाए तो यह पोस्ट आपके लिए ही है आज के इस लेख में हम जानेगे कि Fiverr क्या है, Fiverr से पैसे कैसे कमाए, Fiverr पर क्या काम कर सकते है आदि के बारे में। चलिए शुरू करते है।


Table of Contents

Fiverr क्या है - Fiverr Se Paise Kaise Kamaye 

 

Fiverr क्या है - Fiverr Se Paise Kaise Kamaye 2022, Fiverr In Hindi, Fiver Se Pesa Kese Kamaye और Fiverr Meaning In Hindi आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है आइये Fiverr Par Account Kaise Banaye, Fiverr Gig Kya Hai, घर बैठे पैसे कमाने वाली Website और What Is Fiverr In Hindi के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

Fiverr Kya Hai (What Is Fiverr In Hindi)

 

दोस्तों Fiverr एक ऐसी वेबसाइट है जिसे साल 2010 में स्थापित किया गया था। यह वेबसाइट दुनिया की सबसे बड़ी Online Work Provide करने वाली Website है।

 

आज Fiverr Site को प्रयोग करने वालों की संख्या करोड़ों में हैं और इसके साथ ही हर दिन यहां पर करोड़ों रुपए का लेनदेन भी होता है।

 

तो दोस्तो Fiverr का इतिहास जानने के बाद आप सोच रहे होंगे कि Fiverr लोगो को Online Work कैसे Provide करता है या हमें Fiverr पर काम करना होगा तो मैं आपको बता दूं कि Fiverr एक ऐसा Online Platform है जो कि विक्रेता और ग्राहकों के बीच सौदा करवाता है। 

 

इसका मतलब यह हुआ कि एक व्यक्ति जिसके पास अपना कुछ हुनर है जैसे कि Web Designing, Logo Designing या फिर Photo Editing आदि तो Fiverr आपको काम दिलाएगा। कोई भी व्यक्ति जिसे इन सब चीजों की जरूरत होगी वो Fiverr Site पर आएगा और Fiverr आपको उनसे जोड़ देगा।

 

अगर आपके अंदर हुनर है और आप काम की तलाश कर रहे है तो Fiverr वेबसाइट आपके लिए ही है क्योंकि आपके हुनर के मुताबिक आपको Fiverr पर काम जरूर मिल जाएगा।

 

Fiverr Par Account Kaise Banaye (Fiverr पर Account कैसे बनाए

 

दोस्तों Fiverr से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले अपना Account इस Site पर बनाना होगा। Fiverr साइट पर Account बनाने के लिए मैंने एक Step By Step Guide तैयार करी है और मुझे पूरी उम्मीद है कि अगर आप इस Guide को Step By Step Follow करते हैं तो आप बड़ी ही आसानी से अपना Account Fiverr पर बना लेंगे।

 

दोस्तों एक बात मैं Account बनाने से पहले Clear कर देता हूं कि By Default आप Fiverr पर जो भी Account बनाते हो वह Buyer Account होता है और अगर आप अपना Fiverr पर Seller Account बनाना चाहते हो तो पहले आपको अपना Buyer Account बनाना होगा और फिर आप अपने Account के अंदर कुछ Information देकर अपना Seller Account Activate कर पाओगे।

 

चलिए अब जानते है कि Fiverr पर अपना Account कैसे बनाएं।

 

Step 1 - सबसे पहले आप को Fiverr की साइट Fever.com पर जाना है।

 

Step 2 - Fiverr के Homepage पर मौजूद Join पर Click करें।

 

Step 3 - अपना ईमेल पता दर्ज करें और Continue पर Click करें।

 

Fiverr क्या है - Fiverr Se Paise Kaise Kamaye 2022, Fiverr In Hindi, Fiver Se Pesa Kese Kamaye और Fiverr Meaning In Hindi आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है आइये Fiverr Par Account Kaise Banaye, Fiverr Gig Kya Hai, घर बैठे पैसे कमाने वाली Website और What Is Fiverr In Hindi के बारे में बुनियादी बाते जानते है।

नोट: आप  Facebook, Google Connect और Apple Connect से भी जुड़ सकते हैं।

 

Step 4 - अपना User Name चुनें।

 

-: Disclaimer:- 


# एक बार जब आप अपना खाता सफलतापूर्वक बना लेते हैं, तो आपका User Name बदला नहीं जा सकता है।

 

# आपका User Name हर जगह प्रदर्शित होगा और यह आपके Fiverr URL के भीतर भी होगा इसलिए User Name सोच समझ कर बुद्धिमानी से चुनें।

 

Step 5 - अपना पासवर्ड चुनें और Join पर Click करें।

 

Step 6 - अब आप Fiverr पर रजिस्टर हो गए हैं! आपने जो भी Email Address दिया है उस पर आपको एक ईमेल प्राप्त होगा।

 

Step 7 - Fiverr से आपको मिलने वाले Activation Email में, Activate Your Account पर Click करें।

 

एक बार जब आप तो ऊपर दिए गए निर्देशों के आधार पर अपना खाता सफलतापूर्वक बना लेते हैं, तब आप अपने Seller Account को Activate करने में सक्षम होंगे।

 

Fiverr पर Seller Account और Gig कैसे बनाये?

