Network Marketing 2024 में Social Media का प्रयोग कैसे करे – Social Media In Hindi


Network Marketing में Social Media का प्रयोग कैसे करे – Social Media In Hindi, क्या आप Free Social Media Marketing Course, Marketing Strategy For Business के बारे में जानते हैआइये Network Marketing Course, Website Social Media Marketing, और About Social Media Marketing के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


दोस्तों Social Media आज के समय में Marketing के लिए एक बहुत सशक्त माध्यम है जो Brands की लोगो के बीच  दृश्यता, पहचान या Visibility बढ़ाने में मदद करता है।


एक Social Networking Platform आपको ग्राहकों के साथ Relation बनाने में भी मदद करता है। यदि Social Media का उचित रूप से उपयोग किया जाता है, तो Social Media In Hindi आपकी व्यावसायिक सफलता के लिए एक शक्तिशाली माध्यम बन सकता है।

Table of Contents

Network Marketing में Social Media का प्रयोग कैसे करे – Social Media In Hindi  


Network Marketing में Social Media का प्रयोग कैसे करे – Social Media In Hindi, Free Social Media Marketing Course, Marketing Strategy For Business के बारे में जानते है, आइये Network Marketing Course, Website Social Media Marketing, और About Social Media Marketing के बारे में बुनियादी बाते जानते है।


इन दिनों Social Media  एक Valuable Tool है, इसके कुछ कारण हैं।


👉 आपकी कई जगह पहुंचने की Power (Reaching Power) का विस्तार करता है। 

 

Social Media  के साथ, आप अब अपने शहर तक सीमित नहीं हैं। आप दुनिया भर के हजारों लोगों तक पहुंच सकते हैं। अब छोटे शहर के उद्यमी भी अपना एक Globally चलने वाला Business बना सकते हैं, और इसके लिए उन्हें  अपना सारा पैसा और समय दुनिया भर की Travelling में खर्च करने की जरुरत नहीं है।


आप बड़ा सोच सकते हो और उन जगहों पर भी अपने Business को लेकर जा सकते हो जहाँ पर पहले आपके Business को ले जाना मुश्किल था।(Social Media In Hindi)


Online Network Marketing, Network Marketing Advertising, MLM Advertising

👉 आपको अपने रिश्तों को मजबूत बनाने में मदद करता है। 

 

जब आप अपने व्यवसाय का विस्तार करते हैं, तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने  Long-Term Team के सदस्यों के साथ संबंध बनाए रखें। अब आप Social Media  के माध्यम से अपनी टीम के सदस्यों के साथ संपर्क  में रह सकते हो, आप उन्हें  Encouragement Or Tips On Best Practices के सन्देश भेज सकते हो, और उन्हें अपने Touch में रख सकते हो।


Social Media Earn Money, Best Social Media Platforms For Marketing

👉 आपको अपना ब्रांड बनाने में मदद करता है। 

 

Social Media  Platform  आपको अपने ब्रांड को लोकप्रिय बनाने में मदद करते हैं। हालांकि, सभी Social Media  Platform आपके व्यवसाय के लिए उपयुक्त नहीं होंगे। विभिन्न ग्राहकों के पास अक्सर अलग-अलग Social Media  Segments होते हैं।


छोटे व्यवसायों को अपने संभावित ग्राहकों तक पहुंचने के लिए अपने Social Network Marketing  प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है। ऐसे Social Network पर अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए समय और पैसा खर्च करने का कोई मतलब नहीं है जिनका उपयोग आपके Customers नहीं करते हैं।


Network Marketing Ads, Promote Social Media, Network Marketing Website

The Most Popular Social Media For Businesses 

 

✤ Facebook - Networking Site -  बिलियन से अधिक उपयोगकर्ता।

 

✤ Whatsapp - Message, Audio And Video Communication - एक अरब से अधिक उपयोगकर्ता।

 

✤ Youtube - Video Networking Site -   प्रत्येक महीने एक अरब से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ता।

 

✤ Twitter - Message transmission -  330 मिलियन से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ता।

 

✤ Instagram - Image Sharing / Video Sharing -  800 मिलियन से अधिक मासिक उपयोगकर्ता।

 

✤ Quora -Information And Knowledge Exchange

 

