Bio Technology Kya Hai / Biotechnology के Application, Colleges, career और Courses - पूरी जानकारी


Bio Technology Kya Hai /  Biotechnology के Application, Colleges, career और Courses, दोस्तों क्या आप What Is Biotechnology In Hindi, Biotechnology Engineering, Jobs In Biotechnology के बारे में जानते है, आइये Biotechnology Career Option, Courses In Biotechnology और B.sc In Biotechnology के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका एक बार फिर आपका Website Be RoBoCo में, एक बार फिर मैं लाया हूँ आपके लिए एक बहुत बढ़िया जानकारी जिसे Biotechnology कहते है।

 

अक्सर आपने देखा होगा कि सर्दी का मौसम नहीं है लेकिन फिर भी बाजार में फूलगोभी बिक रहा होता है और भी ऐसे कई सब्जियां, फल बिक रहे होते हैं जो कि बिना Season वाले होते हैं तो यह बात आपको अजीब नहीं लगती है कि बिना Season के कैसे यह सब चीजें बाजार तक पहुंच रही हैं।

 

आपने यह भी बहुत बार देखा होगा कि जब आप किसी मॉल में जाते हैं या किसी स्टोर में जाते हैं वहां पर आपको गाजर, मटर गोभी सब कुछ मिल जाता है वह भी बिना Season के है ना मजेदार बात।

 

क्या आपने इसके पीछे छुपी वजह को जानने की कोशिश की?

 

इसके पीछे कुछ ना कुछ वजह तो जरूर है जो हमे बिना Season के भी सारी चीजें मिल पा रही है।

 



Bio Technology Kya Hai /  Biotechnology के Application, Colleges, career और Courses


आज जानते है Bio Technology Kya Hai, what is biotechnology,jobs in biotechnology, biotechnology career,biotechnology colleges,biotechnology application



दोस्तो यह कोई जादू नहीं है इसके पीछे Science है और Technology है जिसने आपके लिए हर चीज बहुत ही आसान बनाने की लगातार कोशिश की है और आगे भी यही कोशिश जारी रहने वाली है और इस हैरान कर देने वाली Technology का नाम है Biotechnology.

 

Biotechnology ने हमारी जिंदगी को काफी आसान बनाया है वैसे सुनने में लगता है कि Biotechnology एक नई चीज है लेकिन असल में इसका इतिहास 10000 साल पुराना है और आज Science की इस Popular Branch में Career Option भी बहुत सारे हैं।

 

ऐसे में आपको भी Bio Technology से जुड़ी पूरी जानकारी जरूर लेनी चाहिए इसीलिए आज के इस लेख में हम आपके लिए लेकर आए हैं Bio Technology से जुड़ी पूरी जानकारी तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि Biotechnology क्या है?

 

Bio Technology Kya Hai / What Is Biotechnology

 

Biotechnology जिसे Biotech भी कहा जाता है Science की ऐसी Branch है जिसमें Biology और Technology शामिल होती है।

 

इस तकनीक में Living Organism और उनके Products का इस्तेमाल करके नए और बेहतर Product बनाए जाते हैं ताकि Plants और Animals की उत्पादन क्षमता को बढ़ाया जा सके।

 

दूसरे शब्दों में कहे तो Biotechnology एक ऐसी Branch है जो हमारे जीवन को बेहतर बनाने के लिए नए और बेहतर Products बनाती है फिर चाहे वह पेड़ पौधों की नई और बेहतर किस्में तैयार करना हो जिनसे अच्छी खेती और बढ़िया खाना मिल सके या फिर बेहतर Animal Products को तैयार करना हो।

 

Biotechnology का मतलब समझने के बाद अब यह जानना बहुत जरूरी है कि इसकी खोज कब और कैसे हुई?

 

Discovery Of Bio Technology

 

1973 में Stanley Cohen औऱ Herbert Boyer ने Recobinant DNA Technology की खोज की और इस प्रकार Bio Technology Industry का Development शुरू हुआ।

 

Bio Technology शब्द को देने का Credit हंगरी के Agriculture Engineer Karl Ereky को जाता है जिन्होंने सन 1919 को Biotechnology नाम दिया और India में Biotechnology को शुरू करने वाली पर्सनालिटी का नाम है किरण मजूमदार शा जोकि वर्ल्ड की फेमस Biotech Company Biocon की संस्थापक हैं।

 

Branches Of Biotechnology / Types Of Biotechnology

 

Biotechnology की कई Branch होती है।

 

