JEE Main 2021 Kya Hai / JEE Advance 2021 Kya Hai / JEE Main News - Full Information


JEE Main 2021 Kya Hai / JEE Advance 2021Kya Hai / JEE Main News - Full Information, दोस्तों क्या आप What Is JEE Main In Hindi, JEE Main NTA, JEE Main Syllabus2021 के बारे में जानते है, आइये JEE Main Registration, JEE Main Paper, IIT JEE Advance Paper और Eligibility For JEE Main के बारे में बुनियादी बाते जानते है। 


भाई कुछ ना करो ना तो Engineering कर लो यह Best है यह Dialog आपने अक्सर अपने घर में किसी ना किसी से तो सुना होगा।

 

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका एक बार फिर हमारी Website Be RoBoCo में, आज के इस लेख में हम बात करने वाले हैं Engineering के माने जाने वाले सबसे बेहतर संस्थान में Admission लेने के Process के बारे मे।

 

आज हम JEE Main और JEE Advance इन सभी के बारे में बात करने वाले है। आइये शुरू करते हैं।


💡Table Of Content💡


 

  1. JEE Main Kya Hai
  2. Eligibility For JEE Main
  3. JEE Main College Admission
  4. JEE Main Exam
  5. JEE Main कितनी बार दे सकते हैं?
  6. JEE Main Registration
  7. JEE Advance Kya Hai
  8. JEE Advance Eligibility
  9. JEE Advance Admission College
  10. JEE Advance Exam Pattern
  11. JEE Advance Registration
  12. आपने क्या सीखा

 



 

JEE Main 2021 Kya Hai / JEE Advance 2021Kya Hai / JEE Main News - Full Information


JEE main Kya Hai,JEE Advance Kya Hai,JEE Main News, Jee main registration,jee mains syllabus,eligibility for jee main, jee main exam,jee advance paper



अगर आप भी Engineer बनना चाहते हैं तो आप इतना तो जानते ही होंगे कि Engineer बनने के लिए BE (Bachelor Of Engineering) या फिर Btech. (Bachelor Of Technology) करना होता है पर क्या आप जानते हैं की BE और Btech. करने के लिए Engineering प्रवेश परीक्षा यानी कि Engineering Entrance Exam भी देना होता है तभी आपको किसी Engineering College में Admission मिलता है।

 

आज का हमारा टॉपिक है JEE एक National Level की Entrance Exam ही है अगर आप भी Engineer बनने का सपना देखते हैं तो यह बहुत जरूरी है कि आप को सही समय पर सही जानकारी मिले।

 

आज के इस लेख के माध्यम से मेरी यही कोशिश है कि हम आपको आपके सपनों को पूरा करने में पूरी मदद करें हम यहां पर संयुक्त प्रवेश परीक्षा (Joint Entrance Examination) यानि कि JEE के बारे में बात करेंगे।

 

JEE Main और JEE Advance क्या होता है और उसकी पूरी जानकारी और हमें पूरी उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पूरी पसंद आएगी लेख के अंत तक बने रहें।

 

JEE Main Kya Hai / What Is JEE Main In Hindi

 

Engineering में Admission लेने के लिए वैसे तो State Level पर कई Examination होते हैं लेकिन National Level पर ली जाने वाली Exams में से एक है JEE Main.

 

JEE Main Engineering College में Admission लेने के लिए ली जाने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा है जो कि पहले CBSE के द्वारा वर्ष में दो बार कंडक्ट की जाती है, परन्तु अब इसे शिक्षा मंत्रालय की Agency यानि कि NTA (National Testing Agency) के द्वारा करवाया जाता है।

 

 कुछ वर्षों पहले ही JEE को दो भागों में बांट दिया गया है पहला JEE Main और दूसरा है JEE Advance

 

JEE Main कौन दे सकता है। / Eligibility For JEE Main

 

1. 11th और 12th Physics, Chemistry, Maths से पास करने वाला Student

2. वह Student जो 12th क्लास में पढ़ रहे हैं।

3. 12th या इसके समकक्ष Physics, Chemistry, Maths के साथ उत्तीर्ण Student

 

JEE Main College Admission

 

अगर बात की जाए तो JEE Mains करने से कहां Admission मिलेगा तो अगर आपने इस Exam में काफी अच्छा Score किया है तो आपको NIT, IIT जैसे प्रतिष्ठित College में Admission मिल सकता है।

 

इसके अलावा Score कम होने पर आपको दूसरे अच्छे Engineering College में भी प्रवेश मिल जाएगा। मतलब साफ आपका स्कोर जितना अच्छा होगा आपको उतना ही अच्छा College मिलेगा।

 

JEE Main का Exam Kaise होगा? / JEE Main Exam

 

JEE Main का Exam ऑनलाइन होता है इस Exam में कुल 90 प्रश्न होते हैं प्रत्येक विषय Physics, Chemistry, Maths के 30-30 प्रश्न होते हैं।

 

