Nominee Kya Hota Hai | 2024 में Nominee कैसे जोड़े?


Nominee Kya Hota Hai | Nominee Meaning In Hindi, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज एक बार हम फिर हाजिर हैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर जिसे हम Nominee Kya Hota Hai | Nominee Meaning In Hindi के नाम से जानते हैं।


दोस्तो क्या आपने भी Hindi Meaning Of Nominee, Nominee In Hindi, Meaning Of Nominee In Hindi और Nominee Meaning In Marathi आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Nominee In Bank, Nominee Details Meaning In Hindi, Nominee Means Kya Hota Hai और Nominee Kya Hai Hindi Me आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


Table of Contents

Nominee Kya Hota Hai | Nominee Meaning In Hindi

 

Nominee Kya Hota Hai | Nominee Meaning In Hindi, Hindi Meaning Of Nominee, Nominee In Hindi, Meaning Of Nominee In Hindi और Nominee Meaning In Marathi आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Nominee In Bank, Nominee Details Meaning In Hindi, Nominee Means Kya Hota Hai और Nominee Kya Hai Hindi Me आदि के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


Nominee Kya Hota Hai (नॉमिनी क्या होता है)

 

Nominee एक ऐसा व्यक्ति होता है जोकि किसी Amount या Asset के असली मालिक की मृत्यु हो जाने के बाद उसके पैसे और उसके द्वारा बनाए गए Asset को प्राप्त करता है। और उस रकम या Asset का मालिक अपनी मृत्यु के पहले ही Nominee को Define कर देता है।


लेकिन ये पूरी तरह सत्य नहीं है कि Nominee पूरे पैसो का अकेला मालिक होगा इसे समझने के लिए लेख के अंत तक जरूर बने रहे।

 

Nominee क्या होता है इसको समझने के लिए एक उदाहरण लेते हैं चलिए मानते हैं रमेश नाम का एक व्यक्ति है जिसने किसी Bank से Insurance Policy खरीदी है और वह अपनी धर्मपत्नी रजनी को अपना Nominee Appoint करता है।

 

अब क्या होता है कि रमेश की मृत्यु के बाद रमेश की पत्नी रजनी को पहले से पता है कि उनके पति ने Bank से एक Insurance Policy को लेकर रखा हुआ है और उनको Nominee बना कर रखा है तो अब रजनी क्या करेगी वह उस Bank के पास जाएगी और Bank को रमेश का Death Certificate दिखाएगी।

 

इस प्रकार Bank चेक करेगा कि रमेश की Insurance Policy में Nominee कौन है Bank को पता चलेगा कि Nominee रमेश की Wife रजनी है तो उस Insurance Policy का पैसा रजनी को मिल जाएगा।

 

इस प्रकार आपको पता चल गया होगा कि Nominee क्या होता है और Nomination का काम किस प्रकार होता है।


Nominee Meaning In Hindi


  • मनोनीत व्यक्ति
  • नामांकित व्यक्ति
  • नामित व्यक्ति
  • नियोजित व्यक्ति


ये सभी Nominee Meaning In Hindi है। 


Nominee Meaning In Marathi

नामनिर्देशित, उल्लेख केलेले नाव, नेमणूक केली, ज्या व्यक्तीच्या नावावर स्टॉक नोंदणीकृत आहे आदि ये सभी Nominee Meaning In Marathi है। 

 

Nominee क्यों Appoint करना चाहिए?

 

अगर रमेश के द्वारा रजनी को Nominee नहीं बनाया जाता तो Insurance का पैसा लेने जब रजनी Bank जाती तो Bank रजनी को पैसे देने से मना कर देता और फिर रजनी को यह Proof करना पड़ता कि वही रमेश के पैसों की असली हकदार है और इसके लिए उसे कोर्ट - कचहरी के चक्कर लगाने पड़ते लेकिन इन सब से बचने के लिए रमेश ने पहले ही रजनी को अपने Insurance Policy का Nominee बना दिया था।

 

👉 Nominee के बारे में Insurance Act के सेक्शन 39 में बताया गया है आप उसे Detail में पढ़ सकते हैं।

 

आप Nominee किसे बना सकते है

 

दोस्तों आप अपने परिवार के सदस्य जैसे कि माता, पिता, पति, पत्नी, बेटा, बेटी किसी को भी अपना Nominee बना सकते हैं लेकिन अगर आप अपने दूर के रिश्तेदार जैसे कि अपना चाचा, चाची, भतीजा, भतीजी को Nominee बनाते हैं तो आपको Bank को बताना होगा कि इनका भी Insurance Interest है अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो Bank वह Nomination को Reject कर देती है

 

आप कैसे किसी को Nominee बना सकते हैं?

 

सामान्यतः जब भी हम  Bank या कहीं से Insurance लेते हैं तो हमें Proposal Form  में ही Nominee का Option मिल जाता है आप वहां पर एक या एक से अधिक Nominee की Details को भर सकते हैं और अगर आपने यह सब नहीं किया है तो आप Insurance Policy मिलने के बाद भी Bank जाकर या Insurance Company के पास जाकर अपने Nominee को Update करवा सकते हैं।

 

अगर आप चाहें तो कभी भी अपनी Nominee की Details को भी बदलवा सकते हैं इसके लिए आपको Nominee का Id देना होगा और एक Nominee Form को भी भरना होगा इस प्रकार आप Nominee की Details को भी Change करवा सकते हो।

 

हम कितने Nominee बना सकते हैं?