 

दोस्तों Fiverr पर बनाने से पहले हम Gig के बारे में समझ लेते है कि आखिर Fiverr Gig क्या है?

 

Fiverr Gig Kya Hai (Fiverr Gig क्या है)

 

Fiverr में, आपके द्वारा बाज़ार में Offer और Sell की जाने वाली सेवा को "Gig" कहा जाता है। आपकी Gig संभावित ग्राहकों को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर है, साथ ही ऑर्डर देने से पहले उन्हें सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करने का अवसर है।


नोट :-

# अपने Seller Account को सक्रिय करना केवल Desktop के माध्यम से ही उपलब्ध है।

 

# अपना Gig बनाना केवल Desktop के माध्यम से ही संभव है।

 

Fiverr पर Seller Account बनाना बहुत आसान है। एक बार जब आप Fiverr पर अपना Buyer Account बना लेते हैं तो उसके बाद आपको अपने Account को Open करना है और आपको उस पर दिख रहे Profile Picture के Icon पर Click करना है।

 

Click करते ही आपके सामने बहुत सारे Options Open हो जाएंगे जिनमें से एक Option होगा Become A Seller अब आपको उस Option पर Click करने के बाद आपसे मांगी जाने वाली सारी Information को एक को सही सही Fill कर देना है क्योंकि आप जितनी Accurate Information Fill करोगे, आपका Seller Profile उतनी ही अच्छी दिखेगी। इसके साथ ही अगर आप चाहे तो यहीं पर अपने अन्य सोशल मीडिया चैनल के Link भी डाल सकते हैं।

 

जब आप की सारी Information भर देंगे तो आपको अपने मोबाइल नंबर को Verify करना होगा और Verify करते हुए आपका Seller Account बन जाएगा और केवल एक Last Step Gig बनाना रह जाएगा। Gig बनाने के लिए आपको Create A New Gig पर Click करना है। इसके बाद आपको यहां अपने काम की जानकारी देनी है कि आप कौन सा काम करना चाहते हैं।

 

यह सब काम करने के बाद आपका Gig बन गया है कि आप काम करने के लिए तैयार हैं और अब आप किसी के Order की प्रतीक्षा करे और Order मिलने पर उससे संपर्क कर सकते हैं और काम के अनुसार पैसे ले सकते हैं।

 

Fiverr Se Paise Kaise Kamaye 2022 (Fiverr से पैसा कैसे कमाए)

 

Fiverr में निम्न काम करके आप पैसा कमा सकते हो

 

  • Logo Design करके  
  • Photoshop से Photo को Edit करके
  • Video Content Provider बन कर 
  • किसी Website के लिए अच्छे Article लिखकर 
  • E Book Cover की Design करके 
  • Website या App का Review Vedio बनाकर 
  • Video Making And Video Editing से 
  • किसी के लिए एक App Design करके 
  • Social Media पर Marketing करके
  • किसी के लिए Website बनाकर
  • Animated Video बनाकर 
  • Graphics Designing का काम करके 

 

यह है Fiverr से पैसे कमाने के लिए आने वाले आपको आने वाले प्रमुख कामों की सूची, इसके अलावा भी और भी बहुत सारे काम है जो आप Fiverr साइट पर करके पैसे कमा सकते हैं। आइये अब इन्हें विस्तार से समझते हैं।

 

1. Logo Design Fiverr से पैसा कैसे कमाए

 

Fiverr वेबसाइट से ऑनलाइन काम करके पैसा कमाया जा सकता है लेकिन इसके लिए आपके पास किसी न किसी Field में Knowledge होना बहुत जरूरी है।

 

अगर आप Logo Designing करना जानते है और आपका काम Unique है तो फिर Fiverr Site से आपके पास पैसा कमाने की एक बहुत बढ़िया Opportunity है और मेरे हिसाब से आपको इसे छोड़ना नही चाहिए।

 