कुल 300 अंकों के प्रश्न इस Paper में पूछे जाते हैं सभी Question Objective Type के होते हैं एक Question के चार जवाब में से एक Select करना होता है प्रत्येक गलत Answer का 1/4 नंबर काट लिया जाता है यानी गलत Answer की नेगेटिव मार्किंग होती है।

 

JEE Main कितनी बार दे सकते हैं? / JEE Main Exam Date

 

जब आप 12th में पढ़ रहे होते हैं तभी से लेकर अगले 3 वर्षों तक आप JEE Mains का Exam दे सकते हैं, पहले  प्रत्येक वर्ष दो बार यह Exam ली जाती है, परन्तु अब यह वर्ष में 4 बार यानि कि फरबरी, मार्च, अप्रैल, मई में होता है।

 

JEE Main Registration / Apply For JEE Main

 

अगर बात करे कि JEE Main के लिए आवेदन कैसे किया जाता है तो लिए आप ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

 

 

JEE Advance Kya Hai / What Is JEE Advance In Hindi

 

अब हम बात करेंगे JEE Advance के बारे में, JEE Advance भी JEE Main की तरह Engineering College में Admission के लिए ली जाने वाली एक Entrance Exam है।

 

JEE Advance और Main में बहुत अंतर है यह JEE Main का एक अगला Level है इसमें जो Student सम्मिलित होते हैं यह JEE Main के टॉप 1.5 लाख Student होते हैं एवं इनमें सफल छात्रों को IIT जैसे College में Admission मिलता है।

 

JEE Advance कौन दे सकता है। / JEE Advance Eligibility

 

अगर हम JEE Advance की Eligibility की बात करें तो अग्रलिखित बाते पूरी होनी चाहिए।

 

  • वह Students जो 12th में 75% अंकों के साथ पास हो। ( General और OBC 75% ) और ( ST /SC / PWD 65% )

  • वे Student जिनकी JEE Main के रिजल्ट में रैंक करीब दो लाख के अंदर हो मतलब कि सिर्फ डेढ़ लाख Student ही JEE Advance को दे सकते हैं।

  • वह Student जिनकी उम्र 25 साल से ज्यादा ना हो।

 

नोट:- कोई भी Student ज्यादा से ज्यादा दो बार 2 साल तक ही JEE Advance दे सकता है।

 

IIT JEE Advance Admission College Predictor

 

इस बारे में बात करें तो JEE Advance, IIT (Indian Institute Of Technology) भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान में Admission के लिए जानी जाती है लेकिन IIT के अलावा और भी कुछ बड़े College हैं जहां JEE Advance के आधार पर ही प्रवेश मिलता है इन College में निम्न प्रमुख हैं।

 

  • Rajiv Gandhi Institute Of Petroleum Technology (RGIPT) Raebareli

  • Indian Institute Of Science Education And Research Thiruvananthapuram, Bhopal, Mohali, Kolkata, Pune

  • Indian Institute Of Space Science And Technology (IIST) Thiruvananthapuram

 

JEE Advance Exam Pattern / JEE Advance Paper / JEE Advance Syllabus2021

 

अब बात करते है कि JEE Advance का Paper का Pattern कैसा होता है तो यह Exam देश के सबसे कठिन Exam में से एक माना जाता है इस Exam को Clear करने के लिए काफी ज्यादा मेहनत और लगन की जरूरत होती है आप एक सही योजना और सही मार्गदर्शन में इस परीक्षा को पास कर सकते हैं।

 

ऑनलाइन माध्यम से होने वाली यह Exam Objective Type की होती है एवं इसमें भी Negative Marking होती है यह Exam दो Part में होती है प्रत्येक Paper में Physics, Chemistry, Maths के Paper होते हैं।

                                         

Apply For JEE Advance / JEE Advance Registration

 

अगर बात करे कि JEE Advance के लिए आवेदन कैसे किया जाता है तो JEE Main के रिजल्ट आने के बाद आप ऑनलाइन माध्यम से JEE Advance के लिए Apply कर सकते हैं।

 

आपने क्या सीखा

 

उपरोक्त लेख JEE Main 2021 Kya Hai / JEE Advance 2021Kya Hai / JEE Main News - Full Information के माध्यम से मैंने आपको JEE Main और JEE Advance की जानकारी दी है और मुझे उम्मीद है कि आपको इस जानकारी से बहुत Help होगी।

 

अगर आपका इस लेख से जुड़ा और कुछ भी सवाल हो तो आप हमें कमेंट पर पूछ सकते हैं। लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

 


Gaurav Sahu
नमस्कार दोस्तों मै हूँ आपका दोस्त GAURAV और मेरी Website Be RoBoCo के माध्यम से मै आपको पैसा कैसे कमाए के अतिरिक्त Network Marketing और Share Market से जुडी हुई जानकारी Details में देता हूँ, ताकि आप Educate हो सके और अपनी life में प्रगति कर सके। मुझे इन क्षेत्रो में 10 वर्ष का अनुभव प्राप्त है।

Related Posts

एक टिप्पणी भेजें