Blue Biotechnology : समुद्री जीवन से संबंधित Biotechnology, Blue Biotechnology कहलाती है।

 

Green Biotechnology : Agriculture से संबंधित Biotechnology, Green Biotechnology कहलाती है।

 

Red Biotechnology : Medical और Pharma से संबंधित Biotechnology, Red Biotechnology कहलाती है।

 

White Biotechnology : एंजाइम से संबंधित Biotechnology, White Biotechnology कहलाती है।

 

Biotechnology Application

 

Medical Field में Biotechnology यानी कि जैव प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल नई Medicine की खोज करने, प्रोडक्शन करने और जेनेटिक टेस्ट करने में किया जाता है।

 

Biotechnology के होने की वजह से Medicine पहले की तुलना में काफी आसानी से मिलने लगी हैं और उनके दाम भी काफी कम हुए हैं इसके अलावा Biotechnology को Medical Field में प्रयोग करके बहुत सी जानलेवा बीमारियों की दवा भी तैयार कर ली गई है।

 

Agriculture में भी Biotechnology बहुत महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है इसकी मदद से फसल को जल्दी उगाना और Healthy बनाना Possible हो पाया है और अब जानते हैं कि Biotechnology में Career बनाने के लिए कौन कौन से Options Available है।

 

Jobs In Biotechnology / Biotechnology Career Options / Biotechnology Scope

 

Biotechnology Subject से जुड़ा Course करने के लिए आप 10th क्लास पास करने के बाद भी Apply कर सकते हैं क्योंकि इस Field में बहुत से Course के Options उपलब्ध कराए गए हैं जैसे कि Diploma Courses.

 

अगर आप 10th क्लास पास कर चुके हैं तो आप Biotechnology में Diploma Course कर सकते हैं इसकी Duration 3 साल होती है इसके लिए आपको State Level Entrance Exam Test जैसे कि Polytechnic Entrance Exam को पास करना होगा।

 

Biotechnology में कोई भी Course करने से पहले यह बहुत जरूरी है कि आपका Interest, Science Subject में हो क्योंकि अगर आप Science में नई Research, Experiment और Discovery करने के लिए Passionate नहीं हो तो Field में आने का कोई ज्यादा फायदा नहीं होगा।

 

Bsc / Btech In Bio Technology / Biotechnology Engineering 

 

बात करें अगर Under Graduate Course की तो अगर आप Biotechnology Field में Bsc करना चाहते हैं तो इसकी Duration 3 साल की होती है जबकि Btech Course के Duration 4 साल की होती है।

 

Bsc या Btech में Admission लेने के लिए आपका 10+2 Physics, Chemistry और Bio या Mathematics से करना बहुत जरूरी है और इसके लिए आपको Entrance Exam को पास करना होगा जबकि कुछ University में Merit Base पर Direct Admission भी मिल सकता है।

 

अब बात करें तो Post Graduate Course की तो Biotechnology में Graduation के बाद अगर आप चाहे तो Biotechnology से Msc या M-Tech कर सकते हैं ऐसा करके आप इस Subject पर अपनी अच्छी कमांड भी बना लेंगे और इस Field से जुड़े बेहतर Carrier Opportunities को भी हासिल कर पाएंगे।

 

Msc या M-Tech Course करने की Duration 2 साल होती है।

 

Biotechnology में Msc या M-Tech करने के लिए आपको Gate और Iit Jam जैसे Entrance Exam Clear करने होंंगे।

 

Biotechnology में Post Graduate होने के बाद अगर आप Doctorate Degree लेना चाहते हैं तो आपको Phd Course के लिए Apply करना होगा इसकी Duration 4 साल होती है जो कि Research Work पर भी निर्भर करती है।

 

Courses In Biotechnology

 

Biotechnology में Graduation और Post Graduation करने के दौरान इनमें से कोई एक Specialization Course चुना जा सकता है जैसे कि जेनेटिक्स, इम्यूनोलॉजी, यूरोलॉजी, फार्मोकोलॉजी, Bio स्टेटिस्टिक, एनिमल हसबेंडरी और Molecular Biology.

 

Biotechnology Colleges

 

India में Biotechnology से जुड़े Courses करने के लिए कुछ बेहतर इंस्टिट्यूट है।

 

  • Indian Institute Of Technology Madras,
  • Department Of Bio Science And Bioengineering (BSBE) IIT Bombay,  
  • Department Of Biochemical Engineering And Bio Technology, Indian Institute Of Technology New delhi 
  • Department Of Biotechnology, Indian Institute Of Technology Kharagpur
  • Department Of Biotechnology Iit Roorkee
  • Department Of Biological Science And Bioengineering Iit Kanpur
  • Centre For Biotechnology, Anna University Chennai
  • Department Of Bio Technology Hyderabad

 

Carrier Opportunity In Bio Technology

 

आइये अब जानते हैं Biotechnology में Carrier Opportunity के बारे में,

Bio Technology में Education पूरी करने के बाद आप बहुत से Field में से अपनी पसंद का Career Options Choose कर सकते हैं जैसे Medical Writing, हेल्थ केयर सेंटरएनिमल हसबेंडरी, Genetic Engineering Research Centre, Food Manufacturing Industry, Agriculture Sector, IIT Company और Pharmaceutical Company.

 

Biotechnology में Diploma Course करने के बाद आपको Environment Technician, Food Safety TechnicianPharmaceutical Research Technician, Biotechnical Supplies Technician और Laboratory Technician जैसे Job Options मिल जाएंगे।

 

Biotechnology में Graduate होने के बाद आप Laboratory असिस्टेंट, Biotechnology Experts, सेल्स मैनेजर मार्केटिंग, Executive ट्रेनी, Business Development Executive जैसी Job ऑफर मिल सकते है।

 

अगर आप Biotechnology में Post Graduate हैं तो आपको मिलने वाली Job Options काफी बढ़ जाते हैं जैसे Microbiologist, Bacteriologist, Genetics, Immunologist, Molecular Biologist जैसे Options आपके लिए Available हैं।

 

अगर आप Biotechnology में Phd पूरी कर लेते हैं तो आप Biologist Researcher बन सकते हैं, प्रोसेस Engineer बन सकते हैं और क्लीनिकल प्रोजेक्ट मैनेजर, लीड Biotechnology कंसलटेंट, रिसर्च साइंटिस्ट और पेटेंट सर्च एनालिसिस भी बन सकते हैं।

 

Salary की बात की जाए तो यह आपके Course और Experience पर Depend करता है और साथ ही उस Company पर भी जिस Company में आप काम करते हैं फिर भी अंदाजे के तौर पर यह बताया जा सकता है कि Post Graduate फ्रेशर को 25 हजार Per Month Salary मिल सकती है।

 

Biotechnology Companies

 

India में Bio Technology के Field में काम कर रही कुछ Famous Pharma हैं।

 

  • Biocon Limited
  • Indian Immunological Limited (IIL)
  • Trans Asia Bio Medicals 
  • Piramal Group 
  • Serum Institute Of India Limited

 

वैसे आपको यह जानकर खुशी होगी कि भारत वर्ल्ड के टॉप 10 Bio Technology विशेषज्ञ में से एक है और यहां 350 से ज्यादा Biotechnology Companies है जो तेजी से आगे काम कर रही हैं इस बात से आपको यह अंदाजा तो हो ही गया होगा कि भारत में रहते हुए Biotech Field में Specialization Course करके आप अपना शानदार Career बना सकते हैं।

 

आपने क्या सीखा

 

Innovation और Search से संबंधित इस Field  में ढेर सारी Carrier Opportunities है, और ये तेजी से बढ़ भी रही हैं।

 

उपरोक्त लेख से आपको यह अंदाजा तो हो ही गया होगा कि भारत में रहते हुए Biotech Field में Specialization Course आप अपना शानदार Career बना सकते हैं लेकिन  यह यह याद रखना पड़ेगा कि हार्ड वर्क भी इस Field की प्रमुख Demand है।

 

उम्मीद है कि आपको इस लेख Bio Technology Kya Hai /  Biotechnology के Application, Colleges, career और Courses से जुडी जानकारी बहुत पसंद आई होगी और Biotechnology से जुड़े आपके जितनी भी सवाल थे आपको उनके जवाब मिल गए होंगे फिर भी अगर कोई बात आप पूछना चाहते हैं या किसी और टॉपिक के बारे में जानना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में बताएं।

 

लेख में अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।


Gaurav Sahu
नमस्कार दोस्तों मै हूँ आपका दोस्त GAURAV और मेरी Website Be RoBoCo के माध्यम से मै आपको पैसा कैसे कमाए के अतिरिक्त Network Marketing और Share Market से जुडी हुई जानकारी Details में देता हूँ, ताकि आप Educate हो सके और अपनी life में प्रगति कर सके। मुझे इन क्षेत्रो में 10 वर्ष का अनुभव प्राप्त है।

Related Posts

एक टिप्पणी भेजें