2. Photoshop से Photo को Edit करके Fiverr से पैसा कैसे कमाए

 

अगर आप Photo Editing करना जानते हैं तो आप Fiverr पर Photo Editing का काम करके भी पैसे कमा सकते हैं। दोस्तो बहुत सारे ऐसे लोग होते है जिन्हें काफी Unique Photos की Requirement होती है और वो अपने लिए एक अच्छे Photo Editor को Fiverr पर तलाशते रहते हैं और अगर आपके पास यह हुनर है तो उनकी यह तलाश आपसे मिलकर खत्म हो जाएगी और आप भी कुछ पैसे कमा लेंगे।

 

3. Video Content Provider बन कर Fiverr से पैसा कैसे कमाए

 

ऐसे बहुत सारे लोग होते हैं जिनका अपना खुद का Youtube Channel होता है लेकिन उनके पास इतना समय नहीं होता है कि वह अपने वीडियो के लिए Content को खुद से Create कर सकें ऐसे में वो लोग Fiverr साइट पर हमेशा ऐसे व्यक्ति की तलाश करते रहते हैं जो उनको वीडियो कंटेंट Provide कर सके।

 

अगर आप वीडियो कंटेंट बनाने में माहिर है तो आप उनको अपनी Service दे सकते हैं और इस प्रकार आप Fiverr से अच्छा पैसा बना सकते हैं।

 

4. किसी Website के लिए अच्छे Article लिखकर Fiverr से पैसा कैसे कमाए

 

अगर आपकी Writing Skill अच्छी है तो आप Fiverr पर अपना दूसरे लोगो के लिए Article लिखकर भी पैसे कमा सकते हैं। आप चाहे तो 800 से 1000 Words का Article लिख सकते है और अच्छा पैसा बना सकते है। 

 

शुरुआत में आप अपने काम करने के थोड़े कम पैसे ले सकते है लेकिन बाद में Famous हो जाने पर आप प्रति आर्टिकल $5 भी सकते हैं।

 

5. E Book Cover की Design करके Fiverr से पैसा कैसे कमाए

 

अगर आप Photoshop या Coral Draw जैसे सॉफ्टवेयर के बारे में जानते हैं और उन पर आपकी अच्छी command है तो आप Book Cover डिजाइन कर सकते हैं जिसके लिए आप Fiverr पर $5 Charge कर सकते है।

 

6. Website या App का Review Vedio बनाकर Fiverr से पैसा कैसे कमाए

 

जिस किसी भी व्यक्ति को अपने अपनी Website या App का Review करवाना होता है व Fiverr साइट पर आता है और यह देखता ही कि कौन मेरे लिए यह काम कर सकता है। 

 

तो दोस्तो आपने अपनी Details Fiverr पर डाली होती है कि आप किस Field में Expert हो तो उसके सामने आप की Profile आती है और इस प्रकार आपको काम मिल जाता है।

 

जब आप उसकी Site या App का Review कर देते हो तो इसके बदले में आपको उस व्यक्ति के द्वारा पैसा Fiverr वेबसाइट के जरिए मिलता है और Fiverr Site अपना कुछ Commission काट कर शेष पैसे को आप तक पहुंचा देती है।

 

इस प्रकार आपकी भी कमाई हो जाती है। Fiverr की भी कमाई हो जाती है और जिसने Work दिया था उसका काम भी पूरा हो जाता है।

 

7. Video Making And Video Editing से Fiverr से पैसा कैसे कमाए

 

Fiverr पर आप लोगो की Requirement के आधार पर Video बनाकर या फिर Video Edit करके भी पैसे बना सकते है। जैसा की आप जानते है कि Video Editing हमेशा से ही एक Challenging काम रहा है और अगर आप इस काम मे माहिर है तो Fiverr में काम मिलने से आपको कोई रोक नही सकता है।

 

8. किसी के लिए एक App Design करके Fiverr से पैसा कैसे कमाए

 

दोस्तो अगर आप App Development में माहिर है तो फिर आप Fiverr Site के जरिये पैसे कमाने के लिए Eligible है और आप अच्छी खासी मोटी रकम कमा सकते है वो भी घर बैठे।

 

9. Social Media पर Marketing करके Fiverr से पैसा कैसे कमाए

 

अगर आप Marketing के Secrets जानते है तो आपको इंतजार करने की जरूरत नही है आज ही बल्कि अभी Fiverr Site पर अपना Account बनाये और घर बैठे पैसा कमाना शुरू करे

 

10. किसी के लिए Website बनाकर Fiverr से पैसा कैसे कमाए

 