 

सामान्यतया होता क्या है कि हम एक या दोनों Nominee ही बनाते हैं लेकिन अगर आप चाहो तो कितने भी Nominee बना सकते हो लेकिन अगर Lic की बात करें तो आप अधिकतम 3 Nominee ही बना सकते हो।

 

अगर आप एक से ज्यादा Nominee बनाते हो तो आपको Insurance Company को बताना होगा कि आप किस Nominee को कितना प्रतिशत शेयर देना चाहते हो।


Nominee से जुड़े कुछ FAQs

 

क्या 18 साल से कम उम्र के व्यक्ति (Minor) को Nominee बनाया जा सकता है?


जी हां बनाया जा सकता है लेकिन आपको उस Minor का एक Guardian / Take Carer भी नियुक्त करना होगा और इस दौरान Insurance लेने वाले कि अगर मृत्यु हो जाती है तो Minor को Insurance का अमाउंट नहीं दिया जाएगा।

 

जब Minor 18 साल का हो जाएगा तब उसे Insurance Amount दिया जाएगा।

 

क्या Nominee Policy Holder के मरने के बाद 100% पैसे का हकदार होगा?


इस बात का जवाब इस बात पर निर्भर करता है कि आपके पास किस प्रकार की Security है।

 

अगर आपका पैसा Bank में या किसी Insurance Company के पास है और आपने किसी को Nominee बनाया है तो आपकी Death के बाद Nominee आपके पैसे का 100% मालिक नही होगा उसको उस पैसे को Legal Heirs के साथ शेयर करना पड़ेगा। 

 

उदाहरणस्वरूप एक पिता ने अपने बड़े लड़के को Nominee बनाया है तो बड़ा लड़का सारे पैसे का हकदार नही है उसको पैसो को अपने सभी भाइयो के साथ Share करना होगा।

 

अगर वो पिता चाहते है कि वो पैसा सिर्फ बड़े लड़के को ही मिले तो इसके लिए उन्हें अपना एक बिल भी बनवाना होगा जिसमें Mention होगा कि Bank के पैसों का हकदार सिर्फ मेरा बड़ा लड़का है।

 

इसके विपरीत यदि आपके पास Security के रूप में आपके पास कुछ Shares है या Provident Fund है तो इनका हकदार वही होगा जिसको आपने Nominee बनाया होगा अगर आपके बिल में कोई दूसरे व्यक्ति को आपने इनका हकदार बनाया है तब भी वह इनको Receive नही कर पायेगा।

 

क्योंकि Shares Company Act के अंतर्गत आते है और इसके अनुसार आपने जिन्हें Nominee बनाया होगा उसका ही इन पर अधिकार होगा और कोई भी Legal Heirs इस पर Claim नही कर सकता है। 

 

अगर Policy Holder के मरने से पहले ही Nominee की मृत्यु हो जाती है तो क्या होगा?


Policy Holder किसी भी समय Bank जाकर Nominee को Update करवा सकता है और नया Nominee बना सकता है।


क्या होगा अगर Policy Holder किसी को भी Nominee नहीं बनाएगा तो क्या पैसा डूब जाएगा?


जिस किसी को भी लगता है कि वह पैसे का हकदार है उसको अपने आप को Court में उत्तराधिकारी साबित करना होगा साथ ही उसको न्यूज़पेपर पर भी निकलवाना होगा कि इस सम्पति पर जो भी Claim करना चाहता है वो Claim करके अपने उत्तराधिकारी होने का प्रमाण दे सकता है।

 

इसप्रकार आपने देखा कि अगर Nominee Define नही है तो कोर्ट - कचहरी का चक्कर हो जाता है।


Nominee Meaning In Hindi YouTube Video Guide


credit/source- Ishan llb


आपने क्या सीखा


उपरोक्त लेख Nominee Kya Hota Hai | Nominee Meaning In Hindi के माध्यम से मैंने आपको Hindi Meaning Of Nominee, Nominee In Hindi, Meaning Of Nominee In Hindi और Nominee Meaning In Marathi आदि के बारे में Search किया है और आपको निराशा हाथ लगी है ऐसे में आप बहुत सही जगह आ गए है, आइये Nominee In Bank, Nominee Details Meaning In Hindi, Nominee Means Kya Hota Hai और Nominee Kya Hai Hindi Me आदि के बारे में बताया है।


मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे YouTube Channel को भी जरूर Subscribe 🔔 कर ले क्योंकि मैं आपके लिए ऐसे ही बेहतर जानकारी लेकर आता हूं।


YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo


लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।


Tag:-

nominee meaning in Hindi

nominee in Hindi, nominee kya Hota hai, nominee meaning in Marathi, Hindi meaning of nominee, the meaning of nominee in Hindi, nominee meaning Hindi, nominee details meaning in Hindi, nominee gold use in Hindi, nominee Hindi meaning, नॉमिनी मेअनिंग इन मराठी

nominee means kya hota hai

nomination kya hota hai, is nominee minor meaning in hindi, nominee detail kya hota hai, nominee mane kya hota hai, nominee ka hindi kya hota hai, nominee meaning marathi

Gaurav Sahu
Hello friends, I am your friend GAURAV SAHU and through my website Be RoBoCo, I give you detailed information related to Gaming, Education, Earn Money Network Marketing and Share Market, so that you can get educated and progress in your life. I have 10 years of experience in these fields.

Related Posts