✤ Pinterest - Image Collection / Sharing -  150 मिलियन से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता।

 

✤ Tumblr - ब्लॉगिंग / फोटो शेयरिंग

 

✤ Linkedin - व्यावसायिक पेशेवरों का सबसे बड़ा नेटवर्क -   जिसमें 450 मिलियन से अधिक सदस्य हैं।

Tools Social Media Marketing, Social Media Marketing Posts, Instagram Marketing Course

अगर आप भी चाहते है कि मैं Social Media Platform से अपने Network Marketing Business को बढ़ाये तो आपको कुछ कदम उठाने होंगे।


Network Marketing में Social Media का प्रयोग

 


1. Make Your Page /Account Professional 

 

कई बार हम क्या करते है कि अपने पेज / Account  में कई तरह की Selfy या अन्य अतरंगी Images डाल देते है, जिससे उस पेज का पूरा Professional Look खत्म हो जाता है, इसीलिए आपको अपने Account को सबसे पहले Professional बनाना है।


आपको अपने Business से Related पोस्ट को ही Priority देनी है, लगना चाहिए कि आप एक Professional है, आपको अपने Page को Gently Design करना है।(Social Media In Hindi)


Social Network Marketing, Social Media Marketing Strategies, Business Social Media Platforms

2. Never Post Unnecessary Or Irrelevant Posts To Your Account 


कभी भी Unnecessary Or Irrelevant Posts को अपने पेज या Account पर पोस्ट न करे, Unnecessary Or Irrelevant Posts कुछ भी हो सकता है जैसे आप कही गोलगप्पे खा रहे है, और आपने वहाँ की तस्वीर को साझा किया है।


अगर आप चाहते हो कि Customer आपके साथ जुड़े, तो आपको Professional बनना पड़ेगा, Unnecessary Or Irrelevant Posts के लिए आप कोई और Platform ढूंढ लीजिये तो ज्यादा बेहतर रहेगा।


3. Never Comment On Unnecessary Or Irrelevant Posts 

 

कोई पोस्ट कैसी भी क्यों ना हो, और आपकी उसमे Comment करने की आदत हो तो इस आदत को सुधार ले, क्योंकि इससे पता चलता है कि आप इतने खाली हो कि आपके पास करने के लिए कोई काम ही नही है।



4. Check The Profile Of Your Friend List 


आप अपने Friend List के सभी Friends की Profile Check करना शुरू कर दो , ये देखो कि क्या वो आपके Business के लिए Target Audience है या नही।


कई बार क्या होता है कि Social Media Platform पर कई लोग आपसे जुड़ जाते है और हम समय के साथ उन्हें भुला देते है, इससे एक Proper Connection नहीं बन पाता है, सो आपको उन्हें अपने साथ Regularly Connect रखना है, और उनके साथ अच्छा रिश्ता बनाने का प्रयास करो और इस समय Plan, Prospecting ये सब भूल जाओ, कभी भी दिमाग मे मत लाओ कि मुझे इसको Presentation दिखानी है, केवल एक Good Relation बनाने में focus करो।(Social Media In Hindi)


Social Media Marketing Agenc

5. Try To Meeting With Them At Least Once In A Month 


आप अपने Prospect से मिलने का Plan करो, आप उन्हे किसी Occasion पर मिलने बुला सकते हो या उनके पास मिलने जा सकते हो, आप छोटी छोटी चीजो को Celebrate भी कर सकते हो


Network Marketing रिश्ते बनाने का Business है, लेकिन आपको ये भी याद रखना है कि जितने Efforts आप किसी कि Joining में डाल रहे हो उतने ही Efforts आपको Joining आ जाने के बाद अपनी Team की सफलता के लिए डालना है, यही Network Marketing Business में सफलता का मंत्र है और Proven Way है Network Marketing में सफल होने का।

 

 

6. Don't Be Shy For Inviting Him / Her 

 

Invite करते समय आपका ध्यान, उनसे कुछ लेने में न होकर उनको कुछ देने में होना चाहिए, आप ऐसा सोचो कि मैं उसे एक बहुत बड़ी Opportunity देने वाला हूँ, ना कि यह सोचो कि मैं उससे कुछ लेने वाला हूँ, एक अच्छे Manner से उनको अपना Business Plan देने के लिए Invite करो। आप बोलो कि दोस्त मैं एक Business में काम करता हू और आपके और मेरे विचार काफी मिलते है, तुम्हारे Ideas मेरे लिए काम आएंगे और हम दोनों मिल कर इस Business में काम कर सकते है, और कुछ पैसे कमा सकते है।


Best Social Media Marketing, Social Network Advertising, Smm Company

7. When Prospect Agree Than Show Plan 

 

जब तक आपका Prospect आपको एक उचित समय देने के लिए तैयार ना हो, तब तक अपना Plan उनके साथ Discuss ना करे, क्यों कि आपने देखा होगा कि कई लोग आपके पास Invite करने पर आ जाते है लेकिन बोलते है कि उनके पास केवल 5 मिनट का समय है तो आप उन्हें 5 मिनट अच्छी तरह बात करके, उनके अन्दर Business को लेकर और Curiosity जगाकर एक बार और अच्छी तरह Invite करके अगली बार के लिए समय फिक्स कर ले।


लेकिन 5 मिनट में प्लान दिखने की गलती ना करे क्यों कि 5 मिनट में आप उसे आधी अधूरी ही जानकारे दे पायेंगे, जोकि उसके लिए भी सही नहीं होगी और आपको भी फायदा नहीं मिलेगा।

 

 

Benifits Of Social Network Marketing 

 


1. Cost Of Advertisement Is Very Low


अगर हम अन्य मार्केटिंग के तरीको की Social Media से तुलना करते हैं, तो यह पाते है कि यह उनसे काफी सस्ता है। यहां आप विभिन्न Platforms में Account बनाने के लिए पैसा खर्च नहीं करना पड़ता हैं, क्युकी यहाँ यह काम बिल्कुल मुफ्त में हो जाता हैं।


यहाँ पोस्ट करने के लिए भी पैसा नहीं खर्च होता है। इसके जरिये आप अपने नए Updates अन्य लोगों तक आसानी से पहुंचा सकते हो और वह भी मुफ्त में।

 

2. Engagement With Customers

 

Social Media आपको अपने Target Audience के साथ जुड़ने और उनके साथ पारस्परिक संबंध स्थापित करने की अनुमति देता है।(Social Media In Hindi)


Social Media For Adults, Hire Social Media, Manage Social Media

आपने क्या सीखा 

 

आज के इस लेख में आपको मैंने बताया कि Social Media  के जरिये कैसे आप अपने लिए Business बना सकते हो, बशर्ते आप इसका सही से इस्स्तेमाल करो, क्युकी इसके बहुत सारे नुकसान भी है।


बहुत सारे Social Media  Platform, Chat पर आधारित है, और कुछ Videos आधारित है, सो आपको इन पर अपने समय का उपयोग बहुत Wisely करना है, और पूरी तरह से अपने Business की Growth के लिए Social Media पर आधारित नहीं होना है।


क्युकी किसी भी ग्राहक, पूर्व कर्मचारी या प्रतियोगी द्वारा Negative Posting (सही भी हो सकती है या गलत भी) आपकी व्यावसायिक प्रतिष्ठा को बहुत नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए, जितने लाभ है Social Media मार्केटिंग के, उतना ही भयावह इसका दूसरा पहलू भी है। 

 

मुझे उम्मीद है कि आपको मेरा यह लेख Network Marketing में Social Media का प्रयोग कैसे करे – Social Media In Hindi पसंद आया होगा। मेरा हमेशा से यही प्रयास रहा है कि पाठको को लेख Network Marketing और Social Media In Hindi, के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध कराऊंताकि उन्हें किसी अन्य साइट या इंटरनेट पर उस लेख के संदर्भ में खोज न करना पड़े। इससे उनका समय भी बचेगा और उन्हें एक जगह सारी जानकारी भी मिल जाएगी।


YOUTUBE:- Subscribe Now

TELEGRAM:- Be RoBoCo


यदि आपके पास इस लेख Network Marketing और Social Media In Hindi, के बारे में कोई भी संदेह हैतो Comment पर बताये।

GAURAV SAHU
Gaurav Sahu is a boy from Banda(U.P.) who has dreams in eyes. He gives motivation about Study, Life, Success, Attitude, Business, Hard work , Failure and many more.

Related Posts