दोस्तो बहुत सारे Office, CompaNies, Leaders की Requirement होती है कि उनकी अपनी खुद की एक Site हो, ऐसे में आप अगर एक Website को Develop करना जानते हो तो फिर आप Fiverr से आसानी से पैसे कमा सकते हों।

 

11. Animated Video बनाकर Fiverr से पैसा कैसे कमाए

 

दोस्तो जैसे जैसे मोबाइल Users बढ़ते जा रहे है वैसे ही Animated Content की माँग बढ़ गई है। ऐसी बहुत सारी बाते होती है जिन्हें सिर्फ और सिर्फ Animation के द्वारा ही समझाया जा सकता है ऐसे में अगर आप Animated Video बनाने में Expert है तो आपको एक बार जरूर Fiverr Site को एक Try देना चाहिए।

 

12. Graphics Designing का काम करके Fiverr से पैसा कैसे कमाए

 

दोस्तो अगर आप एक अच्छे Graphic Designer हो तो आपके लिए Fiverr Site पर ढेरो काम Available है।

 

Fiverr FAQs

 

Fiverr पर आप पैसे कैसे कमाते हैं?


Fiverr से पैसे कमाने के लिए आपका एक Registered User होना जरूरी है। सबसे पहले अपनी एक Seller Profile बनाएँ। इसके बाद एक Gig बनाएँ  और इसमें बताये कि आप क्या क्या काम कर सकते है। आप निम्न कामो से जुड़े हुए काम यहाँ पर कर सकते है और पैसे कमा सकते है।

 

  • Website Development Jobs
  • Graphic Design Jobs
  • Content Writing
  • Video Marketing
  • Social Media Marketing
  • App Development

 

क्या Fiverr Safe नहीं है?


Fiverr सुरक्षित है, सबसे पहले, यह जान लें कि जब आप अपने पैसे का भुगतान करते हैं तो यह सीधे आपका काम करने वाले फ्रीलांसर के पास नहीं जाता है। Fiverr तब तक भुगतान को रोके रखता है जब तक आप किये गए काम से पूरी तरह संतुष्ट नहीं हो जाते।

 

Fiverr ऐप क्या करता है?


Fiverr एक Skillbased Platform है जो विक्रेताओं को इच्छुक खरीदारों से जोड़ता है। घर बैठे पैसे कमाने के लिए यह आदर्श जगह है। Fiverr ऐप पर, आप दुनिया भर से पुरस्कृत प्रोजेक्ट पा सकते हैं जो आपके कौशल के अनुकूल हों।

 

मैं बिना किसी अनुभव के Fiverr कैसे शुरू करूं?


किसी भी काम को जब कोई व्यक्ति शुरू करता है तो उसके पास कोई खास Experience नहीं होता है तो इन सब के बारे में सोचने से अच्छा है कि आप Fiverr पर अपने प्रोफाइल को आकर्षक और प्रोफेशनल बनाने के ऊपर काम करो। अपनी सेवाओं का अच्छा विवरण प्रदान करें। केवल अपने नाम और सेवा का उल्लेख करना पर्याप्त नहीं है, सामग्री को इस तरह प्रस्तुत करें जो खरीदारों को आकर्षित करे।

 

Fiverr का मालिक कौन सा है?


Micha Kaufman और Shai Wininger, Fiverr के Founder है।


Fiverr से कितना पैसा बनाया जा सकता है?


यह पूरी तरह आप पर निर्भर है। आप जितना चाहें उतना काम कर सकते हैं। बहुत से सेलर Fiverr पर फुल टाइम काम करते हैं और कुछ 9 To 5 Job करते है और Fiverr का इस्तेमाल केवल अतिरिक्त पैसे कमाने के लिए करते हैं।

 

आपने क्या सीखा


उपरोक्त लेख Fiverr क्या है - Fiverr Se Paise Kaise Kamaye 2022 के माध्यम से मैंने आपको बताया है कि Fiverr क्या है, Fiverr Se Paise Kaise Kamaye, Fiverr In Hindi, Fiverr Meaning In Hindi, Fiverr Par Account Kaise Banaye, Fiverr Gig Kya Hai आदि के बारे में।

 

मुझे उम्मीद है आपको यह लेख जरूर पसंद आया होगा अगर आपको यह लेख पसंद आया है तो सिर्फ अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और अभी तक आपने हमारे Youtube Channel को Subscribe नहीं किया है तो तुरंत Subscribe कर ले ताकि आप हम से जुड़े रहें और सारी महत्वपूर्ण जानकारियां आपको मिल सके।


Youtube:- Subscribe Now

 

 लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।


Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts